cgschool.in में प्रोफाइल अपडेट कैसे करें

cgschool.in में किए गए अपडेट से जुड़ी की जानकारी के साथ पुनः एक बार आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। जैसा कि आपको विदित है cgschool.in में शिक्षक प्रोफाइल अपडेट करने हेतु निर्देश जारी हुआ है। जिसके तहत सभी शिक्षकों को cg school.in पोर्टल पर अपना प्रोफाइल अपडेट करना अनिवार्य है।

इस आर्टिकल में हम आपको cg school.in में शिक्षक प्रोफाइल अपडेट करने की पूरी जानकारी साझा करने जा रहे हैं, जिसके मदद से आप बहुत ही आसानी के साथ शिक्षक प्रोफाइल अपडेट कर सकते हैं। इसमें एक प्रोफाइल पिक्चर भी अपलोड करना है| प्रोफाइल पिक्चर अपडेट करने के लिए फोटो का kb किस प्रकार काम करना है इसकी भी जानकारी हम आपको बताएंगे।

cgschool.in में प्रोफाइल अपडेट करने हेतु आवश्यक जानकारी-

पासपोर्ट साइज फोटो 100 kb

नियुक्ति /पदोन्नति/संविलियन संबंधी बायोडाटा

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

ओपीएस या एनपीएस हेतु नॉमिनी डिटेल

फोटो रिसाइज कैसे करें –

फोटो रिसाइज करने के लिए अपने मोबाइल के play store में जाकर qreduce lite app डाउनलोड करना है, फिर फोटो को इस app में अपलोड कर जितना kb का रिसाइज करना चाहते हैं ,उतना kb दर्ज कर compress पर क्लिक करना है ,इस तरह फोटो रिसाइज हो जायेगा |

cgschool.in में शिक्षक प्रोफाइल अपडेट कैसे करें-

स्टेप 1- शिक्षक प्रोफाइल मोबाइल या लैपटॉप दोनों ही तरीके से अपडेट किया जा सकता है, इसके लिए आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में cgschool.in टाइप कर सर्च करना है। सर्च करते ही cgschool.in का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- जैसे ही आप cgschool.in के वेबसाइट पर क्लिक करेंगे , इसका होम पेज स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा , यहां पर आपको तीन तरह का ऑप्शन दिखाई देगा-

शिक्षक पंजीयन

लॉगिन

पासवर्ड भूल गया

यदि आपके लॉगिन आईडी और पासवर्ड याद है , तब आप लॉग इन ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, यदि आप पासवर्ड भूल गए हैं तो पासवर्ड भूल गया का ऑप्शन पर क्लिक करेंगे और सबसे पहले नया पासवर्ड बनाएंगे।

cgschool.in का पासवर्ड रिसेट कैसे करें-

cgschool.in में लॉगिन पासवर्ड रिसेट करने के लिए पासवर्ड भूल गया का ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके पश्चात एक पेज ओपन हो जाएगा, यहां पर अपना मोबाइल नंबर फिल करना है उसके पश्चात ‘ओटीपी प्राप्त करें’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है ,अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम ओटीपी प्राप्त हो जाएगा। ‘ओटीपी प्राप्त करें’ के ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात पुन मोबाइल नंबर दर्ज करना है फिर ‘ओटीपी भरे’ के ऑप्शन पर दर्ज करना है उसके ठीक नीचे नया पासवर्ड और पासवर्ड की पुष्टि वाले ऑप्शन पर पासवर्ड क्रिएट कर दर्ज कर देना है और अंत में ‘पासवर्ड बदले’ के इंटरफेस पर क्लिक करना है क्लिक करते ही आपका नया पासवर्ड क्रिएट हो जाएगा।

स्टेप 3– अब लॉग इन के ऑप्शन पर क्लिक करना है ,क्लिक करते ही आईडी और पासवर्ड अर्थात मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करने का ऑप्शन दिखाई देगा , यहां पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और पासवर्ड फिल कर लॉग इन पर क्लिक करना है |

इस तरह आपका शिक्षक प्रोफाइल स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा। शिक्षक प्रोफाइल अपडेट करने के लिए आपको बायीं ओर दिए गए ‘थ्री लाइन’ पर क्लिक करना है इसके अंतर्गत कुछ ऑप्शन दिखाई देगा जैसे-

  • पासवर्ड बदले
  • शिक्षक के कार्य
  • रिपोर्ट
  • निजता नीति
  • सहायक सामग्री
  • सिविल सोसाइटी
  • खबर पढ़ई तुंहर द्वार
  • पाठ्यपुस्तक आदि

आपको इन विकल्पों में से ‘शिक्षक के कार्य’ पर क्लिक करना है अब पुनः कुछ ऑप्शन स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा-

  • शिक्षक संबंधी विवरण
  • एफ एल एन के अंतर्गत आकलन की प्रविष्टि
  • एफ एलएन के अंतर्गत आकलन का रिपोर्ट
  • चर्चा पत्र देखे
  • कंटेंट अपलोड

शिक्षक स्कूल सेटअप इन विकल्पों में से आपको ‘शिक्षक संबंधी विवरण‘ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- इस तरह आपका शिक्षक प्रोफाइल अपडेट करने हेतु स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। सबसे पहले अपना प्रोफाइल फोटो अपलोड करना है प्रोफाइल फोटो अपलोड करने के लिए आपको ‘प्रोफाइल फोटो अपलोड डालें /बदलें’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है फिर choose file पर क्लिक कर गैलरी में रखे गए फोटो को चयन कर लेना है उसके बाद upload के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब आपको पुनः थ्री लाइन पर क्लिक कर ‘शिक्षक के कार्य’ फिर ‘शिक्षक संबंधी विवरण’ पर जाना है इसके बाद आगे का आप्शन ओपन हो जायेगा , यदि आप स्थानांतरण या पदोन्नति पदोन्नति के कारण अन्य शाला में स्थानांतरित हो चुके हैं तो उस शाला का यू डाइस कोड दर्ज करना है दर्ज करते ही नीचे विद्यालय का नाम प्रदर्शित होने लगेगा।

उसके आगे नाम, ईमेल आईडी ,पति/ माता-पिता, जन्मतिथि ,जाति, नियुक्ति का पद, नियुक्ति का प्रकार, संविलियन तिथि , प्रथम नियुक्ति तिथि, उच्चतम योग्यता, व्यावसायिक योग्यता, दिव्यान्गता की स्थिति आदि किसी में दर्ज / सुधार की आवश्यकता हो तो उसे सुधार कर पुनः दर्ज कर दे।

इसके पश्चात कंप्यूटर प्रशिक्षण की स्थिति, वैवाहिक स्थिति ,सेवानिवृत्ति योजना ,एनपीएस ,ओपीएस में से आप जिसका चयन किए हैं उस पर टीक करना है फिर उसका दिनांक ,आगामी वेतन वृद्धि का माह और वर्ष का चयन करना है, अंत में नॉमिनी विवरण दर्ज करना है।

नॉमिनी विवरण में एक से अधिक लोगों का नाम दर्ज किया जा सकता है और आपको इसे प्राथमिकता के क्रम में भी रखना है ,इसलिए नामली का डिटेल दर्ज करने के बाद add के ऑप्शन पर क्लिक करना है इस तरह आप एक से अधिक नॉमिनी का नाम दर्ज कर सकते हैं।

स्टेप 5- सभी जानकारी फाइल करने के पश्चात ‘फाइनल सबमिट’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है ,इसके बाद ‘ओटीपी प्राप्त करें’ के इंटरफेस पर क्लिक करना है |अब आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा जिसे ‘ओटीपी भरें ‘ के ऑप्शन पर दर्ज करना है और ‘ओटीपी वेरीफाई करें’ पर क्लिक करना है इस तरह आपका शिक्षक प्रोफाइल अपडेट होकर ddo में चला जाएगा।

शिक्षक प्रोफाइल अपडेट करने के लिए यहाँ क्लिक करें

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा ,यदि आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में cgschool.in टाइप कर सर्च करते हैं तो सर्वर सम्बन्धी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है ,यदि आप shiksha.cg.nic.in में जाकर पढ़ई तुंहर द्वार के लिंक के माध्यम से लॉग इन करते हैं तो cgschool.in में लॉग इन करने में सर्वर सम्बन्धी दिक्कत नहीं होगी |इस जानकारी को शेयर जरुर करें क्योंकि सभी शिक्षकों को प्रोफाइल अपडेट करना अनिवार्य हैं |

Leave a Comment