how to approve voucher and PPA on PFMS | वेंडर भुगतान वाउचर को अप्रूव और PPA को डाउनलोड करने के बाद क्या करें

PFMS Transaction tracking,PFMS payment process time,how to make payment through pfms,PFMS Bank list,

हेलो फ्रेंड्स,pfms जुड़ी एक नई जानकारी के साथ एक बार फिर से आपका हमारी वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है। पिछले दो पोस्ट में हमने क्रमशः pfms पोर्टल पर vendors ऐड करने/ मैप करने तथा जोड़े गए vendon भुगतान हेतु बाउचर तैयार करने से जुड़ी जानकारी आपसे साझा किए थे उम्मीद है आपको उक्त जानकारी से जरूर मदद मिला होगा।

आज हम इसके आगे की प्रक्रिया अर्थात वेंडर्स के लिए तैयार किए गए वाउचर को appove करने तथा ppa प्रिंट करने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। यदि आप ने अपने लॉगिन पर अर्थात maker के लॉगिन पर वेंडर्स ऐड नहीं किए हैं  यह वाउचर तैयार नहीं किए हैं तो इसके लिए आपको हमारी पिछली पोस्ट पर जाना होगा, जिसका लिंक इस आर्टिकल में उपलब्ध कराया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें – अपने pfms लॉग इन पर vendors कैसे ऐड करें 

हमने एक महत्वपूर्ण जानकारी पिछले दो पोस्ट में आपसे साझा किए हैं, वह यह है कि यदि आप vendos ऐड करना चाहते हैं या vendor को भुगतान हेतु वाउचर तैयार करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको maker के लॉगिन से ही उक्त कार्य को पूर्ण करने होगा , ऐसा ही इसलिए क्योंकि वंडर्स ऐड करने,vendors को भुगतान हेतु वाउचर तैयार करने का ऑप्शन केवल आपको maker के ही लॉगिन में मिलेगा।

वाउचर तैयार करने के बाद क्या-

यदि आप vendors ऐड कर लिए हैं और वेंडर्स को भुगतान हेतु वाउचर तैयार कर लिए हैं, तब आपको approver के लॉगिन पर जाना होगा , क्योंकि पूरी भुगतान प्रक्रिया approval के पश्चात ही पूर्ण होगा। इसे स्पष्ट हो गया है कि आप आपको approval के लिए approver के लॉगिन पर जाना होगा।

इसे भी पढ़ें pfms पोर्टल पर वेंडर भुगतान वाउचर कैसे बनाएं 

 maker द्वारा तैयार किए गए वाउचर को approve कैसे करें-

स्टेप 1- maker द्वारा तैयार किए गएवाउचर को approval करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल/ लैपटॉप के ब्राउज़र को open करना है तथा उसके सर के बार में pfms/pfms login टाइप कर सर्च करना है, सर्च करते ही भारत सरकार फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम का ऑफिशल वेबसाइट प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2-क्लिक करते ही उक्त वेबसाइट का होमपेज प्रदर्शित होने लगेगा, इस पेज में दायीं ओर दिए गए login के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। इस तरह लॉगिन हेतु आईडी पासवर्ड दर्ज करने का पेज ओपन हो जाएगा, आपको approver की आईडी और पासवर्ड दर्ज कर login पर क्लिक करना है।

स्टेप 3– इस तरह आप भारत सरकार फाइनेंसियल मैनेजमेंट सिस्टम(pfms) पर सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएंगे, अब आपको बायीं ओर दिए गए विकल्पों में से expeditures की इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है, एक्सपेंडिचर के अंतर्गत आपको तीन तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा,manage, approve,manage bulk fund expenditure आपको approve के इंटरफेस पर क्लिक करना है। यदि आप manage के ऑप्शन पर जातें है तो भी आप सेम पेज पर पहुचेंगे |

स्टेप 4- अब manage expenditure का पेज ओपन हो जाएगा। यहां आपको bank account तथा sanction number ( प्रस्ताव क्रमांक) को दर्ज कर search कर देना है। सर्च करते ही वाउचर में दर्ज किए गए पूरी जानकारी प्रदर्शित होने लगेगी साथ ही payment details , scheme component details, vendor/benificiary details  प्रदर्शित होने लगेगा, चूँकि आपको वाउचर approve करना है इसलिए पूरी जानकारी को ध्यान से पढ़ लेंगे उसके पश्चात नीचे दिए गए approve/reject  के इंटरफ़ेस पर क्लिक कर देना है। यदि आपको लगता है कि कोई वाउचर गलत बन गया है या फिर अन्य कारण है तो आप उसे reject भी कर सकते हैं।

स्टेप 5- जैसे ही आप approve के इंटरफेस पर क्लिक करते हैं, एक पॉपअप विंडो स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगी, जिसमें लिखा रहेगा please enter remark यहां आपको अपना अभिमत लिखना है, आप चाहे तो ok फिर approve लिख सकते हैं इसके बाद approve  पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 6- इस तरह आपका बिल approve हो जाएगा, तथा पुनः एक न्यू पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, इस पेज के निचले भाग में लाल रंग से successfully saved for approved लिखा प्रदर्शित होने लगेगा। successfully saved for approved के ठीक नीचे आपको PPA अर्थात print payment advice का इंटरफ़ेस दिखाई देगा , इस तरह एक पॉपअप विंडो इस स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा, जिसमें लिखा रहेगा कि यह primt payment advice, 10 दिनों तक वैलिड रहेगा अर्थात कोई भी वाउचर approver के अप्रूवल करने के पश्चात approval तिथि से आगामी 10 दिनों तक वैलिड रहेगा। आपको ok पर क्लिक करना है |

इस तरह print  payment advice को प्रिंट कर लेंगे और उसके पश्चात कोषाध्यक्ष अर्थात maker और  सचिव अर्थात approver का सिल तथा हस्ताक्षर कर संबंधित बैंक को 10 दिनों के भीतर प्रस्तुत कर देंगे, print  payment advice बैंक में प्रस्तुत करने के 24 से 48 घंटे के अंदर बैंक द्वारा संबंधित वेंडर को भुगतान कर दिया जाएगा।

👉वाउचर अप्रूवल हेतु pfms में रिडायरेक्ट होने के लिए यहाँ क्लिक करें 

दोस्तों यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर भेजें, क्या जानकारी आपको उपयोगी लगा हो तो अधिक से अधिक शिक्षकों को इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें।

1 thought on “how to approve voucher and PPA on PFMS | वेंडर भुगतान वाउचर को अप्रूव और PPA को डाउनलोड करने के बाद क्या करें”

Leave a Comment