swachh bharat mission gramin toilet online apply 2023-24

हेलो फ्रेंड्स, भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजना स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय हेतु ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। इस योजना के अंतर्गत आवेदन एक्सेप्ट होने पर हितग्राही के बैंक अकाउंट पर एकमुश्त ₹12000 ट्रांसफर की जाती है। यदि आप भी शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं सभी जानकारी का ध्यान से जरूर पढ़ें।

हम यह तो नहीं कहते,कि शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन करने पर 12000 रूपये सीधे आपके बैंक अकाउंट पर भेज दिए जाएंगे, परंतु यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिए जाता है,उसी स्थिति में आपको शासन द्वारा ₹12000 जरूर ट्रांसफर किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 50 हजार तक घर बैठे लोन 

स्वच्छ भारत मिशन क्या है-

भारत सरकार द्वारा 2019 तक हर जगह स्वच्छता लाने के उद्देश्य से देश ने खुले में शौच करने की प्रथा को समाप्त करने के प्रयासों में वृद्धि लाने के लिए 2 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन शुरू किया गया था। इसका लक्ष्य आबादी के मध्य बेहतर व्यक्ति के साफ-सफाई के व्यवहार को बढ़ावा देना और देश के गांव में ठोस एवं तरल अपशिष्ट पदार्थ प्रबंधन परियोजनाओं को शुरू करके साफ-सफाई में सुधार लाना भी है।

स्वच्छ भारत मिशन के उद्देश्य-

ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन की सामान्य गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए स्वच्छता व्यक्तिगत साफ-सफाई तथा खुले में शौच को बंद करने को प्रोत्साहन देना।

शौचालय निर्माण के लिए ₹10000 की राशि को बढ़ाकर ₹12000 किया गया था कि जल की उपलब्धता भंडारण हाथ धोने तथा शौचालय की साफ-सफाई आदि के लिए जल उपलब्ध हो।

स्वच्छ भारत की संकल्पना को 2 अक्टूबर 2019 तक प्राप्त करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता को बढ़ावा देना।
पर्यावरणीय सुरक्षा तथा निरंतर संस्था के लिए प्रभावपूर्ण लागत तथा उपयुक्त प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देना।

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हितग्राही लिस्ट 

शौचालय के लिए शासन द्वारा दिए जाने वाले अनुदान-

स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत शौचालय के लिए पहले ₹10000 अनुदान दिया जाता था, जिसे बढ़ाकर ₹12000 किया गया है ताकि जल की उपलब्धता भंडारण हाथ धोने तथा शौचालय की साफ-सफाई आदि के लिए जल उपलब्ध हो। इसमें 60% अनुदान हिस्सा केंद्र सरकार तथा 40% हिस्सा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

शौचालय अनुदान हेतु ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज-

  1. आधार कार्ड
  2. बैंक पासबुक स्कैन कॉपी (200 KB)
  3. mobile नम्बर

शौचालय अनुदान हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

स्टेप 1– प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत योजना के अंतर्गत शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु सबसे पहले आपको अपने मोबाइल/ लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और सर्च बार में swachhbharatmission.gov.in टाइप कर सर्च करना है सर्च करते ही भारत सरकार स्वच्छ भारत मिशन का ऑफिशल वेबसाइट इस स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2– इसके पश्चात स्वच्छ भारत मिशन के वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, होम पेज पर नीचे की ओर आने पर Application form for IHHL का इंटरफ़ेस दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3– स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शौचालय के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु आईडी, पासवर्ड फील करने का पेज ओपन हो जाएगा, चूँकि आप पहली बार लगीन करने जा रहे हैं, इसलिए आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।

