प्रधानमंत्री आवास ग्राम सभा अनुमोदन लिस्ट 2024|pm awas gram sabha approval list

pm awas gram sabha approval list- हेलो फ्रेंड्स, प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी एक नई जानकारी के साथ पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है |आज हम आपसे प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु ग्राम पंचायत के द्वारा जिन लोगों का नाम प्रस्तावित किया गया है,उसका स्टेटस चेक करने की जानकारी साझा करने जा रहे हैं। इस सूची में आप वर्तमान में जिन लोगों का नाम आवास योजना हेतु पारित किया गया है, उसके साथ-साथ अभी तक ग्राम पंचायत के प्रस्ताव के माध्यम से जितने लोगों का आवास बना है उनका भी नाम इस सूची में देख सकते हैं। इससे आपको आइडिया हो जायेगा कि आपका नाम अनुमोदन लिस्ट है या नहीं |


प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है, जिसके तहत अभी तक लाखों लोगों को आवास मिल चुका है। अभी भी लाखों लोग ऐसे हैं जिन्हें अपने आवास का इंतजार है। केंद्र और राज्य सरकारों के अनुदान से संचालित इस योजना का लाभsecc लिस्ट के आधार पर ग्राम पंचायत के अनुमोदन के माध्यम होता है। ग्राम पंचायत की सामान्य सभा में जिस -जिस व्यक्ति का नाम प्रस्तावित किया जाता है, उनका आवास का अनुदान जारी किया जाता है।

योजना का नाम प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
सुविधा का नाम SECC लिस्ट से ग्राम पंचायत द्वारा अनुमोदित लिस्ट
लाभार्थी देश के सभी राज्यों के नागरिक
ऑफिसियल वेबसाइट PMAYG.nic.in

SECC लिस्ट के आधार पर जारी होता है PM आवास –

आम नागरिकों को पक्का मकान मुहैया कराने के उदेश्य से शुरू किये गये इस योजना का लाभ सामाजिक ,आर्थिक ,जातिगत जनगणना लिस्ट 2011 के सूची में नाम होने से ग्राम पंचायत द्वारा अनुमोदन किया जाता है |ग्राम पंचायत जिस व्यक्ति का नाम अनुमोदित करता है ,उसी व्यक्ति का प्रधानमन्त्री आवास जारी होता है | जिन लोगों का नाम सामाजिक ,आर्थिक ,जातिगत जनगणना लिस्ट 2011 के सूची में नहीं है और उन्हें आवास की बहुत ही आवश्यकता उन्हें PM आवास हेतु पंचायत में अधिकृत व्यक्ति जिसके पास आवास योजना का आईडी पासवर्ड होता है ,उसके माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कराना होता है |

प्रधानमंत्री आवास के लिए आवेदन कैसे करें


प्रधानमंत्री आवास योजना ग्राम पंचायत अनुमोदन लिस्ट-


प्रधानमंत्री आवास योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर आप आवास योजना लिस्ट चेक करने के साथ-साथ ऐसे बहुत से जानकारी भी चेक कर सकते हैं, जो आवास योजना से संबंधित है। जैसा कि आपको पता है प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लिस्ट उन्हीं व्यक्तियों का जारी होता है जिनका ग्राम पंचायत में अनुमोदन होता है।


इस जानकारी के मदद से आप वर्तमान में जिन जिन व्यक्तियों का नाम ग्राम सभा में अनुमोदन किया गया है, उनका नाम जानने के साथ-साथ अब तक पंचायत में अनुमोदित लोग जिनका आवास बन चुका है उनका भी नाम देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास न्यू लिस्ट


प्रधानमंत्री आवास योजना ग्राम पंचायत अनुमोदन लिस्ट-


स्टेप 1- प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आपके ग्राम पंचायत में किन-किन व्यक्तियों का पंचायत द्वारा अनुमोदन किया गया है उसकी सूची देखने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में जाना है और उसके सर्च बार में pmayg.nic.in टाइप कर सर्च करना है। अब प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का ऑफिशल वेबसाइट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा आपको उस पर क्लिक करना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन शिकायत


स्टेप 2- जैसे ही आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की वेबसाइट पर क्लिक करते हैं उसका होम पेज ओपन हो जाएगा होम पेज में आपको हेडर में दिए गए इंटरफ़ेस Awaasssoft पर क्लिक करना है क्लिक करते ही Awaasssoft के अंतर्गत Data entry, report, FTO tracking, e-payment, performence index का ऑप्शन दिखाई देगा आपको Report के ऑप्शन पर क्लिक करना है।


स्टेप 3-जैसे ही आप report पर क्लिक करते हैं, पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाता है। एक पेज में आपको E-SECC Reports के अंतर्गत चौथे नंबर का ऑप्शन Category -wise SECC data verification summary पर क्लिक करना है।


स्टेप 4-अब जो पेज ओपन होगा उसमें बायीं ओर selection filters के अंतर्गत राज्य, जिला, विकासखंड, ग्राम पंचायत का नाम चयन करना है। इसके बाद गणितीय अंकों में दिए गए कैप्चा कोड को फिल करना है और अंत में submit के इंटरफ़ेस पर क्लिक कर देना है।


स्टेट 5- अब आपके ग्राम पंचायत के अनुमोदन लिस्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा | जैसा कि हम पहले ही आपको बता चुके हैं यह लिस्ट SECC लिस्ट के आधार ग्राम सभा द्वारा वर्तमान में स्वीकृत आवास योजना के साथ-साथ अब तक स्वीकृत किए गए आवास योजना हितग्राहियों का लिस्ट हैं।

प्रधानमंत्री आवास ग्राम सभा अनुमोदित लिस्ट के लिए यहाँ क्लिक करें


उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा। हमेशा हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए नए-नए योजनाओं की जानकारी लेकर आएं। ग्राम पंचायत प्रस्ताव से अनुमोदित सूची देखने में यह जानकारी आपके लिए किस हद तक मददगार साबित हुआ। कमेंट सेक्शन में कमेंट कर हमें जरूर बताएं साथी इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

pmsag.nic.in में जाकर आवास योजना के आईडी पासवर्ड के लिए अधिकृत व्यक्ति ही आवेदन कर सकता है |


2023 में प्रधानमंत्री आवास योजना के फॉर्म कब भरे जाएंगे?

प्रधानमंत्री आवास ग्राम सभा में प्रस्ताव के आधार पर जारी होता है ,आवेदन केवल आवास हेतु विशेष आवश्यकता वाले लोग ही कर सकते हैं |


प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि कितनी है 2023?

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में 120000 और शहरी क्षेत्र में 130000 राशि मिलता है |


प्रधानमंत्री आवास योजना अभी चालू है क्या?

जी हाँ प्रधान मंत्री आवास योजना का अभी भी लिया जा सकता है |


प्रधानमंत्री आवास योजना में घर कैसे मिलेगा?

secc लिस्ट के आधार पर ग्राम सभा द्वारा अनुमोदन के पश्चात pm आवास जारी होता है |

Leave a Comment