CIER : Block mobile by IMEI number online | चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक कैसे करें

हेलो फ्रेंड्स,मोबइल फोन का चोरी हो जाना या गुम हो जाना बहुत ही कामन प्रॉब्लम है और बड़ी प्रॉब्लम भी है,क्योंकि मोबाइल में लोगों का पर्सनल इंफॉर्मेशन तो होता ही है, इसके अलावा मोबाइल का सिम आधार कार्ड ऑथेंटिकेशन के माध्यम से जारी होता है। ऐसे में यदि मोबाइल चोरी हो जाता है और किसी व्यक्ति के हाथों लग जाता है, जिसका अपराधिक रिकॉर्ड है तो समस्या हो सकती है।


अब आप कहेंगे यह कोई बड़ी बात नहीं है, मोबाइल चोरी /गुम जाने पर पुलिस में FIR दर्ज करा दिया जाता है और उसी नंबर को पुनः जारी करा लिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं भारत सरकार द्वारा नई सेवा शुरू की गई है, जिसके माध्यम से आप मोबाइल चोरी/ गुम होने पर उसे ऑनलाइन ब्लॉक कर सकते हैं और वापस मिल जाने पर उससे अनब्लॉक कर उपयोग सकते हैं,मोबाइल ब्लाक हो जाने पर वापस मिलने की सम्भावना रहती है ,क्योंकि कोई उसका इस्तेमाल ही नहीं कर सकते यदि दूसरा सिम लगता है तो ट्रैक हो जाता है , इससे आपको नया मोबाइल फोन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी।


फिर से एक नया सवाल खड़ा होता है, कि क्या ऐसा संभव है, अब आप कहेंगे ऐसा जानकारी कई वेबसाइटों द्वारा दी जाती है,परंतु वह वास्तव में ऐसा होता नहीं है। आप अपनी जगह सही हैं, परंतु एक बार आप भारत सरकार के cier वेबसाइट में अब तक ब्लॉक किए गए मोबाइल और ट्रेस किए गए मोबाइल की संख्या जरूर देखें।

मोबाइल चोरी /गुम जाने पर ऑनलाइन कैसे खोजें लाइव लोकेशन


cier पोर्टल /app –


भारत सरकार द्वारा मोबाइल चोरी /गुम होने की समस्या को ध्यान में रखते हुए cier नाम से एक पोर्टल और KYM (know your mobile) ऐप लांच किया है, जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति मोबाइल चोरी होने पर उसे ऑनलाइन ब्लॉक कर सकता है और जो आपस मिल जाने पर अनब्लॉक कर उपयोग कर सकता है।

CIER क्या है –

CIER का full form है Central Equipment Identity Register हिंदी में इसे केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर कहते हैं ,इसक पोर्टल को मोबाइल चोरी /गुम जाने पर ब्लॉक करने ,मिल जाने पर अनब्लॉक करने ,दर्ज निवेदन का स्टेटस चेक करने के लिए बनाया गया है | इस पोर्टल का इस्तेमाल करके अब तक लाखों मोबाइल वापस प्राप्त किया जा चूका है।

मोबाइल टावर से रेंट प्राप्त करने आवेदन


इस तरह की समस्या से मिलेगी मुक्ति-

अभी तक मोबाइल गुम /चोरी हो जाने की लिखित शिकायत थाने किया जाता है ,पुलिस द्वारा ……..के माध्यम से उस मोबाइल को ट्रैकिंग पर लगा दिया जाता है | इस प्रक्रिया में पुलिस कुछ दिन का समय लग जाता है , आम आदमी जिसका मोबाइल चोरी हुआ है ,उसको ऐसी कोई जानकारी नहीं मिल पाता है कि उसका मोबाइल ट्रेकिंग पर लगा है या नहीं | मोबाइल वापस मिल पायेगा या नहीं |लेकिन CIER पोर्टल के मदद से पुलिस के साथ -साथ व्यक्ति स्वयं ही अपने मोबाइल को ब्लॉक कर सकता है ,और मिल जाने पर अनब्लॉक भी कर सकता है |

