PRSU duplicate marksheet | how to apply duplicate marksheet PRSU | पंडित रवि शंकर शुक्ल विश्वविद्यालय

हेलो फ्रेंड्स, छत्तीसगढ़ का आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट www.hamargaon.com पर एक बार पुनः आपका स्वागत है,आज हम आपसे पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के अंतर्गत डुप्लीकेट मार्कशीट हेतु ऑनलाइन आवेदन करने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं, यदि आपका भी मार्कशीट गुम गया है, तो आप घर बैठे ही पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के अंतर्गत किसी भी पाठ्यक्रम का मार्कशीट घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर, अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के साथ-साथ पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय भी अपने विद्यार्थियों को डुप्लीकेट मार्कशीट हेतु आवेदन करने की सुविधा प्रदान करती है। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के अंतर्गत किसी भी पाठ्यक्रम का डुप्लीकेट मार्कशीट हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास मार्कशीट गुम होने की थाने में दर्ज किया हुआ एफ आई आर की कॉपी आपके पास होना जरूरी है।

 

योजना का नाम PRSU duplicate marksheet
लाभार्थी पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के विद्यार्थी जिन्हें डुप्लीकेट मार्कशीट की आवश्यता है।
लाभ यूनिवर्सिटी जाये बिना ही डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त कर सकते हैं।
उद्देश्य विद्यार्थियों को डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त करने हेतु सुविधा प्रदान करना।
ऑफिसियल वेबसाइट prsu duplicate marksheet

इसे भी पढ़ें – माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर डुप्लीकेट मार्कशीट

PRSU duplicate marksheet-

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं अन्य विश्वविद्यालय की तरह ही पंडित रविशंकर शुक्ला विश्वविद्यालय रायपुर भी अपने विद्यार्थियों को डुप्लीकेट मार्कशीट की सुविधा प्रदान करती है। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के अंतर्गत विभिन्न पाठ्यक्रमों का डुप्लीकेट मार्कशीट प्राप्त किया जा सकता है इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है ऑनलाइन आवेदन करते समय मुख्य रूप से तीन प्रकार के दस्तावेज अपलोड करना होता है जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

दो तरह से प्राप्त कर सकते हैं डुप्लीकेट अंकसूची –

  •   ऑनलाइन के पश्चात् डाक पते पर
  • ऑनलाइन आवेदन के बाद यूनिवर्सिटी से

इसे भी पढ़ें – prsu ओल्ड क्वेश्चन पेपर डाउनलोड 

duplicate marksheet हेतु आवश्यक दस्तावेज –

12 वीं का अंकसूची (100 से 250 KB )

FIR की कॉपी (100 से 250 KB )

शपथ पत्र (100 से 250 KB )

registration for duplicate marksheet PRSU –

स्टेप 1- पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के अंतर्गत किसी भी पाठ्यक्रम का डुप्लीकेट मार्कशीट मेरे लिए आवेदन करने हेतु आपको अपने एंड्राइड मोबाइल लिया लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बाहर में टाइप करना है prsu या prsu duplicate marksheet फिर सर्च कर देना है सर्च करते ही पंडित रविशंकर शुक्ला विश्वविद्यालय रायपुर का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। डुप्लीकेट मार्कशीट हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए दिए गए इंटरफेयर application के अंतर्गत duplicate marksheet पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब डुप्लीकेट मार्कशीट हेतु आवेदन करने के लिए लॉग इन करना होगा। यदि आप पहली बार इस वेबसाइट में लॉगिन करने जा रहे हैं तो आपको अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने के लिए create an account के इंटरफेस पर क्लिक करना है। यदि आप पहले से पंजीकृत हैं ,पर अपना पासवर्ड भूल गये हैं तो forgot password कर पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं |

इसे भी पढ़ें – माध्यमिक शिक्षा मंडल ऑनलाइन मार्कशीट करेक्शन  

इस तरह रजिस्ट्रेशन का पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा, full name, user name, password, repeat password, Email, mobile number फील कर signup पर क्लिक करना है, क्लिक करते ही आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (otp) प्राप्त होगा जिसे अगले पेज में दर्ज करना है और submit कर देना है सबमिट करते ही आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

