cg dhan panjiyan list 2023-24 | छत्तीसगढ़ धान पंजीयन लिस्ट कैसे देखें

जय जोहार साथियों ,जैसा कि आप सभी को पता है ,छत्तीसगढ़ शासन द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर धान बिक्री हेतु किसानों को पंजीयन कराना पड़ता है। पंजीकृत किसान ही निर्धारित मात्रा में समर्थन मूल्य पर खरीफ फसल की बिक्री कर सकते हैं। सत्र 2023-24 के लिए धान पंजीयन के सम्बन्ध में निर्देश जारी किया जा चूका है |

कोरोना महामारी से उभरने के बाद छत्तीसगढ़ फिर से अपने विकास की दिशा में आगे बढ़ रही है । पूर्व की भांति गत वर्ष के पंजीकृत किसानों को इस वर्ष के लिए भी पंजीकृत माना जाएगा | किसानों का डाटा अद्यतन करने का कार्य 30 अक्टूबर 2023 तक किया जाना है।

👉 किसान कोड कैसे प्राप्त करें 

पूर्व से पंजीकृत किसानों को पंजीयन की आवश्यकता नही-

खरीफ वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर धान एवं मक्का विक्रय हेतु ऐसे किसान जिन्होंने खरीफ वर्ष 2022-23 में न्यूनतम सम्मान समर्थन मूल्य पर धान विक्रय किए हैं ,उन्हें एकीकृत किसान पोर्टल में नवीन पंजीयन करने की आवश्यकता नहीं है। परंतु ऐसे धान उत्पादक किसान जिन्होंने खरीफ वर्ष 2022-23 में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान विक्रय करने हेतु पंजीयन नहीं कराए थे, केवल उन्हीं किसानों को ही नवीन पंजीयन कराना होगा।

👉 नरेगा जॉब कार्ड सूची में अपना नाम कैसे ढूंढें तथा काम का व्यौरा पता करें

किसान पंजीयन हेतु निर्धारित समय सीमा-

खरीफ वर्ष 2023-24 में धान ,कोदो कुटकी ,रागी ,अरहर ,गन्ना ,सोयाबिन को समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा ,इसके लिए एकीकृत किसान पोर्टल पर नवीन पंजीयन तथा पंजीकृत किसान जो अपने रकबे में संशोधन करवाना चाहते हैं , उनके लिए 30 अक्टूबर 2023 तक का समय-सीमा दिया गया है । उक्त तिथि के अंदर पंजीयन तथा रकबे में संशोधन की कार्यवाही की जा सकती है।

👉 डिजिटल हस्ताक्षरित बी-1 खसरा घर बैठे डाउनलोड कैसे करें 

पंजीयन की प्रक्रिया-

जो भी किसान धान कोदो कुटकी ,रागी विक्रय हेतु नवीन पंजीयन कराना चाहते हैं ,उसे निर्धारित आवेदन पत्र के साथ आधार नंबर की छायाप्रति, कृषि ऋण पुस्तिका, बी-1, बैंक पासबुक की छायाप्रति संलग्न करना होगा।

एकीकृत किसान पोर्टल में पंजीयन हेतु आम नागरिकों के लॉगिन का ऑप्शन नहीं दिया गया है, इसलिए  नवीन पंजीयन कराने वाले किसानों को ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी/ ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी के पास फार्म जमा करना होगा।

👉 प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें 

किसान पंजीयन की स्थिति देखने के लिए आवश्यक तैयारी –

1. किसान कोड -आप गत वर्ष पंजीयन करा चुके हैं तो आपको किसान कोड मिला होगा ,उसे नोट कर रख लेना है,  यदि आप अपना किसान कोड भूल चुके हैं तो कोई बात नहीं किसान कोड पता करने की जानकारी ,इस पोस्ट के अंत में उपलब्ध करा रहे , जिससे आप संबंधित उपार्जन केंद्र से अपना किसान कोड पता कर सकते हैं।

2. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर 
या 
किसान एकीकृत पोर्टल आईडी 

👉 बी-1 खसरा के डिजिटल हस्ताक्षर को घर बैठे वैलिड कैसे करें 


किसान पंजीयन 2023-24 में पंजीयन की स्थिति कैसे चेक करें –


स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉयड मोबाइल के क्रोम ब्राउजर को open करना है तथा उसके सर्चबार मे cg khadya टाइप कर सर्च करने है।सर्च करते ही छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग का वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा ,आपको उसे क्लिक करना है।

