Salary Bill Status CG|ई कोष बिल स्टेटस कैसे चेक करें

वेतन शासकीय कर्मचारी का आय का मुख्य स्त्रोत होता है ,सैलरी आने का इन्तजार हर एक नौकरी पेशे वालों को होता है और होना भी चाहिए ,क्योंकि हर किसी को पता है ,बिना वेतन के परिवार का भरण-पोषण असम्भव है। इस जानकारी के मदद से कोई भी शासकीय कर्मचारी अपने पेमेंट का स्टेटस चेक कर सकते हैं | शासकीय कर्मचारियों के वेतन बिल के साथ -साथ वेंडर बिल ,रिफंड ,क्लेम ,अनियमित कर्मचारी सैलरी बिल स्टेटस भी चेक कर सकते है |


यदि आप शासकीय कर्मचारी हैं, तो आपको अपने वेतन बिल स्टेटस के बारे में जरूर पता होना चाहिए। हम आपको DDO कोड के आधार पर वेतन बिल स्टेटस आसानी से कैसे चेक करें ?  की जानकारी देने जा रहे हैं। इस लिए पूरी जानकारी को ध्यान से जरुर पढ़ें |

किसी भी शासकीय कर्मचारी को बिल स्टेटस की जानकारी होना ही चाहिए, क्योंकि ज्यादातर लोग इस आधार पर कोई भी सामग्री क्रय कर लेते हैं, कि वेतन जमा होने पर भुगतान कर दूंगा , ऐसे में कहीं बिल जमा नहीं हुआ या बिल पास नहीं हुआ तो वेतन भी समय पर भुगतान नहीं हो पायेगा ,इसके अतिरिक्त संबंधित माह में बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जोड़ा गया है या नहीं ,इसकी जानकारी वेतन जमा होने से पहले ही प्राप्त कर सकते हैं | 

बिल स्टेटस चेक करने से हालांकि आपको कोई फायदा तो नहीं होगा ,लेकिन आप अपने किसी साथी या स्टाफ को बिल स्टेटस की जानकारी दे सकते हैं ,जिससे उनकों मानसिक संतुष्टि तो जरूर मिलेगी।

आर्टिकल का नाम बिल स्टेटस कैसे चेक करें
बिल का प्रकार वेंडर ,रिफंड ,व्यक्तिगत क्लेम ,चालू खाता ,अनियमित कर्मचारी सैलरी बिल स्टेटस
बिल का प्रकार रेगुलर कर्मचारी बिल स्टेटस

वेतन बिल क्या होता है ?

वेतन बिल क्या होता है वैसे तो बताने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि सभी नौकरी पेशे वालों को भलीभांति पता होता है की बिल स्टेटस क्या होता है, और नाम से भी स्पष्ट है कि वेतन बिल। संबंधित DDO द्वारा कर्मचारियों के वेतन भुगतान हेतु वेतन से संबंधित पूरी विवरण बैंक अकाउंट नंबर सहित ट्रेजरी कार्यालय को भेजा जाना होता, जिससे कि कर्मचारियों को वेतन भुगतान किया जा सके।  ट्रेजरी कार्यालय में बिल पास होने के बाद वेतन संबंधित कर्मचारियों के खाते में जमा हो जाता है।

वेतन बिल चेक करने के लिए आवश्यक तैयारी-   

कोई भी कर्मचारी यदि वेतन बिल देखना चाहता है तो उसे बिल स्टेटस देखने के लिए कुछ आवश्यक जानकारी  का होना जरूरी है , क्योंकि निम्न जानकारी के बिना बिल स्टेटस चेक करने में परेशानी होगी। यह जानकारी सामान्य है जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

जिले का नाम / कोड 

DDO  कोड

जिले का नाम / कोड तथा DDO कोड पता करने के बाद बहुत ही सामान्य स्टेप को कर वेतन बिल स्टेटस चेक कर सकते हैं ,तो चलिए पूरी प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप समझने का प्रयास करते हैं।

1 regular employee salary बिल स्टेटस कैसे चेक करें –

step 1-वेतन बिल चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में cybertreasury.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना है , सर्च करते ही छत्तीसगढ़ कोष (ट्रेज़री )का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- केंद्रीय कोर्स पेमेंट सिस्टम का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। होम पेज में आपको लोगों का ऑप्शन दिखाई देगा यह लोगों ट्रेजरी कार्यालय के लिए है इसलिए आपको इसमें लोगों नहीं कर सकते। क्योंकि आपको बिल स्टेटस चेक करना है,इसलिए quick links के अंतर्गत दिए गए विकल्पों में से bill status report के ऑप्शन पर क्लिक करना है।


स्टेप 3- अब पुनः एक नया पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में ट्रेजरी वाइस बिल स्टेटस रिपोर्ट चेक किया जा सकता है। सबसे पहले अपने जिले का ट्रेजरी कोड सेलेक्ट करना है। इसके पश्चात संबंधित माह में उस तिथि का चयन करना है, जहां से जहां तक आप बिल स्टेटस चेक करना चाहते हैं। अंत बिल का प्रकार चयन करना है। चूँकि आप वेतन बिल स्टेटस चेक करना चाहते हैं , इसलिए salary regular के ऑप्शन पर टीक कर देना है और अंत में get report के इंटरफेस पर क्लिक करना है।

अब संबंधित ट्रेजरी कार्यालय का नाम प्रदर्शित होने लगेगा साथ ही आपके द्वारा चयन किए गए तिथि के बीच पास किए गए बिलों की संख्या भी दिखाई देने लगेगा , आपको अपने जिला ट्रेजरी कार्यालय के नाम पर क्लिक करना है।


