CG Income Certificate Download | Cg income certificate status

cg income cerificate status -जय जोहार, छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए उपयोगी प्रमाण पत्रों की जानकारी के क्रम में एक नई जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है,आज हम आपसे आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करने की जानकारी साझा करने जा रहे हैं। यदि आप income certificate के लिए आवेदन किये हैं और जानना चाहते हैं आपका आय प्रमाण पत्र की क्या स्थिति है ,तब आपको इस जानकारी को ध्यान से जरुर पढ़ना चाहिए | यदि आपका आय प्रमाण पत्र गुम गया है /फट गया है ,तो आप अपना आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं |

आय प्रमाण पत्र छत्तीसगढ़ में राजस्व विभाग द्वारा जारी किया जाता है। यदि आप छत्तीसगढ़ शासन के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं , तब आपको प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है। आय प्रमाण पत्र व्यक्ति की परिवारिक आय को प्रमाणित करने वाला एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होता है। शिक्षण संस्थानों में प्रवेश ,शासकीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए आय प्रमाण पत्र जरुरी दस्तावेज होता है |

छत्तीसगढ़ में प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से लगते हैं, आय प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे आवेदन कैसे करें,इसकी जानकारी हम पहले ही आपसे साझा कर चुके हैं। यदि आप आय प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं तब आपको हमारे दोनों ही आर्टिकल को जरूर पढ़ना चाहिए, जिसका लिंक नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

छत्तीसगढ़ आय प्रमाण पत्र cg income certificate-

अन्य राज्यों की तरह ही छत्तीसगढ़ शासन द्वारा भी अपने नागरिकों को आय प्रमाण पत्र जारी किया जाता है, जिसे सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आय प्रमाण के रूप में प्रस्तुत करना होता है। छत्तीसगढ़ में आय प्रमाण पत्र हेतु cg edistrict पोर्टल के माध्यम से आवेदन स्वीकार किए जाते हैं तथा इसे पोर्टल के द्वारा ही आय प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करना बहुत ही आसान है परंतु जानकारी के अभाव में लोग इसे डाउनलोड नहीं कर पाते हैं और वह ग्राहक सेवा केंद्रों का चक्कर लगाते रहते हैं।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ इनकम सर्टिफिकेट फॉर्म  pdf 

आय प्रमाण पत्र की वैधता vailidity of cg income certificate-

छत्तीसगढ़ आय प्रमाण पत्र की वैधता की बात करें तो आय प्रमाण पत्र जारी करने की तिथि से 6 माह के लिए वैध होता है। यही कारण है कि लोगों को लगभग प्रतिवर्ष आय प्रमाण पत्र बनवाना पड़ता है।

आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आवश्यक दस्तावेज documents required to download income certificate-

आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए मात्र आपको आवेदन क्रमांक की आवश्यकता पड़ती है इसके अलावा अन्य किसी भी डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं है।

आय प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें how to download cg income certificate-

स्टेप 1- आय प्रमाण पत्र एंड्राइड मोबाइल या लैपटॉप दोनों ही इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्चबार में टाइप करना है cg edistrict फिर सर्च कर देना है।
सर्च करते ही छत्तीसगढ़ ई -डिस्ट्रिक्ट का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

इसके अलावा इस आर्टिकल के अंत में यह डिस्ट्रिक्ट का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद आप नीचे दिए गए लिंक माध्यम से अपना आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ आय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

स्टेप 2– अब इस पोर्टल का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, इस पेज में स्क्रोल डाउन कर नीचे की ओर आना है। नीचे की ओर आने पर हिंदी या अंग्रेजी में application status या आवेदन की स्थिति चेक करें का इंटरफेस दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको एप्लीकेशन नंबर दर्ज करने का इंटर फेस दिखाई देगा एप्लीकेशन नंबर फिल करने के बाद सर्च के आईकान पर क्लिक करना है।

स्टेप 4-सर्च करते ही पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आप आवेदक का नाम,आवेदन क्रमांक, कारण,स्थिति देख सकते हैं। यदि आवेदन फार्म में किसी प्रकार की कोई कमी है तो कारण वाले कॉलम में आय प्रमाण पत्र नहीं बनने का कारण प्रदर्शित होगा। उसी स्थिति में पोर्टल के आवेदन वाले भाग में जाकर फार्म को एडिट करना है और जो कमी बताया गया है उस फार्म को अपलोड कर देना है फिर पुनः सबमिट कर देना है।

यदि आय प्रमाण पत्र बन चुका है उस स्थिति में अंतिम कॉलम में डाउनलोड का आइकन दिखाई देगा, डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करते ही आय प्रमाण पत्र आपके मोबाइल या लैपटॉप में डाउनलोड हो जाएगा जिसे आप प्रिंट कर उपयोग में ला सकते हैं।

आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा,छत्तीसगढ़ शासन के योजनाओं से जुड़ी ऑनलाइन जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहे साथ ही इस जानकारी को शेयर जरूर करें ताकि लोग घर बैठे ही आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकें। आय प्रमाण पत्र से जुड़ी समस्या के लिए नीचे दिए गये कमेन्ट सेक्शन में कमेन्ट जरुर करें |

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-

आय प्रमाण पत्र कैसे चेक किया जाता है?

cg edistrict application status पर जाएँ ,फिर अपना आवेदन क्रमांक दर्ज करें |


आय प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें CG?

cg edistrict application status पर जाएँ ,फिर अपना आवेदन क्रमांक दर्ज करें |


छत्तीसगढ़ में आय प्रमाण पत्र की वैधता कितनी होती है?

छत्तीसगढ़ आय प्रमाण पत्र की वैधता प्रमाण पत्र बनने के तिथि से 6 माह तक होता है |



आय प्रमाण पत्र कितने दिनों तक काम करता है?

छत्तीसगढ़ आय प्रमाण पत्र की वैधता प्रमाण पत्र बनने के तिथि से 6 माह तक होता है |

Leave a Comment