Cg Vehicle Fitness Online 2024 |छत्तीसगढ़ वाहन फिटनेस आवेदन

Parivahan Fitness fees Online,Parivahan Fitness renewal,Fitness Renewal online,vehicle fitness certificate online check,Vehicle fitness Certificate download PDF, vehicle FITNESS appointment ,vehicle fitness certificate download online,vehicle fitness certificate download online,vehicle fitness certificate validity,parivahan fitness certificate online cg

समय के साथ -साथ लोगों के जीवन स्तर में सुधार हुआ है ,जिस काम को पहले लोग घोड़ा गाड़ी ,बैल गाड़ी के मदद से करते थे ,अब उसका स्थान विभिन्न प्रकार के वाहनों ने ले लिया है | लोग साइकिल का उपयोग केवल शारीरिक व्यायाम के लिए करते हैं ,अन्य सभी काम विभिन्न प्रकार के वाहनों के मदद से सम्पन्न करते हैं | इन वाहनों को सडक पर चलाने के लिए आपके पास वैध दस्तावेज होना जरुरी है  जैसे -RC ,बीमा ,पाल्यूशन ,fitness प्रमाण पत्र ,लाइसेंस | आज हम ऑनलाइन fitness की जानकारी साझा करने जा रहे हैं |

हेलो फ्रेंड्स, एक बार फिर से आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट पर स्वागत है जैसा कि आपको पता है हम अपने वेबसाइट में शासकीय योजनाओं से जुड़ी उपयोगी जानकारी साझा करते रहते हैं, जिसके मदद से आप घर बैठे ही बिना किसी अतिरिक्त समय और पैसा गवाएं ही उस योजना का लाभ घर बैठे ले सकते हैं। आज हम जो जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं उसके मदद से आप घर बैठे ही अपने वाहन का नया फिटनेस या फिटनेस रिन्यूअल हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, साथ ही आप अपना फिटनेस सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – सेकंड हैण्ड वाहन की कीमत पता करें 

जैसा की आपको विदित है, वाहनों का फिटनेस सर्टिफिकेट होना जरूरी है ताकि यह तय हो सके कि वह वाहन सड़कों पर चलने के लिए फिट है। यदि आपके पास फिटनेस प्रमाण पत्र नहीं है तब आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है , आपकी गाड़ी की जब्ती भी की जा सकती है। निजी वाहनों के लिए थोड़ा लम्बे समय के लिए fitness certificate जारी किया जाता है , जबकि मालवाहक वाहनों में नये वाहन के लिए 2 वर्ष उसके बाद प्रतिवर्ष रिन्यूअल कराना होता है |

vehicle fitness certificate –

मोटर व्हीकल एक्ट 1989 के मुताबिक हर एक वाहन का फिटनेस सर्टिफिकेट होना जरूरी है। फिटनेस सर्टिफिकेट के अनिवार्यता के पीछे कारण यह भी है कि प्रदूषण की जांच करना और उसे कंट्रोल में रखना,यदि किसी वाहन का हालत खराब है ऐसे में दुर्घटना होने की संभावना भी बनी रहती है, फिटनेस किसी भी वाहन के खराब हालत के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें – किसी भी गाड़ी ओनर का नाम पता करें 

vailidation of fitness certificate-

वाहनों के फिटनेस सर्टिफिकेट की वैधता के बारे में बात करें तो निजी वाहनों के मामले में फिटनेस सर्टिफिकेट 15 साल के लिए और 15 साल के बाद हर 5 साल के लिए वैध होता है।

वाणिज्यिक वाहनों के मामले में नए वाहन के लिए 2 वर्ष के लिए फिटनेस प्रमाण पत्र जारी किया जाता है उसके बाद में 1 वर्ष के लिए नवीनीकरण किया जाता है अर्थात वाणिज्यिक वाहनों में नया वाहन को छोड़कर प्रतिवर्ष फिटनेस रिन्यूअल कराना पड़ेगा।

