auro scholar क्विज खेलें और हर माह 1000 रूपये जीतें annual scholarship competition

 auro scholar quiz answers, Auro Scholar app download APK,Auro Scholar aap,Auro Scholar registration,Auro Scholar – monthly Student Scholarship app download,

हेलो फ्रेंड्स ,आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com पर एक बार फिर से स्वागत है ,आज हम आप सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए लांच किये गये auro scholar app के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसके मदद से आप हर माह 1000 रूपये की धनराशि जीत सकते हैं और उसे अपने अकाउंट में ट्रान्सफर कर सकते हैं |

 

शिक्षक हों या विद्यार्थी आपको कुछ ऑनलाइन प्रोसेस को पूरा करना होगा ,उसके बाद आप क्विज खेल पाएंगे और हर माह 1000 की राशि जीत पाएंगे | यह app शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाली संस्था अरविंदो सोसाइटी द्वारा बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने और क्विज के माध्यम से आर्थिक सहयोग के लिए शुरू किया गया है |
कक्षा 1 से 10 तक के विद्यार्थियों के लिए –
auro scholar क्विज कक्षा 1 से 10 तक के विद्यार्थियों के लिए है ,जिसमें प्रत्येक माह कक्षा के स्तर के अनुसार प्रत्येक विषय में प्रश्न पूछे जायेंगे | जिसका सही उत्तर देकर विद्यार्थी हर माह 1000 रूपये जीत सकते हैं | इसके लिए विद्यार्थी को सम्बन्धित क्विज app में रजिस्ट्रेशन करना होगा | रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी हम आपको बतायेंगे ,उससे पहले इस क्विज के बारे में थोड़ा और विस्तार से जानने की आवश्यकता है |
annual scholarship competition विषय ,प्रश्न तथा पूर्णांक ,प्राप्तांक –
जैसाकि हम आपको पहले ही बता चुके हैं ,यह app अरविंदो सोसाइटी द्वारा बच्चों के शैक्षणिक विकास के साथ -साथ आर्थिक सहयोग के उद्देश्य से बनाया गया है ,इस लिए इस क्विज में कक्षा तथा विषय के आधार पर प्रश्न तैयार किये गये हैं अर्थात कक्षा 1 के बच्चों के स्तर का प्रश्न सरल होगा ,यहीं कक्षा 10 के बच्चों के स्तर का सवाल उनके स्तर का होगा |
प्रत्येक प्रश्न के लिए उत्तर देने 1 मिनट का समय रहेगा ,इस प्रकार प्रत्येक विषय में 50-50 रुपये का चार पुल बराबर
 200 रुपये, प्रत्येक पुल में 10 प्रश्न रहेगा ,जिसमें से 8 प्रश्न का उत्तर सही होने पर 50 रुपये जीतेंगे | दूसरे पुल में भी 50 रुपये का 10 प्रश्न ।तीसरे और चौथे पुल में भी 50-50 का 10-10 प्रश्न।
इस प्रकार एक विषय मे 200 रुपये का 40 प्रश्न हल करना है ,जोकि कक्षा के स्तर के आधार पर दिया गया है।
इसी प्रकार अन्य विषय -हिंदी ,इंग्लिश और सामाजिक विज्ञान में  चार पुल 200 रुपये का प्रत्येक पुल में 10 -10 प्रश्न 50 -50 रुपये का ,जिसमे से न्यूनतम 8-8 प्रश्न सहीं होना चाहिए।
app इंस्टालेशन तथा रजिस्ट्रेशन –
क्विज खेलने तथा 1000 रूपये हर माह जीतने के लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के play store में जाकर उसके सर्चबार में auro scholar टाइप कर सर्च करना है ,जिससे बहुत से app सर्च सूची में शो होने लगेगा ,आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गये app को इंस्टाल कर लेना है |
इंस्टाल हो जाने के बाद app को open करना है ,जिससे दो तरह का इंटरफेस दिखाई देगा teacher और student . यदि आप शिक्षक हैं तो teacher पर क्लिक करना है और यदि आप विद्यार्थी हैं तो student पर क्लिक करना है |
इसके बाद पुनः एक न्यू पेज खुल जायेगा ,जिसमे आपको अपना मोबाइल नम्बर दर्ज कर send OTP पर क्लिक करना है | इसके बाद आपके द्वारा दर्ज किये गये मोबाइल नम्बर पर OTP प्राप्त हो जायेगा ,जिसे OTP वाले इंटरफेस पर दर्ज कर CONFIRM OTP पर क्लिक करना है | ,इसके बाद क्लास चयन करने का पेज खुल जायेगा ,आपको अपना क्लास चयन कर लेना है ,उसके बाद CONFIRM GRADE पर क्लिक करना है ।
क्लिक करते ही एक न्यू पेज खुल जायेगा जिसमे चयन किये गए क्लास से सम्बंधित विषय शो होने लगेंगे ।जैसे -mathematics, english, hindi , social science . चूंकि आपको विषय और प्रश्न इंग्लिश माध्यम में दिखाई देगा ।आपको उसे हिंदी में करना होगा क्योंकि इंग्लिश माध्यम में परेशानी हो सकती है ।

