किराना दुकान के लिए लोन कैसे लें | आदिवासी स्वरोजगार योजना छत्तीसगढ़ | adivasi rin yojana chhattisgarh

छत्तीसगढ़ राज्य अंत्यावसाई सहकारी वित्त एवं विकास निगम रायपुर द्वारा राज्य के आदिवासी युवाओं को स्वरोजगार हेतु ऋण मुहैया कराया जाता है। आदिवासी स्वरोजगार योजना बैंक प्रवर्तित अर्थात बैंकों के माध्यम से ऋण वितरित आर्थिक विकास पर कल्याणकारी योजना है।
विशेष केंद्रीय सहायता उपयोजना अंतर्गत अंत्योदय स्वरोजगार योजना का क्रियान्वयन अनुसूचित जन जाति के हितग्राहियों को बैंक से ऋण दिलाने हेतु किया जा रहा है इस योजना में बैंक द्वारा स्वीकृत ऋण का 50% या अधिकतम ₹10000 तक जो भी कम हो अनुदान राशि दिया जाता है।

सामान्य शब्दों में कहें तो बैंक द्वारा इस योजना के अंतर्गत जो भी राशि ऋण के रूप में स्वीकृत किया जाता है ,उसमें से 50 प्रतिशत या अधिकतम 10000 रूपये जो भी कम हो ,शासन द्वारा छुट प्रदान किया जाता है | यदि आप नीचे दिए गये रोजगार में किसी एक के लिए  50000 रूपये का ऋण लेते हैं तब आपको 10000 रूपये छत्तीसगढ़ राज्य अंत्यावसाई सहकारी वित्त एवं विकास निगम द्वारा छुट प्रदान की जाती है |

संभावित व्यवसाय जिसके लिए इस योजना के तहत लोन ले सकते हैं-

किराना, मनिहारी,कपड़ा,सैलून,ब्यूटी पार्लर, टेलरिंग,मोटर मैकेनिक, साइकिल मरम्मत एवं दुकान, टीवी /रेडियो,मोबाइल रिपेयरिंग, वाइंडिंग, मुर्गी पालन, बकरी पालन,सब्जी व्यवसाय, दोना पत्तल निर्माण, लघु एवं कुटीर उद्योग एवं स्थानीय परिस्थिति अनुसार अन्य आवश्यक जयंती व्यवस्था हो सकते हैं, यदि आप भी दिए गए व्यवसाय से जुड़े कार्य करने के इच्छुक हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

योजना के लिए इकाई लागत-

इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यापार,व्यवसाय एवं उद्योग के लिए ऋण लिया जा सकता है परंतु उसका न्यूनतम लागत राशि 50,000 रुपए अधिकतम के लिए बंधन नहीं है होना चाहिए। आसान शब्दों में कहें तो जो भी व्यवसाय शुरू करने जा रहे हैं उसका लागत कम से कम ₹50000 का होना जरूरी है उसी स्थिति में ही इस ऋण का लाभ लिया जा सकता है। इससे अधिक के लिए कोई बंधन नहीं है।

मान लीजिये आप मनिहारी दूकान के लिए ऋण लेना चाहते हैं तो उसका लागत 50000 रूपये से कम का नहीं हो चाहिए ,इससे ज्यादा होता है तो कोई बात नहीं , यदि आपका 50000 का ऋण स्वीकृत होता है तो 10000 रूपये अनुदान के रूप में छुट दिया जाता है ,आपको 40000 रूपये ही व्याज सहित आसान किस्तों में जमा करना होता है |

योजना के लिए पात्रता-

आवेदक संबंधित जिले का मूल निवासी हो इसके लिए सक्षम अधिकारी द्वारा जारी मूल निवास प्रमाण पत्र के साथ मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड,पासबुक बैंक पासबुक या बिजली बिल की कॉपी लगाना होगा।

आवेदक संबंधित जाति वर्ग का हो इसके लिए भी सक्षम अधिकारी द्वारा जारी जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

आवेदक गरीबी रेखा के सर्वे सूची में शामिल हो और उनके परिवार की वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र में ₹45500 और शहरी क्षेत्र में ₹51500 हो।

इस योजना के लिए पात्र हितग्राहियों को भारत सरकार के मापदंड अनुसार स्वीकृत ऋण का 50% या अधिकतम ₹10000 तक जो भी कम है अनुदान राशि दिया जाता है।

आवेदक की आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होना जरूरी है इसके लिए जन्म प्रमाण पत्र संबंधी दस्तावेज प्रस्तुत करना होगा, जैसे दाखिल खारिज या अंकसूची की छाया प्रति।

यदि शिक्षा के लिए ऋण लिया जाता है तो इसके लिए आयु बंधन नहीं है।

हितग्राही का किसी भी शासकीय योजना में पूर्व का ऋण बकाया ना हो बम बैंक का अनापत्ति प्रमाण पत्र या शपथ प्रमाण पत्र।

आवश्यक दस्तावेज-

  1. जाति प्रमाण पत्र
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. हितग्राही का आधार कार्ड
  5. बैंक खाता की कॉपी
  6. बैंक द्वारा निर्धारित दस्तावेज
  7. बैंक का अनापत्ति प्रमाण पत्र या शपथ प्रमाण पत्र
  8. पासपोर्ट साइज फोटो

इस योजना की अदायगी के लिए लगने वाले ब्याज दर-

यदि आप छत्तीसगढ़ राज्य अंत्यावसाई सहकारी वित्त एवं विकास निगम के अंतर्गत के आदिवासी स्वरोजगार योजना के अंतर्गत ऋण लेते हैं तब इसके लिए बैंक द्वारा निरमा अनुसार ब्याज दर लिया जाता है इस संबंध में आप बैंक अधिकारी से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आदिवासी युवा स्वरोजगार योजना की चयन प्रक्रिया-

आवेदक को ऋण हेतु निशुल्क निर्धारित आवेदन पत्र जिले के जिला अंत्यावसाई सहकारी समिति कार्यालय से प्राप्त कर पूर्ण रूप से भरे हुए फार्म को आवश्यक दस्तावेज सहित जमा करना होता है। इसके बाद जिला अंत्यावसाई सहकारी समिति द्वारा आवेदन स्वीकृति हेतु बैंकों में प्रेषित किया जाता है बैंक द्वारा स्वीकृति पश्चात हितग्राही के ऋण के विरुद्ध निर्धारित अनुदान राशि बैंकों को उपलब्ध कराया जाता है।

राज्य स्तरीय तथा जिला स्तरीय कार्यालय-

प्रबंध संचालक छत्तीसगढ़ राज्य अंत्यावसाई सहकारी वित्त एवं विकास निगम मर्यादित बी 9 सेक्टर 5 देवेंद्र नगर रायपुर। जिले में जिला अंत्यावसाई सहकारी विकास समिति कोरिया, सरगुजा अंबिकापुर,बिलासपुर, बलरामपुर,जशपुर, रायगढ़,कोरबा,जांजगीर चांपा, बिलासपुर, मुंगेली, कबीरधाम,राजनांदगांव, दुर्ग,बेमेतरा, बालोद, रायपुर, बलौदा बाजार, गरियाबंद,महासमुंद, धमतरी,कांकेर, बस्तर,कोंडागांव, नारायणपुर, दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर।

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा ,इसी तरह की उपयोगी जानकारी के हमारे वेबसाइट का नियमित विजित जरुर करते रहें | इस योजना के सम्बन्ध में किसी तरह की जानकारी के लिए नीचे दिए गये कमेन्ट सेक्शन में अपना सवाल टाइप कर हमें भेज सकते हैं |

Leave a Comment