⇒FITNESS सर्टिफिकेट डाउनलोड click here 

वाहन मालिकों को राहत –

पहले फिटनेस सर्टिफिकेट की वैधता समाप्त हो जाने के बाद फिटनेस रिन्यूअल के लिए के जितने दिन का गैप किया जाता था, प्रतिदिन के हिसाब से ₹50 का चार्ज लगता था, इसके चलते वाहन मालिकों ने फिटनेस फेल होने के बाद फिटनेस प्रमाण पत्र बनवाना बंद कर दिया था। बाद में वाहन मालिकों को राहत देते हुए नया फिटनेस के बीच के गेटिंग पर लगने वाले चार्जर को समाप्त कर दिया गया इस तरह आप वाहन फिटनेस के वैधता समाप्त हो जाने के बाद कभी भी नया फिटनेस सर्टिफिकेट बनाया जा सकता है इसके लिए कोई अतिरिक्त चालू नहीं लगता।

इसे भी पढ़ें – चोरी /गुम हुए वाहन की बरामदगी की जानकारी चेक करें 

वाहन फिटनेस पंजीकरण चिन्ह-

गाड़ियों से जुड़े नए मसौदा नियम के अनुसार देश में अब सभी गाड़ियों को फिटनेस प्रमाण पत्र और मोटर वाहन का पंजीकरण चिन्ह निर्धारित तरीके से वाहनों पर दिखाना होगा , सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि भारी माल /यात्री वाहनों,मध्य माल/ यात्री वाहनों और हल्के मोटर वाहनों के मामले में फिटनेस प्रमाण पत्र और पंजीकरण चिन्ह को विंडस्क्रीन के बायीं ओर ऊपरी किनारे पर दिखाना होगा।

फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए वाहनों का कराना होता है भौतिक सत्यापन-

किसी भी वाहन का फिटनेस सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही तरीके से आवेदन किया जा सकता है, परंतु फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए वाहनों का भौतिक सत्यापन कराना आवश्यक है अर्थात आपको फिटनेस सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आवेदन के समय निर्धारित कर वाहन को अपने नजदीकी आरटीओ कार्यालय में ले जाना होता है वहां पर अधिकारियों द्वारा वाहनों की जांच की जाती है फिर उसके बाद fitness  सर्टिफिकेट जारी किया जाता है।

online vehicle fitness certificate के लिए आवश्यक दस्तावेज –

RC book

मोबाइल नम्बर

vehicle fitness certificate के लिए आवेदन के तरीके –

ऑफलाइन

ऑनलाइन

इसे भी पढ़ें – लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन 

how to apply vehicle fitness certificate-

स्टेप 1- किसी भी वाहन का फिटनेस सर्टिफिकेट ऑनलइन आवेदन हेतु अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बार में parivahan.gov.in टाइप कर सर चेक करना है सर चेक करते ही भारत सरकार परिवहन राजमार्ग मंत्रालय के परिवहन सेवा का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- इसके बाद भारत सरकार सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। होम पेज में सबसे पहले आप अपने आवश्यकता अनुसार भाषा का चयन कर ले,ताकि उक्त वेबसाइट मे जानकारी हिंदी या इंग्लिश में प्रदर्शित होने लगेगा। इसके बाद नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार online services के इंटरफेस पर क्लिक करना है।

अब ऑनलाइन सर्विसेज के अंतर्गत बहुत से सेवाओं की सूची दिखाई देगी इनमें से आपको vehicle related services पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब जो पेज ओपन होगा उसमें अपने state (राज्य ) का नाम सेलेक्ट करनी है। इसके बाद सुना है एक के न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपका वाहन जिस RTO से रजिस्टर्ड है उस आरटीओ कार्यालय का नाम चयन करना है फिर proceed पर क्लिक करना है। अब एक पापाअप  स्क्रीन पर दिखाई देगा यहां पर आपको सिंपली proceed पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- अब भारत सरकार सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा वाहनों से जुड़ी ऑनलाइन सेवाओं का पेज ओपन हो जाएगा यहां से आप ऑनलाइन ही विभिन्न सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

pay your Tax

apply for change of address

transfer of ownership by seller

transfer of ownership by buyer

apply for fitness renewal/re-apply after fitness being failed

pay balance fees fine

mobile number update

आपको fitness certificate  के लिए आवेदन करना है इसलिए आपको उक्त विकल्पों में से apply for fitness renewal/re-apply after fitness being failed पर क्लिक करना है। fitness के लिए अप्लाई करने हेतु आपके RC से मोबाइल नम्बर लिंक होना आवश्यक है यदि मोबाइल नम्बर लिंक है तो तो सीधे apply for fitness renewal/re-apply after fitness being failed पर क्लिक करना है |

