speed post charges 2024| स्पीड पोस्ट चार्ज

speed post charges in india ,post office parcel charges weights,speed post charges per kg in india,speed post charges international,speed post delivery time,india post international parcel rates per kg,speed post charges calculator,speed post parcel charges, speed post charges calculator,how to calculate speed post charges

हेलो फ्रेंड्स, छत्तीसगढ़ सहित पुरे देश के आम लोगों की हित से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है, आज डाक विभाग की उस सुविधा की जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं, जिसके मदद से आप अपने किसी भी सामग्री को पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भेजना चाहते हैं तो वह कितने दिन में पहुंचेगा साथ ही इसके लिए आपको कितने रुपए चार्ज देना पड़ेगा, उसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

वर्तमान में व्हाट्सएप, टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से आप किसी भी जानकारी को आसानी से कहीं पर भी पहुंचा सकते हैं, परंतु कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें किसी सामान को एक शहर से दूसरे शहर पहुंचाना होता है, जिसके लिए पोस्ट ऑफिस एक महत्वपूर्ण माध्यम होता है।सामान से तात्पर्य डाकघर के माध्यम से भेजे जा सकने वाले लेटर/ डॉक्यूमेंट, पार्सल,बुक पैकेट, रजिस्टर्ड न्यूज़पेपर, फ्लैट रेट पार्सल, इंलैंड लेटर कार्ड, पोस्ट कार्ड, रिप्लाई कार्ड, कंपटीशन पोस्टकार्ड, इंडियन पोस्टल आर्डर से है, ऐसे सामानों को भेजने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस में कुछ शुल्क देना होता है। किसी भी पार्सल के लिए लगने वाले शुल्क की गणना व पहुँचने में लगने वाले समय की जानकारी आप घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – पोस्ट ऑफिस के माध्यम से गंगा जल ऑनलाइन आर्डर कैसे करें 

पोस्ट ऑफिस के माध्यम से सामान भेजने पर लगने वाले शुल्क व समय –

डाक विभाग डाकघर के माध्यम से भेजे जाने वाले सामानों पर लगने वाले शुल्क तथा संबंधित स्थान पर पहुंचने के अनुमानित तिथि की जानकारी प्रदान करती है। जिससे आइडिया हो जाता है कि भेजे जाने वाले सामान के लिए कितना शुल्क लगेगा व कितने दिन में सामान डिलीवर हो जायेगा | इसके अलावा जो सामान पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भेज रहे हैं , उसे आप ट्रैक भी कर सकते हैं। आज हम आपसे जो जानकारी साझा करने जा रहे हैं उसके मदद से आप डाकघर के माध्यम से भेजे जाने वाले सामानों के लिए डाकघर में लगने वाली शुल्क तथा संबंधित स्थान पर पहुंचने के लिए लगने वाले समय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

डाकघर के माध्यम से भेजे जाने वाले सामानों के प्रकार-

डाकघर के माध्यम से आप देश के किसी भी राज्य के लिए सामान भेज सकते हैं इसके अलावा आप इंटरनेशनल और मिश्रित दोनों ही स्तर पर कोई सामान पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भेज सकते सकते हैं।

domestic – घरेलू
international – अंतरराष्ट्रीय
miscellaneous – मिश्रित

पोस्ट ऑफिस पार्सल सर्विस –

business parcel

parcel

speed post

इसे भी पढ़ें – पोस्ट ऑफिस pin कोड कैसे पता करें 

शुल्क व समय के गणना हेतु आवश्यक जानकारी –

यदि आप किसी सामान को पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भेजना चाहते हैं , तो उस पर लगने वाले शुल्क तथा समय की जानकारी चेक करने के लिए आपको जिस स्थान से सामान भेजा जा रहा है वहां का पिन कोड नंबर और जहां समान को डिलीवरी करना है वहां का पिन कोड नंबर की जानकारी होना आवश्यक है | इसके अलावा सामान का वजन (ग्राम में ) ,लम्बाई ,चौड़ाई ,उचाई (सेंटी मीटर ) की जानकारी भी होना चाहिए |

