cg housing board project 2024| छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल भवन /प्लाट उपलब्धता की जानकारी

cg housing board in bilaspur ,cg housing board in kabirdham ,cg housing board in durg ,cg housing board in jagdalpur,c.g. housing board new project,chhattisgarh housing board projects in bilaspur,c.g. housing board naya raipur sector 29,chhattisgarh housing board new project in bhilai,housing board flats for sale in raipur,housing board colony, raipur,housing board raipur contact number

जय जोहार, यदि आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और यदि प्लाट,फ्लैट या स्वतंत्र मकान की आवश्यकता है तब आप इस जानकारी की मदद से अपने सपने को साकार कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ गृह मंडल के अंतर्गत अलग-अलग लोकेशन में लोगों की आवश्यकता अनुसार प्लाट,फ्लैट या स्वतंत्र मकान उपलब्ध कराया जाता है। रायपुर,बिलासपुर, दुर्ग जैसे बड़े शहरों में बेस्ट लोकेशन में आप अपना मनचाहा घर प्राप्त कर सकते हैं।

बहुत से लोग ऐसे हैं जो शहरों में मकान,फ्लैट या प्लाट खरीदना चाहते हैं, परंतु उन्हें या तो अपने मनपसंद लोकेशन में मकान नहीं मिल पाता है या फिर बुकिंग के लिए मकान,फ्लैट या प्लाट उपलब्ध नहीं हो पाता है, हम जो जानकारी आप से शेयर करने जा रहे हैं उसके मदद से छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अंतर्गत स्वतंत्र मकान, प्लॉट या फ्लैट की उपलब्धता की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उपलब्धता के आधार पर ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं परंतु उसके लिए आपको हमारे अगले पोस्ट का इंतजार करना होगा। इस पोस्ट में हम मकान,फ्लैट, प्लॉट की उपलब्धता की जानकारी साझा करेंगे।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ जमीन का सरकारी रेट 

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल-

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल समाज के हर वर्ग, विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और निम्न आय समूहों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए अटल आवास योजना और दीनदयाल योजना जैसी योजनाओं की शुरुआत करके सभी के लिए भवन प्रदान करने की नीति पर लगातार काम कर रहा है। छत्तीसगढ़ में आवास क्रांति लाने के लिए ढांचागत विकास के साथ-साथ पूरी तरह सुसज्जित कॉलोनियों की स्थापना के लिए भी छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल काम कर रही है।

मकान फ़्लैट की क्वालिटी-

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अंतर्गत निर्मित भवन ,फ़्लैट की बात करें तो आप अन्य निजी कम्पनियों द्वारा निर्मित भवन ,फ़्लैट की तुलना में ज्यादा ट्रस्ट कर सकते हैं ,क्योंकि छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्वारा निर्मित भवन या फ़्लैट सरकारी नार्म्स के अनुसार बना होता है | इसमें जो भी मटेरियल स्तेमाल होता है ,वह भी सरकारी नार्म्स के अनुसार ही होता है |

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ रजिस्ट्री ऑनलाइन आवेदन 

पहले आओ पहले पाओ –

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के ज्यादातर परियोजनाएं पहले आओ पहले पाओ के आधार पर शुरू किया जाता है, इसलिए जब भी किसी परियोजना पर कार्य शुरू किया जाता है और उसके बाद ऑनलाइन एड दिया जाता है, ऑनलाइन बुकिंग शुरू हो जाता है इसलिए आप मंडल के इस वेबसाइट का नियमित विजिट करते रहें और नए परियोजनाओं की जानकारी प्राप्त करते रहें।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ सीमांकन ऑनलाइन आवेदन 

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल की नियम व शर्तें –

यदि आप छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अंतर्गत स्वतंत्र मकान, फ्लैट या प्लाट खरीदना चाहते हैं तब आपको छत्तीसगढ़ निर्माण के कुछ सामान्य नियम व शर्तों को जरूर जानना चाहिए।

* यदि आवेदक द्वारा एल आई जी एवं ईडब्ल्यूएस भावनों के लिए आवेदन किया जा रहा है तो मंडल के नियमानुसार आवेदक का वार्षिक आय ईडब्ल्यूएस हेतु 3 लाख से अधिक एवं एलआईजी के लिए 6 लाख से अधिक नहीं होना चाहिए।