how to apply for duplicate marksheet (PRSU) –

स्टेप 1- रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के पश्चात यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से login करना है। लॉग इन करने के पश्चात पुनः एक न्यू पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, इसमें आपको पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के अंतर्गत विद्यार्थियों के लिए शुरू की गई विभिन्न ऑनलाइन सुविधाओं का इंटरफ़ेस दिखाई देगा, उक्त इंटरफ़ेस में से आपको request for duplicate marksheet इंटरफेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब डुप्लीकेट मार्कशीट हेतु आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा, फार्म चाही गई जानकारी को ध्यान से भरना है, ऑनलाइन आवेदन में भरे जाने वाले महत्वपूर्ण जानकारी-
name –
fathers name –
roll no -जिस पाठ्यक्रम के डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए आवेदन करने जा रहे हैं, यदि रोल नंबर याद नहीं है तो खाली छोड़ देना है)
registration ID / enrollment no – रोल नंबर याद होने पर ही दर्ज करना है अन्यथा खाली छोड़ना है।
exam name – उस पाठ्यक्रम का नाम लिखना है जिसे डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने जा रहे हैं।
exam year – एनुअल /सेमेस्टर
examination year & month- संबंधित पाठ्यक्रम के एग्जाम का वर्तमान चयन करना है।
passing year –
exam status – पास/ फैल /सप्लीमेंट्री
current semester year- वर्तमान में आप जिस पाठ्यक्रम या सेमेस्टर में हैं उसका नाम।
exam centre –
college name –
reason of application – मार्कशीट मिसिंग

Address- village ,pin code

attachment – अटैचमेंट के अंतर्गत आपको ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों को बारी-बारी से अपलोड करना है, सबसे पहले कक्षा बारहवीं का मार्कशीट अपलोड करना है इसके लिए choose file पर क्लिक कर संबंधित दस्तावेज को अपलोड कर देना है, इसके पश्चात police FIR की कॉपी अपलोड करना है, कक्षा 12वीं की मार्कशीट की तरह ही आप पुलिस एफ आई आर की कॉपी अपलोड करेंगे। affidavit जो आपने एफिडेविट बनवाया है उसे अपलोड करना है इसके पश्चात अंतिम अपलोड में यदि आपके पास गुम हुए मार्कशीट की कॉपी है तो उसे अपलोड कर सकते हैं।

स्टेप 3- सभी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद फार्म के अंतिम भाग में आपको delivar mode के अंतर्गत तीन तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा जो कि इस प्रकार है-

* select for collect from university- यदि आप डुप्लीकेट मार्कशीट यूनिवर्सिटी जाकर प्राप्त करना चाहते हैं तो पहले विकल्प प्र टीक करना है।

* select for collect by post – यदि आप डुप्लीकेट मार्कशीट बाइक पोस्टर प्राप्त करना चाहते हैं तो दूसरे नंबर के विकल्प पर क्लिक करना है इसके लिए आपको ₹50 का अतिरिक्त शुल्क का भुगतान करना होगा।

* check if enrollment /roll nu. not mansion- यदि डुप्लीकेट मार्कशीट हेतु फार्म फील करते समय अपने रोल नंबर और इनरोलमेंट नंबर का कॉलम खाली छोड़ा है अर्थात आपको अपना रोल नंबर या इनरोलमेंट नंबर पता नहीं है , उस स्थिति में आप को तीसरे नंबर के विकल्प पर भी टीक करना है, के लिए आपको ₹60 का और अतिरिक्त शुल्क भुगतान करना पड़ेगा।

इसके बाद अंत में submit पर क्लिक करना है क्लिक करते ही फार्म के अंतिम भाग में शुल्क भुगतान करने का इंटरफ़ेस ओपन हो जाएगा, आपको go to pay के इंटरफेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- अब कंप्लीट यूवर पेमेंट का पेज स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा, आप अपनी सुविधानुसार क्रेडिट /डेविड/ इंटरनेट बैंकिंग/यूपीआई जिस भी माध्यम से भुगतान करना चाहते हैं , स्क्रीन पर दिए गए राशि को ऑनलाइन भुगतान कर देना है | भुगतान करते ही print का ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देगा। उसे प्रिंट कर अपने पास सुरक्षित रख लेना है।

इस तरह पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर द्वारा आपके दिए गए पते पर संबंधित पाठ्यक्रम का डुप्लीकेट मार्कशीट डाक पोस्ट के माध्यम से भेज दिया जाएगा।

⇒डुप्लीकेट मार्कशीट के लिए आवेदन करने हेतु यहाँ क्लिक करें 

उम्मीद है आज का यह जानकारी अभी तक आपसे साझा किए गए जानकारी की तरह ही आपके लिए उपयोगी साबित होगा, किसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें साथ ही हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं कि आपको इस पोस्ट से किस हद तक मदद मिला। साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें ताकि आवश्यकता अनुसार वे अपना डुप्लीकेट मार्कशीट ऑनलाइन नहीं प्राप्त कर सके।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ )-


मैं अपना प्रसू रिजल्ट कैसे चेक कर सकता हूं?

जी हाँ PRSU के वेबसाइट में जाकर चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment