Cg RTO Vehicle Registration Check | गाड़ी नंबर से गाड़ी मालिक का नाम कैसे पता करें

cg rto vehicle registration check – फ्रेंड्स ,हम अपने इस वेबसाइट में छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए उपयोगी जानकारी समय-समय साझा करते रहते हैं ,परन्तु लोगों को ऑनलाइन सुविधाओं की जानकारी ही नहीं  है। लोग ज्यादातर कार्य या तो मेनुअल तरिके से कराते हैं या कम्प्यूटर दुकानों में जाकर समय और पैसा बर्बाद करते हैं।

यदि आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है ,क्योंकि इसकी आवश्यकता कब और कैसे पड़ जाय कोई नहीं जानता। आज हम आपको छत्तीसगढ़ rto विभाग के द्वारा यहां के नागरिकों के लिए शुरू किये गए उस सुविधा के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसके मदद से आप किसी भी वाहन के मालिक का नाम पता कर सकते हैं।


आज हम आपको छत्तीसगढ़ RTO द्वारा शुरू किये गए उस वेबसाइट और app के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसके माध्यम से मिनटों में वाहन नंबर के आधार पर वाहन मालिक का नाम पता किया जा सकता है। जी हाँ दोस्तों आप cg rto के इस app  के मदद से किसी भी वाहन के मालिक का नाम पता कर सकते हैं।


 
gadi number se malik ka naam online,gadi number se malik ka naam app,gadi number check

योजना का नाम vehicle registration check online
लाभार्थी छत्तीसगढ़ सहित देश के सभी राज्य के नागरिक
लाभ ऑनलाइन वाहन डिटेल चेक कर सकते है
उद्देश्य वाहन डिटेल चेक करने की प्रक्रिया को सरल बनाना
ऑफिसियल वेबसाइट cg transport

गाड़ी मालिक का नाम आदि पता करने की आवश्यकता क्यों –

गाड़ी नंबर के आधार पर गाड़ी मालिक का नाम पता करने के कई app मौजूद हैं ,परन्तु यह जानकारी विशेष कर छत्तीसगढ़ के लोगों को ध्यान में रखते हुए बनाया जा रहा है ,इस लिए हम आपको cg rto के app के बारे में बताने जा रहे हैं ,जिसके द्वारा आप किसी भी वाहन के मालिक का नाम घर बैठे पता कर सकते हैं।

वाहन फिटनेस ऑनलाइन आल स्टेट


कभी -कभी सुनने को मिलता है कि कैसे कोई वाहन किसी को दुर्घटना ग्रस्त कर भाग गया ,यदि उस वाहन का नंबर देख लिए हैं तो गाड़ी नंबर के आधार पर मालिक का नाम पता किया जा सकता है ,किसी अज्ञात वाहन के मिलने पर वाहन मालिक का नाम पता किया जा सकता है।


यदि कोई झूठ बोलकर या चोरी का वाहन बेचना चाहता है तो भी उस वाहन के मालिक का नाम पता किया जा सकता है या आप अपने स्वयं के वाहन का डिटेल चेक कर सकते हैं ,इसके अलावा आप सेकंडहैंड वाहन लेते हैं तो फिटनेश ,मॉडल आदि देख सकते हैं।


गाड़ी मालिक के नाम के अलावा और क्या -क्या देख सकते हैं


ओनर का नाम
गाड़ी नंबर
मॉडल नंबर
रजिस्ट्रेशन तिथि
फ्यूल टाइप -पेट्रोल /डीजल
फिटनेश कब तक मान्य है
पंजीयन अथॉरिटी
इंजन नंबर (हाइड रहेगा )
चेचिस नंबर (हाइड रहेगा )

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन कैसे करें


वाहन मालिक का नाम जानने हेतु आवश्यक दस्तावेज /जानकारी –
किसी भी वाहन के मालिक का नाम पता करने के लिए आपको सिर्फ उस वाहन के नंबर की आवश्यकता होगी। इसके अलावा आपको और किसी चीज की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आपको किसी वाहन का कोई अन्य दस्तावेज मिल गया है जिसमे सिर्फ गाड़ी नम्बर है तो भी चलेगा। कभी -कभी rto चेकिंग के दौरान कटे रसीद में भी गाड़ी नंबर होता है , जो आपका काम आ सकता है।


वाहन मालिक का नाम कितने तरिके से पता किया जा सकता है –


▪️छत्तीसगढ़ RTO के VEHICLE REGISTRATION SEARCH APP माध्यम से।
▪️ छत्तीसगढ़ RTO के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से।


CG VEHICLE REGISTRATION SEARCH APP माध्यम से वाहन मालिक का नाम कैसे चेक करें –


स्टेप 1. इसके लिए आपको अपने एंड्राइड मोबाइल के pay store में जाना होगा और उसके सर्चबार में chhattisgarh rto apps टाइप कर सर्च करना होगा ,जिससे स्क्रीन पर बहुत से app सर्च सूची में शो होने लगेगा आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए app को इंस्टॉल करना है। इस पोस्ट के अंत में इस app का download लिंक दिया जा रहा आप वहां से भी इंस्टॉल कर सकते हैं।


 

स्टेप 2. इंस्टॉल होने के बाद इस app को open करना होगा ,जिससे आपको 7 प्रकार के लोगो दिखाई देगा ,लोगो के निचे सुविधा का नाम भी लिखा रहेगा।


