cg berojgaribhatta online complaint | बेरोजगारी भत्ता शिकायत छत्तीसगढ़

हेलो फ्रेंड्स, छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है , बेरोजगारी भत्ता हेतु ऑनलाइन आवेदन ,आवश्यक दस्तावेज ,रोजगारी पंजीयन कार्ड डाउनलोड जैसे जानकारी हम आपसे पहले ही साझा कर चुके हैं | आज हम आपसे बेरोजगारी भत्ता से जुड़ी किसी भी प्रकार का मार्गदर्शन या शिकायत की जानकारी साझा करने जा रहे हैं उम्मीद है , आज का यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित जरूर होगा।

 

 

जैसाकि आपको विदित है , छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को अप्रैल 2023 से बेरोजगारी भत्ता दिए जाने का घोषणा किया गया है। जिसके लिए 1 अप्रैल 2023 से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन करने से पहले / आवेदन के दौरान या आवेदन के बाद भी आपके मन में कई सवाल या शिकायत हो सकतें हैं, यदि आप किसी भी प्रकार का शिकायत करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

इसे भी पढ़ें – बेरोजगारी भत्ता हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

छत्तीसगढ़ राज्य बेरोजगारी भत्ता का मुख्य उद्देश्य राज्य के शिक्षित युवाओं को जिनके पास रोजगार नहीं है उन्हें आर्थिक सहयोग प्रदान करना है जिससे कि वे अपने आर्थिक जरूरतों को पूरा कर सकें और समाज की मुख्यधारा से जुड़े रहे, यदि ऑनलाइन आवेदन के बाद सत्यापन तथा पात्रता से जुड़ी किसी भी प्रकार का शिकायत या सुझाव हो तो आप सीधे अपनी शिकायत राज्य कार्यालय को भेज सकते हैं।

chhattisgarh berojgaribhatta online complaint –

जैसा कि हम पिछले पोस्ट में बता ही चुके हैं, छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन करने के साथ-साथ सत्यापन हेतु निर्धारित तिथि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसके अलावा आप किसी भी प्रकार का शिकायत भी इस पोर्टल के माध्यम से कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन में किसी तरह की कोई परेशानी होती है, सत्यापन से जुड़ी किसी भी प्रकार की शिकायत हो या आपके आवेदन के पात्रता को लेकर किसी तरह की शिकायत हो तो आप बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं, क्योंकि दस्तावेज सत्यापन के बाद बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए अपात्र किए गए आवेदन पत्रों से जुड़ी कई तरह की शिकायतें जरूर मिलेगी। उस स्थिति में यह जानकारी आपके लिए मददगार जरूर साबित होगा।

इसे भी पढ़ें – रोजगार पंजीयन लिस्ट 

बेरोजगारी भत्ता से जुड़ी ऑनलाइन शिकायत कैसे करें-

स्टेप 1- बेरोजगारी भत्ता से जुड़ी किसी तरह की शिकायत के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बार में berojgaribhatta. cg.nic.in टाइप कर चर्चा करना है चर्चा करते ही छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना के वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। ऑनलाइन शिकायत के लिए आपको लॉग इन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी , इसके लिए हेडर में दिए गए शिकायत  के इंटरफेस पर क्लिक करना है।

 

स्टेप 3- अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको अपना वैलिड मोबाइल नंबर फिल करना है और ओटीपी भेजें के इंटरफ़ेस पर क्लिक कर देना है क्लिक करते ही आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा,जिसे ओटीपी फिल करने के इंटरफ़ेस पर फिल कर देना है। इसके बाद ओटीपी सत्यापित करें कि इंटरफेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 4– इस तरह आवेदन फार्म स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा फार्म में सबसे पहले आपको अपना नाम दर्ज करना है फिर जिले का चयन करना है और जो आपका शिकायत है उसे शिकायत दर्ज करें के इंटरफेस पर टाइप कर दर्ज कर देना है आज मैं सुरक्षित करें पर क्लिक करना है।

इस तरह आपका शिकायत ऑनलाइन सबमिट हो जाएगा, बेरोजगारी भत्ता राज्य कार्यालय के डेश बोर्ड पर चला जाएगा इसके बाद आपके शिकायत के आधार पर उचित कार्यवाही की जाएगी।

इसे भी पढ़ें – रोजगार पंजीयन कार्ड डाउनलोड कैसे करें 

शिकायत के अन्य तरीके –

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता से जुड़ी ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं इसके अलावा आप ईमेल या फ़ोन नंबर के माध्यम से भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं या जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

employmentcg@gamil.com

07712221039

⇒बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन शिकायत के लिए यहाँ क्लिक करें 

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा , इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहे, साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तों को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें  ,ताकि आवश्यकता अनुसार वे अपना कंप्लेंट दर्ज करा  सकें । पोस्ट से जुड़ी कोई जानकारी चाहते हैं या फिर ऑनलाइन शिकायत से जुड़ी कोई जानकारी चाहते हैं या बताना चाहते हैं कि यह जानकारी आपके लिए किस हद तक मददगार साबित हुआ , नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट कर हमें अपनी प्रतिक्रिया जरूर भेजें।

2 thoughts on “cg berojgaribhatta online complaint | बेरोजगारी भत्ता शिकायत छत्तीसगढ़”

Leave a Comment