cg rojgar panjiyan list 2024

जय जोहार, जैसा की आपको विदित है छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता दिए जाने की घोषणा की गई है , इस योजना के तहत पात्र शिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह 2500 रूपये बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, साथ ही साथ दस्तावेज सत्यापन का भी कार्य चल रहा है। आज हम जो जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं , उसके मदद से आप रोजगार पंजीयन लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं , साथ ही अपना रोजगार पंजीयन नम्बर भी प्राप्त कर सकते हैं |

जो भी शिक्षित बेरोजगार युवा बेरोजगारी भत्ता के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उनके पास 1 अप्रैल 2023 की स्थिति में 2 वर्ष पूर्वक का जीवित रोजगार पंजीयन होना आवश्यक है। ऐसे में कई बेरोजगार युवा ऐसे हैं जिन्हें अपने रोजगार पंजीयन का जीवित होने को लेकर संशय की स्थिति बनी रहती है  , वह अपना रोजगार पंजीयन की स्थिति चेक कर सकते हैं। इससे आपको आईडिया हो जाएगा कि रोजगार पंजीयन सूची में आपका नाम है या नहीं।

इसे भी पढ़ें – बेरोजगारी भत्ता हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

रोजगार पंजीयन क्रमांक –

हम आपसे जो जानकारी साझा करने जा रहे हैं उसके मदद से आप अपने जिले के रोजगार पंजीयन लिस्ट में अपना नाम चेक तो कर ही सकते हैं  , साथ ही आप अपना रोजगार पंजीयन नंबर भी प्राप्त कर सकते हैं | इससे आपको अपना रोजगार पंजीयन कार्ड डाउनलोड करने में आसानी होगी। रोजगार पंजीयन कार्ड डाउनलोड करने की जानकारी हम आपसे पहले ही साझा कर चुके हैं जिसका लिंक नीचे दिया जा रहा है।

बेरोजगारी भत्ता लिस्ट और रोजगार पंजीयन लिस्ट में अंतर-

यहां पर हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि हम जो जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं,यह केवल रोजगार पंजीयन लिस्ट है, जिसके मदद से आप अपना रोजगार पंजीयन नंबर प्राप्त कर सकते हैं, इसे किसी भी स्थिति में बेरोजगारी भत्ता लिस्ट न समझे। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा अभी तक बेरोजगारी भत्ता के लिए पात्र आवेदन का लिस्ट जारी नहीं किया गया है।

इसे भी पढ़ें – रोजगार पंजीयन कार्ड डाउनलोड कैसे करें 

रोजगार पंजीयन रिनुअल के लिए दो माह का अतिरिक्त समय-

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा बेरोजगार युवा के लिए बेरोजगारी भत्ता हेतु आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज रोजगार पंजीयन नवीनीकरण के लिए राहत देते हुए 2 महीने का अतिरिक्त समय दिया गया है। रोजगार पंजीयन की वैधता पंजीयन तिथि से 3 वर्षों के लिए होता है जो कि उनके रोजगार पंजीयन कार्ड में उल्लेख रहता है, यदि बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने वाले आवेदक के रोजगार पंजीयन के नवीनीकरण की तारीख के अतिरिक्त 2 माह की ग्रेस अवधि राष्ट्रीय रोजगार सेवा अधिनियम के अनुसार प्राप्त होगी। यदि किसी आवेदक का नवीनीकरण माह मार्च 2023 है तो उन्हें नवीनीकरण के लिए 2 माह का अतिरिक्त अवधि अर्थात मई 2023 तक वह अपना रोजगार पंजीयन नवीनीकरण करा सकता है।

इसे भी पढ़ें – बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन शिकायत 

रोजगार पंजीयन लिस्ट कैसे चेक करें-

स्टेप 1- रोजगार पंजीयन लिस्ट में अपना नाम चेक करने साथ रोजगार पंजीयन नंबर प्राप्त करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बार में exchange.cg.nic.in टाइप कर सर्च करना है। सर्च करते ही छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीयन का ऑफिशल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीयन तथा रोजगार रिन्यूअल के वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। यहां से आप अपना रोजगार पंजीयन हेतु आवेदन कर सकते हैं साथ ही आपके रोजगार पंजीयन का रिन्यूअल भी कर सकते हैं। रोजगार पंजीयन सूची में अपना नाम सेट करने तथा पंजीयन नंबर प्राप्त करने के लिए स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार search candidates पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- इसके बाद पुनः न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज मे state, district का चयन करना है, exchange मे जिला रोजगार एवं पंजीयन कार्यालय का नाम ऑटोमेटिक फील हो जाएगा। इसके बाद qualification और subject का चयन करना है ,आप रोजगार पंजीयन के समय फिल किये गये योग्यता और विषय का चयन करेंगे | चयन करने के पश्चात अंत में submit के इंटरफेस पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 4- इस तरह आपके द्वारा चयन किए गए जिला, योग्यता और विषय के अनुसार आपके जिले के रोजगार पंजीयन सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आप अपने नाम को उक्त सूची में ढूंढ कर अपना पंजीयन नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

⇒रोजगार पंजीयन लिस्ट में नाम चेक करने हेतु यहाँ क्लिक करें 

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहे साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ,ताकि जो लोग बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन करने जा रहे हैं और जिन्हें अपने रोजगार पंजीयन नंबर की आवश्यकता है उन्हें आसानी से मिल सके।

Leave a Comment