Cg Rojgar Panjiyan 2024 |छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीयन कैसे करें

Cg rojgar panjiyan ,रोजगार पंजीयन के लिए आवश्यक दस्तावेज,e panjiyan.cg.gov.in cg,Rojgar Panjiyan,CG रोजगार पंजीयन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म ,cg rojgar panjiyan kaise kare

Cg rojgar panjiyan– हेलो दोस्तों, एक बार फिर से आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है , आज हम आपको छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा रोजगार पंजीयन हेतु लॉन्च किए गए नए सॉफ्टवेयर के माध्यम से ऑनलाइन रोजगार पंजीयन करने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं , उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आएगी। यदि आप ऑनलाइन रोजगार पंजीयन करना चाहते हैं तो इस जानकारी को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा रोजगार पंजीयन के तरीके में बदलाव करते हुए एक नया सॉफ्टवेयर लॉन्च किया गया है , जिसके मदद से अब घर बैठे ही रोजगार पंजीयन कर सकते हैं। इससे पहले यदि आप ऑनलाइन रोजगार पंजीयन करते थे, तो भी 15 दिवस के अंदर रोजगार कार्यालय जाना ही होता था , क्योंकि बिना सील और साइन के ऑनलाइन किया हुआ रोजगार पंजीयन केवल 15 दिनों तक ही वैध होता था, परंतु अब आपको ऐसी स्थिति का सामना नहीं करना पड़ेगा।

यदि आप ऑनलाइन रोजगार पंजीयन करते हैं , तो आपको किसी भी तरीके से रोजगार कार्यालय जाना नहीं पड़ेगा | यह रोजगार पंजीयन बिना सील और साइन के ही 3 सालों तक वैध रहेगा।

योजना का नाम छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीयन
रोजगार पंजीयन की खासियत ऑनलाइन रोजगार पंजीयन के बाद सील और सिग्नचेर की आवश्यकता नहीं
वैलिडिटी 3 वर्ष
राज्य छत्तीसगढ़
लाभार्थी छात्र , बेरोजगार ,निविदाकर्मी , अन्य
वेबसाइट erojgar.cg.gov.in

छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीयन (Cg rojgar panjiyan)

जैसा कि आपको विदित है , जो भी व्यक्ति नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं , उसे आवेदन करने के लिए रोजगार पंजीयन कराना होता है, बिना रोजगार पंजीयन के फॉर्म को रद्द कर दिया जाता है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा रोजगार पंजीयन के लिए नया सॉफ्टवेयर लॉन्च किया गया है| जिसके मदद से आपको रोजगार कार्यालय जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी , आप घर बैठे ही ऑनलाइन रोजगार पंजीयन कर सकेंगे, इसमें आपको सील और साइन की भी जरूरत नहीं है।

रोजगार पंजीयन कार्ड डाउनलोड कैसे करें

छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीयन के लाभ (BENEFITS)-

  • राज्य में बेरोजगारी दर में कमी लाना है।
  • रोजगार पंजीयन के तरीके में बदलाव करते हुए सरलतम बनाना।
  • रोजगार पंजीयन करने के लिए अब सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेंगे।
  • नए तरीके से रोजगार पंजीयन करने से आपको सभी प्रमाण पत्रों के प्राप्तांक को या अन्य जानकारी दर्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • इससे समय और पैसे दोनों की बचत होगी साथ ही रोजगार पंजीयन के तरीके में पारदर्शिता बनी रहेगी।

रोजगार पंजीयन के लिए पात्रता (ELIGIBILITY)-

रोजगार पंजीयन के लिए आवेदन करने वाला छत्तीसगढ़ का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।
इसमें विद्यार्थी बेरोजगार और संविदा कर्मचारी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
रोजगार पंजीयन के पश्चात जिस समय सर्विस लगने वाला होगा उसे समय दस्तावेजों का सत्यापन होगा।

रोजगार संगी एप सरकारी और निजी नौकरी के लिए

रोजगार पंजीयन में दिया गया महत्वपूर्ण निर्देश –

यदि आप पिछले पोर्टल पर पहले ही पंजीकृत हो चुके हैं तो दोबारा पंजीकरण न करें, कृपया अपने संबंधित जिला कार्यालय से संपर्क करें और पंजीकरण संख्या के माध्यम से अपना विवरण अपडेट करें, फिर आप नए पोर्टल के लिए यूजरआईडी पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं |

रोजगार पंजीयन की विशेषता-

रोजगार पंजीयन घर बैठे ही ऑनलाइन किया जा सकता है।

ऑनलाइन रोजगार पंजीयन करने के पश्चात आपको रोजगार पंजीयन कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है।

ऑनलाइन किए गए रोजगार पंजीयन में सील और साइन की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