मोबाइल नम्बर अपडेट –

apply for fitness renewal/re-apply after fitness being failed पर क्लिक करने से पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि यदि आपके RC में मोबाइल लिंक नहीं है तो सबसे पहले मोबाइल नंबर को अपडेट करना होगा। इसके लिए दिए गए विकल्पों में से mobile number update पर क्लिक करना है। अब एक पापअप स्क्रीन पर दिखाई देगा उसमें yes पर टिक करना है। उसके बाद वाहन से जुड़ी जानकारी दर्ज करना है( सभी जानकारी आपको आरसी बुक में मिल जाएगी) जैसे- vehicle registration no., chassis no., engine number, registration date, registration fitness valid upto date इसके बाद show detail के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसे भी पढ़ें – स्थाई लाइसेंस ऑनलाइन 

इस तरह एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपके द्वारा दर्ज की हुई जानकारी दिखाई देगी, साथ ही ऑनर का मोबाइल नंबर फिल करने का ऑप्शन दिखाई देगा, वहां पर अपना मोबाइल नंबर फील करना है, फिर generate OTP पर क्लिक करना है। अब ओटीपी दर्ज करने का पेज ओपन हो जाएगा। मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को फिल करना है और save details पर क्लिक करना है। इस तरह आपका मोबाइल नंबर अपडेट हो जाएगा।

इस प्रक्रिया को पूर्ण करने के बाद पुनः apply for fitness renewal/re-apply after fitness being failed ऑप्शन पर वापस आना है और उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 5- अब स्क्रीन पर एक पापअप ओपन हो जाएगा, इसमें नीचे की ओर आना है और दिए गए टर्म एंड कंडीशन के बॉक्स पर टिक मार्क करना है। अब जो पेज ओपन होगा वह फिटनेस फीस का होगा।

vehicle registration no.-
chassis number (last 5 characters )-

नंबर दर्ज करना है इसके बाद verify details पर क्लिक करना है। इसके बाद इसका अगला पेज ओपन हो जाएगा , इस पेज में आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर चेचिस नंबर और ऑनर का मोबाइल नंबर दिखाई देगा। आपको नीचे दिए गए generate OTP पर क्लिक करना है। इसके बाद enter OTP का पेज ओपन हो जाएगा, ओटीपी दर्ज करना है और submit पर क्लिक करना है।

स्टेप 6- अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में  ही आपको सभी कार्य सम्पन्न करना है , गाड़ी से जुड़ी संपूर्ण डिटेल प्रदर्शित होने लगेगी। इस पेज को स्क्रोल डाउन कर नीचे की ओर आने पर अंत में fitness renewal option – within state/ other state यदि राज्य के अंतर्गत फिटनेस चाहते हैं तब within state और यदि अन्य राज्य के लिए चाहते हैं तो other state पर टिक करना है। फिर स्क्रोल डाउन करना है |

book appointment-

स्टेप 7- अब संबंधित RTO में वाहन का भौतिक सत्यापन कराने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना होगा इसके लिए book appointment पर क्लिक करना है। इसके बाद book appointment form का पेज ओपन हो जाएगा, यहां पर आपको एप्लीकेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा जिसे नोट कर रख लेना है और उसके बाद GET USER DETAIL के इंटरफेस पर क्लिक करना है। अब अपॉइंटमेंट बुक करने हेतु कुछ इंस्ट्रक्शन का पापअप स्क्रीन पर दिखाई देगा, यहां पर नीचे की ओर आपको चेकबॉक्स मिलेगा जिस पर टिक मार्क करना है। इसके बाद proceed पर क्लिक करना है।

