ऋण पुस्तिका के लिए नया नाम सुझाएँ एक लाख इनाम पायें प्रतियोगिता के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

जय जोहार, छत्तीसगढ़ शासन के शासकीय योजनाओं से जुड़ी जानकारी मुहैया कराने वाले आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है आज हम छत्तीसगढ़ शासन के राजस्व विभाग द्वारा आम नागरिकों के लिए घोषित किए गए पुरस्कार से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं, इस पुरस्कार को प्राप्त करने के लिए आपको शासन को एक सुझाव देना होगा ,जिसके लिए आपको अधिकतम 10 मिनट का समय लगेगा | यदि आपके सुझाव का चयन हो जाता है तो आपको ₹100000 का नगद इनाम छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ शासन राजस्व विभाग द्वारा ऋण पुस्तिका जो कि स्थाई संपत्ति से संबंधित विवरण दर्ज होता है, के नया नाम हेतु सुझाव आमंत्रित किए गए हैं यदि ऋण पुस्तिका का नया नाम जो आपके द्वारा सुझाया गया है स्वीकार कर लिया जाता है तब आपको ₹100000 का पुरस्कार मिलेगा।

योजना का नाम किसान किताब का नया नाम सुझाये इनाम पाएं
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के आम नागरिक
लाभ 1 लाख का पुरस्कार
उद्देश्य किसानों को सम्मान देना
ऑफिसियल वेबसाइट cg revenue

किसान पुस्तिका/ ऋण पुस्तिका क्या है-

आसान भाषा में कहें तो ऋण पुस्तिका किसी भी व्यक्ति के स्थाई संपत्ति की पुष्टि का एक पुस्तिका है। यदि किसान के परिपेक्ष्य में ऋण पुस्तिका की बात करें तो ऋण पुस्तिका में कृषक के समस्त स्थाई संपत्ति का विवरण होता है जिसके आधार पर यह तय होता है कि कोई किसान कितने एकड़ जमीन का भूस्वामी है।

इसके अलावा किसान अल्प या दीर्घ कालीन ऋण लेता है तो उसकी प्रविष्टि भी ऋण पुस्तिका की जाती है |

ऋण पुस्तिका का नया नाम सुलझाने पर मिलेगा एक लाख-

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा बलौदा बाजार भाटापारा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम कडार में आयोजित भेट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान ऋण पुस्तिका या किसान किताब जोकि कृषक जीवन का अभिन्न अंग होता है, उसे सम्मानजनक नाम देने के उद्देश्य से किसान किताब को नया नाम देने आम जनता से प्रस्ताव आमंत्रित किया गया था और प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी को ₹100000 पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी। मुख्यमंत्री के इसी घोषणा को अमलीजामा पहनाने के लिए ऋण पुस्तिका का नया नाम आमंत्रित किए गए हैं।

प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु अंतिम तिथि-

इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार राजस्व विभाग के पोर्टल पर आमंत्रित किए गए ऋण पुस्तिका के नामकरण हेतु 30 जून 2023 तक अपना सुधार गए नाम पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं। इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए किसी प्रकार का बंधन नहीं है, परंतु छत्तीसगढ़ का नागरिक होना जरूरी है।

प्रतियोगिता में भाग लेने से पहले आवश्यक तैयारी –

मोबाइल नंबर – OTP के लिए

सुझाए गए ऋण पुस्तिका का नाम वाला पीडीएफ- यदि आप ऋण पुस्तिका का नया नाम सुझाकर प्रतियोगिता में भाग लेना चाहते हैं तो आप जो नाम शासन को सुझाना चाहते हैं उसका pdf बनाना होगा।

इसके लिए कोरे कागज में ऋण पुस्तिका का नया नाम लिखकर अपना हस्ताक्षर करना होगा। फिर doc scanner app के मदद से पीडीएफ में बदलना होगा। जो पीडीएफ आप तैयार करेंगे उसमें यह ध्यान रखना है कि वह पीडीएफ 500 KB से अधिक साइज का नहीं होना चाहिए।

