परीक्षा पे चर्चा रजिस्ट्रेशन 2024 | pariksha pe charcha 2024

हेलो फ्रेंड्स , एक बार फिर से आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट पर स्वागत है आज हम आपसे प्रधानमंत्री जी द्वारा विद्यार्थियों को संबोधित किए जाने वाले महत्वपूर्ण विषय परीक्षा पे चर्चा में रजिस्ट्रेशन की जानकारी साझा करने जा रहे हैं। यदि आप अपने विद्यार्थियों का पंजीयन करना चाहते हैं या शिक्षक /पालक के रूप में खुद का पंजीयन करना चाहते हैं तो इस जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के संवाद का हर युवा को बेसब्री से इंतजार है, वह चर्चा करीब आ गया है। अपने तनाव और घबराहट को पीछे छोड़ परीक्षा की परेशानियों से मुक्त होने के लिए तैयार हो जाए , आप सब की मांग पर इस बार फिर से प्रधानमंत्री के साथ संवाद में न केवल छात्र बल्कि अभिभावक और शिक्षक भी शामिल होंगे।

परीक्षा पर चर्चा 2024 में भाग लेकर आप सबसे प्रेरक प्रधानमंत्री में से एक के साथ बातचीत करने का मौका पा सकते हैं, उनसे मार्गदर्शन और सलाह ले सकते हैं, ऐसे सवाल भी पूछ सकते हैं जिनके जवाब आप हमेशा जानना चाहते थे।
प्रतियोगिता कक्षा छठवीं से 12वीं तक के स्कूली छात्र-छात्राओं के लिए है।

परीक्षा पे चर्चा की महत्वपूर्ण बातें –


छात्र अपनी प्रतिक्रिया प्रस्तुत कर सकते हैं।


अधिकतम 500 शब्दों में अपना प्रश्न माननीय प्रधानमंत्री जी को सबमिट कर सकते हैं।


माता-पिता और शिक्षक भी विशेष रूप से डिजाइन की गई ऑनलाइन गतिविधियों में अपनी प्रविष्टियां सबमिट कर सकते हैं।


परीक्षा पे चर्चा हेतु इनाम-


विजेताओं को प्रधानमंत्री के साथ परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में प्रत्यक्ष प्रतिभागी बनने का अवसर मिलेगा।


प्रत्येक विजेता को विशेष रूप से डिजाइन किया गया प्रशंसा प्रमाण पत्र मिलेगा।


विजेताओं में से छात्रों के एक छोटे समूह को प्रधानमंत्री के साथ सीधे संवाद करने का अवसर मिलेगा


परीक्षा पे चर्चा 2024 रजिस्ट्रेशन


स्टेप 1- परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में जाना है और उसके सर्च बॉक्स में my gov या सीधे pariksha pe charcha 2024 टाइप कर सर्च करना है। अब my gov परीक्षा पे चर्चा 2024 का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।


स्टेप 2- अब परीक्षा पे चर्चा 2024 का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा यहां पर आपको स्क्रॉल डाउन कर नीचे की ओर आना है नीचे की ओर आने पर पीपीसी 2024 प्रतियोगिता के अंतर्गत दो सर्वर दिखाई देगा।


participate now (server 1)
participate now (server 2)

आप दोनों ही सर्वर में से किसी एक पर क्लिक करेंगे।


स्टेप 3- अब पुनः एक नया पेज ओपन हो जाएगा यहां पर स्क्रॉल कर नीचे की और आने पर पार्टिसिपेशन के अंतर्गत अब तक कुल रजिस्ट्रेशन किए गए विद्यार्थियों शिक्षकों और बालकों की संख्या दिखाई देगी इसके नीचे पुनः दो तरह का सर्वर दिखाई देगा।
Login with OTP (server1)
Login with OTP (server2)
विद्यार्थी शिक्षक या पालक के रूप में रजिस्ट्रेशन करने के लिए दोनों ही सर्वर में से किसी एक सर्वर पर आपको क्लिक करना है।


स्टेप 4- जैसे ही आप लोगों विद ओटीपी पर क्लिक करेंगे। पुणे एक नया पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको अपना पूरा नाम और ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर दर्ज कर login with OTP पर क्लिक करना है। अब ओटीपी फील करने का पेज जुड़ जाएगा। अब आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा जिसे फील कर submit करना है।


स्टेप 5- ओटीपी सबमिट करने के बाद आप सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएंगे, अब जो पेज ओपन होगा उसमें नीचे की ओर आना है नीचे की ओर आने पर चार तरह का रजिस्ट्रेशन आप्शन दिखाई देगा | ( यहां एक बात का विशेष ध्यान रखना है यदि आप विद्यार्थी या माता-पिता के रूप में रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आपका बच्चा कक्षा छठवीं से 12वीं के बीच की किसी भी कक्षा में अध्यनरत होना चाहिए प्राथमिक वालों के लिए यह कार्यक्रम नहीं है)-


student (self registration)
student participation through teacher login
teacher
parent

आप जिस भी रूप में शामिल होना चाहते हैं , view पर क्लिक करना है ,और दिए गये विवरण को दर्ज कर submit करना है ,इस तरह आपका पंजीयन पूरण हो जायेगा |

यदि आप शिक्षक लॉग इन से विधय्र्थी पंजीयन करना चाहते हैं तो एक एकक्र सभी बच्चों का नाम ,जन्मतिथि ,पालक का नाम ,शाला की जानकारी दर्ज कर सबमिट करते जाना है |

परीक्षा पे चर्चा 2024 में रजिस्ट्रेशन के लिए यहाँ क्लिक करें

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा इसी तरह की उपयोगी जानकारी हम अपने वेबसाइट के माध्यम से समय-समय पर साझा करते रहते हैं इसलिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें यदि आपको रजिस्ट्रेशन में किसी तरह की परेशानी होती है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि लोगों को इस सुविधा की जानकारी मिल सके।

Leave a Comment