pradhan mantri awas list cg 2023-24 | pm awas list cg प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट छत्तीसगढ़

हेलो फ्रेंड्स ,छत्तीसगढ़ से जुड़े ऑनलाइन जानकारी के क्रम में आज हम आप लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना से संबंधित जानकारी लेकर आएं हैं। इस आर्टिकल के मदद से आप यह जान पाएंगे कि आपका नाम आवास योजना सूचि में शामिल है या नहीं | यह सूची उन लोगों की सूची होगा ,जिनका या तो वेरिफिकेशन हो गया है होने वाला है | तो चलिए बिना देर किये छत्तीसगढ़ प्रधान मंत्री आवास योजना की सूची के बारे में बताते हैं 

pradhan mantri awas yojana status
pmayg


 जैसाकि आप सभी जानते हैं ,हर किसी का सपना होता है ,उनका स्वयं का एक पक्का मकान हो , प्रधानमंत्री जी द्वारा लोगों के इस सपने को प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिये पूरा किया जा रहा है। 

दोस्तों ,यदि आपका का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना के सूची में जुड़ा है या आप जानना चाहते हैं कि आपका नाम आवास योजना कि सूची में है कि नहीं या इस बार आवास स्वीकृति वाले लिस्ट में आपका नाम आ पायेगा कि नहीं ,तो आपको इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए। आवास योजना के तहत ग्रामीण तथा शहरी परिवारों को पक्का मकान मुहैया कराने के लिए 2022 तक का लक्ष्य रखा गया था,परन्तु लक्ष्य पूरा नहीं होने के कारण इसे आगे भी जारी रखा जा रहा है |

🔈प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है What is Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) 

pmay का हिंदी में पूरा अर्थ होता है ,प्रधानमंत्री आवास योजना। प्रधानमंत्री आवास योजना भारत सरकार का एक महती योजना है ,जिसमे शहरी तथा ग्रामीण पात्र परिवारों को मकान बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा सब्सिडी  दिया जाता है। इस योजना में ग्रामीण और शहरी क्षेत्र के लिए अनुदान की राशि अलग -अलग निर्धारित है | 

🔈प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी –

👉प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी तथा ग्रामीण दोनों क्षेत्र के लिए लागु है।
👉प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास के लिए 120000 रूपये का सब्सिडी शासन द्वारा दिया जाता है। 
👉प्रधानमंत्री शहरी आवास के लिए शासन द्वारा 250000 रूपये का सब्सिडी दिया जाता है।
👉प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि वर्तमान में चार किस्तों में जारी किया जाता है। 
👉इस योजना में मनरेगा के तहत 90 दिन का मजदूरी हितग्राही को अलग से दिया जाता है। 
👉प्रधानमंत्री योजना के तहत वनांचल ग्रामीण क्षेत्रो के लिए 130000 रूपये सब्सिडी के रूप में दिया जाता है। 

🔈How to check your name in PMAY  Beneficiary List? –

STEP 1.सबसे पहले आपको अपने मोबाइल/लेपटॉप के क्रोम ब्राउजर को open कर उसके सर्च बॉक्स में pmayg.nic.in टाइप करना होगा ,सर्च करते ही प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना का ऑफिसियल वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर खुल जायेगा। 

आपके सुविधा के लिए हम इस पोस्ट के अंत में प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना के ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है ,आप चाहें तो इस पोस्ट में बताये गए सभी बातों को ध्यान से पढ़ने के बाद लिंक के माध्यम सीधे लॉगिन हो सकते हैं। 

STEP 2.यदि आप इस लिंक में पहली बार लॉगिन हो रहे हैं तो हो सकता है स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार एक इरर शो हो , यदि इरर शो होता है तो इस पेज में आपको advance पर क्लिक करना होगा। 


इसके बाद ठीक इसके निचे पुनः एक छोटा इंटरफेस खुल जायेगा ,आपको इस पेज में proceed to www.pmagy.gov.in पर क्लिक करना होगा ,इसके बाद pmagy का home पेज खुल जायेगा, यदि इरर शो नहीं होता है तो सीधे होम पेज खुल जायेगा। 