* एल आई जी एवं ईडब्ल्यूएस भवनों के लिए आय प्रमाण पत्र को ऑनलाइन बुकिंग के अंतर्गत अपलोड करना होता है।

* प्रथम आओ प्रथम पाओ योजना के अंतर्गत यदि एक ही भवन के लिए एक ही समय पर एक से अधिक आवेदन एवं पंजीयन राशि का भुगतान ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से प्राप्त होता है तो उक्त स्थिति में मंडल के नियम अनुसार मंडल खाते में जिस आवेदक के समय अनुसार सबसे पहले पंजीयन राशि प्राप्त होगी, उस आवेदक के समस्त दस्तावेजों की जांच के पश्चात की आवंटन प्रक्रिया के लिए पात्र किया जाता है।

* मंडल द्वारा निर्मित या निर्माणाधीन या प्रस्तावित आवासीय संपत्तियों के लिए विक्रय हेतु आफर एवं लॉटरी किए जाने की कार्यवाही विज्ञापन जारी होने के 15 15 दिवस में क्षेत्र कार्यालय द्वारा ऑनलाइन खोला जाता है।

* निर्मित आवासीय व्यवसायिक भवनों का विक्रय ऑफर आधार पर करने के पश्चात मंडल नियम के अनुसार यथास्थिति जहां है जैसे है की स्थिति में ही आबंटन किया जाता है।

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अंतर्गत भवन ,प्लाट,फ़्लैट की उपलब्धता-

स्टेप 1- छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अंतर्गत स्वतंत्र मकान, फ्लैट, प्लॉट की उपलब्धता की जानकारी के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में जाना है और उसके सर्च बार में छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल या cghb.nic.in टाइप कर सर्च करना है सर्च करते ही छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल का ऑफिशियल वेबसाइट सर्च सूची में प्रदर्शित होने लगेगा,आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के वेबसाइट का होमपेजेस स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा यहां पर आपको बाईं ओर दिए गए इंटरफ़ेस समृद्धि ऑनलाइन पर क्लिक करना है।

इसे भी पढ़ें – नामांतरण की स्थिति ऑनलाइन 

स्टेप 3- अब एक न्यू पेजओपन हो जाएगा जो कि छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल की सुविधा समृद्धि ऑनलाइन का पोर्टल होगा, यहां पर आपको तो तरह का इंटरकोर्स दिखाई देगा। पहला संपत्ति का प्रकार और दूसरा खोज का प्रकार। संपत्ति के प्रकार में आवश्यकता अनुसार व्यावसायिक या आवासी का चयन करना है और खोज के प्रकार में जिला,क्षेत्रफल,मूल्य,भवन,मॉडल जिसके आधार पर आप देखना चाहते हैं चयन करेंगे। इसके बाद search के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 4– इस तरह आपके चुने गए विकल्प के अनुसार लोकेशन की सूची प्रदर्शित होने लगेगी यहां पर आपको क्लिक करें के इंटरफेस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही संबंधित लोकेशन में उपलब्ध भूखंड,स्थान,संख्या, रिक्त की जानकारी प्रदर्शित होने लगेगी आप चाहे तो लेआउट बिल्डिंग और फ्लोर प्लान फोटो साइड में पर क्लिक कर संबंधित भवन का लेआउट भी देख सकते हैं।

contact number –

आप जिस जिले के अंतर्गत छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल का प्रिजेक्ट की जानकारी देखने जा रहे हैं ,उस प्रोजेक्ट के उपर अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें का इंटरफेस दिखाई देगा ,यदि आप सम्बन्धित प्रोजेक्ट से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या अन्य कोई जानकारी चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करने पर सम्बन्धित क्षेत्र अधिकारी का कांटेक्ट नम्बर मिल जायेगा |

⇒छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अंतर्गत उपलब्ध भवन ,प्लाट ,फ़्लैट की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें 

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें यदि आप अपने सपनों का घर देख लेंगे उसके बाद आपको हमारी अगली पोस्ट ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें इस पर जाना होगा वहां से आपको अपने मन प्रसन्न लोकेशन में ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकेंगे।

2 thoughts on “cg housing board project 2024| छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल भवन /प्लाट उपलब्धता की जानकारी”

Leave a Comment