छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना आवेदन |cg kaushalya matritva sahayta yojana

chhattisgarh kausalya matritva sahayata yojana- जय जोहार, छत्तीसगढ़ शासन की एक और महत्वपूर्ण योजना से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है | हम जिस योजना से जुड़ी जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं, उस योजना में यदि द्वितीय संतान भी पुत्री जन्म लेती है ,तो छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा एकमुश्त ₹5000 की सहायता राशि दिया जाता है।

छत्तीसगढ़ को माता कौशल्या का मायके माना जाता है और भगवान राम का ननिहाल |छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इसी ऐतिहासिक पृष्ट भूमि को ध्यान में रखते हुए माता कौशल्या के नाम से माताओं के लिए इस योजना की शुरुआत की गई है |इस योजना से समाज में बालिकाओ के प्रति सकारात्मक सोच को बढ़ावा मिलेगा |


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा दिनांक 7 मार्च 2022 को एक महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत किया गया है ,जिसका नाम है कौशल्या मातृत्व सहायता योजना (kausalya matritva sahayata yojana) | इस योजना का मुख्य उद्देश्य सामाजिक आर्थिक जनगणना में पात्र महिला हितग्राही की द्वितीय संतान पुत्री होने पर, उसके जन्म पर सहायता प्रदान करना , ताकि महिलाएं बच्चे के जन्म के बाद पर्याप्त विश्राम कर सकें। माताएं स्वयं एवं बालिकाओं के उत्तम स्वास्थ्य हेतु पर्याप्त ध्यान दे सकें।

कौशल्या मातृत्व सहायता योजना

जैसाकि नाम से ही स्पष्ट होता है ,मातृत्व सहायता योजना |बच्चे के जन्म पर माता को इस योजना का लाभ दिया जाता है | छत्तीसगढ़ में बालिकाओं के प्रति नकारात्मक सोच को दूर करने और बालिका भ्रूण हत्या को रोकने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की गई है। जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं इस योजना के तहत यदि द्वितीय संतान भी पुत्री पैदा होता है तो शासन द्वारा माता को ₹5000 की राशि एकमुश्त प्रदान की जाती है।

कौशल्या मातृत्व सहायता योजना का उद्देश्य-


महिलाएं बच्चे के जन्म के बाद पर्याप्त विश्राम कर सकें।


माताएं स्वयं व नवजात के उत्तम स्वास्थ्य हेतु पर्याप्त ध्यान दे सकें।


बालिका भ्रूण हत्या रोकने और बालिकाओं के जन्म के प्रति सकारात्मक सोच विकसित की जा सके।


गर्भावस्था, सुरक्षित प्रसव और स्तनपान की अवधि के दौरान उपयुक्त पद्धतियों,देखरेख एवं सेवाओं के उपयोग को बढ़ावा देना।


कौशल्या मातृत्व सहायता योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ-


बालिका जन्म के प्रति सकारात्मक सोच पैदा करने तथा बालिका भ्रूण हत्या को रोकने हेतु सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 में पात्र परिवारों की माताओं को 1 जनवरी 2022 के उपरांत जन्म लेने वाली द्वितीय संतान बालिका हेतु ₹5000 एकमुश्त सहायता राशि प्रदान किया जाता है।


कौशल्या मातृत्व योजना के लिए पात्रता-


महिला हितग्राही के नाम से ही आवेदन किया जा सकता है।


सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 की सर्वे सूची में नाम होना आवश्यक है।

द्वितीय संतान भी बालिका होने पर ही आवेदन किया जा सकता है।

हितग्राही का उम्र कम से कम 18 वर्ष का होना जरुरी है |

डिलीवरी किसी सार्वजानिक संस्था में होना आवश्यक है |


छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज-


आधार कार्ड
बैंक खाता
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
जन्म प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र

आयु प्रमाण पत्र

कौशल्या मातृत्व सहायता योजना हेतु आवेदन कैसे करें

इंटरनेट में सर्च करने पर कई वेबसाइट ऐसे मिल जाएंगे, जहां पर आपको कौशल्या मातृत्व सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की जानकारी दी गई है, परंतु इसके वास्तविकता की बात करें तो कौशल्या मातृत्व सहायता योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन की सुविधा नहीं दी गई है।


यदि कोई भी पात्र हितग्राही इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मितानिन के माध्यम से अपना आवेदन महिला एवं बाल विकास विभाग में जमा करना होगा। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा हितग्राही के पात्रता की जांच की जाएगी और यदि जानकारी सही पाया जाता है तो संबंधित के बैंक खाता नंबर पर राशि ट्रांसफर कर दी जाएगी।


प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना-


कौशल्या मातृत्व सहायता योजना छत्तीसगढ़ सरकार की योजना है जबकि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना भारत सरकार की योजना है दोनों ही योजनाओं का लाभ अलग-अलग लिया जा सकता है। योजना के लिए पात्रता लगभग एक जैसे ही है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत हितग्राही को वित्तीय संतान पुत्री होने पर ₹6000 अनुदान दिया जाता है जबकि कौशल्या मातृत्व सहायता योजना के तहत ₹5000 एक मुश्त प्रदान किया जाता है।

कौशल्या मातृत्व सहायता योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें

उम्मीद है, आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा, यह जानकारी पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें साथ ही कमेंट के माध्यम से हमें अपनी प्रतिक्रिया जरूर भेजें ताकि हम आपको आपके आवश्यकतानुसार जानकारी मुहैया करा सकें। इसी तरह की अन्य उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


कौशल्या मातृत्व योजना क्या है?

कौशल्या मातृत्व योजना वह योजना है जिसके तहत द्वितीय सन्तान पुत्री पैदा होने पर 5000 रूपये एकमुश्त प्रदान किया है |


कौशल्या मातृत्व योजना के अंतर्गत दूसरी बेटी पैदा करने पर माताओं को कितनी धनराशि प्रदान की जाती है?

कौशल्या मातृत्व योजना के अंतर्गत दूसरी बेटी पैदा करने पर माताओं को 5000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाती है|


मैं मातृत्व लाभ योजना के लिए आवेदन कैसे करूं?

आंगनबाड़ी के माध्यम से महिला एवं बाल विकास विभाग में आवेदन करना होता है |

कौशल्या मातृत्व योजना कब लागू हुआ?

7 मार्च 2022 कौशल्या मातृत्व योजना लागू हुआ |

Leave a Comment