cg voter list pdf download | वोटर लिस्ट डाउनलोड छत्तीसगढ़

 

हेलो फ्रेंड्स,  छत्तीसगढ़ मतदाता सूची से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है ,आज हम जानेंगे कि आप अपने गांव का वोटर लिस्ट कैसे डाउनलोड कर सकते हैं और उसमें अपने परिवार के लोगों का नाम है कि नहीं, चेक कर सकते हैं, तो चलिए बिना देर किए cg voter list pdf download करने की पूरी जानकारी आपसे साझा करते हैं।

यदि आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और आप  18 वर्ष के हो चुके हैं तब voter list में आपका नाम जुड़ा होना चाहिए, आज के इस जानकारी के मदद से आप अपने ग्राम का voter list pdf download कर देख सकते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है कि नहीं।

इसे भी पढ़ें –डिजिटल वोटर आईडी कैसे डाउनलोड करें 

यदि आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़ा है तो आप समय -समय पर शासन द्वारा मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य कराया जाता है ,उस समय आप अपना आवेदन अपने नजदीकी BLO या अभिहित अधिकारी के पास जमा कर सकते हैं | इसके अलावा voter list में नाम जोड़ने के लिए कभी भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ,इसकी जानकारी हम आपसे पहले ही साझा कर चुके हैं जिसका लिंक नीचे उपलब्ध कराया जा रहा है।

राज्य छत्तीसगढ़
मतदाता सूची 04/10/2023 की स्थिति में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के सभी मतदाता
ऑफिसियल वेबसाइट ceochhattisgarh

इसे भी पढ़ें –मतदाता सूची में ऑनलाइन नाम कैसे जोड़ें 

वोटर लिस्ट में नाम होने के फायदे-

वोटर लिस्ट में नाम होने से वोटर आईडी कार्ड जारी होता है जिसका उपयोग पहचान पत्र के रूप में कहीं भी किया जा सकता है।

वोटर लिस्ट में नाम होने पर आप मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं और 170 लोकतंत्र स्थापित करने की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

वोटर लिस्ट में नाम होने से यह प्रमाणित होता है कि आप वहां के निवासी हैं।

वोटर लिस्ट में नाम होने पर आपको  वयस्क प्रमाण पत्र देने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

वोटर लिस्ट में नाम होने से आप विभिन्न प्रकार के साथ की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – वोटर आईडी से आधार को लिन्क कैसे करें 

वोटर लिस्ट का पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें HOW TO DOWNLOAD CG VOTER LIST PDF  –
 
स्टेप 1- अपने ग्राम का वोटर लिस्ट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में जाना है और उसके सर्च बार में टाइप करना है election.cg.nic.in  फिर सर्च कर देना है। इस तरह  कार्यालय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रायपुर छत्तीसगढ़ का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।


स्टेप 2- अब कार्यालय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, होम पेज में बायीं ओर दिए गए इंटरफ़ेस में से जिलेवार मतदाता सूची (पीडीएफ) के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

 


 
स्टेप 3- अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में मतदाता सूची 2023 अहर्ता तिथि दिनांक…….से दिनांक……तक लिखा रहेगा। उसके नीचे आने पर जिला और विधानसभा चयन करें का इंटरफ़ेस दिखाई देगा यहां पर अपने जिले और विधानसभा का नाम चयन करना है, इसके बाद अंत में मतदाता केंद्र की सूची देखें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।
 

 
स्टेप 4- मतदाता केंद्र की सूची  देखें के इंटरफेस  के ठीक नीचे दिए गए कैप्चा कोड को फिल करना है फील करने के पश्चात क्लिक करते ही संबंधित विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मतदान केंद्रों का नाम प्रदर्शित होने लगेगा, आप जिस मतदान केंद्र के अंतर्गत आते हैं उसके पहले कालम में देखें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

इस तरह संबंधित मतदान केंद्र का वोटर लिस्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, वोटर लिस्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने पर आपको डाउनलोड कर आई कांट दिखाई देगा डाउनलोड के आइकॉन पर क्लिक करते ही संबंधित मतदान केंद्र का पीडीएफ आपके मोबाइल या लैपटॉप गैलरी में डाउनलोड हो जाएगा।

👉CG VOTER LIST DOWNLOAD करने का डायरेक्ट लिंक 

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा उसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें। हम अपने अगले पोस्ट में यदि आपका नाम मतदाता सूची में शामिल है तब आप अपना वोटर आईडी कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकते हैं इसकी जानकारी साझा करेंगे। इस जानकारी को सभी लोगों को शेयर जरूर करें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

छत्तीसगढ़ मतदाता सूची में नाम कैसे चेक करें

ceochhattisgarh के वेबसाइट में जाकर बूथवार मतदाता सूची डाउनलोड कर सकते हैं |

क्या में मतदाता सूची में अपना नाम देख सकता हूँ ?

जी हाँ ceochhattisgarh के वेबसाइट में जाकर बूथवार मतदाता सूची में नाम देख सकते हैं |

क्या मतदाता सूची का पीडीऍफ़ डाउनलोड कर सकते हैं ?

जी हाँ ceochhattisgarh के वेबसाइट में जाकर बूथवार मतदाता सूची का पीडीऍफ़ डाउनलोड क्कर सकते हैं |

Leave a Comment