छत्तीसगढ़ ग्राम पंचायत पेंशन स्टेटस 2024 | cg pension status online

जय जोहार, छत्तीसगढ़ के आमजन के सरोकार से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है, आज हम आपसे एक ऐसी जानकारी साझा करने जा रहे हैं जिसके अभाव में चाहे शहरी हो या ग्रामीण क्षेत्र हो ज्यादातर लोगों का शिकायत रहता है , कि हमें इस माह का पेंशन नहीं मिला है। आज हम आपसे जो जानकारी साझा करने जा रहे हैं उसके मदद से आप यह जान पाएंगे कि आपको किस माह तक का पेंशन मिला है और कौन से माह का मिलना है।

पेंशन योजना शासन की एक ऐसी महती योजना है जिसके अंतर्गत दिव्यांग,वृद्ध,विधवा, असहाय परिवारों को शासन द्वारा हर एक माह आर्थिक सहायता प्रदान करती है। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में हजारों लोग ऐसे हैं जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करते हैं, ऐसे परिवारों में यदि कोई दिव्यांग, विधवा, वृद्ध, परित्यक्ता है जो आर्थिक तंगी का सामना कर रहा है, ऐसे लोगों को शासन पेंशन देकर उनकी आर्थिक स्थिति और जीवन स्तर में सुधार करना चाहती है।

योजना का नाम ग्राम पंचायत पेंशन स्टेटस
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के नागरिक
लाभ कब से कब तक पेंशन मिला है घर बैठे चेक कर सकते हैं |
उद्देश्य पेंशन सिस्टम में पारदर्शिता लाना
ऑफिसियल वेबसाइट nsap.in

ग्राम पंचायत पेंशन स्टेटस-

जिस तरह सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारी मिलने वाली पेंशन का स्टेटस चेक कर सकता है ठीक उसी तरह ग्राम पंचायतों के माध्यम से मिलने वाली वृद्धावस्था, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, परित्यक्ता पेंशन, मुख्यमंत्री पेंशन का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं, इससे यह आइडिया हो जाता है कि किसी भी लाभार्थी को किस माह तक का पेंशन भुगतान हो चुका है।

इसे भी पढ़ें – पेंशन हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

पेंशन के प्रकार-

मुख्यमंत्री पेंशन योजना
सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना
दिव्यांग पेंशन योजना
इंदिरा गांधी नेशनल ओल्ड एज पेंशन योजना
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना
सुखद सहारा योजना
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय दिव्यांग पेंशन योजना

पेंशन स्टेटस हेतु आवश्यक दस्तावेज –

वृद्धावस्था, सामाजिक सुरक्षा, विधवा/ परित्यक्ता पेंशन, दिव्यांग पेंशन स्टेटस चेक करने के लिए ज्यादा दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है बस आपको अपना सैंक्शन ऑर्डर नंबर या एप्लीकेशन नंबर की जरूरत पड़ेगी। सैंक्शन ऑर्डर नंबर या एप्लीकेशन नंबर आपको कहां से प्राप्त होगी? इसके लिए हम पेंशन लिस्ट में नाम चेक करने से जुड़ी जानकारी साझा किए हैं, जिसका लिंक नीचे दिए दिया जा रहा है उसमें आपको अपने नाम के सामने सैंक्शन नंबर मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें – पेंशन लिस्ट व सैक्शन नम्बर 

पेंशन भुगतान का स्टेटस कैसे चेक करें-

स्टेप 1– वृद्धावस्था, सामाजिक सुरक्षा, विधवा, परित्यक्ता पेंशन स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप से ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बाहर में nsap.in टाइप कर सर्च करना है सर्च करते ही भारत सरकार राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम का वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, आपको उस पर क्लिक करना है।

इस आर्टिकल के अंत में राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा प्रोग्राम के वेबसाइट का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा प्रोग्राम के वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – सामाजिक सुरक्षा पेंशन ऑनलाइन आवेदन 

स्टेप 2- इस तरह राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा प्रोग्राम के वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में दायी ओर दिए गए लैंग्वेज ऑप्शन में से आप चाहे तो आवश्यकता अनुसार हिंदी कर सकते हैं। इसके ठीक बाद नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार reports के इंटरफेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- रिपोर्ट पर क्लिक करते ही इसके अंतर्गत 4 तरह की सुविधा जो राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा प्रोग्राम द्वारा आम नागरिकों के लिए शुरू की गई है।
list of reports
abstracts
beneficiary search, track and…..
aadhaar based reports

दिए गए विकल्पों के अंदर कुल 30 प्रकार का इंटरफेस दिखाई देगा आपको beneficiary search, track and….. के अंतर्गत 15वें नंबर के इंटरफ़ेस पर pension payment details पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- आप जो पेज ओपन होगा इसमें लाभार्थी को अपना सैंक्शन ऑर्डर नंबर या एप्लीकेशन दर्ज करना है, इसके लिए sanction order no /application no के सामने बने सर्कल पर टिक करना है इसके बाद सैंक्शन नंबर फील करने का इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा | सैंक्शन नंबर दर्ज करने के पश्चात कैप्चर फील कर submit पर क्लिक करना है।

step 5- सबमिट पर क्लिक करते ही संबंधित लाभार्थी का नाम,पिता का नाम, पता,स्टेटस, सैकशन आर्डर नंबर, उम्र, जेंडर, लास्ट किस माह पेंशन मिला है आदि कई पूरी जानकारी प्रदर्शित होने लगेगी।

इस तरह कोई भी अपने पेंशन का स्टेटस और अभी तक किस माह तक पेंशन मिला है पता कर सकते हैं, यदि स्टेटस में deactive प्रदर्शित होता है इसका मतलब है पेंशन किसी कारण से रोक दिया गया है।

⇒पेंशन स्टेटस तथा भुगतान की स्थिति चेक करने यहाँ क्लिक करें

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें, इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों को शेयर जरूर करें ताकि लोगों के मन में भ्रम की स्थिति न रहे कि उन्हें किसी माह का पेंशन नहीं मिला है। यदि स्टेटस डीएक्टिवेट दिखाता है उसी स्थिति में आप अपने ग्राम पंचायत में संपर्क कर पेंशन रोकने का कारण पता कर सकते हैं, और दस्तावेज जमा करने के बाद पुनः अपने पेंशन को एक्टिव करा सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-


छत्तीसगढ़ ग्राम पंचायत पेंशन स्टेटस कैसे चेक करें?

nsap.in में जाकर पेंशन स्टेटस चेक कर सकते हैं ,या अधिक जानकारी के लिए hamargaon.com का विजित कर सकते हैं |


मैं अपनी वृद्धा पेंशन स्टेटस कैसे चेक कर सकता हूं?

nsap.in में जाकर पेंशन स्टेटस चेक कर सकते हैं ,या अधिक जानकारी के लिए hamargaon.com का विजित कर सकते हैं |


वृद्धा पेंशन का पैसा कब तक आएगा?

nsap.in में जाकर पेंशन स्टेटस चेक कर सकते हैं ,या अधिक जानकारी के लिए hamargaon.com का विजित कर सकते हैं |

छत्तीसगढ़ विधवा पेंशन कब आएगी?

nsap.in में जाकर पेंशन स्टेटस चेक कर सकते हैं ,या अधिक जानकारी के लिए hamargaon.com का विजित कर सकते हैं |

Leave a Comment