RC download cg | duplicate rc download cg | डुप्लीकेट आरसी डाउनलोड

Online RC download, DigiLocker RC download ,digilocker parivahan rc download,parivahan rc download,

भारत सरकार द्वारा हाल ही में न्यू मोटर व्हीकल रूल्स लागू किया गया है, जिसके तहत ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर नागरिकों को भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। न्यू मोटर व्हीकल रूल्स 1 सितंबर 2019 से प्रभाव सील है, हालांकि कुछ राज्यों में अभी इसे लागू नहीं किया गया है, परंतु निकट भविष्य में इसे भारत के सभी राज्यों में लागू करना पड़ेगा। इस रूल्स के अनुसार प्रत्येक वाहन का सभी दस्तावेज होना जरूरी है साथ ही पॉल्यूशन, बीमा जैसे दस्तावेज वैलिड होना आवश्यक है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अभी तक जिन राज्यों में मोटर व्हीकल न्यू एक्ट लागू किया गया है, वहां 100000 रूपये से भी अधिक का चालान किया गया है। वैसे तो गाड़ी से जुड़े दस्तावेज जैसे- आरसी बुक, इंश्योरेंस, पॉल्यूशन, वाणिज्यिक वाहनों की स्थिति में फिटनेस सर्टिफिकेट, ड्राइवर का लाइसेंस सभी होता ही है , परंतु कभी-कभी यह दस्तावेज गुम जाता है, या किसी कारण से क्षतिग्रस्त हो जाता है। इन सभी दस्तावेजों का डुप्लीकेट प्रति आसानी से प्राप्त किया जा सकता है, परंतु यदि सभी दस्तावेजों को ऑफलाइन तरीके से प्राप्त करना चाहे तो इसके लिए कुछ समय लग सकता है।

योजना का नाम RC download online
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के साथ -साथ अन्य राज्य के नागरिक
लाभ घर बैठे डुप्लीकेट cr बुक डाउनलोड कर सकते हैं।
उद्देश्य लोगों के लिए बिना किसी परेशानी के rc उपलब्ध कराना।
ऑफिसियल वेबसाइट parivahan.gov.in

इसे भी पढ़ें – सेकंड हैण्ड वाहन की कीमत पता करें 

आज हम आपसे किसी भी वाहन का मुख्य दस्तावेज RC book की डुप्लीकेट कॉपी डाउनलोड करने से जुड़ी साझा करने जा रहे हैं, यदि आपका आरसी बुक कहीं गुम गया है या भविष्य में कभी ऐसी स्थिति आ जाती है , तब आप घर बैठे ही अपने वाहन का आरसी बुक मिनटों में डाउनलोड कर सकते हैं।

Duplicate RC book download-

किसी भी वाहन के इंश्योरेंस, पॉल्यूशन, फिटनेस प्रमाण पत्र की तरह ही गाड़ी का डुप्लीकेट RC book प्राप्त किया जा सकता है, यदि आप डुप्लीकेट आरसी बुक के लिए आरटीओ कार्यालय जाते हैं तब आपको इसमें अधिक समय और खर्च लग सकता है, परंतु यदि आप ऑनलाइन तरीके से डुप्लीकेट आरसी बुक डाउनलोड करना चाहे तो मिनटों में आप प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – किसी भी गाड़ी ओनर का नाम पता करें 

RC download pdf-

भारत सरकार सड़क परिवहन एवं राज्य मार्ग मंत्रालय द्वारा नागरिकों को डुप्लीकेट RC डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान कराती है, परंतु यह पीडीएफ के रूप में होता है, जिसे आप प्रिंट कर उपयोग में ला सकते हैं। RC card और RC pdf दोनों एक ही है | RC pdf आपको वाहन से जुड़ी वही जानकारी मिलेगा जो RC card में होता है |

RC book download हेतु आवश्यक दस्तावेज /जानकारी –

रजिस्ट्रेशन नम्बर (वाहन नम्बर )

चेचिस नम्बर (अंतिम 5 अंक )

मोबाइल नम्बर

RC book kaise download karen-

स्टेप 1- डुप्लीकेट आरसी बुक डाउनलोड करने के लिए आपको भारत सरकार सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा इसके लिए अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में parivahan.gov.in टाइप कर सर्च करना है। सर्च करते ही उक्त वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- भारत सरकार सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के वेबसाइट का होम पेज  स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा इसे आप अपने आवश्यकतानुसार हिंदी माध्यम या अंग्रेजी में कर सकते है। अब वेबसाइट के स्क्रीन पर दिए गए सबटाइटल में से online services पर क्लिक करना है क्लिक करते ही विभिन्न प्रकार के सेवाओं की सूची दिखाई देगी। जिसमें से vehicle related services पर क्लिक करना है।

स्टेप 3– अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा | इस पेज में आपको अपने स्टेट का नाम चयन करना है, उसके बाद फिर से एक नया पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार अपने RTO का चयन करना है फिर proceed पर क्लिक करना है।
इसके बाद एक पॉपअप स्क्रीन पर दिखाई देगा, यहाँ पर आपको कुछ नहीं करना है पापअप पर दिए गए proceed पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- इस तरह भारत सरकार सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा आम नागरिकों के लिए उपलब्ध कराए गए विभिन्न सेवाओं का नाम लोगो सहित दिखाई देगा। चूँकि आपको डुप्लीकेट RC डाउनलोड करना है , इसलिए RC particulars के लोगो पर क्लिक करना है।

