cisco webex meeting app से ऑनलाइन क्लास लेते समय मोबाइल को बनाएं व्हाइट बोर्ड

webex meetings download,cisco webex meeting app download,cisco webex meetings desktop app download,cisco webex meetings desktop app download for windows 7,cisco webex app for windows

छत्तीसगढ़ शाला संबंधी जानकारी के क्रम में एक नई और महत्वपूर्ण जानकारी के साथ स्वागत करते हैं आप हमारे वेबसाइट hamargaon.com पर ,आज हम आप लोगों से webex meeting app के माध्यम से ऑनलाइन क्लास लेते समय मोबाइल को ही वाइट बोर्ड बनाने के फीचर की जानकारी साझा करने जा रहे है।

यदि आप शिक्षक हैं तो उम्मीद है आप ऑनलाइन क्लास जरूर ले रहे होंगे ,पर क्या आपको पता है ऑनलाइन क्लास लेते समय ,ऑनलाइन क्लास लेने के साथ -साथ मोबाइल से app में दिए वाइट बोर्ड फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं ,जिससे आपके ऑनलाइन क्लास में जुड़े विद्यार्थी आपके वीडियो क्लास तथा वाइट बोर्ड में लिखकर समझाये जा रहे गतिविधि को एक साथ देख पाएंगे ।

cisco webex meeting app तथा cisco webex meeting website के माध्यम से मोबाइल या लैपटॉप से ऑनलाइन क्लास लिंक बनाने ,लिंक को cgschool.in में पेस्ट करने की जानकारी hamargaon.com पर पहले ही साझा किया जा चूका है। आप इस वेबसाइट के पिछले पोस्ट में जाकर रजिस्ट्रेशन ,लिंक बनाना तथा पढ़ाई तुंहर दुवार पोर्टल में लिंक पेस्ट करना सीख सकते हैं।

 cisco webex meeting app एक ऐसा app है ,जिसको ऑनलाइन मीटिंग (क्लास) हेतु ही विकसित किया गया है ,यह एक ऐसा app है ,जिसके माध्यम से आप घर बैठे ऑनलाइन मीटिंग ले भी सकते हैं तथा मीटिंग ज्वाइन भी कर सकते हैं। इसके अलावा इस app में ऑनलाइन मीटिंग से समय स्क्रीन शेयर में माध्यम से वीडियो /ऑडिओ /इमेज आदि चला भी सकते हैं ,इस app का एक और खासियत है कि इस एप्प में वाइट बोर्ड की सुविधा भी दी गई है।

cisco webex meeting app में क्या -क्या सुविधाएँ दी गई है –

👉आप इस एप्प के माध्यम से ऑनलाइन मीटिंग ले भी सकते हैं तथा ज्वाइन भी कर सकते हैं।

👉cisco webex meeting app में ऑडियो ,वीडियो दोनों तरह के कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम दिया गया है।

👉इस एप्प के मदद से पार्टिसिपेंट से चैट भी कर सकते हैं।

👉मीटिंग लिंक बनाने तथा शेयर करने का ऑप्शन दिया गया है।

👉इस एप्प के माध्यम ऑनलाइन मीटिंग लेते समय स्क्रीन शेयर के माध्यम से अन्य वीडियो /ऑडिओ /इमेजेस चलाने की सुविधा दी गई है।

 👉इस एप्प में ऑनलाइन मीटिंग लेते समय समझाने के लिए एप्प में ही वाइट बोर्ड की सुविधा दी गई है।

cisco webex meeting app से ऑनलाइन क्लास लेते समय एप्प में दिए वाइट बोर्ड का इस्तेमाल कैसे करें –

एप्प में दिए वाइट बोर्ड सुविधा का उपयोग आप मीटिंग प्रारम्भ करने के बाद ही ले सकते हैं। एप्प में रजिस्ट्रेशन (आईडी ,पासवर्ड बनाने ) करने ,ऑनलाइन शेड्यूल लिंक बनाने ,लिंक को पढ़ाई तुंहर दुवार पोर्टल में लिंक पेस्ट करने की जानकारी hamargaon.com वेबसाइट के माध्यम से पहले ही साझा किया जा चूका है ,इस लिए हम सीधे,ऑनलाइन मीटिंग के समय एप्प में दिए वाइट बोर्ड का उपयोग  कैसे करें ? इसके बारे में बताते हैं।

