Cg Pradhanmantri Awas Online Apply-2024 | छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री आवास ऑनलाइन आवेदन – 2024

chhattisgarh pradhanmantri awas yojna online apply –हेलो फ्रेंड्स,क्या आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं, क्या आपको अभी तक प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत नहीं हुआ है, क्या आप बेघर हैं ,क्या आप भूमिहीन परिवार में आते है , क्या आप दिव्यांग परिवार में आते हैं ,क्या आपके परिवार में कोई भी व्यस्क व्यक्ति नहीं है , क्या आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं, यदि इनमे से किसी भी सवाल का जवाब हाँ है | तो आज का यह जानकारी आपके लिए ही है, यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं,तो आपको इस जानकारी को अंत तक ध्यान से पढ़ें , क्योंकि आज हम आपसे प्रधानमंत्री योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पूरी जानकारी साझा करने जा रहे हैं।

जब से देश में आवास योजना की शुरुआत हुई है, हर एक गरीब परिवार यह सपना जरूर देखने लगा है,कि एक न एक दिन उनका भी पक्का मकान होगा।ऐसे में प्रधानमंत्री आवास योजना उनके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। बहुत से लोगों का नाम 2011 के जनगणना लिस्ट में तो शामिल है, परंतु अभी तक उनका नाम आवास लिस्ट की सूची में नहीं आया है ,खैर इनका लिस्ट धीरे -धीरे आ ही जायेगा । आज का यह जानकारी ऐसे लोगों के लिए है ,जो पीएम आवास के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं , और जो विशेष तरह के परिवार में आते हैं । प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारा वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है।

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम चेक करें 

यहाँ एक बात विशेष तौर पर जानने योग्य है | प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए  2011 के सर्वे सूची में से ग्राम पंचायत के प्रस्ताव के आधार पर आवास स्वीकृत हो ही रहा है  | प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन केवल वे ही व्यक्ति कर सकता है ,जो निचे दिए गये पात्रता को पूर्ण करता हैं | कहने का मतलब यह है कि जिनका नाम आवास लिस्ट में नही है और उसे आवास की विशेष आवश्यकता है |

आर्टिकल का नामchhattisgarh pradhanmantri awas yojna online apply
योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन |
लाभार्थीदेश के आम नागरिक ,जो गरीब परिवार से आते हैं |
लाभइस योजना के तहत पक्का मकान हेतु ग्रामीण क्षेत्र के लिए 130000 और शहरी क्षेत्र के लिए 120000
योजना की शुरुआत25 जून 2015
योजना का शुरुआत किसने कियाप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी |
आवेदन का प्रकारऑनलाइन /ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटpmays.gov.in

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन कंप्लेंट 

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन छत्तीसगढ़ pm awas apply cg

यदि प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में आपका नाम शामिल नहीं है और आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा, प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कब और कौन कर सकता है, इसके लिए कौन-कौन से आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य-

छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में जिनके पास पक्के मकान नहीं हैं उनके लिए पक्का मकान बनाने हेतु आर्थिक सहयोग प्रदान करना। इस योजना में वह नागरिक शामिल है जिनके पास घर नहीं है और वे लोग जो कच्चे घरों में रहते हैं या ऐसे घर जो गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त है। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बनने वाले घरों का न्यूनतम आकार 25 वर्ग फीट है।

पीएम आवास के लिए पात्रता-

ऐसे परिवार जिनके पास घर ही नहीं है।

जिन परिवारों के घरों में शून्य , एक या दो कमरे हैं जिनमें कच्ची दीवार और कच्ची छत है।

