Chhattisgarh Caste List 2024 | छत्तीसगढ़ वर्गवार शामिल जातियां

छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जाति की जनसंख्या,छत्तीसगढ़ में अन्य पिछड़ा वर्ग जाति सूची,अनुसूचित जाति की सूची छत्तीसगढ़,ओबीसी जाति लिस्ट cg,ओबीसी जाति लिस्ट pdf,karsh surname caste in chhattisgarh,bareth caste in chhattisgarh,obc jati list,gavel surname caste in chhattisgarh , cg caste list PDF ,cg SC caste list PDF,cg OBC caste list PDF,cg ST caste list PDF

जय जोहार, छत्तीसगढ़ से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी के साथ एक बार फिर से आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। आज हम आपसे छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जनजाति,अनुसूचित जाति और पिछड़ा वर्ग में सम्मिलित जातियों की संख्या से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं, जिसके मदद से आप वर्गवार जातियों का नाम और किसी वर्ग में कितनी जाति शामिल है उसकी संख्या जान सकेंगे।

हमारे देश की विशेषता रही है , कि यहां विभिन्न धर्म और संप्रदाय को मानने वाले लोग एक साथ रहते हैं , जिनकी वेशभूषा, खानपान, बोली में भिन्नता देखी जा सकती है। सभी राज्यों में अलग-अलग धर्म एवं समुदाय के लोग रहते हैं। छत्तीसगढ़ में भी विभिन्न धर्म एवं समुदाय के लोग रहते हैं। राज्य शासन द्वारा उनके सामाजिक आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए, उन्हें अलग -अलग केटेगरी में रखा गया है, ताकि उनके आर्थिक स्थिति में सुधार हेतु शासकीय योजनाओं का लाभ दिया जा सके।

योजना का नाम cg caste and category list
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के नागरिक
लाभ छत्तीसगढ़ में किसी केटेगरी में कौन कौन सी जातियां शामिल है जान पाएंगे।
उद्देश्य इस जानकारी का उद्देश्य लोगों के आवश्यकता अनुसार अलग-अलग हो सकता है। जैसे- आम नागरिकों के लिए सामान्य जानकारी के लिए हो सकता है वहीं विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक उद्देश्य हो सकता है।
ऑफिसियल वेबसाइट cgsccommission.com ,cgobc.com

यदि आप जानना चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ में कैटेगरी वार (SC,ST,OBC) किन-किन जातियों को शामिल किया गया है, तो इस पोस्ट को ध्यान से जरूर पढ़ें, साथ ही इस आर्टिकल में बताए गए स्टेप्स का पालन कर छत्तीसगढ़ sc, st, obc वर्ग में शामिल जातियों का सूची डाउनलोड कर सकते हैं। हम इस आर्टिकल में छत्तीसगढ़ के एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग में शामिल जातियों की सूची डायरेक्ट उपलब्ध नहीं करा रहे हैं, हम केवल डाउनलोड करने का तरीका बताने जा रहे हैं, ताकि आप स्वयं सरकार के वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर देख सकते हैं, इससे आपको यह फायदा होगा, कि आप शासकीय वेबसाइट से जो सूची डाउनलोड करेंगे वह अपडेटेड सूची होगा।

cg caste list check –

छत्तीसगढ़ में वर्तमान में 33 जिले हैं सभी जिलों में अलग-अलग धर्म एवं संप्रदाय को मानने वाले लोग रहते हैं, इनमें से किसी समुदाय की संख्या किसी जिले में अधिक है तो किसी जिले में कम हैं। जैसे- कांकेर, बस्तर,जगदलपुर,जशपुर, अंबिकापुर,रायगढ़ जैसे जिलों में एसटी वर्ग के लोग अधिक संख्या में रहते हैं, वही मैदानी क्षेत्र के जिलों में इनकी संख्या कम है।

छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति आयोग-

भारत के संविधान के अधिनियम राज्य सरकार के किसी आदेश के अधीन छत्तीसगढ़ के अनुसूचित जातियों के लिए औपबंधिक रक्षा उपायों से संबंधित मामलों के जांच और उसे सुनने के मध्य प्रदेश सरकार के विधानसभा में पारित मध्य प्रदेश अनुसूचित जाति आयोग अधिनियम 1995 के अनुरूप छत्तीसगढ़ में 2007 में अनुसूचित जाति आयोग की स्थापना की गई थी।

cg SC caste list –

स्टेप 1- छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति वर्ग में शामिल जातियों की सूची चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप पर ब्राउज़र में जाना है और उसके सर्च बार में cgsccommission.com टाइप कर सर्च करना है सर्च करते ही छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जाति आयोग का ऑफिशल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उसे क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब छत्तीसगढ़ राज्य अनुसूचित जाति आयोग के वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, स्क्रॉल डाउन कर नीचे की ओर आने पर Quick links के अंतर्गत caste list का इंटरफ़ेस दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- इस तरह छत्तीसगढ़ राज्य की अनुसूचित जातियों की सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, जो भी सूची स्क्रीन पर दिखाई देगा, वह अपडेटेड सूची रहेगा, क्योंकि आयोग का वेबसाइट होने के कारण संशोधन के साथ साथ अपडेट किया जाता है।

⇒अनुसूचित जाति में शामिल जाति लिस्ट click here

Cg St caste list –

अनुसूचित जनजाति वर्ग में शामिल जातियों उप जातियों से जुड़ी हम को किसी तरह का कोई वेबसाइट तो नहीं मिला। पर हम आपको जो तरीका बताने जा रहे हैं, उसके मदद से आप भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के अनुसूचित जनजाति लिस्ट का लिंक उपलब्ध करा रहे हैं वित्तीय मदद से आप आसानी से छत्तीसगढ़ अनुसूचित जनजाति वर्ग में शामिल जातियों का नाम सहित पूरा लिस्ट चेक कर सकते हैं।

⇒अनुसूचित जनजाति में शामिल जाति लिस्ट click here

छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग-

अन्य पिछड़े वर्गों के संविधान के अधीन विधि के अधीन दिए गए संरक्षण के रक्षा के रूप में कार्य करने के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग की स्थापना की गई है। यह आयोग अन्य पिछड़ा वर्ग के शिकायतों को सुनने तथा राज्य सरकार को सलाह देने जैसे दायित्वों के निष्पादन हेतु छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन छत्तीसगढ़ में किया गया है।

cg Obc caste list –

स्टेप 1- पिछड़ा वर्ग में शामिल जातियों की सूची चेक करने के लिए अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बार में cgobc.com टाइप कर सर्च करना है, सर्च करते ही छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग आयोग का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- इस तरह होम पेज ओपन हो जाएगा होम पेज पर प्रावधान कभी नीचे की ओर आना है नीचे की ओर आने पर quick links के अंतर्गत state OBC caste list का इंटरफेस दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब छत्तीसगढ़ राजपत्र का पीडीएफ स्क्रीन पर दिखाई देगा, इसे स्क्रॉल कर नीचे की ओर आने पर छत्तीसगढ़ पिछड़ा वर्ग में शामिल जातियों की पूरी सूची दिखाई देगा। जाति/उपजाति /सरनेम का नाम, परंपरागत व्यवसाय,कैफियत सभी जानकारी आप देख सकेंगे। इसमें new added caste का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर क्लिक करने से ओबीसी वर्ग में नवीन जोड़े गए जातियों का नाम देख सकते हैं |

⇒पिछड़ा वर्ग में शामिल जाति लिस्ट click here

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहे साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि लोग विभिन्न वर्गों में शामिल जाति समुदाय के बारे में जान सकें |

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-

छत्तीसगढ़ में कौन कौन सी जातियां आती हैं?

छत्तीसगढ़ में वर्गवार शामिल जातियों की संख्या 125 है इनके कई उप जातियां भी है |

OBC में कौन कौन सी जाति आती है छत्तीसगढ़?

इस आर्टिकल में दिए गये स्टेप्स का पालन कर obc वर्ग में शामिल जातियों की संख्या पता कर सकते हैं |

छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा कौन से जाति के लोग रहते हैं?

छत्तीसगढ़ में जनसँख्या की दृष्टि से आदिवासी समुदाय के लोग सबसे ज्यादा है |

ओबीसी में कितनी जाती है CG?

इस आर्टिकल में दिए गये स्टेप्स का पालन कर obc वर्ग में शामिल जातियों की संख्या पता कर सकते हैं |

छत्तीसगढ़ में एससी में कौन कौन सी जाति आती है?

इस आर्टिकल में दिए गये स्टेप्स का पालन कर sc वर्ग में शामिल जातियों की संख्या पता कर सकते हैं |

अनुसूचित jaati में कौन कौन आता है?

पीडीऍफ़ डाउनलोड कर देख सकते

join our whatsapp groups:-

Leave a Comment