cgbse old question papers | cgbse previous year question papers class 10th /12th

हेलो फ्रेंड, छत्तीसगढ़ स्कूली शिक्षा से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। दोस्तों जैसा कि आपको पता है , छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के अंतर्गत कक्षा 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कुछ प्रश्न ऐसे होते हैं ,जो पिछले कुछ सालों से लगातार पूछे जा रहे होते हैं। बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को पिछले कुछ वर्षों  के प्रश्न पत्र की आवश्यकता पड़ती है  , ताकि वे परीक्षा के पैटर्न और ऐसे प्रश्न जो लगातार पूछे जाते हैं, उसे पॉइंट आउट कर तैयारी कर सकें।

हालांकि यह कहना सही नहीं है परंतु जानकार मानते हैं कि यदि विद्यार्थी छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल या अन्य बोर्ड के अंतर्गत पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों का अध्ययन कर ले तो उन्हें परीक्षा में ज्यादा परेशानी नहीं होगी, क्योंकि इससे उसे परीक्षा के पैटर्न और कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न जो लगातार पूछे जाते हैं उन प्रश्नों का लाभ जरूर मिलता है।

आज हम आपसे छत्तीसगढ़ बोर्ड के अंतर्गत lkg से कक्षा 12 वीं व D.El.ed के old प्रशन डाउनलोड करने की जानकारी साझा करने जा रहे हैं , यदि आप भी छत्तीसगढ़ बोर्ड के अंतर्गत पिछले कुछ वर्षों का प्रश्न पत्र ,नोट्स ,सलूशन अध्ययन /डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस जानकारी को ध्यान से जरुर पढ़ें |

इसे भी पढ़ें –  डुप्लीकेट अंकसूची ऑनलाइन आवेदन 

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल उपलब्ध कराता है ओल्ड प्रश्न पत्र-

विद्यार्थियों के परीक्षा की तैयारी को ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर lkg से लेकर कक्षा 12 वीं तक पिछले कुछ वर्षों का प्रश्नपत्र विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध कराता है , जिसे के विद्यार्थियों को परीक्षा की तैयारी करने में आसानी हो। विद्यार्थी परीक्षा के पैटर्न को समझ सकें | vimp तथा imp प्रश्नों को पॉइंटआउट कर अध्ययन कर सकें |

LKG से कक्षा बारहवीं व D.El.ed तक विषयवार तीनों सेट का प्रश्न पत्र-

माध्यमिक शिक्षा मंडल के वेबसाइट में आपको एलकेजी से लेकर कक्षा बारहवीं तक के विषय वार सभी सेट का प्रश्नपत्र मिलेंगे ,जिससे आप तीनों सेट में पूछे गये तथा लगातार पिछले कुछ वर्षों से बोर्ड परीक्षा में आ रहे प्रश्नों का तैयारी कर सकते हैं |  इसके अलावा आप डीएलएड के पूर्व वर्षों का भी प्रश्न पत्र आप यहां से प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – अंकसूची त्रुटि सुधार ऑनलाइन आवेदन 

फाइनल एग्जाम, प्री बोर्ड पेपर, क्वार्टरली, यूनिट टेस्ट, मॉक टेस्ट, हाफ इयरली सभी का प्रश्न पत्र –

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के अंतर्गत आपको पिछले कुछ वर्षों के मुख्य परीक्षा का प्रश्न पत्र तो मिलेंगे ही इसके अलावा आपको त्रैमासिक ,अर्धवार्षिक,प्री बोर्ड पेपर, मॉक टेस्ट,मॉडल और ब्लूप्रिंट के सारे प्रश्न पत्र आपको यहां से मिल जाएंगे। यदि आपको लगता है कि त्रैमासिक ,अर्धवार्षिक,प्री बोर्ड पेपर, मॉक टेस्ट में कोई प्रश्न लगातार पूछा गया है तो आप उसका तैयारी अच्छे से कर सकते हैं |

नोट, सलूशन्स और सिलेबस-

मंडल के इस वेबसाइट में प्रश्न पत्र के अलावा आप नोट और सलूशन के साथ-साथ सिलेबस भी डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप नोट्स और सलूशन में जाते हैं तो आपको कक्षा और विषय का चयन करना है उसके बाद संबंधित विषय का प्रश्न पत्र आपको दिखाई देगा। आप जिस प्रश्न पर क्लिक करेंगे उस प्रश्न का उत्तर आपको मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑनलाइन माइग्रेशन 