रजिस्ट्रेशन करने के लिए citizen Registration के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन फार्म स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर फिल करना है,उसके पश्चात नाम, जेंडर, एड्रेस, स्टेट फील/ चयन करना है और अंत में कैप्चा कोड फील कर submit पर क्लिक करना है। इस तरह आप का रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें – pm किसान रजिस्ट्रेशन 

submit पर क्लिक करते ही you have successfully registered kindly use registered mobile number is login ID and last four digit as password for login का पापअप स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा, जिसका अर्थ है आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर आईडी और उसका अंतिम चार डिजिट पासवर्ड होगा।

स्टेप 4– इसके बाद लॉगिन के पेज पर वापस आ जाना है और मोबाइल नंबर तथा उसका अंतिम चार डिजिट को पासवर्ड में फील करना है फिर कैप्चा कोड दर्ज कर sign-in पर क्लिक करना है।

वेबसाइट में पहली बार लागिन करने पर पासवर्ड चेंज करने का पेज ओपन हो जाएगा, सबसे पहले अपना पुराना पासवर्ड अर्थात मोबाइल नंबर का अंतिम 4 अंकों वाला पासवर्ड फिल करना है और न्यू पासवर्ड तथा कंफर्म पासवर्ड करना है अंत में change password पर क्लिक करना है।

न्यू पासवर्ड मिनिमम 8 करैक्टर का बनाना है जिसमें अल्फाबेट का कैपिटल,स्मॉल लेटर,नंबर तथा स्पेशल करैक्टर का होना आवश्यक है।

स्टेप 5– इस तरह न्यू पेज ओपन हो जाएगा,इस पेज में आपका प्रोफाइल, मोबाइल नंबर,स्टेट का नाम, एड्रेस, रजिस्ट्रेशन डेट,स्टेटस आदि दिखाई देगा। यहां पर स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार बायी ओर दिए गए इंटरफ़ेस new application पर क्लिक करना है।

स्टेप 6- इस तरह एप्लीकेशन फार्म ओपन हो जाएगा इस फार्म को तीन भागों में फील करना है। सामान्य जानकारी, शौचालय के मालिक (owner )से जुड़ी जानकारी और अंतिम में बैंक डिटेल से जुड़ी जानकारी।

सामान्य जानकारी –जिला  ,ब्लाक, पंचायत, ग्राम, बस्ती या पारा का नाम।

शौचालय के मालिक या ऑनर का डिटेल-आधार कार्ड के अनुसार नाम, आधार नंबर, चेक बॉक्स पर क्लिक कर verify aadhaar no.पर क्लिक करना है। पिता /पति का नाम, लिंग, एपीएल या बीपीएल, जाति संवर्ग, पूरा पता।

बैंक संबंधी डिटेल-know your IFSC code पर क्लिक करना है तथा बैंक का नाम और ब्रांच का नाम चयन करना है इसके पश्चात बैंक संबंधी डिटेल ऑटोमेटिक फील हो जाएगा। इसके बाद अकाउंट नंबर फील करना है और कंफर्म अकाउंट नंबर करना है अंत में पासबुक का फोटो अपलोड करना है ध्यान रखना है कि जो फाइल आप अपलोड करने जा रहे हैं वह 200 KB से अधिक का नहीं होना चाहिए और pdf /png/jpg/jpeg फॉर्मेट में होना चाहिए।

फार्म को पूरी तरह से फेल करने के पश्चात अंत में apply पर क्लिक करना है। इस तरह आपका फार्मा सबमिट हो जाएगा और आपको एक रिफरेंस नंबर प्राप्त होगा जिसे नोट कर रख लेना है। क्योंकि इसके मदद से आप अपने एप्लीकेशन की स्थिति ट्रेक कर सकते हैं कि अभी तक आपके आवेदन पर क्या कार्यवाही हुई है।

शौचालय के लिए आवेदन हेतु यहाँ क्लिक करें 

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा,इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें, साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक लोगों को शेयर जरूर करें ताकि यदि उन्हें शौचालय की आवश्यकता है तो ऑनलाइन आवेदन कर सकें।

Leave a Comment