छत्तीसगढ़ मंडी भाव । cg mandi bhav today

cg mandi bhav today- छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन(मंडी) बोर्ड के द्वारा किसानों के लिए cgmandi-bhav app लांच किया गया है।इस app को बनाने का मुख्य उद्देश्य किसानों को सही समय पर मंडी -भाव की पूरी जानकारी मिल सके।जिससे किसान सही समय पर उत्पान को उचित स्थान तक ले जा सके और उनको अपनी उत्पादन का उचित दाम मिल सके । आज के इस आर्टिकल हम छत्तीसगढ़ के किसान भाइयों को cgmandi-bhav app से जुड़ी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं ,जिसक मदद अप घर बैठे छत्तीसगढ़ के किसी भी मंडी में फसलों का ताजा भाव पता कर सकेंगे |

इस app में भाव पता करने के साथ और बहुत सी सुविधाएं दी गई है जिससे कोई भी किसान सीधे छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन(मंडी) बोर्ड में सीधे संपर्क कर अपने सवालों के जवाब पा सकता है। इसके साथ साथ एक वेबलिंक भी उपलब्ध करा रहे हैं ,जिसमें जाकर जिला मंडी और फसल का नाम चयन करना है ,उसके बाद आप उस मंडी में सम्बन्धित फसल ताजा भाव पता जान सकेंगे |
 

भिंडी की फसल से लाखों कैसे कमाएँ जानने के लिए यहाँ तक करें।

cg mandi bhav today-

छत्तीसगढ़ ज्यादातर लोग किसी फसल का मंडी भाव पता करने के लिए मंडी जाते हैं या किसी ऐसे किसान से जानकारी लेते हैं जो हल ही में मंडी से फसल विक्रय करके आया है |छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा किसानों को मंडी भाव पता करने में कोई परेशानी न हो इस लिए यह app लंच किया गया है ,इस app के मदद से किसी भी मंडी में विभिन्न फसलों का ताजा भाव पता किया जा सकता है |

सीजी मंडी भाव एप्प डाउनलोड कैसे करें और उसमें किसानों के लिए कौन-कौन से सुविधाएँ हैै,इसकी पूरी जानकारी हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे।

खेती से लाखों की कमाई कैसे करें,जानने के लिए यहाँ टच करें।


मंडी भाव एप्प कैसे डाउनलोड करें


Chhattisgarh में वर्तमान में लगभग अधिकांश लोग android mobile का उपयोग करते हैं।जब से शासन द्वारा स्काई योजना के अंतर्गत android mobile का वितरण किया गया है लोग नेट से बहुत सी जानकारियाँ घर बैठे प्राप्त कर लेते हैं। इस मोबाइल के मदद से आप घर बैठे ही आज के मंडी भाव पता कर सकते हैं। बस आपको एक एप्प डाउनलोड करना होगा ,तो चलिए सबसे पहले app को डाउनलोड कैसे करें ,इसके बारे में जानलें।


आप अपने मोबाइल के प्लेस्टोर में जाकर cg-mandibhav एप्लिकेशन सर्च कर लीजिए।फिर cg-mandibhav app को डाउनलोड कर लीजिए।आप अपने मोबाइल पर इस एप्प को किस प्रकार डाउनलोड कर सकतें हैं,स्क्रीन शॉट के माध्यम से भी समझाने का प्रयास किया गया है।




 

जैसे ही आप इस app को डाउनलोड करेंगे आपको स्क्रीन में दो तीर का निशान दिखेगा, जो की दायाँ और बायाँ दोनों ओर इंगित करेगा।आप दायें या बायें किसी एक ओर स्क्रीन में तीर के दिशा में उंगली को घूमाएँगे ,आपको अपने होम पेज में चार प्रकार का विकल्प मिलेगा ।


इन चारों विकल्पों के बारे में बारी-बारी से जानते हैं-

1. हमारे बारे में-

app के इस भाग में मंडी की संख्या छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के पहले कीतनी थी ,क्या स्थिति थी और अभी वर्तमान में कितनी मण्डियां हैं, उसके बारे में बताया गया है।




 
 

2.आवक-
 
इस एप्प का यह दूसरा विकल्प ही मुख्य है।आपको इस भाग से ही मंडी भाव का पता चलेगा।इस भाग को जब खोलेंगे तो आपको कुछ जानकारियां चयन करना पड़ेगा।जैसे जिला ,मंडी,प्रकार,उपज, उपज के प्रकार और दिनांक आदि। सभी विकल्प को भरने के बाद जैसे कि स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है अंत मे हरे रंग का मूल्य देखें लिखा मिलेगा।उसको ओके करते ही आपको आज का मंडी भाव पता चल जाएगा।



 

आप इस एप्प में माध्यम से दलहन  ,तिलहन, आनाज सभी उपज की आज का भाव घर बैठे ही पता कर सकते हैं।

3. Need help- 

इस भाग में जो जानकारी आप भरना चाहते हैं उसी के बारे में बताया गया है।मुझे आशा है कि आपको जो जानकारियां दी गई है इससे आपको मंडी भाव पता करने में परेशानी नही होगी फिर भी यदि आपको लगता है कि इस एप्प के द्वारा मंडी भाव पता करने में कहीं पर भी परेशानी हो रही है तो आप अपना सवाल नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।


4.सम्पर्क सूत्र

इस भाग में छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन (मंडी) बोर्ड का पता दिया गया है।छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन बोर्ड का पता है-छत्तीसगढ़ राज्य कृषि विपणन बोर्ड मुख्यालय,बीज भवन,भूतल,जी.ई.रोड, तेलीबांधा,रायपुर(छ.ग.)
फैक्स न.-4094472
ईमेल आईडी-mdcgmandiboard@gmai.com.
इस पते पर सम्पर्क कर मंडी भाव तथा उससे जुड़ी अन्य जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं।

मंडी भाव पता करने का डायरेक्ट लिंक

यह जानकारी हमारे किसान भाइयों के लिए बहुत ही उपयोगी है इस लिए इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें क्योंकि इससे हमारे किसान भाइयों को घर बैठे मंडी भाव पता चल जाएगा।जिससे वे बहुत सारी परेशानियों से बच जाएंगे।जय किसान, जय अन्नदाता ,जय छत्तीसगढ़

अक्सर पूछे जाने प्रश्न (FAQ)-


छत्तीसगढ़ में गेहूं का भाव क्या है?

cg-mandibhav app में आज का भाव पता कर सकते हैं |

ऑनलाइन मंडी भाव को कैसे पता चलेगा?

cg-mandibhav app में आज का भाव पता कर सकते हैं |


रायपुर मंडी में गेहूं का क्या भाव है?

cg-mandibhav app में आज का भाव पता कर सकते हैं |

रायपुर मंडी में चना का रेट क्या है?

cg-mandibhav app में आज का भाव पता कर सकते हैं |


छत्तीसगढ़ में धान का क्या भाव है?

cg-mandibhav app में आज का भाव पता कर सकते हैं |


छत्तीसगढ़ में सरसों का रेट क्या है?

cg-mandibhav app में आज का भाव पता कर सकते हैं |


3 thoughts on “छत्तीसगढ़ मंडी भाव । cg mandi bhav today”

Leave a Comment