लोकसभा कैंडिडेट शपथ पत्र /नामांकन कैसे देखें

जय जोहार, जैसा कि आपको विदित है, हमारे देश में लोकसभा निर्वाचन , विधानसभा निर्वाचन या स्थानीय निकाय का निर्वाचन प्रत्येक 5 वर्ष के पश्चात सम्पन्न होता है। इस निर्वाचन प्रक्रिया में राष्ट्रीय और स्थानीय राजनीतिक दालों द्वारा घोषित प्रत्याशी अपने किस्मत की आजमाइश करते हैं,तो कुछ प्रत्याशी (अभ्यर्थी) स्वतंत्र प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ते हैं, इनमें से जो विजयी होता है, वह अगले 5 वर्ष तक आपके क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है।

ऐसे में आम मतदाता के तौर पर आपका अधिकार और कर्तव्य बनता है, कि जो प्रत्याशी चुनाव लड़ने जा रहे हैं , उनके सामाजिक – आर्थिक स्थिति के बारे में जानें। सामाजिक- आर्थिक स्थिति से तात्पर्य किसी भी प्रत्याशी के परिवार में कितने लोग हैं , उनके पास नगदी रुपए कितना है, कितना उनके बैंक अकाउंट में जमा है, सोना ,चांदी ,कम्पनी , बाइक, कार,अन्य चीजें हैं ?

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किस प्रत्यशी ने कितना खर्च किया

हाल ही में लोकसभा चुनाव 2024 संपन्न होने जा है, इस लोकसभा निर्वाचन में राष्ट्रीय,स्थानीय राजनीतिक दल के प्रत्याशी या स्वतंत्र प्रत्याशी के रूप में जिन लोगों ने नामांकन दाखिल किये हैं , कार्यालय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ द्वारा उनके शपथ पत्र/ नामांकन को अपने वेबसाइट के माध्यम से आम नागरिकों के लिए उपलब्ध कराता है। इस सुविधा के मदद से आप अपने लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशियों का शपथ पत्र का अवलोकन कर सकते हैं |

यदि आप मतदाता है , और जानना चाहते हैं, कि आपके लोकसभा क्षेत्र में जिन प्रत्याशियों ने लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी के रूप में खड़े हुए हैं , उनमें से कितने लखपति /करोडपति हैं , तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में बताए गए स्टेप्स के अनुसार आप किसी भी प्रत्याशी के पास क्या-क्या है जान सकते हैं ।

छत्तीसगढ़ विधायक सैलरी

लोकसभा निर्वाचन 2024 में अभ्यर्थियों के शपथ पत्र-

जो भी व्यक्ति प्रत्याशी के तौर पर निर्वाचन में भाग लेना चाहते हैं , उन्हें निर्वाचन आयोग को अपनी चल -अचल संपत्ति का पूरा ब्यवरा शपथ पत्र के रूप में देना होता है , यह शपथ पत्र बाकायदा नोटराइज्ड होता है। शपथ पत्र को कोई भी आम व्यक्ति निर्वाचन आयोग के वेबसाइट पर जाकर देख सकता है।

लोकसभा निर्वाचन में प्रत्याशियों द्वारा शपथ पत्र/ नामांकन दाखिल किया गया है, आप किसी भी प्रत्याशी के नामांकन में दिए गए विवरण को देख सकते हैं, और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं , कि कौन -कौन से प्रत्याशी लखपति /करोडपति है , किस प्रत्याशी के पास कितना संपत्ति है और उनके पास कौन-कौन से वाहन आदि है।

छत्तीसगढ़ कैबिनेट मिनिस्टर लिस्ट (सरकार बनने के बाद होगा अपडेट )

प्रत्याशीयों का नामांकन रद्द /स्वीकार की स्थिति –


निर्वाचन आयोग अभ्यर्थियों से प्राप्त नामांकन की जांच करता है ,जिनका नामांकन त्रुटिपूर्ण पाया जाता है ,उनका नामांकन रद्द कर दिया जाता है और जिनका नामांकन स्वीकार होता है वे अभ्यर्थी के रूप में चुनाव में भाग ले सकते हैं | आप इस आर्टिकल के मदद से किसी प्रत्याशी के नामांकन का रद्द और स्वीकार होने की स्थिति भी देख सकते हैं , साथ ही दिए गए शपथ पत्र /नामांकन का पीडीएफ डाउनलोड कर उसकी पूरी डिटेल देख सकते हैं ।

छत्तीसगढ़ MLA लिस्ट (मतगणना के पश्चात अपडेट होगा )