ऐसे परिवार जिसमें 25 वर्ष से अधिक आयु वाला कोई भी साक्षर व्यक्ति ना हो।

बिना किसी सक्षम सदस्यों वाले और दिव्यांग सदस्य वाले परिवार।

भूमिहीन परिवार |

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य और अल्पसंख्यक।

ऐसे परिवार जिसमें 16 से 59 के बिच का कोई व्यस्क सदस्य न हो |

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट 

पीएम आवास योजना ऑनलाइन आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज-

आधार नंबर।

बैंक खाता विवरण ।

आधार उपयोग के लिए सहमती प्रमाण पत्र |

जॉब कार्ड क्रमांक

स्वच्छ भारत मिशन का लाभार्थी क्रमांक |

पीएम आवास के लाभ –

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों की पहचान सामाजिक आर्थिक और जाति जनगणना के मापदंडों का उपयोग करके की जाती है और ग्राम सभा द्वारा इसे सत्यापित की जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थियों को आवास योजना हेतु निर्धारित राशि जारी करने के साथ-साथ मनरेगा से श्रमिक भी प्रदान किए जाते हैं।

इस योजना के अंतर्गत शौचालय निर्माण हेतु ₹12000 तक की सहायता अलग से प्रदान की जाती है, उन्हें मिलता है जिनका स्वच्छ भारत मिशन योजना अंतर्गत शौचालय का निर्माण ना हुआ हो।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी को ₹70000 तक का भी दिया जाता है।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ राशन कार्ड e -kyc

पीएम आवास के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

जैसाकि हम इस आर्टिकल के उपर भाग में बता चुके हैं ,2011 के सर्वेसूची के आधार पर ग्राम पंचायत प्रस्ताव के द्वारा आवास योजना का लाभ मिलता है | प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑनलाइन आवेदन केवल वही व्यक्ति कर सकता है ,जो दिए गये पात्रता लिस्ट को पूर्ण करते हैं |प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा फिलहाल हितग्राहियों के लिए बंद कर दिया गया है। यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ग्राम पंचायत के सरपंच/सचिव /रोजगार सहायक या वार्ड पार्षद या आवास मित्र जिनके पास आवास योजना पोर्टल का आईडी ,पासवर्ड होता है उनके पास जाकर आवेदन करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन के लिए पात्रता लिस्ट को पूरा करने वाला व्यक्ति आवश्यक दस्तावेज लेकर ग्राम पंचायत के सरपंच/सचिव /रोजगार सहायक या वार्ड पार्षद या आवास मित्र जिनके पास आवास योजना पोर्टल का आईडी ,पासवर्ड होता है उनके पास जाकर आवेदन करा सकते हैं |

⇒अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें 

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा, इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें। इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें , ताकि ऐसे लोग जिन्हें आवास की विशेष आवश्यकता है , वे   आवश्यकता अनुसार पंचायत/ पार्षद / आवास मितान के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-

QUE-प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

ANS- pmayg.nic.in  में जाकर आवेदन कर सकते हैं ,ऑनलाइन आवेदन की सुविधा केवल सरपंच/सचिव /रोजगार सहायक या वार्ड पार्षद या आवास मित्र जिनके पास आवास योजना पोर्टल का आईडी ,पासवर्ड होता है ,को दी गई है |

QUE-प्रधानमंत्री आवास योजना में कौन कौन से कागज लगते हैं?

ANS-
आधार नंबर।
बैंक खाता विवरण ।
आधार उपयोग के लिए सहमती प्रमाण पत्र |
जॉब कार्ड क्रमांक
स्वच्छ भारत मिशन का लाभार्थी क्रमांक |

QUE-प्रधानमंत्री आवास योजना का फॉर्म कब भरा जाएगा?

ANS- इसके लिए अपने ग्राम पंचायत या जनपद में पता कर सकते हैं |

QUE-प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

ANS-pmayg.nic.in

QUE-छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में कोई भी शिकायत दर्ज करने के लिए टोल फ्री नंबर क्या है?

ANS-Toll Free No- 1800116446 पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं |

QUE-छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए सरकार कितना पैसा देती है?

ANS- ग्रामीण 130000 ,शहरी 120000

2 thoughts on “Cg Pradhanmantri Awas Online Apply-2024 | छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री आवास ऑनलाइन आवेदन – 2024”

Leave a Comment