सीजी बोर्ड कक्षावार ,विषयवार प्रश्न पत्र कैसे प्राप्त करें-

स्टेप 1- कक्षा 1 से बारहवीं तथा डीएलएड का ओल्ड प्रश्न पत्र, नोट्स, सलूशन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में जाना है उसके सर्च बार में टाइप करना है cgboardonline.com फिर सर्च कर देना है, सर्च करते ही छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के क्वेश्चन पेपर का वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब बोर्ड सीजी बोर्ड के क्वेश्चन पेपर वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा यहां आपको दो तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।
QUESTION PAPERS
NOTES & SOLUTIONS

यदि आप क्वेश्चन पेपर डाउनलोड करना चाहते हैं, तब क्वेश्चन पेपर के अंतर्गत अपने क्लास के इंटरफेस पर क्लिक करना है |

स्टेप 3– अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आप संबंधित कक्षा के स्टडी मैटेरियल कैटेगरी वाइज प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप वार्षिक परीक्षा के प्रश्न पत्र डाउनलोड करना चाहते हैं तब वह final exam papers के इंटरफेस पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही संबंधित कक्षा के पिछले 1 से 2 वर्षों का विषय वार तथा सेट के अनुसार सभी प्रश्न पत्र प्रदर्शित होने लगेंगे। आपको जिस वर्ष, जिस विषय के प्रश्न पत्र की आवश्यकता है आपको उस पर क्लिक करना है।

इस तरह संबंधित कक्षा, विषय और वर्ष के अनुसार प्रश्न पत्र डाउनलोड हो जाएगा आप उसका अध्ययन कर सकते हैं  ,आप चाहे तो अलग-अलग वर्षों का प्रश्न पत्र डाउनलोड कर उसमें से जो महत्वपूर्ण प्रश्न है , जो लगातार पूछे जा रहे हैं या  तीनों सेटों में आया है,ऐसे प्रश्नों को फाइंड आउट कर तैयारी कर सकते हैं।

सीजी बोर्ड कक्षावार ,विषयवार  प्रश्न उत्तर सहित –

स्टेप 1- जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं जैसे ही आपको इस वेबसाइट को ओपन करेंगे आपको दो तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा। यदि आप नोट्स और सलूशन डाउनलोड करना चाहते हैं या देखना चाहते हैं तब आपको NOTES & SOLUTIONS सेक्शन के अंतर्गत संबंधित क्लास पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अपना एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको विषय के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। अब जो पेज ओपन होगा, उसमें आप अलग-अलग तरह के प्रश्नों का संग्रह है उत्तर सहित देख सकते हैं आपको वार्षिक प्रश्न पत्र के उत्तर संग्रह के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब आपके सामने लगभग पिछले 5-6 वर्षों का संबंधित विषय के प्रश्न पत्र का सलूशन स्क्रीन पर दिखाई देंगे आप किस वर्ष के प्रश्न पत्र उत्तर सहित प्राप्त करना चाहते हैं उस पर क्लिक करना है। इसके बाद संबंधित विषय के प्रश्न पत्र का सभी प्रश्न स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेंगे, आप भी प्रश्न का उत्तर जानना चाहते हैं उस प्रश्न पर क्लिक करना है।

इस तरह आप संबंधित प्रश्न का उत्तर आसानी से अध्ययन कर सकते हैं। जो कामन प्रश्न  होते हैं ऐसे प्रश्नों का आपको उत्तर नहीं मिलेगा क्योंकि ऐसे प्रश्नों को तर्क के आधार पर आपको स्वयं बनाना होता है|

⇒यहाँ से डाउनलोड करें छत्तीसगढ़ बोर्ड का ओल्ड पेपर्स 

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें। यदि आपको इस संबंध में और अधिक जानकारी की आवश्यकता है या आप को यह जानकारी अच्छा लगा हो और कमेंट के माध्यम से हमें बताना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया हमें जरूर भेजें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

कक्षा 10 वीं का पुराना प्रश्नपत्र डाउनलोड कैसे करें ?

cgbse के वेबसाइट में जाकर old question पेपर डाउनलोड कर सकते हैं |

कक्षा 12 वीं का पुराना प्रश्नपत्र डाउनलोड कैसे करें ?

cgbse के वेबसाइट में जाकर old question पेपर डाउनलोड कर सकते हैं |

2 thoughts on “cgbse old question papers | cgbse previous year question papers class 10th /12th”

Leave a Comment