indane gas online e kyc | एलपीजी गैस e kyc ऑनलाइन

हेलो दोस्तों, एक बार फिर से आपका अपना जाना पहचाना वेबसाइट hamargaon.com पर स्वागत है , आज हम आपसे एलपीजी गैस कनेक्शन का ऑनलाइन ई केवाईसी कंपलीट करने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। यदि आप भी बिना परेशानी के घर बैठे ही अपना एलजी ई केवाईसी कंप्लीट करना चाहते हैं, तो इस जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।


क्या आपके पास एचपी, इंडियन, भारत गैस का एलपीजी सिलेंडर है, चाहे वह उज्ज्वला योजना के तहत प्राप्त गैस सिलेंडर क्यों ना हो सभी को ई केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया गया है। यदि आप ई केवाईसी करने के लिए गैस वितरण केंद्र के लंबी-लंबी लाइनों से बचना चाहते हैं और अपना समय बना बचाना चाहते हैं , तब आप घर बैठे ही अपना ऑनलाइन ई केवाईसी कंप्लीट कर सकते हैं।


सभी एलपीजी उपभोक्ताओं को पूरा करना होगा ई केवाईसी-


चाहे आप सामान्य गैस कनेक्शन उपभोक्ता है या उज्ज्वला योजना के तहत आपको गैस कनेक्शन प्राप्त हुआ है , दोनों को ही तरिके के उपभोक्ताओं को एलपीजी कनेक्शन का ई केवाईसी करना अनिवार्य है। आप अपनी सुविधा अनुसार ई केवाईसी दो तरीके से कर सकते हैं , पहला है ऑफलाइन तरीका, इसमें आपको वितरण केंद्र में जाकर अपना ई केवाईसी कंप्लीट करना होगा। दूसरा तरीका है ऑनलाइन , इसमें आप घर बैठे कुछ ही समय में अपना ई केवाईसी पूरा कर सकते हैं |इसमें आपका समय और पैसा दोनों बचेगा।

योजना का नाम lpg ekyc online
लाभ घर बैठे ekyc कर सकते हैं |
ekyc के तरीके online /offline

lpg सब्सिडी कैसे चेक करें


एलपीजी कनेक्शन ई केवाईसी के लिए आवश्यक जानकारी-

यदि आपके पास भारत गैस, इंडियन या एचपी कंपनी में से किसी भी कंपनी का एलपीजी गैस कनेक्शन है , तो ऑनलाइन ई केवाईसी पूर्ण करने के लिए कुछ सामान्य दस्तावेजों या जानकारी की आवश्यकता होगी।


एलपीजी गैस कार्ड (lpg ID / कन्जूमर नम्बर)
रजिस्टर मोबाइल नंबर
ईमेल आईडी

indane gas-

आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंडेन गैस कनेक्शन का ई केवाईसी ऑनलाइन कंपलीट करने से जुड़ी जानकारी बताएंगे। वहीं भारत और एचपी गैस कनेक्शन उपभोक्ताओं के लिए हम अपने अगले आर्टिकल में ईकेवाईसी कंप्लीट करने की जानकारी साझा करेंगे। तो यदि आपको इंडियन कंपनी का एलपीजी गैस का उपयोग कर सकते हैं तब ई केवाईसी पूर्ण करने के लिए नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा।

lpg सब्सिडी बंद होने पर फिर से शुरू कैसे करें


indane gas ई केवाईसी


इंडियन गैस कनेक्शन का ई केवाईसी पूर्ण करने के लिए आपको अपने मोबाइल के play store में जाकर दो ऐप इंस्टॉल करना होगा जो कि इस प्रकार है-


aadhaar face RD

indane oil ONE


इन दोनों ही एप के मदद से आप अपना एक केवाईसी पूरा कर सकते हैं। aadhaar face RD app को केवल इंस्टाल करना है ,उसके बाद इस app में कुछ काम नहीं करना है ,यह app चेहरे का फोटो लेते समय ही काम आएगा और आपके आधार नम्बर को सत्यापित करेगा |

lpg गैस ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें

इंडियन गैस कनेक्शन का ई केवाईसी कैसे पूर्ण करें-

स्टेप 1- यदि आप अपना इंडियन एलपीजी गैस कनेक्शन का ऑनलाइन ई केवाईसी पूर्ण करना चाहते हैं तब आप ऊपर बताए गए दोनों ऐप को इंस्टॉल कर लिए होंगे अब आपको अपने मोबाइल मैं मौजूद indane oil ONE ऐप को ओपन करना है ,फिर allow करना है , अब ऐप का होम पेज स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा। यहां पर बायीं दिए गए थ्री लाइन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही welcome guest के ठीक नीचे login /signup का ऑप्शन दिखाई देगा।

चुंकि आप पहली बार इंडियन ऑयल कंपनी के वेबसाइट में लॉगिन करने जा रहे हैं, इसलिए सबसे पहले आपको अपना अकाउंट क्रिएट करना होगा। अकाउंट क्रिएट करने के लिए signup पर क्लिक करना है।


