Pfms Gigital Signature Use | डिजिटल सिग्नेचर से बिल अप्रूव कैसे करें

हेलो फ्रेंड्स, pfms पोर्टल पर अपडेट से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है, आज हम जानेंगे कि डाटा ऑपरेटर द्वारा तैयार vendores भुगतान वाउचर को digital signneture लिंक होने के बाद approve कैसे करेंगे ? अभी तक pfms  के माध्यम से स्कूलों को जारी शाला अनुदान राशि का व्यय हेतु बिल तैयार करने के बाद PPA जनरेट करना होता था और उसे 15 दिवस के अंदर बैंक में जमा करना होता था, परंतु शिक्षा सत्र 2023 -24  हेतु जारी शाला अनुदान की राशि का व्यय PPA द्वारा करने पर रोक लगा दिया गया है।

राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ द्वारा जारी आदेश के अनुसार 30 नवंबर 2023 के बाद PPA के माध्यम से भुगतान नहीं किया जा सकेगा। राज्य परियोजना कार्यालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार भारत सरकार, वित्त मंत्रालय, व्यय विभाग के  निर्देशानुसार 30 नवंबर के बाद DSC /ePA  के माध्यम से ही भुगतान किया जा सकता है।

हालांकि डिजिटल सिग्नेचर लागू हो जाने के बाद यह प्रक्रिया पहले से भी सरल हो जाएगा, क्योंकि इसके लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, यह इंटरनेट बैंकिंग की तरह ही काम करेगा और डिजिटल सिग्नेचर लागू हो जाने पर pfms पोर्टल से ही भुगतान संभव हो पाएगा।

इसे भी पढ़ें – pfms लॉग इन पर वेंडर मेप /ऐड /अनमेप कैसे करें 

शाला अनुदान खाते में डिजिटल सिग्नेचर ऐड करने प्रक्रिया शुरू हुआ-

pfms पोर्टल पर लिंक खाते में डिजिटल सिगनेचर ऐड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है, इसके लिए सभी  विकास खंडों में समय सारणी जारी किया गया है, इसलिए आपको अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं है डिजिटल सिगनेचर ऐड करने की पूरी प्रोसेस कंप्लीट कर आपको अर्थात approver एक टोकन नंबर या पासवर्ड दिया जाएगा बस आपको उसे याद रखना है।

सिस्टम में करना होगा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल-

pfms खाते में डिजिटल सिग्नेचर ऐड होने के बाद बिल भुगतान करने के लिए सिस्टम/ लैपटॉप में java development kit 32 bit  इंस्टॉल करना होगा ।इंस्टॉल करने के बाद उसमें नीचे बताए गए अनुसार कुछ सेटिंग करना होगा। सेटिंग करने के बाद ही  approver बिल अप्रूव कर सकेगा।

java development kit 32 bit सिस्टम में सफलतापूर्वक इंस्टॉल हो जाने के बाद java configure करना है, इसके लिए सिस्टम में इंस्टाल किये गये java को सर्च करना है इसके लिए java configure टाइप कर सर्च करना है, उसके बाद java, सिक्योरिटी तथा एडवांस सेटिंग हेतु स्क्रीन में प्रदर्शित होने लगेगा। security  के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है उसके बाद edit site list पर क्लिक करना है और pfms  पोर्टल के होम पेज का लिंक कॉपी कर दिए गए इंटरफ़ेस पर paste करना है और add  पर क्लिक करना है।

इसे भी पढ़ें – वेंडर पेमेंट बिल कैसे बनाएं 

यदि आप java को डिजिटल सिग्नेचर के समय रन होते हुए देखना चाहते हैं तो advanced  पर क्लिक करना है और सबसे नीचे दिए गए place java icon is system tray पर टीक कर देना है अंत में apply पर क्लिक करना है फिर ok पर।इस तरह जावा में सिक्योरिटी तथा एडवांस सेटिंग  कंप्लीट हो जाएगा।

PEN DRIVE /dongal में मिलेगा डिजिटल सिग्नेचर टोकन –

प्राप्त जानकारी के अनुसार डिजिटल सिग्नेचर एड करने के पश्चात सभी प्रकार की सेटिंग्स पूर्ण कर पेन ड्राइव/डोंगल में डाटा एडमिन को डिजिटल सिग्नेचर टोकन दिया जायेगा , क्योंकि डिजिटल सिग्नेचर टोकन डाटा अप्रूवल के समय सिस्टम से अटेच होना जरुरी है |

यदि java development kit 32bit इंस्टाल नहीं करना पड़ता है , उस स्थिति में आप किसी भी सिस्टम से डाटा ऑपरेटर द्वारा तैयार पेमेंट बिल को अप्रूव कर सकेंगे , पर यदि java development kit 32bit इंस्टाल करना पड़ता है तब आप उस सिस्टम से ही पेमेंट बिल APPROVE कर पाएंगे ,जिसमें java development kit 32bit इंस्टाल होगा |