लोकसभा निर्वाचन 2024 अभ्यर्थियों की चल अचल सम्पत्ति की जानकारी कैसे देखें-


स्टेप 1- लोकसभा निर्वाचन 2024 में प्रत्याशी के रूप में जिन लोगों ने नामांकन दाखिल किया है, यदि आप उनके शपथ पत्र देखना चाहते हैं ,तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में ceo chhattisgarh टाइप कर सर्च करना है। सर्च करते ही कार्यालय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- कार्यालय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के ऑफिसियल वेबसाइट पर क्लिक करते ही उसका होम पेज स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा |इस पेज को आपको स्क्रोल कर नीचे की ओर आना है , नीचे की ओर आने पर स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गये अनुसार “लोकसभा निर्वाचन 2024 में अभ्यर्थियों के शपथ पत्र/ नामांकन की जानकारी” वाले इंटरफेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको कैंडिडेट एफिडेविट मैनेजमेंट (candidate affidavit management ) के अंतर्गत दिए गए विकल्पों में select state के ऑप्शन पर chhattisgarh का चयन करना है, यदि आप अन्य राज्य से हैं तो उस राज्य का नाम , select constituency में अपने लोकसभा क्षेत्र का नाम चयन करना है | अंत में filter के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- अब संबंधित लोकसभा क्षेत्र में जितने भी अभ्यर्थियों ने प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किए थे , उनका फोटो सहित नाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। आप उनका नामांकन स्वीकार हुआ है या रद्द हुआ है देख सकते हैं । जिनका नामांकन रद्द हुआ है उनके स्टेटस में rejected और जिनका स्वीकार हुआ है , उनका स्टेटस accepted लिखा दिखाई देगा |

यदि आप किसी भी प्रत्याशी के शपथ पत्र / नामांकन को देखना चाहते हैं , तो उसके लिए स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार view more के ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही संबंधित अभ्यर्थी का पूरा विवरण स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। इसमें आप वह प्रत्याशी किस पार्टी से अभ्यर्थी के रूप में चुनाव लड़ रहा है देख सकते हैं । क्या किसी राजनीतिक दल से है या स्वतंत्र (निर्दलीय ) प्रत्याशी है |


स्टेप 5- अब आपको संबंधित प्रत्याशी के affidavit के सामने दिए गए download के ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही संबंधित अभ्यर्थी का शपथ पत्र /नामांकन स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा। इस शपथ पत्र में संबंधित अभ्यर्थी का पूरा व्यवरा दर्ज होता है, बैंक खाता क्रमांक, बैंक खाते में जमा राशि, नगद राशि, कंपनी या शेयर मार्केट में जमा राशि, बीमा,बचत योजना, सोना,चांदी, खेत, प्लॉट, टू व्हीलर, फोर व्हीलर सभी का जानकारी दर्ज होता है।


इस तरह आप किसी भी अभ्यर्थी के शपथ पत्र में दिए गए विवरण को देख सकते हैं और यह पता कर सकते हैं , कि संबंधित अभ्यर्थी के पास चल अचल संपत्ति कितनी है |सोना -चांदी ,जमीन ,नगदी ,बैंक में जमा राशि आदि -आदि ।

लोकसभा प्रत्याशियों का सम्पत्ति विवरण देखने हेतु यहाँ क्लिक करें


उम्मीद है , आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा| हम अपने वेबसाइट के माध्यम से समय-समय पर ऐसे ही आम जनों के लिए उपयोगी जानकारी साझा करते रहते हैं इसलिए आप हमारे वेबसाइट hamargaon.com का नियमित विजिट जरूर करते रहें, साथ ही इस जानकारी को लोगों को शेयर जरूर करें। यह जानकारी आपको कैसा लगा कमेन्ट के माध्यम से हमें जरुर बताएं

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

छत्तीसगढ़ में लोकसभा सीट की संख्या क्या है ?

छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें हैं |


लोक सभा का अर्थ क्या है?

अनुच्छेद 79 के प्रावधान के अनुसार, लोक सभा,  संसद का निचला सदन है। लोकसभा वयस्क मताधिकार के आधार पर प्रत्यक्ष चुनाव द्वारा चुने गए लोगों के प्रतिनिधियों से बनी है |


देश में कुल कितनी लोकसभा सीटें हैं?

हमारे देश में लोकसभा की कुल 543 सीटें हैं |

छत्तीसगढ़ में कुल कितने सांसद हैं

छत्तीसगढ़ में 11 संसद हैं |

Leave a Comment