स्टेप 5- अब जो पेज ओपन होगा उसमें आपको अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और चेसिस नंबर का अंतिम 5 डिजिट को दर्ज करना है | दर्ज करने के बाद verify details पर क्लिक करना है। अब आपके आरसी से लिंक मोबाइल नंबर स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, आपको generate OTP पर क्लिक करना है। अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा , जिसे अगले पेज में दर्ज करना है और submit पर क्लिक करना है।

मोबाइल नम्बर अपडेट –

apply for fitness renewal/re-apply after fitness being failed पर क्लिक करने से पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि यदि आपके RC में मोबाइल लिंक नहीं है तो सबसे पहले मोबाइल नंबर को अपडेट करना होगा। इसके लिए दिए गए विकल्पों में से mobile number update पर क्लिक करना है। अब एक पापअप स्क्रीन पर दिखाई देगा उसमें yes पर टिक करना है। उसके बाद वाहन से जुड़ी जानकारी दर्ज करना है( सभी जानकारी आपको आरसी बुक में मिल जाएगी) जैसे- vehicle registration no., chassis no., engine number, registration date, registration fitness valid upto date इसके बाद show detail के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसे भी पढ़ें – स्थाई लाइसेंस ऑनलाइन 

इस तरह एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपके द्वारा दर्ज की हुई जानकारी दिखाई देगी, साथ ही ऑनर का मोबाइल नंबर फिल करने का ऑप्शन दिखाई देगा, वहां पर अपना मोबाइल नंबर फील करना है, फिर generate OTP पर क्लिक करना है। अब ओटीपी दर्ज करने का पेज ओपन हो जाएगा। मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को फिल करना है और save details पर क्लिक करना है। इस तरह आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा। इस्क्के बाद स्टेप 5 के अनुसार प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं |

स्टेप 6- अब पुनः एक न्यू पेज ऊपर हो जाएगा, इस पेज में आपको वाहन तथा ऑनर की पूरी डिटेल देख सकते हैं आपको नीचे की ओर आना है नीचे की ओर आने पर fee panel का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको आरसी बुक डाउनलोड करने का चार्ज पे करना है। टोटल पेबल अमाउंट देख सकते हैं, इसके बाद payment के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। फिर confirm payment पर क्लिक करना है।

इसे भी पढ़ें – चोरी /गुम हुए वाहन की बरामदगी की जानकारी चेक करें 

अब select payment gateway (पेमेंट प्रकार) का चयन करना है , फिर i accept terms and conditions के सामने बने बॉक्स पर टिक मार्क करना है , फिर continue करना है। इसके बाद आप क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड/ इंटरनेट बैंकिंग जिस भी माध्यम से भुगतान करना चाहते हैं उसका चयन करना है,कार्ड नंबर डालना है और pay इंटरफेस पर क्लिक कर देना है। इस तरह पेमेंट की प्रक्रिया पूर्ण कर लेना है |

पेमेंट की प्रक्रिया पूर्ण करते ही आपका आरसी बुक डाउनलोड हेतु स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, आप उसे डाउनलोड कर प्रिंट कर लेंगे, इस तरह आप घर बैठे ही आरसी बुक डाउनलोड कर सकते हैं।

⇒RC डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

उम्मीद है आजकल यह जानकारी आपको पसंद आया होगा, इसी तरह उपयोगी जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें। अधिक से अधिक लोगों को शेयर जरूर करें ताकि लोग आवश्यकता अनुसार अपना आरसी बुक डाउनलोड कर सके और किसी भी तरह के चालान से बच सकें। इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए आप हमें कमेन्ट के माध्यम से अपना सुझाव/ सवाल हमें भेज सकते हैं|

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-

QUE-डुप्लीकेट आरसी की फीस कितनी है?

ANS- डुप्लीकेट आरसी के लिए 500-700 का फ़ीस लगता है ,समय -समय पर फ़ीस कम ज्यादा किया जाता है ,इस लिए RC डाउनलोड करते समय जो फ़ीस शो होता है ,उतना ही जमा करना होता है |

QUE-डुप्लीकेट आरसी कैसे बनती है?

ANS-डुप्लीकेट RC बनता नहीं है डाउनलोड किया जा सकता है |

QUE-डुप्लीकेट आरसी क्या है?

ANS- RC गुम जाने पर उसका द्वितीय प्रति प्राप्त करना डुप्लीकेट आरसी है |

QUE-गाड़ी नंबर से आरसी कैसे निकाले?

ANS- इस आर्टिकल में RC डाउनलोड करने की पूरी विधि बताया गया है |

QUE-गाड़ी की आरसी गुम हो जाने पर क्या करें?

ANS- डुप्लीकेट आरसी डाउनलोड कर सकते हैं |

QUE-गाड़ी का पेपर कैसे डाउनलोड करें?

ANS- इस आर्टिकल में RC डाउनलोड करने की पूरी विधि बताया गया है |

Leave a Comment