 

क्विज से पहले kyc  तथा माध्यम भाषा का चयन-
चूंकि विषयवार प्रश्न का माध्यम इंग्लिश है इस लिए आपको अर्थात विद्यार्थियों को प्रश्न को समझने में परेशानी हो सकती है , इसके अतिरिक्त बिना kyc के आपके द्वारा जीती गई राशि आपके खाते में ट्रांसफर नही होगा ,इस लिए आपको ऊपर में दिए गए थ्री लाइन (मेनू )पर क्लिक करना है , जिससे kyc veryfication ,friends leader board , certificate ,payment info, change grade ,change language का विकल्प दिखाई देगा।
Kyc veryfication– इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आइडिप्रूफ़ का फोटो अपलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा ,आपको आईडी कार्ड (आधार कार्ड) का front side (सामने),back side(पीछे) ,school id ( स्कूल परिचय पत्र),upload your foto (अपना फोटो) choose फ़ाइल में क्लिक कर फोटो अपलोड करना है।
Change grade– इस भाग में जाकर आप अपना कक्षा बदल सकते हैं ।यदि धोखे से आप कक्षा गलत चयन कर चुके थे तो यहां से उसे सुधार सकते हैं।
Change language– यह भाग बहुत ही महत्वपूर्ण है ,इस भाग में आप जैसे ही क्लिक करेंगे। हिंदी और इंग्लिश का ऑप्शन दिखाई देगा । हिंदी माध्यम का चयन करते ही प्रश्न हिंदी में बदल जायेगा।

 

क्विज कैसे खेलें-
 अभी मार्च माह चल रहा है इस लिए मार्च छात्रवृत्ति जीते लिखा दिखाई देगा ठीक उसके नीचे mathematic ,english, hindi , social science विषय लिखा रहेगा। विषय के सामने रु 0 लिखा रहेगा आप जैसे ही क्विज खेलना शुरू करेंगे, सही उत्तर का जीती हुई रकम जुड़ता चला जायेगा।
मान लीजिए पहले mathematic (गणित) का क्विज खेलना चाहते हैं। तो उस पर क्लिक करना है।क्लिक करते ही पहला पुल अनलॉक दिखेगा बाकी लॉक रहेगा। पहला पुल के सभी प्रश्नों का जवाब देने के बाद अगला पुल अनलॉक होगा।
जैसे ही पहले पुल के सामने हरे रंग में दिए शुरू करें पर क्लिक करेंगे ,मोबाइल का कैमरा ऑन हो जाएगा आपको तुरन्त अपना फोटो कैप्चर करना होगा ,ऐसा इस लिए क्योंकि इससे कन्फर्म हो जाएगा कि सम्बन्धित बच्चा ही सवाल हल कर रहा है । इसके बाद प्रश्न दिखाई देगा ।प्रश्न को पढ़ कर सही उत्तर पर टिक करना है इसके बाद save & next करना है जिससे अगला प्रश्न खुल जायेगा।

 

इस प्रकार प्रत्येक विषय के चारो पुल में दिए 10-10 प्रश्न को हल करना है। जैसे जैसे आप प्रश्नों का सही जवाब दर्ज करते जाएंगे आपके द्वारा जीती हुई राशि ऊपर में जुड़ता चला जायेगा । राशि जितने के बाद आप इसे अपने account में ट्रांफर कर सकते हैं। इसकी जानकारी हम बाद आपसे साझा करेंगे।

Leave a Comment