cg property Tax online pay 2024 |छत्तीसगढ़ प्रापर्टी टेक्स ऑनलाइन

हेलो दोस्तों, एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारे वेबसाइट hamargaon.com पर, दोस्तों जैसा कि आपको पता है, हम समय-समय पर शासकीय योजनाओं से जुड़ी ऑनलाइन सुविधा जो छत्तीसगढ़ शासन द्वारा अपने नागरिकों के लिए प्रदान की गई है ,कि जानकारी साझा करते रहते हैं। ताकि आप बिना किसी परेशानी के उक्त योजना का लाभ घर बैठे ले सके।

आज हम छत्तीसगढ़ शासन की ऐसी ही एक योजना से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं जिसके मदद से आप घर बैठे हैं, आप अपने प्रॉपर्टी का टैक्स जमा कर सकते हैं। यदि आप छत्तीसगढ़ के किसी भी बड़े शहर में अपने लिए घर या प्लॉट खरीदे हैं तो संबंधित नगर निगम/ नगर पालिका को सालाना टैक्स देना होता है।

इसे भी पढ़ें –बजली बिल का ऑनलाइन भुगतान कैसे करें 

संपत्ति कर क्या है-

यदि आप छत्तीसगढ़ के किसी नगर पंचायत/ नगर निगम /नगर पालिका क्षेत्र में कोई आवासीय गैर आवासीय संपत्ति रखते हैं ,तब सलाना उसका कर संबंधित नगर पंचायत/ नगर निगम/ कल का को भुगतान करना होता है। यह आपके प्रॉपर्टी के क्षेत्रफल के आधार पर कम या ज्यादा हो सकता है ,सम्पत्ति कर कैसे निकालें ,इसकी जानकारी हम अपने अगले पोस्ट में आपसे साझा करेंगे |

इसे भी पढ़ें – वाटर बिल ऑनलाइन पे कैसे करें 

संपत्ति कर का भुगतान कितने तरीके से किया जा सकता है-

1.ऑफलाइन मोड में संपत्ति कर भुगतान कैसे करें-

यदि किसी व्यक्ति का किसी नगर पंचायत /नगर पालिका/ नगर निगम क्षेत्र में कोई संपत्ति है तब उसे संबंधित कार्यालय में जाकर सम्पत्ति कर भुगतान करना होता है , संबंधित अधिकारी आपके द्वारा दिए गए विवरण को सत्यापित करता है तथा आपको भुगतान की रसीद प्रदान करता है।

2.संपत्ति कर भुगतान ऑनलाइन तरीके से कैसे करें-

स्टेप 1 ऑनलाइन तरीके से संपत्ति कर भुगतान है तो सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है तथा उसके सर्च बाहर में chhattisgarh municipal या cg suda.com टाइप कर सर्च करना है करते ही छत्तीसगढ़ म्युनिसिपल का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2 आप छत्तीसगढ़ म्युनिसिपल का होम पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज को स्क्रोल डाउन कर आपको नीचे की ओर आना है और  e municipality online service for citizen of chhattisgarh के अंतर्गत दिए गए तीन प्रकार के नागरिक सुविधाओं में से property /holding tax के अंतर्गत दिए गए विकल्प pay proprty tax (online) पर क्लिक करना है।

स्टेप 3 इस पेज में आपको संबंधित नगर निगम का चयन करना है। संपत्ति कर ऑनलाइन तरीके से केवल बिलासपुर ,भिलाई, दुर्ग और रिसाली मुंसिपल कारपोरेशन में ही जमा किया जा सकता है, आप जिस भी नगर निगम के अंतर्गत आते हैं संबंधित का चयन करना है और अंत में GO NOW पर क्लिक करना है।

उसके बाद पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा , इस पेज में आपको वार्ड और प्रॉपर्टी आईडी दर्ज करना है, उसके बाद आपको search पर क्लिक करना है । यदि आपने पहले भी ऑफलाइन/ ऑनलाइन प्रॉपर्टी टैक्स पे किए होंगे तो आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिला होगा, आप उसके मदद से भी search कर सकते हैं।

स्टेप 4 अब संपत्ति की सूची दिखाई देगी, इसमें संपत्ति विवरण जैसे पता कुल क्षेत्रफल मालिक का विवरण आदि को विस्तार से देखने के लिए आपको view पर क्लिक करना है।