CIER पोर्टल /KYM APP का लाभ-

इस सुविधा के माध्यम से व्यक्ति गुम / चोरी हुए मोबाइल को स्वयं ब्लॉक कर सकता है।


चोरी या गुम हुआ मोबाइल वापस मिलने पर उसे अनब्लॉक किया जा सकता है।


इस पोर्टल के माध्यम से स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।


चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक कर देने से उसका उपयोग कोई दूसरा व्यक्ति नहीं कर सकेगा, साथ ही यदि वह दूसरे सिम कार्ड का इस्तेमाल करता है, तो वह ट्रैक हो जाएगा और आपके पास नोटिफिकेशन आ जाएगा।

मोबाइल चोरी ऑनलाइन कंप्लेंट

चोरी /गुम मोबाइल ब्लाक हेतु आवश्यक दस्तावेज –

FIR की कॉपी

IMEI (दोनों IMEI नंबर)

मोबाइल नंबर

मोबाइल खरीदी रसीद

पहचान प्रमाण पत्र (आधार/ पेन कार्ड )

चोरी /गुम मोबाइल को ब्लॉक कैसे करें-


स्टेप 1- यदि आप चोरी या गुम हुए मोबाइल को ब्लॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने मोबाइल / लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में cier.gov.in टाइप कर सर्च करना है। (यदि आपको ऐप के माध्यम से शिकायत करना चाहते हैं , तो अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में kym टाइप पर सर्च करना है।)


सर्च करते ही भारत सरकार दूरसंचार विभाग के CIER अर्थात केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।


स्टेप 2- अब केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर के वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। आवश्यकता अनुसार वेबसाइट का माध्यम (भाषा ) बदल सकते हैं । अब होम पेज पर आपको तीन तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।


अपना चोरी /गुम हुआ मोबाइल अवरुद्ध करें
अपने पाए गए मोबाइल का अवरुद्ध हटाएं
अनुरोध की स्थिति चेक करें।

गुम / चोरी हुए मोबाइल को ब्लॉक करने के लिए पहले नंबर के इंटरफ़ेस अपना चोरी गुम हुआ मोबाइल अवरुद्ध करें के इंटर फेस पर क्लिक करना है।


स्टेप 3- अब चोरी गुम हुए मोबाइल को ब्लॉक करने के लिए अनुरोध हेतु फार्म स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा। फार्म को तीन भागों में फील करना है-


मोबाइल जानकारी- मोबाइल नंबर( यदि मोबाइल में डबल सिम कार्ड था तो दोनों मोबाइल नंबर दर्ज करना है), आईएमईआई 1,आईएमईआई 2, मोबाइल कंपनी, मोबाइल मॉडल, मोबाइल खरीदी रसीद अपलोड करें।


मोबाइल खोने से संबंधित जानकारी- स्थान, तारीख, राज्य /केंद्र शासित प्रदेश का चयन करें, जिले का चयन करें, पुलिस स्टेशन का चयन करें, पुलिस शिकायत संख्या, पुलिस शिकायत की प्रति अपलोड करें।


मोबाइल मालिक की व्यक्तिगत जानकारी- मालिक का नाम, पता,पहचान अपलोड करें पहचान संख्या, ईमेल( अनिवार्य नहीं है), कैप्चा कोड,ओटीपी के लिए मोबाइल नंबर( वैकल्पिक कोई भी नंबर), फिर ओटीपी प्राप्त करें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है अब ओटीपी फिल करने का ऑप्शन जुड़ जाएगा। ओटीपी वेरीफाई करना है। इसके बाद घोषणा के सामने बने बॉक्स पर चेक मार्क लगाना है और अंत में निवेदन करें के इंटरफ़ेस पर क्लिक कर देना है।


इस तरह आपका आवेदन सबमिट हो जाएगा और आपको एक रिफरेंस नंबर प्राप्त होगा, जिसका इस्तेमाल आवेदन का स्टेटस चेक करने और मोबाइल वापस मिल जाने पर अनब्लॉक करने के लिए करना पड़ेगा इसलिए रेफरेंस नंबर को संभाल कर जरूर रखें।