ऋण पुस्तिका नामकरण प्रतियोगिता में कैसे भाग ले-

स्टेप 1- पुस्तिका का नया नाम सुलझाने हेतु सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में जाना है और उसके सर्च बार में revenue cg टाइप कर सर्च करना है। सर्च करते ही छत्तीसगढ़ राजस्व न्यायालय का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2– अब छत्तीसगढ़ राजस्व न्यायालय के वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, स्क्रॉल डाउन कर नीचे की ओर आना है नीचे की ओर आने पर स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार इंटरफ़ेस दिखाई देगा जिसमें लिखा रहेगा किसान किताब /ऋण पुस्तिका के लिए नया नाम सुझाव ₹100000 का इनाम पाएं इसके ठीक नीचे लिखे भाग लेने के लिए यहां क्लिक करें के स्थान पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब सुना एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, मोबाइल नंबर दर्ज करने का इंटर फेस दिखाई देगा मोबाइल नंबर दर्ज कर ओटीपी प्राप्त करेंगे इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। यहां एक सूचना लिखी हुई है उसे ध्यान से पढ़ लेना है सूचना इस प्रकार है एक व्यक्ति /एक मोबाइल नंबर से एक प्रविष्टि स्वीकार की जाएगी, अर्थात एक मोबाइल नंबर से एक ही व्यक्ति इसमें भाग ले सकता है।

इसके बाद ओटीपी दर्ज करने का पेज स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा और आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा जिसे OTP प्रविष्ट करें के इंटरफेस पर दर्ज करना है और उसके बाद ओटीपी वैलिडेट करें के इंटरफेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- अब जो पेज ओपन होगा उसमें अपना नाम, पिता/ पति का नाम, पता, प्रतिभागी के द्वारा ऋण पुस्तिका का प्रस्तावित नाम, प्रस्तावित नाम का स्व हस्ताक्षरित पीडीएफ अधिकतम 500KB का अपलोड करना है इसके बाद अंत में सुरक्षित करें के इंटरफ़ेस पर क्लिक कर देना है।

इस तरह आपके द्वारा किसान पुत्रिका ऋण पुस्तिका हेतु सुझाए गए नाम ऑनलाइन सबमिट हो जाएगा यदि आपके द्वारा सुझाए गए नाम का चयन होता है तब सरकार द्वारा आपको नगद ₹100000 का इनाम दिया जाएगा।

⇒प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए यहाँ क्लिक करें 

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा छत्तीसगढ़ शासन के विभिन्न योजनाओं से जुड़ी ऑनलाइन जानकारी या लाभ लेने के लिए हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि लोग अधिक से अधिक संख्या में भाग ले सकें। हो सकता है आपके ही बीज से किसी भी व्यक्ति के द्वारा भेजे गए नाम का चयन कर लिया जाए और उसे ₹100000 का नगद इनाम मिल जाए।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-

. छत्तीसगढ़ ऋण पुस्तिका नाम सुझाये प्रतियोगिता में कौन -कौन भाग ले सकता है ?

छत्तीसगढ़ का कोई भी नागरिक इस प्रतियोगिता में भाग ले सकता है |

छत्तीसगढ़ ऋण पुस्तिका नाम सुझाये प्रतियोगिता में एक आदमी कितने बार नाम भेज सकता है ?

एक व्यक्ति /मोबाइल नम्बर से एक बार नाम भेज सकते हैं |

छत्तीसगढ़ ऋण पुस्तिका नाम सुझाये प्रतियोगिता में कितनी राशि मिलेगी ?

चयन होने पर १ लाख |

छत्तीसगढ़ ऋण पुस्तिका नाम सुझाये प्रतियोगिता का अंतिम तिथि ?

30 जून 2023

ऋण पुस्तिका के लिए आवेदन कैसे करें?

लोक सेवा केंद्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं |

ऋण पुस्तिका का मतलब क्या होता है?

इस जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़ें |

ऋण पुस्तिका कौन बनाता है?

तहसील कार्यालय में ऋण पुस्तिका बनता है |

join our whatsapp groups:-

Leave a Comment