इसे भी पढ़ें – pfms : एक से अधिक वेंडर को भुगतान बिल कैसे बनाएं 

डिजिटल सिग्नेचर के बाद डाटा ऑपरेटर द्वारा तैयार बिल को अप्रूव कैसे करें-

स्टेप 1- डाटा  ऑपरेटर द्वारा बिल (वाउचर ) वैसे ही तैयार होगा जैसा PRINT PAYMENT ADVICE पेमेंट मेथड में करना होता था ,पर अब बिल में पेमेंट मेथड PPA के स्थान पर EPaymentUsingDigitalSignature को चयन करना होगा

डाटा आपरेटर द्वारा भेजे गये बिल को अप्रूव करने के लिए सबसे पहले आपको अपने सिस्टम के ब्राउजर में टाइप करना है,pfms और सर्च कर देना है | अब pfms का वेबसाइट शो होने लगेगा ,आपको उस पर क्लिक करना है | इस तरह pfms  पोर्टल का होम पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर आपको दाई ओर दिए गए login के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब आईडी पासवर्ड दर्ज करने का इंटरफ़ेस  ओपन हो जाएगा, यहां पर आपको डाटा approver का आईडी और पासवर्ड दर्ज करना है , इसके बाद नीचे दिए गए कैप्चा कोड को फिल कर अंत में सिस्टम कीबोर्ड में दिए गए इंटर बटन पर टैब करना है | इस तरह आप सफलतापूर्वक login हो जाएंगे। लॉग इन पर इस लिए क्लिक नहीं करना है क्योंकि ID या PASSWORD invalid प्रदर्शित होने लगता है ।

स्टेप 3- डाटा अप्रूव करने के लिए बायीं ओर दिए गए विकल्पों में से E-Payment पर क्लिक करना है , उसके पश्चात approve payment पर क्लिक करना है।  उसके बाद पुनः एक न्यू विंडो ओपन हो जाएगा ,जो कि E-Payment Approval का पेज होगा, scheme पहले सिर्फ फील रहेगा। beneficiary type  में वेंडर सेलेक्ट करना है इस तरह डाटा ऑपरेटर द्वारा अप्रूवल हेतु भेजे गए पेमेंट फाइल दिखाई देने लगेगा।

जिस फाइल को आप अप्रूव करना चाहते हैं उस फाइल के रेफरेंस क्रमांक पर आपको क्लिक करना है | क्लिक करते ही पेमेंट बिल डिटेल प्रदर्शित होने लगेगा यहां पर आपको अंतिम कॉलम में mode of payment का ऑप्शन दिखाई देगा , जिसमें EPaymentUsingDigitalSignature सलेक्ट करना है | सेलेक्ट करने के बाद नीचे दिए गए approve पर क्लिक करना है। approve करते ही वेंडर वाइज अकाउंट से डेबिट होने वाली राशि भी आप यहाँ देख पाएंगे।
 


 
स्टेप 4- अप्रूव करने के बाद इस बिल को डिजिटली साइंड अप्रूफ करना है, इस लिए पुनः आपको E-Payment के ऑप्शन पर जाना है, इसके बाद ई-पेमेंट के अंतर्गत Digitally Sign Payment File पर क्लिक करना है।


अब एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में scheme पहले से फिल रहेगा तथा आपके द्वारा अभी -अभी approve किया गया पेमेंट फाइल दिखाई देगा। जोकि डिजिटल साइन के लिए पेंडिंग होगा। अब इस फाइल के शुरु कॉलम में दिए गए बॉक्स पर टिक मार्क करना है। इसके बाद  apply digital signnature के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

इसे भी पढ़ें – pfms : पेमेंट स्टेटमेंट कैसे देखें 

यहां पर आपको ध्यान रखना है apply digital signnature के इंटरफ़ेस पर क्लिक करते समय वही pen drive  आपके सिस्टम से अटैच होना चाहिए, जोकि आपको डिजिटल सिग्नेचर ऐड करने के बाद दिया गया होगा ,क्योंकि उसमें डिजिटल साइन का टोकन रहेगा। इसके बाद पिन इंटर करने का पॉपअप दिखाई देगा | आपको पिन (डिजिटल सिग्नेचर पासवर्ड ) दर्ज करना है।
 


इस तरह आपका डिस्टल साइन बिल अप्रूव हो जाएगा और और बैंक के डेस बोर्ड पर प्रदर्शित होने लगेगा। बैंक द्वारा अप्रूव करते ही आपके द्वारा तैयार बिल  का भुगतान संबंधित वेंडर को हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें – फॉरगॉट आईडी ,पासवर्ड ,एक्सपायरी लॉग इन पासवर्ड , इनवैलिड लॉग इन को कैसे दूर करें 



उम्मीद है आज का यह जानकारी आप सभी को पसंद आया होगा। यह जानकारी शिक्षकों के लिए नया होने के साथ-साथ कन्फ्यूजन वाला भी हो सकता है, इसलिए अधिक जानकारी के लिए आपकी नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपना प्रश्न हमें भेज सकते हैं। सभी शिक्षकों को शेयर जरूर करें ताकि pfms  डिजिटल सिग्नेचर अप्रूवल प्रक्रिया को समझ सकें।

Leave a Comment