छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता पेमेंट स्टेटस 2024 |Cg Berojgari Bhatta Payment Status 2024

Cg Berojgari Bhatta Payment Status-छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता से जुड़ी एक नई जानकारी के साथ पुनः आपका हमारे वेबसाइट का स्वागत है आज हम आपसे छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता पेमेंट स्टेटस चेक करने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। इस जानकारी के मदद से आप अभी तक आपको किस किस माह का रोजगारी भत्ता जारी हुआ है, पेमेंट स्टेटस चेक कर पाएंगे। यदि आपके बेरोजगारी भत्ता स्टेटस में रोजगारी भत्ता जारी दिखाता है और अकाउंट में बेरोजगारी भत्ता जमा नहीं हुआ है तो उस स्थिति में आवश्यकता अनुसार बैंक खाता में केवाईसी आदि कंप्लीट कर सकते हैं।

जैसा की आपको विदित है छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को अप्रैल 2023 से बेरोजगारी भत्ता दिए जाने की घोषणा किया गया जिसके आधार पर 1 अप्रैल 2023 के ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बेरोजगारी भत्ता हेतु प्राप्त आवेदन में जो पात्र हितग्राही हैं, उनका बेरोजगारी भत्ता ₹2500 प्रति माह के दर से जारी किए जा रहे हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा एक और माह का बेरोजगारी भत्ता जारी किया गया है।

अभी तक आपको किस किस माह का बेरोजगारी भत्ता प्राप्त हुआ है,किस दिनांक को जारी प्राप्त हुआ है,उसका रिफरेंस आईडी क्या है, उसका स्टेटस क्या है यह सभी आप घर बैठे ही जान सकते हैं और अच्छा अनुसार उसे प्रिंट नहीं कर सकते हैं।

शीर्षक का नाम Cg Berojgari Bhatta Payment Status
योजना का नाम छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के पात्र युवा
ऑफिसियल वेबसाइट berojgaribhatta.cg.nic.in

बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता –

छत्तीसगढ़ में बेरोजगार युवाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा 26 जनवरी 2023 को अगले वित्तीय वर्ष यानी अप्रैल 2023 से बेरोजगारी भत्ता देने की घोषणा की गई थी । जगदलपुर में 26 जनवरी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने घोषणा किया था कि अगले वित्तीय वर्ष से राज्य के बेरोजगार युवाओं को हर महीने बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा, जिससे उन्हें नौकरी मिलने तक किसी पर आत्मनिर्भर नहीं रहना पड़ेगा, साथ ही उन्हें रोजगार तलाशने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

बेरोजारी भत्ता प्राप्त करने वाले युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर राजगार के लिए तैयार किया जायेगा ,फिर शासकीय /निजी क्षेत्र में नौकरी का आफर भी दिया जायेगा |

रोजगार मेले में ठुकराया ऑफर तो नहीं मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

बेरोजगारी भत्ता पेमेंट स्टेटस चेक करने हेतु आवश्यक जानकारी-

बेरोजगारी भत्ता पोर्टल लॉगइन आईडी और पासवर्ड।

बेरोजगारी भत्ता स्टेटस / पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें-

स्टेप 1-chhattisgarh बेरोजगारी भत्ता पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में berojgaribhatta.cg.nic.in टाइप कर सर्च कर देना है। सर्च करते ही छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता योजना का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन कंप्लेंट


स्टेप 2- अब छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा,चुंकि बेरोजगारी भत्ता हेतु ऑनलाइन आवेदन करते समय आप अपना लॉगइन अकाउंट बना चुके हैं , इसलिए सीधे आपको अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड को फीलकर लॉग इन के इंटरफेस पर क्लिक कर देना है।


स्टेप 3- इस तरह आप बेरोजगारी भत्ता योजना के पोर्टल पर लॉगिन हो जाएंगे, लॉगिन होने के बाद आपको स्क्रीन पर डैशबोर्ड के अंतर्गत कुछ इस तरह का ऑप्शन दिखाई देगा।

आवेदन की स्थिति

बेरोजगारी भत्ते की जानकारी

कौशल प्रशिक्षण

यदि आप जानना चाहते हैं आपका आवेदन स्वीकृत हुआ है या नहीं इसके लिए आवेदन की स्थिति के अंतर्गत आपका आवेदन स्वीकृत किया गया है लिखा दिखाई देगा |यहाँ पर आप स्वीकृत आदेश देखें पर क्लिक कर अपना बेरोजगारी भत्ता स्वीकृति आदेश देख सकते हैं |

पेमेंट स्टेटस देखने के लिए आपको बेरोजगारी भत्ते की जानकारी वाले इंटरफ़ेस के अंतर्गत अधिक जानकारी पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आप अभी तक आपको प्राप्त बेरोजगारी भत्ते से जुड़ी पूरी जानकारी देख सकते हैं। सीरियल क्रमांक, ट्रांजैक्शन दिनांक, पेमेंट माह, राशि, जमा रिफरेंस नंबर, स्टेटस।

यदि स्टेटस वाले कॉलम में success के स्थान पर कुछ और लिखा आता है इसका मतलब है आपके बैंक अकाउंट से जुड़ी कुछ समस्या है, आपको उसे दूर कर लेना होगा।

बेरोजगारी भत्ता पेमेंट स्टेटस हेतु यहाँ क्लिक करें

उम्मीद है आजकल जानकारी आपको पसंद आया होगा। यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट कर हमें जरूर बताएं साथी इस जानकारी को अपने दोस्तों को शेयर जरूर करें ताकि बेबी समय रहते स्टेटस से जुड़ी जानकारी चेक कर सके और आवश्यकता अनुसार बैंक अकाउंट में केवाईसी आदि करा सकें।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –



बेरोजगारी भत्ता में नाम कैसे चेक करें?

बेरोजगारी भत्ता लिस्ट जारी नहीं हुआ है ,अपने लॉग इन पर जाकर आवेदन स्टेटस चेक कर सकते हैं |


बेरोजगारी भत्ता की लिस्ट कैसे चेक करें CG?

cg बेरोजगारी भत्ता लिस्ट जारी नहीं हुआ है ,अपने लॉग इन पर जाकर आवेदन स्टेटस चेक कर सकते हैं |यदि कोई वेबसाइट बेरोजगारी भत्ता लिस्ट दिखाता है वह तो फेक है |

बेरोजगारी भत्ता का पैसा कब आएगा?

माह के अंतिम दिन जारी हो जाता है |

छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी भत्ता कब मिलेगा?

1 अप्रैल 2023 से बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है |

join our whatsapp groups:-

हमर छत्तीसगढ़ 1 
हमर छत्तीसगढ़ 2
हमर छत्तीसगढ़ 3
हमर छत्तीसगढ़ 4

Leave a Comment