छत्तीसगढ़ सौर सुजला योजना ऑनलाइन आवेदन 2024 | solar pump online application cg

सौर सुजला योजना PDF,सौर ऊर्जा ऑनलाइन फॉर्म PDF,सौर सुजला योजना छत्तीसगढ़,सौर सुजला योजना फॉर्म,सौर सुजला योजना क्या है,सौर ऊर्जा हेल्पलाइन नंबर cg,

जय जोहार, छत्तीसगढ़ शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी के क्रम में आज एक नई जानकारी के साथ एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। आज हम आपसे सौर सुजला योजना की पूरी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। सौर सुजला योजना क्या है, इस योजना लाभ क्या -क्या है , इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से लगेंगे, ऑनलाइन आवेदन कैसे करें आदि की पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में मिलेगी |

सौर सुजला योजना एक ऐसी योजना है, जिसका क्रियान्वयन छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण द्वारा किया जा रहा है, (CREDA- chhattisgarh state renewable Energy development agency ) ऊर्जा बचत तथा किसानों को सशक्त बनाने के के उद्देश्य से शुरू किए गए इस योजना के द्वारा किसानों को रियायती दर पर और सिंचाई पंप उपलब्ध कराया जाता है।

सौर सुजला योजना छत्तीसगढ़ saur sujala yojana chhattisgarh-

सौर सुजला योजना छत्तीसगढ़ शासन की एक ऐसी योजना है ,जिसके तहत किसानों को 80 % से 90 % अनुदान पर सोलर पंप प्रदान किया जाता है | इस योजना के लिए किसानों को 3 एचपी एसी/ डीसी/ सरफेस /सबमर्सिबल पंप के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जाति संवर्ग को ₹7000 अन्य पिछड़ा वर्ग को ₹12000 और सामान्य वर्ग को ₹18000 अंशदान देना होता है। वही 5hp एसी /डीसी/ सरफेस/ सबमर्सिबल पंप के लिए अनुसूचित जाति और जनजाति संवर्ग को ₹10000,अन्य पिछड़ा वर्ग को ₹15000 और सामान्य वर्ग को ₹20000 अंशदान देना होता है।
इसके अलावा हितग्राही को एक रुपए प्रति वाट की दर से( 3hp के लिए 3000 रूपये एवं 5hp 48 वाट हेतु 4800) प्रोसेसिंग शुल्क की राशि देना होता है।

छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास प्राधिकरण द्वारा क्रियान्वयन और छत्तीसगढ़ कृषि विभाग द्वारा हितग्राही चयन, इस योजना के अंतर्गत अभी तक 100000 से भी अधिक सोलर पंप स्थापित किए जा चुके हैं। सौर ऊर्जा से चलने वाले सिंचाई पंप होने के कारण इसमें बिजली बिल की भी झंझट नहीं होती है | तार सप्लाई जैसे खर्चों से भी बचा जा सकता है |

सौर सुजला योजना का उद्देश्य-

  1. कृषकों की सिंचाई आवश्यकता हेतु सौर सिंचाई पंप स्थापित करना।
  2. कृषकों को रियायती दर पर सिंचाई पंप प्रदान करना, ताकि कृषक सशक्त बन सके।
  3. बिजली से होने वाले ऊर्जा खपत को कम करना और सौर ऊर्जा का उपयोग करना।
  4. इस योजना के तहत कृषि उत्पादन में वृद्धि और भूजल के संरक्षण और संवर्धन भी इस योजना का उद्देश्य है।

सौर सुजला योजना के तहत दिए जाने वाले सोलर पंप का प्रकार-

सौर सुजला योजना के अंतर्गत 3hp और 5hp क्षमता के सरफेस एवं सबमर्सिबल सोलर पंप दिए जाते हैं। इस योजना के अंतर्गत सोलर पंपों की ऑनलाइन साइट वारंटी एवं रखरखाव स्थापना कर्ता इकाई द्वारा 5 वर्ष तक किया जाता है। इसलिए पंप खराब होने या सोलर सिस्टम के खराब होने पर किसानों को चिंतित नहीं होना पड़ता है।

⇒सोलर पंप स्थापना हेतु उपयोग के अनुसार दिए जाने वाले अनुदान के लिए यहाँ क्लिक करें 