 यदि आप इस पोस्ट के सभी स्टेप को समझने के बाद लॉगिन होना चाहते हैं तो इस पोस्ट के अन्त में छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग के वेबसाइट का लिंक दिया जा रहा है ,आप वहां से सीधे cg khadya के होम पेज पर पहुंच सकते हैं।

स्टेप 2. अब छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग के वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा ,इस पेज में आपको किसान पंजीयन सम्बन्धी जानकारी देखें के इंटरफेस पर क्लिक करना है।नीचे दिए स्क्रीनशॉट से आपको और आइडिया मिल जाएगा।

स्टेप 3. 2023-24 किसान पंजीयन सम्बन्धी जानकारी देखें पर क्लिक करते ही एक न्यू पेज खुल जायेगा ,इस पेज में आपको अपना किसान कोड दर्ज करना है और जानकारी देखें पर क्लिक करना है। आप किसान एकीकृत पोर्टल आईडी के मदद से भी चेक कर सकते हैं |

स्टेप 4. इस प्रकार आपका पूरा डिटेल शो होने लगेगा। आप जिला ,उपार्जन केंद्र , नाम ,रकबा ,धान का रकबा ,आधार नंबर ,मोबाइल नंबर ,खाता क्रमांक ,ifsc कोड ,खाता धारक का नाम देख पाएंगे ,यदि आधार नंबर मोबाइल नंबर तथा खाता क्रमांक चेक कर सकते हैं ,यदि आधार नंबर ,मोबाइल नंबर और खाता क्रमांक verified  नहीं है तो वेरीफाई करा लें।


स्टेप 5. यदि आप पंजीकृत भूमि के बारे में जानना चाहते हैं तो ठीक इसके नीचे दिए कालम में otp प्राप्त करें के इंटरफेस पर क्लिक करना है ,जिससे पंजीकृत मोबाइल नंबर पर otp प्राप्त हो जायेगा ,otp प्रविष्ट करें के इंटरफेस पर otp दर्ज कर सत्यापित करें पर क्लिक करना हैं ,जिससे पंजीकृत भूमि का खसरा नंबर शो होने लगेगा ,जिससे आपको कन्फर्म हो जाएगा कि आपने कौन कौन से खसरा नंबर की भूमि का धान बिक्री हेतु पंजीयन कराया हैं।


👉 पंजीयन सम्बन्धी जानकारी देखने के लिए यहां क्लिक करें


 
दोस्तों ,उक्त जानकारी के आधार पर आप अपनी पंजीयन की स्थिति देख पाएंगे ,इसके साथ-साथ शासन द्वारा निर्धारित समर्थन मूल्य पर खरीफ फसल के कितनी एकड़ /हेक्टेयर भूमि का फसल आप बेच सकते हैं ,यह भी देख सकते हैं।
दोस्तों यह जानकारी आपको कैसा लगा हमें अपना विचार कमेंट बॉक्स में लिखकर जरूर भेजें ,इस जानकारी को किसान भाइयों को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि वे समय रहते पंजीयन की स्थिति देखकर आवश्यकता अनुसार सुधार करा सकें। धन्यवाद ,जय जोहार

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –


धान पंजीयन लिस्ट कैसे देखें?

cg khadya में कर धन पंजीयन की स्थिति चेक करें वाले इंटरफेस में जाकर अपना पंजीयन नम्बर दर्ज करने पर पंजीयन की स्थिति पता चल जायेगा |


किसान पंजीयन कैसे निकाले छत्तीसगढ़?

cg khadya में कर धन पंजीयन की स्थिति चेक करें वाले इंटरफेस में जाकर अपना पंजीयन नम्बर दर्ज करने पर पंजीयन की स्थिति पता चल जायेगा |


किसान पंजीयन की डेट कब तक है?

किसान पंजीयन की डेट 1 अगस्त से 31 अक्टूबर 2023 तक का समय दिया गया है |


किसान कोड कितने अंक का होता है?

किसान कोड १२ अंकों का होता है |


join our whatsapp groups:-

हमर छत्तीसगढ़ 1 
हमर छत्तीसगढ़ 2
हमर छत्तीसगढ़ 3
हमर छत्तीसगढ़ 4


28 thoughts on “cg dhan panjiyan list 2023-24 | छत्तीसगढ़ धान पंजीयन लिस्ट कैसे देखें”

  1. आप धान खरीदी केंद्र में जाकर नाम जुड़वाँ सकते हैं ,पोर्टल में ऐसी कोई सुविधा नही है

    Reply
  2. उसका नहीं होगा केवल खरीफ जो जून जुलाई में रोपा जाता है ,उसका होगा

    Reply

Leave a Comment