STEP 1. सबसे पहले आप आपके द्वारा निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ऑनलाइन मीटिंग या क्लास प्रारम्भ करने के लिए start meeting पर क्लिक करेंगे ,आपका ऑनलाइन क्लास प्रारम्भ हो जायेगा तथा स्क्रीन पर ऑडिओ ,वीडियो थ्री डॉट व क्रॉस का चिन्ह गोल -गोल घेरे में दिखाई देगा। इनमें से आपको थ्री डॉट (…) वाले गोले पर क्लिक करना होगा।

 

STEP 2. थ्री डॉट पर क्लिक करते ही निचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार विकल्प दिखाई देगा ,इन विकल्पों में से आपको share content पर क्लिक करना होगा।

STEP 3.अब पुनः एक न्यू पेज खुल जायेगा ,इस पेज में आपको दूसरे विकल्प whiteboard पर क्लिक करना होगा।


STEP 4.whiteboard पर क्लिक करते ही मोबाइल स्क्रीन पर व्हाइटबोर्ड दिखाई देने लगेगा ,आप जिस अवधारणा के संबंध में बच्चों को बताना चाहते हैं ,उस संबंध आप व्हाइटबोर्ड पर लिखकर समझा सकते हैं।

इस प्रकार आपका ऑडिओ ,वीडियो  पार्टिसिपेंट को दिखाई और सुनाई तो देगा ही इसके साथ -साथ व्हाइटबोर्ड पर आप जो कुछ भी लिखेंगे ,वह भी पार्टिसिपेंट को दिखाई देगा ,परन्तु आपको स्क्रीन पर सिर्फ व्हाइटबोर्ड ही दिखाई देगा ,इसमें हड़बड़ाने की आवश्यकता नहीं है ,आपका आवाज और वीडियो भी आपके ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करने वाले को दिख रहा होगा।

वाइट बोर्ड में लिखने के लिए पेन्सिल के सिम्बाल पर क्लिक करें ,कलर चयन करें फिर लिखें। व्हाइटबोर्ड में लिखे सामग्री को मिटाने के लिए पहले ऑप्शन बैक पर क्लिक करें ,जिससे लिखित सामग्री मिट जायेगा, यदि आप व्हाइटबोर्ड पर लिख -लिखकर समझाना चाहते हैं तो साइड में दिए माइक को ऑन करना होगा।

ऑनलाइन क्लास लेते समय share content के माध्यम से गैलरी या दीक्षा एप्प का वीडियो ,ऑडिओ ,इमेज कैसे चलाएं –

इस एप्प में स्क्रीन शेयर के माध्यम अन्य ऑडिओ ,वीडियो ,इमेज चलाने का सुविधा भी दिया गया है ,ताकि कोई भी कांसेप्ट आसानी से समझाया जा सके। ऑनलाइन क्लास लेते समय अवधारणा से संबंधित ऑडिओ /वीडियो /इमेज

बच्चों के क्लास को रोचक और मजेदार बना देगा। स्क्रीन शेयर के माध्यम से ऑडिओ /वीडियो /इमेज यूज़ करने की जानकारी पिछले पोस्ट में आप लोगों से साझा किया जा चूका है ,जिसका लिंक निचे दिया जा रहा है।

👉cisco webex meeting app download .👈click here

अन्य उपयोगी लिंक –

👉ऑनलाइन क्लास लैपटॉप के मदद से कैसे लें 

👉cisco webex meeting app रजिस्ट्रेशन ,लिंक तथा cgschool.in में पेस्ट करने की पूरी जानकारी 

👉छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर कक्षा 1 से 10 तक पुस्तक डाउनलोड कैसे करें 

 

यह जानकारी ऑनलाइन क्लास ले रहे शिक्षकों के लिए बहुत ही उपयोगी है ,क्योंकि यदि आप किसी ऐसे स्थान से ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं जहाँ ब्लैक बोर्ड या व्हाइटबोर्ड की व्यवस्था नहीं है ,ऐसे में एप्प में दिए व्हाइटबोर्ड का इस्तेमाल कर अवधारणा को समझाया जा सकता है।

यह जानकारी आपको कैसा लगा /आपके के मन में कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर भेजें ,इस उपयोगी जानकारी अधिक से अधिक शेयर जरूर करें। धन्यवाद

Leave a Comment