सौर सुजला योजना के लिए हितग्राही अंशदान –

सौर सुजला योजना के अंतर्गत 3 एचपी एसी/ डीसी/ सरफेस /सबमर्सिबल पंप के लिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जाति संवर्ग को ₹7000 अन्य पिछड़ा वर्ग को ₹12000 और सामान्य वर्ग को ₹18000 अंशदान देना होता है। वही 5hp एसी /डीसी/ सरफेस/ सबमर्सिबल पंप के लिए अनुसूचित जाति और जनजाति संवर्ग को ₹10000,अन्य पिछड़ा वर्ग को ₹15000 और सामान्य वर्ग को ₹20000 अंशदान देना होता है।
इसके अलावा हितग्राही को एक रुपए प्रति वाट की दर से( 3hp के लिए 3000 रूपये एवं 5hp 48 वाट हेतु 4800) प्रोसेसिंग शुल्क की राशि देना होता है।

सौर सुजला योजना ऑनलाइन आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज-

1. पासपोर्ट साइज फोटो 2
2.आधार कार्ड की फोटो कॉपी
3.स्वयं के नाम से भूमि का बी 1 खसरा।
4.सत्यापित नक्शा।

5.स्थापना स्थल का फोटोग्राफ्स |
6.जाति प्रमाण पत्र।
7.पते का प्रमाण पत्र वोटर आईडी ।
8.आवेदन शुल्क बैंक डिमांड ड्राफ्ट क्रमांक (3 एचपी के लिए 3000 और 5hp के लिए ₹4800)

सौर सुजला योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

स्टेप 1- सौर सुजला योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल/लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बार में creda.in टाइप कर सर्च करना है। सर्च करते ही छत्तीसगढ़ अक्षय ऊर्जा विकास प्राधिकरण (creda) का ऑफिशल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब क्रेडा के वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, इस पेज को स्क्रोल डाउन कर नीचे की ओर आना है और  स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार सौर सुजला योजना ऑनलाइन आवेदन करें के इंटर फेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में scheme स्कीम चयन करना है दिए गए इंटरफेस के ड्रॉपडाउन में से सौर सुजला का चयन करना है। चयन करते ही फार्म का बाकि भाग ऑटोमेटिक खुल जाएगा।

आवेदक का नाम, लिंग, पिता/ पति का नाम, स्थापना स्थल, हितग्राही का पूर्ण पता,विधानसभा क्षेत्र,जिला,विकासखंड,दूरभाष क्रमांक, आधार कार्ड क्रमांक, वोटर कार्ड,विद्युत कनेक्शन हेतु डिमांड नोट क्रमांक (यदि कटाया उस स्थिति में ), प्रस्तावित भूमि का खसरा, कुल रकबा, जल स्रोत कुआं /बोरवेल /अन्य, आवेदक का वर्ग , पंप की क्षमता (3hp या 5hp आपको जो चाहिए उसके अनुसार चयन करना है ), प्रस्तावित सोलर पंप का प्रकार (AC /DC ), पंप का चयन करें (submersible pump /surface pump )

संयंत्र लागत समस्त व्यय एवं 5 वर्षीय रखरखाव सहित, जीएसटी राशि,प्रस्तावित राज्य अनुदान, हितग्राही द्वारा देवासी अलग-अलग प्रदर्शित होने लगेगी। इसके ठीक नीचे आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर बैंक का नाम और आईएफएससी कोड दर्ज करना है। आवेदन शुल्क 3 एचपी के लिए 3000 और 5hp के लिए ₹4800 बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से जमा करना होगा और ऑनलाइन आवेदन में स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार डिमांड ड्राफ्ट /रसीद क्रमांक,दिनांक और बैंक का नाम दर्ज करना है। अंत में register के इंटरफेस पर क्लिक करना है।

⇒ऑफलाइन आवेदन हेतु आवेदन फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें 

स्टेप 4- इसके पश्चात डॉक्यूमेंट अपलोड करने का पेज ओपन हो जाएगा ,ऑनलाइन आवेदन में मंगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करना है ,फिर अंत में submit करना है | submit करने के पश्चात् एक आवेदन क्रमांक प्राप्त होगा ,जिसे नोट कर रख लेना है | यदि आपका का आवेदन सहीं रहा ,आप पात्र पाए जाते हैं तो creda द्वारा आपके लिए सोलर पंप जारी कर दिया जायेगा |

आवेदन करने के बाद आवेदन से जुड़ी अपडेट या अन्य जाणारी के लिए creda के टोल फ्री नम्बर पर सम्पर्क कर सकते हैं | creda का टोल फ्री नम्बर है 18001234591

⇒सोलर पंप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गये कमेन्ट सेक्शन में अपनी प्रतिक्रिया हमें जरुर भेजें | छत्तीसगढ़ के लाग इस योजना का ज्यादा से ज्यादा लाभ ले सकें ,इस लिए इस जानकारी को शेयर जरुर करें |हम अपने वेबसाइट में छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए समय -समय पर इस तरह की उपयोगी जानकारी साझा करते रहते हैं ,इस लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजित जरुर करते रहें |

Leave a Comment