स्टेप 4- अब पुनः एक नया पेज ओपन हो जाएगा,इस पेज में आप अपने जिले के उन DDO का नाम देख पाएंगे,जिन्होंने आपके द्वारा चयन किए गए दिनांक के मध्य बिल ट्रेज़री कार्यालय में लगा चुके हैं। जिन DDO द्वारा आपके द्वारा चयन किए गए दिनांक के मध्य जिला ट्रेजरी कार्यालय में बिल जमा नहीं किए गए हैं उस DDO का नाम आपको सूची में दिखाई नहीं देगा। बिल स्टेटस चेक करने के लिए अपने DDO के नाम के सामने दिए गए बिल नंबर पर क्लिक करना है।


इस तरह आपके DDO द्वारा आपके द्वारा चयन किए गए दिनांक के मध्य कौन-कौन से बिल ट्रेज़री कार्यालय में लगाया गया है, वह bill पास हुआ है या नहीं और यदि पास हुआ है,तो किस दिनांक में पास हुआ है पूरी जानकारी देख सकेंगे।

रेगुलर वेतन’ बिल बिल चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

इस प्रकार आप वेतन बिल bill head ,treasury से बिल पास हुआ है या नहीं ,आदि की पूरी जानकारी प्राप्त कर अपने साथी /स्टाफ या संघ के सदस्यों के साथ शेयर कर सकते हैं। आपके द्वारा दिया गया जानकारी कई लोगों के चेहरे पर से चिंता की लकीरें मिटा सकती है।

2 vendor ,e refund , personal claim , current account non regular salary bill status

step 1– बिल स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड मोबाईल /लेपटॉप के क्रोम ब्राउजर को open करना है । ब्राउजर open कर लेने के पश्चात सर्चबार में ekoshonline  cg टाइप करना है ,उसके बाद सर्च करना है ।


आपके सुविधा के लिए  ekoshonline cg का लिंक इस आर्टिकल के अंत में उपलब्ध करा रहे हैं ,आपको ब्राउजर में टाइप करने की आवश्यकता नहीं है। आप पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद सीधे ekosh के लिंक के माध्यम से बिल स्टेटस देख सकते हैं।

step 2- अब ekoshonline cg के लिंक को जैसे ही क्लिक करते हैं , ekoshonline cg का home पेज open हो जाएगा। आपके सुविधा के लिए नीचे स्क्रीनशॉट दिया गया है। इस पेज में आपको दायीं ओर online reports सूचि वाले भाग के अंदर दिए e bill status पर क्लिक करना है ।

वर्तमान में यह सुविधा ekosh पोर्टल के होम पेज से हटा दिया गया है | जैसे ही ekosh का होम पेज ओपन होता है ,उसके बाद आपको बायीं ओर online systems के अंतर्गत दिए गये epayroll के आप्शन पर जाना है |

👉ekosh पे स्लिप प्राप्त प्राप्त करने की पूरी जानकारी प्राप्त करें आसानी से। 

step 3- जैसे ही ई पैरोल पर क्लिक करेंगे पुनः एक नया पेज ओपन हो जाएगा, यहां पर आपको useful links के अंतर्गत कुछ ऑप्शन दिखाई देगा जो कि इस प्रकार है।

ekosh online
e karmchari DDO voice employee details
treasury login
employee corner
vendor payment system
self DDO epayroll
DDO wise epayment report

उक्त विकल्पों में से आपको DDO wise epayment report के ऑप्शन पर क्लिक करना है।


step 4- अब जो पेज ओपन होगा उसमें bill type, district, transaction date from चयन करने के बाद अंत में show details पर क्लिक करना है। अब संबंधित जिले में उक्त तिथि में भुगतान किए गए बिल की संख्या स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगी आपको नीले कलर में दिए गए bill संख्या पर क्लिक करना है।

इस तरह सम्बन्धित जिला ट्रेज़री के अंतर्गत आने वाले सभी DDO ,जिन्होंने आपके द्वारा चयन किये गये दिनांक के मध्य vendor,erefund,personal claim,current account ,non regular salary बिल ट्रेज़री में लगाये हैं, उन DDO का नाम प्रदर्शित होने लगेगा | आपको अपने DDO के नाम के सामने दिए गये बिल संख्या पर क्लिक करना है |

अब स्क्रीन पर सभी बिल ,बिल का प्रकार ,ट्रेज़री में पास हुआ या नहीं चेक कर पाएंगे | यह बिल रेगुलर वेतन बिल नहीं vendor,erefund,personal claim,current account ,non regular salary वालों का बिल है |

नॉन रेगुलर बिल स्टेटस चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें


बिल स्टेटस की जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए कमेंट बॉक्स में माध्यम से हमें जरूर अवगत कराएं ,ताकि हम आपके लिए ऐसे ही अन्य उपयोगी जानकारी पूरी डिटेल के साथ उपलब्ध करा सकें। इस जानकारी को सभी नौकरी पेशे कर्मचारियों तक जरूर पहुंचाएं। धन्यवाद 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

सैलरी बिल स्टेटस कैसे चेक करें

cyber treasury में जाना है ,उसके बाद bill status के आप्शन पर जाकर जिला ट्रेज़री कोड के मदद से बिल स्टेटस चेक कर सकते हैं |

e kosh bill status

इकोश में बिल स्टेटस चेक करने की जानकारी हटा दी गई है ,अब cyber treasury जाकर बिल स्टेटस चेक कर सकते हैं |




2 thoughts on “Salary Bill Status CG|ई कोष बिल स्टेटस कैसे चेक करें”

Leave a Comment