देवगुड़ी योजना छत्तीसगढ़ : 1 लाख तक अनुदान | cg devgudi yojana application process

जय जोहार, छत्तीसगढ़ का आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट पर एक बार फिर से स्वागत है आज हम आपसे छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आदिवासी संस्कृति को संरक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किए गए एक महत्वपूर्ण योजना की जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं जिसके तहत राज्य सरकार द्वारा देव स्थलों का निर्माण एवं मरम्मत हेतु 1लाख रूपये प्रदान की जाती है।

छत्तीसगढ़ में आदिवासी संस्कृति का परीक्षण एवं विकास योजना अंतर्गत आदिवासी बहुल क्षेत्रों में आदिवासियों के पूजा एवं श्रद्धा स्थलों के निर्माण एवं मरम्मत योजना 2006-7 में शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत देव गुड़ी निर्माण या मरम्मत हेतु वर्ष 2017-18 से प्रति देव गुड़ी राशि ₹100000 शासन द्वारा प्रदान की जाती है।

इसे भी पढ़ें – श्रद्धांजलि योजना क्या है 

आदिवासी संस्कृति का परीक्षण एवं विकास (देवगुड़ी )योजना-

देव गुड़ी योजना की शुरुआत आदिवासी संस्कृति को संरक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से 2006-7 में की गई थी। इस योजना के अंतर्गत 2017-18 से देव गुड़ी निर्माण या मरम्मत कार्य हेतु ₹1लाख प्रदान की जाती है। पोर्टल में उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार 2017-18 में 400 देवगुड़ी के लिए 400. 00 लाख रुपये शासन द्वारा स्वीकृत की गई थी।

देवगुड़ी योजना का उद्देश्य –

♦ आदिवासी संस्कृति को संरक्षण प्रदान करना |

♦ देवगुड़ी स्थलों का पुनर्निर्माण |

♦ देवगुड़ी स्थलों में बिजली ,पानी ,शौचालय ,शेड ,साफ सफाई ,जाली तार की व्यवस्था करना |

♦ आदिवासी ग्राम क्षेत्रों में ऐसे देव स्थल जहाँ पुरे गाँव के लोग एक साथ पूजा पाठ करते हैं ,वहां सामाजिक सम्बन्धों को और अधिक मजबूत करना |

इसे भी पढ़ें – बी 1 खसरा ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें 

देवगुड़ी योजना से लाभ –

देव गुड़ी योजना के अंतर्गत शासन द्वारा आदिवासी ग्राम क्षेत्र में आदिवासी देव घरों के निर्माण और मरम्मत के लिए एक लाख रुपए प्रदान की जाती है। जिससे आदिवासी समुदाय के लोग अपने देवालयों का निर्माण या मरम्मत कार्य करा सकते हैं। जैसे देव गुड़ी स्थलों में शौचालय/ बिजली की व्यवस्था/ पानी की व्यवस्था/ जलना से देवगुड़ी का मरम्मत / शेड /तार फेंसिंग ।

देवगुड़ी योजना के लिए पात्रता-

देवगुड़ी योजना की पात्रता की बात करें तो यह योजना छत्तीसगढ़ के समस्त जिलों के लिए मान्य है परंतु उसके लिए आदिवासी ग्राम क्षेत्र का होना आवश्यक है।

देव गुड़ी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया-

देव गुड़ी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया की बात करें तो इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा नहीं है इसके लिए आपको आफलाइन ही आवेदन करना होगा, जिले के अंतर्गत सहायक आयुक्त कार्यालय में पूर्ण रूप से भरा हुआ फार्म जमा करना होता है।

⇒इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें 

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा यह जानकारी को आदिवासी समुदाय के भाइयों को शेयर जरूर करें। इस योजना से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए आप सहायक आयुक्त कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर भेजें।

Leave a Comment