Kbc registration 2023 | kbc सीजन 15 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

kbc registration for 2023 in hindi,kbc registration for 2023,kbc registration for 2023 process,kbc registration toll free number,How can I get entry in KBC 2023?,kbc registration sms number

हेलो फ्रेंड्स,छत्तीसगढ़ का आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट www.hamargaon.com (हमरगांव डॉट कॉम )पर स्वागत है ,आज हम आप सभी साथियों को उस मंच के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसमें कोई भी व्यक्ति अपने काबिलियत के दम पर कोरोड़पति बन सकता है।

जी हाँ दोस्तो आप सभी के लिए खुशखबरी है , kbc कौन बनेगा करोड़पति सीजन 15 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने  जा रहा है। आज हम आपको kbc registration की पूरी जानकारी बताने जा रहे हैं ,जिससे आप kbc के लिए registration आसानी से कर पाएंगे।

यदि छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश जैसे राज्यों की बात करें तो लोगों को kbc में जाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में बहुत ही कम जानकारी ,जबकि यह एक ऐसा मंच है जहां से व्यक्ति अपना हर सपना पूरा कर सकता है। फ्रेंड्स ,यदि पूरी प्रक्रिया में आपको कहीं भी कोई परेशानी होती है तो आप कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिखकर जरूर भेजें ।

 विषय सूचि
Kbc क्या है
Kbc में जाने के फायदे
kbc के लिए योग्यता
Kbc 12वे सीजन registration की तिथि
फ्रॉड से बचें
Kbc Registration कैसे करें

Kbc क्या है-

kbc क्या है,बहुत ही सामान्य शब्दों में बताते हैं ,जिससे आप आसानी से समझ जाएंगे। कौन बनेगा करोड़पति सोनी सेट चैनल में प्रसारित होने वाला एक ऐसा सबसे पॉपुलर कार्यक्रम है जिसमें देेश के विभिन्न भागों से चयनित प्रतिभागियों के साथ क्विज खेला जाता है तथा प्रत्येक उत्तर के आधार पर प्रतिभागी को राशि दिया जाता है। यह राशि करोडो में हो सकता है।

यह राशि क्विज के लेबल के आधार पर करोड़ो में होता है । kbc में जाना इतना आसान भी नही है ,पर यदि आपमें लगन है तो नामुमकिन भी नही है। आपने kbc के पिछले सीजन में देखा ही होगा कि कई लोग पहले ही प्रयास में kbc के हॉटसीट तक पहुंच जाते है।

Kbc में जाने के फायदे-

👉 इस मंच में जाकर आप करोड़ो की राशि जीत सकते हैं।

👉 Kbc में जाने से आप इस सदी के महानायक अमिताब बच्चन जी से मिल पाएंगे।

👉 केबीसी में जाने से आप अपना हर सपना पूरा कर सकते हैं।

👉 यह एक ऐसा मंच है ,जिसमें कोई भी एकाएक करोड़पति बन सकता है।

👉 Kbc में जाने के लिए शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य नही है।

👉 व्यक्तित्व विकास में सहायक।

👉 सामान्य ज्ञान में वृद्धि ।

👉 मुम्बई जाने का सपना साकार होगा।

kbc के लिए योग्यता –

यदि आप kbc देखते होंगे तो आपको आइडिया हो ही गया होगा। वैसे तो इसके लिए कोई शैक्षणिक योग्यता तय नहीं किया गया है ,परन्तु यह जरूर पूछा गया है कि आप ग्रेजुएट हैं या उससे कम ,इसका मतलब है ,कोई इतना पढ़ा लिखा होकि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सके ,प्रश्नों को पढ़कर समझ सके तथा कुछ हद तक उत्तर देने में सक्षम हो।

Kbc 130वे सीजन registration की तिथि-

कौन बनेगा करोड़पति के लिए प्रति वर्ष मई माह में रेजिस्ट्रेशन होता है।कौन बनेगा करोड़पति सीजन 15 के लिए रेजिस्ट्रेशन की तिथि 29 अप्रैल 2023 से प्रारम्भ होगा |

प्रतिदिन रात 9 बजे sony liv app में आपसे एक प्रश्न पूछा जायेगा ,जिसका जवाब आपको 24 घंटे के अंदर देना होगा ,इसी आधार पर आपका चयन होना है।

सूत्रों से पता चला है कि रेजिस्ट्रेशन के लिए  app डाउनलोड करना अनिवार्य है ,कीपैड मोबाइल से रेजिस्ट्रेशन नही हो पायेगा।

फ्रॉड से बचें-

Kbc के मुताबिक रेजिस्ट्रेशन नम्बर पर फ्रॉड काल भी आ सकता है ,kbc सलेक्शन के लिए कभी भी आपसे पैसे की डिमांड नही करता ,यदि कोई आपसे kbc सलेक्शन के लिए पैसे की डिमांड करता है ,इसका मतलब वह फ्रॉड कॉल है ।