पार्सल शुल्क गणना व डिलीवरी अवधि की जानकारी कैसे चेक करें 

स्टेप 1- पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भेजे जाने वाले पार्सल के लिए लगने वाले शुल्क व समय की जानकारी चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में जाना है और वहां पर cgpost.gov.in टाइप कर सर्च करना है सर्च करते ही छत्तीसगढ़ पोस्ट ऑफिस का ऑफिशियल वेबसाइट इस स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2– ब पोस्ट ऑफिस के ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा यहां पर आप ऊपर में दिए गए select language के ऑप्शन में क्लिक कर अपनी सुविधा अनुसार हिंदी या अन्य भाषा में वेबसाइट को बदल सकते हैं। किसी भी पार्सल पर लगने वाले शुल्क व पहुंचने में लगने वाले समय की गणना करने के लिए होम पेज पर नीचे की ओर आना है और  calculate your postage के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3– अब जो पेज ओपन होगा , उसमें सबसे पहले type of service का चयन करना है यदि आप देश के अंदर ही पार्सल भेजने पर लगने वाले चार्ज की गणना करना चाहते हैं तो पहले ही ऑप्शन पर टीक रहने दे , यदि आप देश से बाहर कोई सामान भेजने पर लगने वाले शुल्क की गणना करना चाहते हैं तो दूसरे नंबर के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद send from के अंतर्गत आपको उस एरिया का पिन नंबर फिल करना है जहां से आप कोई सामान पार्सल करना चाहते हैं | इसी तरह send to में उस एरिया का पिन कोड फिल करना है जहां आप किसी भी पार्सल को भेजना चाहते हैं।

इसे भी पढ़ें – किसी भी बैंक के किलाफ़ करें शिकायत मुआवजे के साथ मिलेगी राशि 

article details इसके अंतर्गत आपको उस सामान का प्रकार या नाम चयन करना है जिसे आप पार्सल करना चाहते हैं। अब गणना फार्म के अंत में उस पार्सल का वजन, लंबाई,चौड़ाई, ऊंचाई दर्ज करना है फिर अंत में get available services पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- इसके बाद फार्म के नीचे पुनः एक पेज जुड़ जाएगा यहां पर आपको available services के अंतर्गत पार्सल भेजने का प्रकार चयन करना है जैसे बिजनेस पार्सल/ पार्सल/ स्पीड पोस्ट तीनों ही ऑप्शन के सामने आपको पार्सल डिलीवरी होने का समय दिखाई देगा , कि कोई भी पार्सल आपके द्वारा चयन किए गए सर्विस प्रकार के अनुसार कितने दिन में डिलीवर हो जाएगा।

additional services के अंतर्गत आप जिस सेवा का लाभ लेना चाहते हैं उस टिक करना है, इसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड को फिल करना है और अंत में get price पर क्लिक करना है इस तरह किसी भी पार्सल को भेजने के लिए लगने वाले शुल्क की जानकारी प्रदर्शित होने लगेगा।

इस तरह आप आसानी से किसी भी पार्सल पर लगने वाले शुल्क व पहुंचने में लगने वाले समय की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

⇒पार्सल शुल्क गणना व डेलिवरी अवधि की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें 

पार्सल ट्रैकर-

जैसा कि हम आपको ऊपर बता ही चुके हैं, यदि आप डाकघर के माध्यम से कोई भी पार्सल भेजते है तो उसे ट्रैक भी कर सकते हैं कि वह सामान अभी तक कहां पहुंचा है। इसके लिए ट्रैक करने का लिंक नीचे उपलब्ध कराया जा रहा है। आपको भेजे गये पार्सल के consignment नम्बर की जरूरत पड़ेगी ,फिर आप अपने पार्सल को आसानी से track कर सकते हैं |

⇒किसी पार्सल को track करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा , इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहे साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें। ताकि लोग जिस कार्य के लिए पोस्ट ऑफिस का चक्कर लगाते हैं वह कार्य घर बैठे ही आसानी से कर सकें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

भारत में 1 किलो पार्सल की कीमत क्या है?

किसी भी पार्सल के लिए लगने वाले शुल्क के लिए कैलकुलेटर बनाया गया है ,जिसकी जानकारी इस पोस्ट में आप पता कर सकते हैं |

स्पीड पोस्ट कितने दिन में आता है?

72 घंटे के अंतर स्पीड पोस्ट पहुँच जाता है |

क्या स्पीड पोस्ट डिलीवरी से पहले कॉल करती है?

नहीं ,पोस्ट मेन सीधे पते पर डाक पहुंचाता है |

भारत से यूके को कूरियर भेजने में कितना खर्च आता है?

कैलकुलेटर में कैलकुलेट कर स्वयम देख सकते हैं |

Leave a Comment