RC search
licence search
trending
recent search
share
rate us
more
इन विकल्पों में licence search पर क्लिक कर आप अपना लाइसेंस देख सकते हैं ,more पर क्लिक कर आप अन्य राज्यों के rto app भी इंस्टॉल कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ के rto में रजिस्टर्ड  वाहन डिटेल तथा वाहन मालिक का नाम जानने के लिए पहला लोगो RC search पर क्लिक करना है ।


 

स्टेप 3. अब एक न्यू पेज में enter vehicle number दर्ज करने का ऑप्शन दिखाई देगा आपको वाहन का नंबर दर्ज करना है, वाहन नंबर दर्ज करते समय जिला कोड और वाहन नंबर के बीच स्पेस देना है ,इसके बाद submit पर क्लिक करना है।


 

स्टेप 4. submit पर क्लिक करते ही आपको ओनर का नाम ,गाड़ी नंबर ,मॉडल नंबर ,रजिस्ट्रेशन तिथि ,फ्यूल टाइप -पेट्रोल /डीजल ,फिटनेश कब तक मान्य है ,पंजीयन अथॉरिटी ,इंजन नंबर (हाइड रहेगा ) और चेचिस नंबर (हाइड रहेगा ) दिखाई देने लगेगा।


 

लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन ऑनलाइन

छत्तीसगढ़ RTO वेबसाइट के माध्यम से वाहन मालिक का नाम कैसे चेक करें –


स्टेप १- जैसा कि हम आपको इस पोस्ट के शुरुआत में ही बताएं हैं आप app के अलावा छत्तीसगढ़ rto के ऑफिसियल वेबसाइट से भी वाहन डिटेल चेक कर सकते हैं ,इसके लिए अपने मोबाइल के ब्राउजर को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में cg transport टाइप कर सर्च कर देना है |सर्च करते ही छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग का वेबसाइट ओपन हो जायेगा ,आपको पहले नम्बर के वेबसाइट पर क्लिक करना है |

स्टेप २-अब छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग के वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा , यहाँ पर check vehicle details का आप्शन दिखाई देगा ,आपको उस पर क्लिक करना है |अब जो पेज ओपन होगा उसमें create account पर क्लिक करना है ,जिससे mobile no और email ID इंटर करने का पेज ओपन हो जायेगा ,अपना मोबाइल नम्बर और ईमेल फिल कर send OTP पर क्लिक करना है |

स्टेप ३- अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जायेगा साथ ही आपके email पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा ,उस पासवर्ड को दर्ज कर verify पर क्लिक करना है | अब इसी पेज में कुछ और जुड़ जायेगा ,जिसमें आपको अपना नाम और न्यू पासवर्ड ,कन्फर्म पासवर्ड दर्ज करना है ,अंत में save पर क्लिक करना है |अब sitizen user has been created successfully का पेज ओपन हो जायेगा ,

इस तरह अब आप किसी भी वाहन का डिटेल चेक करने के लिए रजिस्टर हो चुके हैं |

चोरी /गुम हुआ वाहन कैसे खोजें 

स्टेप ४-अब sitizen user has been created successfully के पेज में दिए गये इंटरफेस back to vehicle search पर क्लिक करन है ,इस तरह आप वापस मोबाइल नम्बर फिल करने वाले पेज पर आ जायेंगे | आपको अपना मोबाइल नम्बर फिल करना है फिर NEXT पर क्लिक करना है |अब पासवर्ड दर्ज करना है ,उसके अगले पेज में मोबाइल नम्बर पर प्राप्त OTP दर्ज करना है फिर VERIFY पर क्लिक करना है |

स्टेप ५ –अब आप किसी भी वाहन का डिटेल चेक कर सकते हैं ,बस आपको वाहन का नम्बर ,कैप्चा कोड दर्ज कर SEARCH पर क्लिक करना है |क्लिक करते ही वाहन RC बुक की पूरी जानकारी खुलकर आ जाएगी |


आप अपने सुविधा अनुसार वेबसाइट  या app के माध्यम से वाहन डिटेल तथा वाहन मालिक का नाम चेक सकते हैं।

👉छत्तीसगढ़ rto वाहन डिटेल app download 👈click here

👉छत्तीसगढ़ rto वाहन डिटेल वेबसाइट 👈click here 


फ्रेंड्स ,अनेक मायनों में यह जानकारी आपका काम आने वाला है ,इस लिए इस जानकारी को अपने जान -पहचान वालों तक शेयर जरूर कर दें ,यदि आपको इस संबंध में कोई जानकारी चाहिए हो या इस पोस्ट के संबंध में अपनी विचार साझा करना हो कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर भेजें। धन्यवाद ,जय जोहार

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-


सीजी किस राज्य का वाहन पंजीकरण है?

सीजी CHHATTISGARH का वाहन पंजीकरण है |


गाड़ी नंबर से पता करें कि मालिक कौन है?

cg transport में जाकर check vehicle details में जाएँ अपना रजिस्ट्रेशन करें ,फिर वाहन नम्बर दर्ज कर search करें ,वाहन मालिक का नाम ओपन हो जायेगा |


गाड़ी नंबर से एड्रेस कैसे निकाले?

cg transport में जाकर check vehicle details में जाएँ अपना रजिस्ट्रेशन करें ,फिर वाहन नम्बर दर्ज कर search करें | इस तरह rc डिटेल ओपन हो जायेगा |



Leave a Comment