ऑनलाइन किया गया रोजगार पंजीयन 3 सालों तक वैध माना जाएगा।

रोजगार पंजीयन रिन्यूअल कैसे करें

बेरोजगार पंजीयन हेतु आवश्यक दस्तावेज-

आधार नंबर
मोबाइल नंबर
अंक सूची
पासपोर्ट साइज फोटो

छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीयन कैसे करें –

स्टेप 1- यदि आप छत्तीसगढ़ शासन के न्यू सॉफ्टवेयर या वेबसाइट के माध्यम से अपना रोजगार पंजीयन करना चाहते हैं ,तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में cg rojgar panjiyan या erojgar.cg.gov.in टाइप कर सर्च करना है , सर्च करते ही रोजगार पंजीयन का वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब रोजगार पंजीयन के वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा, यहां पर आपको आवेदक का आधार नंबर,आवेदक का नाम (आधार कार्ड के अनुसार अंग्रेजी में) मोबाइल नंबर और otp का इंटरफेस दिखाई देगा ,आप सभी जानकारी को बारी-बारी से फील कर देंगे।

आधार नंबर, आवेदक का नाम और मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद ओटीपी भेजें के इंटरफेस पर क्लिक करना है, जिससे आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा , जिसे ओ टी पी लिखे स्थान पर फिल करना है और अंत में ओटीपी सत्यापित करें के इंटरफेस पर क्लिक करना है |

स्टेप 3- इसके पश्चात आपका ओटीपी सत्यापित हो जाएगा और स्क्रीन पर ओटीपी सफलतापूर्वक सत्यापित किया गया का नोटिफिकेशन प्राप्त हो होगा आपको इसमें दिए गए ok पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 4- अब रोजगार पंजीयन का फॉर्म ओपन हो जाएगा, आवेदन फार्म में आधार नंबर मोबाइल नंबर और नाम पहले से फील रहेगा। इसके बाद आपको लिंग (महिला /पुरुष ), वैवाहिक स्थिति, पिता का नाम अंग्रेजी में ,जन्मतिथि, जाति ,दिव्यांग, उच्चतम योग्यता रोजगार की स्थिति (विद्यार्थी ,संविधा नियुक्ति ,बेरोजगार जिस श्रेणीं में आते हैं उसका चयन ) , विदेश में नौकरी में रूचि ,आदि दर्ज /हाँ /नहीं , चयन करना है।

इसके पश्चात आधार कार्ड के अनुसार पता दर्ज करना है। राज्य पहले से फिल रहेगा,जिला, ग्रामीण या शहरी ,पूर्ण पता पिन कोड, ईमेल आईडी आदि दर्ज करना है।

फार्म के अंतिम चरण में पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करना है , फोटो का साइज़ 10 से 100 kb के बिच होना चाहिए वहीं फाइल का प्रकार jpg फार्मेट में होना चाहिए |फोटो अपलोड करने के बाद अंत में दिए गए घोषणा के सामने बने चेक बॉक्स पर टिक करना है और सुरक्षित करें के इंटरफेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 5- क्लिक करते ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा, जिसमें लिखा रहेगा पंजीयन फॉर्म सफलतापूर्वक सुरक्षित कर लिया गया है और आपका पंजीयन क्रमांक….. है। पंजीयन क्रमांक को नोट करने के बाद,आपको ok पर क्लिक करना है।

स्टेप 6- इसके पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर पंजीयन नंबर और पासवर्ड प्राप्त होगा जिसे ध्यान से नोट कर रख लेना है। इसके पश्चात पुनः जो पेज ओपन होगा उसमें चार प्रकार के ऑप्शन दिखाई देंगे , इसमें आप अपने पंजीयन का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं और यह जान सकते हैं कि आपका अगला रिनुअल डेट कब का है |

रोजगार पंजीयन के न्यू वेबसाइट में जाने के लिए यहाँ क्लिक करें

उम्मीद करते हैं आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा ,यदि पंजीयन प्रक्रिया से जुडी कोई सवाल मन में है तो नीचे दिए गये कमेन्ट सेक्शन में अपना सवाल लिख कर भेज सकते हैं ,यह रोजगार पंजीयन का बिलकुल न्यू तरीका है ,इस लिए इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरुर करें ताकि लोगों को इसकी जानकारी मिल सके |

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (faq)-

छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीयन कैसे करें ?

रोजगार पंजीयन के लिए erojgar.cg.govt.in में जाकर आधार ,और मोबाइल नम्बर के मदद से रजिस्ट्रेशन करना है |

रोजगार पंजीयन कितने साल के लिए वैलिड होगा ?

रोजगार पंजीयन 3 साल के लिए वैलिड होगा |

क्या पुराने वेबसाइट में पंजीकृत को पुनः रोजगार पंजीयन करना पड़ेगा ?

यदि पुराने वेबसाइट से किया हुआ रोजगार पंजीयन वैलिड है उस स्थिति में अलग से पंजीयन करने की आवश्यकता नहीं है |

छत्तीसगढ़ रोजगार पंजीयन के नये और पुराने तरीके में अंतर ?

पुराने तरीके में ऑनलाइन आवेदन के बाद रोजगार कार्यालय का सील और सिग्नेचर कराना पड़ता था ,अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा |

Leave a Comment