अब अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए डेट का चयन करना होगा उसके लिए जो पेज ओपन होगा उसमें नीचे की ओर आने पर select appointment date का ऑप्शन दिखाई देगा। जो डेट चयन करने के लिए कैलेंडर ओपन होगा उसमें से आपको लाल रंग वाले डेट को छोड़ देना है और नीले कलर वाले किसी भी डेट का चयन कर लेना है। इसके बाद show detail पर क्लिक करना है इसके बाद आपके द्वारा चयन किए गए डेट, स्लॉट सर्विस ,अवेलेबल सीट, टोटल सीट की संख्या दिखाई देगी ,इसके अंतिम कॉलम में action के सामने बने बॉक्स पर क्लिक करना है। फिर book user details पर क्लिक करना है।  अब कंफर्मेशन का पापअप दिखाई देगा, yes पर क्लिक करना है।

payment-

स्टेप 8- अंत में अब आपको fitness चार्ज पेमेंट करना होगा, इसके लिए स्क्रीन पर राशि प्रदर्शित होगी, उसके नीचे दिए गए proceed पर क्लिक करना है। इसके बाद confirm payment पर क्लिक करना है।

अब select payment gateway (पेमेंट प्रकार) का चयन करना है , फिर i accept terms and conditions के सामने बने बॉक्स पर टिक मार्क करना है , फिर continue करना है। इसके बाद आप क्रेडिट कार्ड/ डेबिट कार्ड/ इंटरनेट बैंकिंग जिस भी माध्यम से भुगतान करना चाहते हैं उसका चयन करना है,कार्ड नंबर डालना है और pay इंटरफेस पर क्लिक कर देना है। इस तरह पेमेंट की प्रक्रिया पूर्ण कर लेना है |

PAYMENT AND APPOINTMENT LETTER PRINT-

उसके बाद पेमेंट रिसिप्ट प्रिंट करने का ऑप्शन आ जाएगा payment रिसिप्ट प्रिंट करने के बाद appointment लेटर प्रिंट करना है,इसके लिए print SR13 पर क्लिक कर इसे भी प्रिंट कर लेना है।

इस तरह आपका फिटनेस हेतु आवेदन पूरा हो चुका है।

appointment date को क्या करें –

अप्वाइंटमेंट लेटर में दिए गए डेट और समय अनुसार आपको पेमेंट रिसिप्ट और अप्वाइंटमेंट लेटर की कॉपी तथा गाड़ी और गाड़ी के आर सी बुक सहित संबंधित आरटीओ कार्यालय में ऑफिस समय में उपस्थित हो जाना है।

⇒fitness सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने हेतु यहाँ क्लिक करें 

दोस्तों, उम्मीद है आजकल यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। यह जानकारी उन सभी वाहन मालिकों के लिए बहुत ही उपयोगी है जो निजी या फिर कमर्शियल वाहन रखते हैं उन्हें फिटनेस सर्टिफिकेट के लिए बार-बार आरटीओ कार्यालय जाना पड़ता है। यदि आप फिटनेस के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करते हैं तब आपको निर्धारित तिथि को ही आरटीओ कार्यालय जाने की जरूरत पड़ती है। इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें इसके अलावा ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने में किसी तरह की समस्या होती है तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर भेजें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQS)-

QUE-फिटनेस फीस क्या है?

ANS- यह समय के साथ -साथ घटते और बढ़ते रहता है ,इस लिए कन्फर्म नहीं बताया जा सकता ,इस जानकारी के मदद से जब प्रोसेस करेंगे तो राशि स्क्रीन पर दिखाई देगा |

QUE-गाड़ी की फिटनेस कितने साल की होती है?

ANS- 8 से कम उम्र के गाड़ियों में 2-2 साल बाद और के बाद प्रतिवर्ष |

QUE-फिटनेस सर्टिफिकेट कैसे बनता है?

ANS-ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीके से | rto कार्यालय में |

QUE-फिटनेस के लिए सबसे जरूरी क्या है?

ANS- गाड़ी का RC और बिमा ,पोलुशन सर्टिफिकेट |

QUE-भारत में वाहन फिटनेस प्रमाण पत्र क्या है?

ANS- फिटनेस प्रमाण पत्र से स्पष्ट होता है कि आपका वाहन सड़क में चलने के लिए फिट है |

QUE-फिटनेस से क्या फायदे हैं?

ANS- शासन के नजर में आपका सड़क में चलने के लिए फिट है ,फिटनेस नहीं होने भारी भरक जुरमाना देना पड़ सकता है |

Leave a Comment