udise plus certificate download 2023-24

यू डाइस प्लस 2023-24 से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है , यदि आप स्टूडेंट माड्यूल में सभी विद्यार्थियों का कक्षावार, श्रेणी वार, जेंडर के अनुसार जानकारी दर्ज कर चुके हैं  ,तो आपको इस जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि आज हम आपसे यू डाइस प्लस 2023-24 के स्टूडेंट माड्यूल का सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं | यदि आप यू डाइस प्लस 2023-24 का ऑनलाइन एंट्री पूर्ण कर चके हैं तो आप अपने शाला का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं |

इसके अतिरिक्त यू डाइस प्लस 2022-23 के अंतर्गत विद्यार्थी सेक्शन में डुप्लीकेट एंट्री, जेंडर सम्बन्धी गलत एंट्री चेक करने और सुधार से जुड़ी जानकारी बताने जा रहे हैं, जिसके मदद से आप आसानी से गलत एंट्री को सुधार सकते हैं।

सामान्यतः विद्यार्थी जानकारी एंट्री करते समय या तो कुछ विद्यार्थी छूट जाते हैं या किसी विद्यार्थी का दो बार एंट्री हो जाता है इसके अलावा उनके कक्षा, जेंडर से जुड़ी गलती भी हो जाता है , ऐसे में आप इस जानकारी के मदद से चेक कर पाएंगे कि ऐसे कितने विद्यार्थी हैं जिनका एंट्री नहीं हो पाया है, या दो बार एंट्री हो गया है या श्रेणी या लिंग सम्बन्धी गलती है ।

इसे भी पढ़ें – प्रोफाइल और शिक्षक माड्यूल कैसे फिल करें 

यू डाइस प्लस 2023-24

यू डाइस प्लस 2023 24 की एंट्री में बहुत बड़ा परिवर्तन किया गया है, इससे पहले विद्यार्थी सेक्शन में विद्यार्थियों का उम्र,लिंग, प्राप्तांक और कक्षा, के अनुसार संख्यात्मक जानकारी दर्ज करना होता था परंतु इस बार प्रत्येक विद्यार्थी का व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करना है। इसके अलावा डेसबोर्ड में भी कई बदलाव किये गये ,जिसके के कारण यूजरमेनुअल जरुरी है |

यू डाइस प्लस 2023-24 के विद्यार्थी सेक्शन में विद्यार्थियों की जानकारी कैसे एंट्री करें इस संबंध में हम पूरी डिटेल आपसे पहले ही साझा कर चुके हैं  ,फिर भी आपको स्टूडेंट एंट्री में किसी तरह की समस्या होती है, तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी समस्या हमें लिखकर भेज सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – student module की एंट्री कैसे करें 

यू डाइस प्लस 2023-24 स्टूडेंट माड्यूल का सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें –

स्टेप 1-यू डाइस प्लस 2023 24 का प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आपको udise प्लस के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है, उसके बाद student module के अंतर्गत दिए गए select state के ऑप्शन पर क्लिक करना है और अपने राज्य का चयन कर go पर क्लिक करना है।


इसके बाद पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको LOGIN FOR STUDENT DATABASE MANAGEMENT SYSTEM MODULE -……….. पर क्लिक करना है।


स्टेप 2- अब यूजरनेम और पासवर्ड फील करने का पेज ओपन हो जाएगा,इस पेज में अपने शाला के यू डाइस प्लस का यूजर आईडी और पासवर्ड फिल करना है, फिर कैप्चा कोड दर्ज कर login पर क्लिक करना है।


इस तरह आप यू डाइस प्लस के स्टूडेंट माड्यूल में सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएंगे यहां पर डैशबोर्ड में आपको certificate का एक न्यू इंटरफ़ेस दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।


स्टेप 3- अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको सर्टिफिकेट डाउनलोड कर इंटर पर दिखाई देगा उस पर क्लिक करते ही आपके शाला के स्टूडेंट module का सर्टिफिकेट डाउनलोड हो जाएगा।


इसके बाद आपको सर्टिफिकेट के ठीक नीचे डिक्लेरेशन के सामने बने बॉक्स पर चेक मार्क करना है,इसके बाद submit पर क्लिक करना है। सबमिट करने से पहले एक बार सभी जानकारियों को जरूर चेक कर ले क्योंकि यदि किसी विद्यार्थी का डाटा एंट्री हेतु शेष रह गया है या डुप्लीकेट एंट्री हो गया है तो आपको पहले उसे सुधार करना होगा।

डुप्लीकेट एंट्री, जेंडर, श्रेणी संबंधी गलत एंट्री की जानकारी कैसे चेक करें/सुधारें –