 स्टेप 5- अब property सर्विस डिटेल से जुड़ी पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आप एप्लीकेशन डिटेल, कस्टमर डिटेल, टैक्स डिटेल ,पेमेंट ड्यू डिटेल आदि देख सकते हैं, इस पेज में आपको कुछ नहीं करना है आपको सीधे इस पेज को स्क्रोल डाउन कर नीचे की ओर आना है और अंत में दिए गए ऑप्शन view demand details पर क्लिक करना है।

इसे भी पढ़ें –रजिस्ट्री शुल्क यहाँ से पता करें 

अब फार्म का अगला भाग ओपन हो जाएगा इस भाग में आप डिमांड समरी देख सकते हैं।इस पेज में भी आपको कुछ नहीं करना पड़ेगा सीधे नीचे की ओर आना है और हरे रंग में दिए गये pay property tax पर क्लिक करना है।

अब एक न्यू पेज फार्म के नीचे की ओर जुड़ जाएगा इस पेज में आप देख सकते हैं पे योग्य अमाउंट कितना है ,इसके बाद दिए गये i agree……के सामने बॉक्स पर चेकमार्क करना है , अंत में pay  पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 6 – इसके बाद स्क्रीन पर एक  पॉपअप ओपन हो जायेगा, जिसमें लिखा रहेगा pay online  आपको उस पर क्लिक करना है इसके बाद पेमेंट करने हेतु विकल्प प्रदर्शित होने लगेगा आप जिस भी माध्यम से कमेंट करना चाहते हैं जैसे क्रेडिट /डेबिट/ऑनलाइन यूपीआई तो संबंधित का चयन करना है और इस तरीके से आप अपना वॉटर बिल पे कर सकते हैं।

👉ऑनलाइन प्रॉपर्टी टैक्स पे करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

अन्य लिंक –

👉 डिजिटल हस्ताक्षरित बी-1 खसरा घर बैठे डाउनलोड कैसे करें 
👉 बी-1 खसरा के डिजिटल हस्ताक्षर को घर बैठे वैलिड कैसे करें 
👉 अपने खेत /प्लाट का नक्शा यहाँ से डाउनलोड करें 
👉 राजस्व न्यायालय में प्रकरण रिपोर्ट कैसे चेक करें 
👉 नरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना नाम कैसे ढूंढें तथा काम का व्यौरा पता करें 
👉 प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 
👉 मनरेगा की मजदूरी दर ,कार्य दिवस ,भुगतान की पूरी जानकारी घर बैठे पता करें 
👉 डायवर्सन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

घर बैठे प्रॉपर्टी टैक्स पे करने से जुड़ी यह जानकारी आपको कैसा लगा ,प्रॉपर्टी टैक्स ऑनलाइन पे करने में किसी तरह की समस्या होती है तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट कर हमें जरूर बताएं । इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों को शेयर जरूर करें ताकि हर कोई इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ ले सकें। हम अपने अगले पोस्ट में ऐसे ही एक नई ऑनलाइन सुविधाओं से जुड़ी जानकारी के साथ उपस्थित होंगे, तब तक हमारे वेबसाइट hamargaon.com का विजिट जरूर करते रहें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –


प्रॉपर्टी टैक्स क्या है?

यदि किसी व्यक्ति का किसी नगर पंचायत /नगर पालिका/ नगर निगम क्षेत्र में कोई संपत्ति है तब उसे संबंधित कार्यालय में जाकर सम्पत्ति कर भुगतान करना होता है

मैं छत्तीसगढ़ में संपत्ति कर का भुगतान कैसे कर सकता हूं?

chhattisgarh municipal या cg suda.com पर जाकर प्रापर्टी टैक्स ऑनलाइन जमा कर सकते हैं |


मैं रायपुर में अपने संपत्ति कर की जांच कैसे कर सकता हूं?

chhattisgarh municipal या cg suda.com जाकर प्रापर्टी टैक्स से जुडी सभी जानकारी चेक क्कर सकते हैं |


रायपुर में संपत्ति कर का भुगतान कैसे करें?

chhattisgarh municipal या cg suda.com पर जाकर प्रापर्टी टैक्स ऑनलाइन जमा कर सकते हैं |

join our whatsapp groups:-

हमर छत्तीसगढ़ 

हमर छत्तीसगढ़ 

Leave a Comment