रेजिस्ट्रेशन समाप्ति के 7 दिनों के अंदर आपको केबीसी की ओर से कॉल आएगा तथा आपसे दो से तीन प्रश्न पूछा जाएगा,आपको तुरंत उन प्रश्नों का जवाब देना होगा,यदि आपका जवाब सही रहा तो अगले राउंड के लिए कॉल या ईमेल प्राप्त होगा ।

अगले राउंड में सलेक्शन हो जाने पर आपको क्या -क्या करना होगा,इनकी जानकारी हम अपने अगले पोस्ट में देंगे।

Kbc Registration कैसे करें-

STEP 1.सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के play store में जाना होगा तथा उसके सर्चबार मे sony liv टाइप कर सर्च करना होगा ,सर्च करते ही sony liv app शो होने लगेगा आपको उसे इंस्टॉल करना होगा।

STEP 2. App इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको अपना मोबाइल नम्बर दर्ज कर वेरीफाई करना होगा इसके लिए मोबाइल नम्बर दर्ज करने का ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देगा ,मोबाइल नम्बर दर्ज कर continue पर क्लिक करना होगा।


अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नम्बर पर otp प्राप्त होगा तथा otp दर्ज करने का पेज खुल जायेगा, otp दर्ज कर sign in पर क्लिक करना होगा।

 

 STEP 3. अब आपको भाषा सेलेक्ट करना होगा हिंदी या ENGLISH ,आप अपने सुविधा अनुसार हिंदी व ENGLISH सेलेक्ट कर सकते हैं ,जो भी लैंग्वेज आप सलेक्ट करेंगे आपको रजिस्ट्रेशन की जानकारी उसी लैंग्वेज में शो होगा।

STEP 4. app का home पेज खुल जायेगा ,इस पेज में स्क्रीन पर kbc का बैनर दिखाई देगा ,जिसमे अमिताभ बच्चन जी का फोटो रहेगा तथा फोटो के जस्ट साइड में kbc registration now लिखा रहेगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा।

STEP 5. अब रजिस्टर करें का इंटरफेस स्क्रीन पर दिखाई देगा ,आपको उस पर क्लिक करना होगा ,इससे पहले आप निचे दिए नियम और विनियम को ध्यान से पढ़ लेंगे।


STEP 6अब मोबाइल नंबर करफर्मेशन का पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा। मोबाइल नंबर ऑटोमेटिक फील रहेगा। ध्यान दें यह मोबाइल नंबर जिस नाम से दर्ज रहेगा ,सलेक्शन होने पर उसी नाम का डाक्यूमेंट आपको प्रस्तुत करना होगा ,इस लिए मोबाइल नंबर को ध्यान से सब्मिट करें। अब पुनः otp प्राप्त होगा। मोबाइल नंबर के ठीक निचे otp दर्ज करना होगा,जो sms द्वारा प्राप्त होगा।

STEP 7. अब आपको जेंडर चयन करना होगा महिला /पुरुष /अन्य चयन करने के बाद आगे जाएँ पर क्लिक  करना होगा ,इसके बाद आपको अपना राज्य सलेक्ट करना होगा ,जिन राज्यों के केटेगिरी में आपका राज्य होगा उस कालम पर टिक कर आगे जायें पर क्लिक करना होगा।

STEP 8. अब आपको अपना शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानकारी देना होगा ,जोकि बहुत ही सामान्य जानकारी है ,क्या आप ग्रेजुएट हैं ,हाँ /नहीं में जवाब चयन करना होगा ,फिर आगे जायें पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आपके व्यवसाय के बारे में जानकारी देना होगा | सरकारी कर्मचारी /निजी क्षेत्र के कर्मचारी /दूकानदार /छात्र /अन्य आदि। चयन कर दर्ज करें पर क्लिक करना होगा।

 

 

STEP 9. इस प्रकार आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जायेगा | रजिस्ट्रेशन करने के लिए धन्यवाद का इंटरफेस स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा। प्रतिदिन रात को 9 बजे स्क्रीन पर आपका सवाल दिखाई देगा ,आपको उसका उत्तर देना होगा ,यदि इस राउंड में आपका सलेक्शन हो गया तो आपको KBC द्वारा कॉल कर सूचित किया जायेगा।

👉sony liv app download👈 click here

अन्य उपयोगी लिंक –

फ्रेंड्स , इसके आलावा आप टोलफ्री नंबर के माध्यम से भी अपना रजिस्ट्रेशन kbc के लिए कर सकते हैं ,टोल फ्री नंबर आपको इसके वेबसाइट में मिल जायेगा। इस जानकारी को शेयर जरूर करें ,यदि रजिस्ट्रेशन में कोई परेशानी होती है तो कारण इस पोस्ट के कमेंट बॉक्स में लिख कर हमें भेज सकते हैं। यह जानकारी आपको कैसा लगा अपनी प्रतिक्रिया कमेंट के माध्यम से हमें जरूर भेजें। धन्यवाद

2 thoughts on “Kbc registration 2023 | kbc सीजन 15 के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें”

Leave a Comment