STEP 3.होम पेज में आपको पुनः एक विज्ञापन दिखाई देगा ,जिसे कट करना होगा ,अब इस पेज के ऊपर भाग में दायीं ओर दिए थ्री डॉट (तीन बिंदु ) वाले इंटरफेस पर क्लिक कर destop मोड़ पर टिक करना होगा ,जिससे मोबाइल कंप्यूटर स्क्रीन की तरह दिखने लगेगा ,यदि इस प्रकार का सेटिंग नहीं करते तो भी आप लिस्ट देख पाएंगे। 


STEP 4.इसके बाद home पेज पर हेडर में दिए awaassoft लिखे इंटरफेस पर क्लिक करना होगा, जिससे data antry ,report ,FTO tracking ,e-payment तथा performance index का विकल्प खुल जायेगा ,आपको इन विकल्पों में से report पर क्लिक करना होगा।


STEP 5.अब पुनः एक नया इंटरफेस खुल जायेगा ,जिसमें A ,B ,C ……H तक का विकल्प दिखाई देगा ,आपको पहले विकल्प H. social areports udit  के अंतर्गत beneficiary  details for verification पर क्लिक करना होगा। 

STEP 6.अब एक नया इंटरफेस खुल जायेगा ,इस पेज में आपको बायीं ओर selection filters के अंतर्गत all states पर क्लिक कर chhattisgarh का चयन करना होगा ,इसके बाद जिला ,ब्लॉक  ग्राम पंचायत चयन करने वाला इंटरफेस खुलता जायेगा ,आपको अपना जिला ,लॉक तथा ग्राम पंचायत का चयन करना होगा , इसके बाद वर्ष चयन करना है फिर योजना का नाम pradhanmantri awaas yojana gramin  अंत में कैप्चा कोड फिल कर submit पर क्लिक करना होगा। 


STEP 7. अब आपके ग्राम पंचायत में स्वीकृत हुए प्रधानमंत्री आवास की सूचि स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आप स्वीकृत राशि ,क़िस्त, मकान निर्माण की स्थिति आदि चेक कर पाएंगे। प्लिंथ या कम्प्लीट हुए प्रधानमंत्री आवास के बारे में भी जानकारी प्राप्त किया जा सकता है, आप लिस्ट को स्क्रॉल करके अपने गॉव का लिस्ट चेक कर सकते हैं।

नया लिस्ट शीघ्र ही जारी होने वाला है ,इस लिए आप नियमित ही इस वेबसाइट का विजिट करते रहिये ,ताकि प्रधानमंत्री आवास की नई सूचि सबसे पहले आप तक पहुंचे। 

👉प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण का ऑफिसियल वेबसाइट click here  👈

संबंधित अन्य लिंक
👉प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी शिकायत पोर्टल व हेल्पलाइन नंबर।
👉छत्तीसगढ़ के किसी भी जिले के पुलिस कण्ट्रोल रूम ,sp ,dsp कार्यालय तथा थाने को फोन नंबर प्राप्त करें।
👉छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक का बैलेंस चेक करें घर बैठे। 
👉lpg गैस सब्सिडी चेक करें नए तरिके से घर बैठे। 
👉cg haat वेबसाइट में पंजीयन करें और घर बैठे सब्जी ,फल का होम डेलिवरी का लाभ लें। 
👉आरोग्य सेतु एप्प ;कोरोना से संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आते ही यूँ करेगा अलर्ट। 
👉छत्तीसगढ़ी मूवी डाउनलोड वेबसाइट लिस्ट । 
👉रोजगार संगी एप्प ;सरकारी और निजी जॉब वैकेंसी का ताजा अपडेट। 
👉बिजली बिल प्रिंट ,छूट की जानकारी था घर बैठे बिल भुगतान कैसे करें 


प्रधानमंत्री आवास योजना छत्तीसगढ़ का लिस्ट घर बैठे चेक करने का तरीका आप लोगों से साझा किया गया है ,यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया लिखकर हमें जरूर भेजें ,यदि प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट से संबंधित आपके मन में कोई सवाल हो तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं,  इस जानकारी को छत्तीसगढ़ के सभी लोगों को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें।  धन्यवाद ,जय जोहार  

Leave a Comment