स्टेप 2– अब पुनः एक नया पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में लॉगिन आईडी और पासवर्ड फिल करने का ऑप्शन दिखाई देगा , चुंकि आपके पास लॉगिन आईडी और पासवर्ड नहीं है, इसलिए आपको इस इंटरफेस के नीचे दिए गए don’t have an account ? REGISTER के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब पुनः एक नया पेज ओपन हो जाएगा , इस पेज में आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी,नाम और अंतिम नाम दर्ज कर दिए गए चेक बॉक्स पर टिक करना है , फिर register के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद पासवर्ड क्रिएट करने का पेज ओपन हो जाएगा, यहां पर आपको 6 से 8 डिजिट का पासवर्ड क्रिएट कर फील करना है उसके बाद कंफर्म पासवर्ड करना है। पासवर्ड इस तरह हो सकता है ( आपका नाम @ 123 ) , इस तरह आप इंडियन ऑयल कंपनी में रजिस्टर हो चुके हैं |


स्टेप 3- अब लॉगिन का पेज स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा, लॉगिन आईडी में अपना ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर फिल करना है और क्रिएट किए गए पासवर्ड को दर्ज करना है उसके बाद login now के इंटरफेस पर क्लिक करना है। इस तरह आप इंडियन ऑयल के ऐप में सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएंगे।

अब जो पेज ओपन होगा , उसमें सबसे पहले आपका नाम दिखाई देगा , उसके ठीक नीचे LINK MY LPG ID का इंटरफेस दिखाई देगा , आपको उस पर क्लिक करना है , क्लिक करते ही पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको अपना कस्टमर नंबर (16 अंकों का lpg ID) दर्ज करना है , फिर submit के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

यदि आपको अपना lpg ID नहीं मिल रहा है तो इसके निचे आधार नम्बर दर्ज करने का आप्शन दिखाई देगा ,उसमें अपना आधार नम्बर दर्ज कर सकते हैं | lpg ID या आधार नम्बर दर्ज इस लिए करना होगा ,क्योंकि इसके मदद से आपका प्रोफाइल डिटेल मैच किया जायेगा | यदि आधार नम्बर के माध्यम से प्रोफाइल डाटा मैच करते हैं तो बाद में आधार नम्बर की आवश्यकता नहीं पड़ेगी |


स्टेप 4- अब बायीं ओर दिए गए थ्री लाइन पर क्लिक करना है , थ्री लाइन पर क्लिक करते ही कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे आपको इन ऑप्शन में से my profile के ऑप्शन पर क्लिक करना है।


अब जो पेज ओपन होगा उसमें reKYC का ऑप्शन दिखाई देगा , आपको उस पर क्लिक करना है , क्लिक करते ही customer details का पेज ओपन हो जाएगा , यहाँ अपना आधार नम्बर दर्ज करना है , फिर इस पेज में दिए गए चेक बॉक्स पर टीक करना है | उसके पश्चात नीचे आपको face scan का ऑप्शन दिखाई देगा , उस पर क्लिक करना है |

स्टेप 5- क्लिक करते ही पुनः एक पेज ओपन हो जायेगा , इस पेज में बताया गया है , कि आपको किस तरह अपने चेहरे को कैमरे के सामने रखना है। कैमरे के सामने चेहरा रखने के तरीके को जानने के बाद इसमें दिए गए बॉक्स पर चेक मार्क करना है | फिर अंत में proceed पर क्लिक करना है , क्लिक करते ही कैमरा ओपन हो जाएगा आप अपनी सुविधा अनुसार सामने या पीछे के कैमरे से अपने चेहरे को स्कैन कर सकते हैं।


चेहरे को स्कैन करते समय ध्यान रखना होगा , कि आपके चेहरे पर पर्याप्त रोशनी रहे। इस तरह आपके चेहरे को स्कैन करते ही आपका ई केवाईसी कंप्लीट हो जाएगा।


अब पुनः थ्री लाइन पर क्लिक कर प्रोफाइल सेक्शन में आना है , यहां पर ई केवाईसी स्टेटस में यदि हरे रंग का टिक मार्क लगा है तब आपका ई केवाईसी कंप्लीट हो चुका है।

indane gas ऑनलाइन ekyc के लिए यहाँ क्लिक करें


इस तरह आप घर बैठे ही आसानी से ऑनलाइन ही अपना ई केवाईसी कंप्लीट कर सकते हैं। उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा इसी तरह की उपयोगी जानकारी हम अपने वेबसाइट के माध्यम से समय-समय पर साझा करते रहते हैं इसलिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें यदि आपको ई केवाईसी में किसी तरह की परेशानी होती है तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अपनी प्रतिक्रिया हमें भेज सकते हैं इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि लोगों को इस सुविधा की जानकारी मिल सके।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


गैस का केवाईसी फॉर्म कैसे भरें?

गैस का केवाईसी फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है ऑनलाइन ही ekyc पूरा किया जा सकता है |

क्या मैं केवाईसी ऑनलाइन पूरा कर सकता हूं?

जी हाँ ! एलपीजी गैस का ekyc ऑनलाइन कम्प्लीट किया जा सकता है |

indane गैस का ऑनलाइन ekyc कैसे करें

indian oil के एप को इनस्टॉल कर अकाउंट बनाना है ,फिर लॉग इन कर ekyc पूरा कर सकते हैं |

Leave a Comment