टीप – चुंकि आप पुलिस के पास मोबाइल गुम /चोरी होने का FIR दर्ज करेंगे,तो हो सकता है पुलिस विभाग द्वारा मोबाइल फोन को पहले ही ट्रैकिंग सिस्टम पर लगा दिया गया हो ,ऐसे में आपके पास आवेदन सबमिट करते ही request already exist for IMEI….. and mobile NO….. with FIR no…… on….. by state police का संदेश प्राप्त होगा। इसका मतलब है आपका मोबाइल नंबर पहले ही ट्रैकिंग सिस्टम पर मौजूद है।


ब्लॉक मोबाइल को अनब्लॉक कैसे करें-


यदि चोरी या गुम हुआ मोबाइल वापस मिल जाता है, उस स्थिति में आपको मोबाइल अनब्लॉक करने के लिए सबसे पहले स्थानीय पुलिस को सूचना देना होगा कि चोरी हुआ मोबाइल वापस मिल गया है। इसके बाद इन चरणों का पालन करें-


स्टेप 1- अब CIER पोर्टल के होम पेज पर दिए गए दूसरे नंबर के इंटरफेस अपने पाए गए मोबाइल का अवरोध हटाए पर क्लिक करना है | अब आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा ,जिसमें अनुरोध आईडी (रेफरेंस नंबर ) ,वैकल्पिक मोबाइल नंबर (जो नंबर ब्लॉक कराते समय OTP के लिए इस्तेमाल किये थे ) ,अनब्लॉक का कारण ,कॅप्चा कोड ,OTP के लिए वैकल्पिक मोबाइल नंबर (यह मोबाइल नंबर ब्लॉक कराते समय OTP के लिए इस्तेमाल किये गए या अन्य हो सकता है ) अंत में OTP प्राप्त करें पर क्लिक करना है ,ओटीपी वेरीफाई करना है और निवेदन करें पर क्लिक करना है |

इस तरह आपका मोबाइल पुनः अनब्लॉक हो जायेगा और इस मोबाइल का इस्तेमाल पुनः कर पाएंगे।

मोबाइल ब्लाक /अनब्लॉक करने की शासकीय वेबसाइट click here

उम्मीद है आजकल यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहे साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि लोगों को इस सेवा की जानकारी मिल सके और वे इसका लाभ ले सके।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ )-


क्या मैं अपने फोन को आईएमईआई नंबर से ट्रैक कर सकता हूं?

cier.gov.in पर जाना है ,IMEI अन्य जानकारी फील करना ,इसके बाद जो रिफरेंस नंबर प्राप्त होगा ,उसके मदद से मोबाइल को ट्रैक कर सकते हैं।

अपने फोन के IMEI को कब अनब्लॉक करें?

जब आपका खाया /चोरी हुआ मोबाइल वापस मिल जाता है ,उसके बाद थाने में मोबाइल मिल जाने का पुनः सुचना देना है ,उसके बाद IMEI को अनब्लॉक करें


Ceir पोर्टल क्या है?

CIER का full form है Central Equipment Identity Register हिंदी में इसे केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर कहते हैं ,इसक पोर्टल को मोबाइल चोरी /गुम जाने पर ब्लॉक करने ,मिल जाने पर अनब्लॉक करने ,दर्ज निवेदन का स्टेटस चेक करने के लिए बनाया गया है | इस पोर्टल का इस्तेमाल करके अब तक लाखों मोबाइल वापस प्राप्त किया जा चूका है।



खोए हुए फोन को कैसे ब्लॉक करें?

cier.gov.in पर जाना है ,IMEI अन्य जानकारी फील करना है ,इसके बाद ब्लॉक कर दिया जाता है।


Ceir का उपयोग क्या है?

CIER का full form है Central Equipment Identity Register हिंदी में इसे केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्टर कहते हैं ,इसक पोर्टल को मोबाइल चोरी /गुम जाने पर ब्लॉक करने ,मिल जाने पर अनब्लॉक करने ,दर्ज निवेदन का स्टेटस चेक करने के लिए बनाया गया है | इस पोर्टल का इस्तेमाल करके अब तक लाखों मोबाइल वापस प्राप्त किया जा चूका है।

Leave a Comment