स्टेप 1– जिस तरह स्कूल प्रोफाइल,शिक्षक module और विद्यार्थी module को पूर्ण करने के लिए आपको यू डाइस प्लस के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना पड़ा उसी तरह डुप्लीकेट एंट्री, जेंडर, श्रेणी संबंधी गलत एंट्री की जानकारी के लिए आपको udise plus के ऑफिशियल वेबसाइट में जाना है।

स्टेप 2- यू डाइस प्लस का वेबसाइट ओपन होने पर स्टूडेंट मॉडुल में जाना है इसके लिए स्टूडेंट मॉडुल में राज्य (chhattisgarh )का चयन करना है, फिर go के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। आप जो पेज ओपन होगा उसमें login for student database management system (sdms) module Chhattisgarh के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। अब आईडी, पासवर्ड फिल करने का पेज ओपन हो जाएगा, यहां पर अपना यूजर आईडी, पासवर्ड फील कर कैप्चा कोड एंटर करना है फिर अंत में login पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब स्क्रीन पर एक पापअप ओपन होगा उसे क्लोज कर देना है,क्लोज करने के पश्चात आपके द्वारा एंट्री किए गए कक्षावार विद्यार्थियों की संख्यात्मक जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा। जिसके आधार पर आप कक्षावार दर्ज संख्या का मिलान कर सकते हैं। यदि किसी कक्षा में दर्ज संख्या से अधिक एंट्री प्रदर्शित होता है ,उस स्थिति में देखें /प्रतिबंधित करें के इंटरफेस पर क्लिक करना है। जिससे उस कक्षा में दर्ज सभी विद्यार्थियों का डाटा प्रदर्शित होने लगेगा , आप सभी विद्यार्थियों का मिलान कर सकते हैं। यदि किसी विद्यार्थी का जानकारी अन्य कक्षा में दर्ज हो गया है या एंट्री हेतु शेष रह गया है तो जोड़ / डिलीट के आइकॉन पर क्लिक कर डिलीट कर सकते हैं।

स्टेप 4- इसके पश्चात मेनू बार में से रिपोर्टिंग मॉडुल पर क्लिक करना है। रिपोर्टिंग module  पर क्लिक करते ही पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा , इस पेज में आपको तीन तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा |

डुप्लीकेट रिकॉर्ड
विवरण छात्र के अनुसार
enrolment detail

डुप्लीकेट रिकॉर्ड-

सबसे पहले आपको डुप्लीकेट रिकॉर्ड चेक करना है इसके लिए डुप्लीकेट रिकॉर्ड के सामने दिए गये अवलोकन के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। आप किस आधार पर डुप्लीकेट रिकॉर्ड चेक करना चाहते हैं, बारी बारी से उसका चयन करते जाना है और खोजें पर क्लिक करते जाना है। आप section level, class level, school level, aadhaar level के आधार पर डुप्लीकेट एंट्री की जानकारी पता कर सकते हैं यदि किसी भी आधार पर डुप्लीकेट जानकारी दर्ज हुआ है, तो संबंधित विद्यार्थी का डाटा प्रदर्शित होने लगेगा, जिसे स्कूल ड्रेस बोर्ड पर वापस जाकर पुनः सुधार कर सकते हैं और यदि डुप्लीकेट एंट्री नहीं हुआ है उस स्थिति में नीचे sorry, no record found प्रदर्शित होने लगेगा।

विवरण छात्र के अनुसार-

इस भाग में आप सभी विद्यार्थियों का डाटा जो आपने एंट्री किया है उसे एक्सेल के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं और अवलोकन कर सकते हैं। इस एक्सेल का और क्या उपयोग हो सकता है समय के साथ अपडेट शेयर करेंगे |

enrolment detail-

इनरोलमेंट डिटेल्स के अंतर्गत आप क्लास और जेंडर या श्रेणी के अनुसार सभी विद्यार्थियों की संख्यात्मक जानकारी चेक कर सकते हैं , इसके लिए आपको enrolment detail सामने दिए गए अवलोकन के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है , क्लिक करते ही पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज में select के अंतर्गत class and gender wise, social category wise आप जिस आधार पर विद्यार्थियों का डाटा देखना चाहते हैं उस पर क्लिक करना है क्लिक करते ही विद्यार्थियों की संख्यात्मक जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा | यदि आपको लगता है कि किसी कक्षा में विद्यार्थियों के जेंडर , सामाजिक श्रेणी सम्बन्धी त्रुटि है तो आप उसे स्कूल डेसबोर्ड पर वापस जाकर स्टूडेंट जानकारी को एडिट कर सुधार सकते हैं।

udise login click here

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा , इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें | यू डांस प्लस एंट्री से जुड़ी और किसी भी तरह की कोई परेशानी है या जानकारी चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट जरूर करें ,हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे | इस जानकारी को शेयर जरूर करें।

Leave a Comment