crgb internet banking | chhattisgarh gramin bank internet banking

भारत सरकार द्वारा कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा दिया जा रहा है, और इसके कई फायदे भी हैं। कैशलैस ट्रांजैक्शन से आप बैंक या एटीएम में कतार में खड़े होने से बच सकते हैं। इसके अलावा छोटे-छोटे कार्य जैसे सब्जी, फल, किराना सामान के लिए आपको कैश लेकर जाना नहीं पड़ेगा आप इन्टरनेट बैंकिंग , mobile banking की मदद से आसानी से भुगतान कर सकते हैं।

यदि आपका छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में खाता है और यदि आप भी घर बैठे ही बैलेंस चेक करना चाहते हैं / फंड ट्रांसफर करना चाहते हैं/ मिनी स्टेटमेंट चेक करना चाहते हैं / वार्षिक स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा का लाभ जरूर लेना चाहिए।

आज हम आपसे छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की सुविधा मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं, जिसके मदद से आप घर बैठे ही मोबाइल बैंकिंग की सुविधा शुरू कर सकते हैं और राशि ट्रांसफर,बैलेंस चेक,मिनी स्टेटमेंट जैसे सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक ऑनलाइन खाता ओपनिंग 

crgb internet banking –

भारत सरकार के मंशा के अनुरूप छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक द्वारा भी कैशलैस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा अपने ग्राहकों को प्रदान की जाती है। छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल बहुत ही सरल है साथ ही इसमें मजबूत सिक्योरिटी भी प्रदान की जाती है। इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा शुरू करने के लिए आपको बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है आप घर बैठे ही इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं और अपने बैंकिंग कार्य को आसान बना सकते हैं।

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक की इंटरनेट बैंकिंग का लाभ-

1.बिना बैंक जाए ही किसी भी व्यक्ति को फंड ट्रांसफर कर सकते हैं।

2.बिना एटीएम या शाखा जाए ही बैलेंस चेक कर सकते हैं।

3.छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के अपने खाते का मिनी स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं।

4.छोटे-छोटे कार्यों का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

5.इंटरनेट बैंकिंग के मदद से के ही सामग्री क्रय का भुगतान कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक न्यू ifsc कोड 

इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग में अंतर-

इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग में कोई ज्यादा अंतर नहीं है दोनों ही तरीके से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन किया जा सकता है। इंटरनेट बैंकिंग के मदद से आप चलते-फिरते कहीं पर भी बैलेंस चेक कर सकते हैं पर ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए यूजरनेम और पासवर्ड की आवश्यकता होती है। यही कार्य आप मोबाइल बैंकिंग से भी कर सकते हैं | मोबाइल बैंकिंग के लिए MPIN और TPIN की जरूरत पड़ती है | मोबाइल बैंकिंग नाम से ही स्पष्ट है मोबाइल फोन के माध्यम से किया जाने वाला बैंकिंग। इंटरनेट बैंकिंग बैंक के साइट पर की जाती है ,जबकि मोबाइल बैंकिंग ऐप की मदद से की जाती है |

crgb इन्टरनेट बैंकिंग हेतु जरुरी जानकारी –

छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक में पहले से बचत खाता है ,जिसमें इंटरनेट बैंकिंग चलाता चाहते हैं , पर आपके अकाउंट नम्बर पर इन्टरनेट बैंकिंग एक्सेस नहीं है तो आप इन्टरनेट बैंकिंग ऑनलाइन शुरू नहीं कर सकते ,इसके लिए बैंक से संपर्क कर इन्टरनेट बैंकिंग एक्सेस करना होगा | न्यू अकाउंट खुलवा रहे हैं ,ऐसे में अकाउंट ओपनिंग फॉर्म के साथ ही इन्टरनेट बैंकिंग एक्सेस करा सकते हैं | यदि आपके बैंक अकाउंट पर इन्टरनेट बैंकिंग एक्सेस है तब आप बिना किसी परेशानी के घर बैठे ही इन्टरनेट बैंकिंग शुरू कर सकते हैं |

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक बैलेंस चेक 

how to self start crgb internet banking –

स्टेप 1- छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक का इंटरनेट बैंकिंग शुरू करने के लिए आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में जाना है उसके बार में टाइप करना है crgb या cgbank.in फिर सर्च कर देना है। सर्च करते ही छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक का वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक के वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा,चूँकि आप इंटरनेट बैंकिंग शुरू करना चाहते हैं इसलिए आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। होम पेज पर नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार internet banking registration पर क्लिक करना है।

इंटरनेट बैंकिंग रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करते ही पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज में CIF number फील कर CHECK पर क्लिक करना है। सीआईएफ नंबर आपको पासबुक में मिल जाएगा।

स्टेप 3-अब रजिस्ट्रेशन का पेज ओपन हो जाएगा, अकाउंट नंबर, सीआईएफ नंबर, रजिस्टर मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड फिर कर नीचे दिए गए बॉक्स पर टिक मार्क करना है अंत में submit पर क्लिक करना है। अब आपके द्वारा दर्ज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा जिसे अगले पेज में दर्ज कर submit करना है।

इसके बाद यूजरनेम और पासवर्ड सेट करने का पेज ओपन हो जाएगा। यूजरनेम और पासवर्ड तथा कंफर्म पासवर्ड दर्ज करने के बाद submit पर क्लिक करना है। पासवर्ड आपको उसी पैटर्न में बनाना है जैसा कि अन्य पासवर्ड आपको क्रिएट करते हैं जैसे अल्फाबेट का बड़ा और छोटा लेटर, संख्या,स्पेशल कैरेक्टर को मिलाकर कम से कम 8 अंकों का पासवर्ड होना चाहिए।

इस तरह है इंटरनेट बैंकिंग हेतु से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगा। लॉगइन के लिए तैयार हैं।

स्टेप 4- अब जो पेज होगा उसमें continue to login इंटरफेस पर क्लिक करना है। इसके बाद आईडी और पासवर्ड फील करने का इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा अपना यूजर नेम और पासवर्ड फिल करना है फिर कैप्चा कोड दर्ज कर अंत में login पर क्लिक करना है।

अब set profile password का इंटरफेस ओपन हो जाएगा। यहां पर प्रोफाइल पासवर्ड क्रिएट करना है इसके बाद कंफर्म पासवर्ड करना है और ठीक इसके नीचे आपको तीन तरह का क्वेश्चन चयन करना है और उसका आंसर दर्ज करना है। यदि आपको पासवर्ड भूल जाते हैं उस स्थिति में आप इन प्रश्नों के मदद से आप अपने पासवर्ड को रिकवर कर सकते हैं। अंत में submit पर क्लिक करना है।

स्टेप 5- इस तरह अब इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करने के लिए सभी प्रक्रियाओं को पूर्ण कर चुके हैं, फंड ट्रांसफर,मिनी स्टेटमेंट, बेनिफिसरी, बैलेंस चेक कर सकते हैं।

 

⇒internet banking रजिस्ट्रेशन के लिए यहाँ क्लिक करें

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा, पिछली पोस्ट में हमने आपसे ऑनलाइन अकाउंट ओपनिंग से जुड़े जानकारी साझा किए थे, यदि आप पिछले पोस्टर के मदद से अकाउंट ओपन किए हैं या फिर पहले से आपका छत्तीसगढ़ ग्रामीण बैंक में बचत खाता है तब आप आज के इस पोस्ट के मदद से इंटरनेट बैंकिंग स्वयं शुरू कर सकते हैं। इस जानकारी को शेयर जरूर करें।

Leave a Comment