CGHB : online property booking | छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल भवन /प्लाट ऑनलाइन बुकिंग

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल बिलासपुर,छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल दुर्ग,छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड नई प्रोजेक्ट इन भिलाई,छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड रायपुर,देवरी खुर्द हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी बिलासपुर छत्तीसगढ़,

जय जोहार, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल विभाग द्वारा आम नागरिकों के लिए शुरू किए गए ऑनलाइन सुविधा से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। आज हम जानेंगे कि छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अंतर्गत स्वतंत्र मकान, फ्लैट, प्लाट,दुकान खरीदने ऑनलाइन बुकिंग कैसे कर सकते हैं। यदि आप भी गृह निर्माण मंडल द्वारा अलग-अलग जिले के अलग-अलग लोकेशन में निर्मित स्वतंत्र मकान, फ्लैट या प्लाट खरीदना चाहते हैं तो इस जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।

पिछले पोस्ट में हमने छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अंतर्गत निर्मित स्वतंत्र मकान, फ्लैट, प्लाट, कामर्शियल बिल्डिंग्स की उपलब्धता चेक करने की जानकारी साझा किए हैं, यदि अभी तक आपने उस पोस्ट को नहीं पढ़ा है तो एक बार जरूर पढ़े। इससे आपको मंडल के किसी लोकेशन में कितना मकान या फ्लैट बिक्री हेतु  शेष है उसकी जानकारी मिल जाएगी। क्योंकि खरीदने से पहले मकान या फ्लैट, प्लॉट की उपलब्धता, कंस्ट्रक्शन एरिया, डिजाइन आदि देखने की जरूरत पड़ेगी।

जैसा कि आपको पता है छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल छत्तीसगढ़ शासन का ही एक विभाग है | इस लिए मंडल द्वारा निर्मित भवन, फ्लैट या कमर्शियल बिल्डिंग सरकारी नार्म्स के अनुसार बना होता है ,जोकि  निजी कंपनियों के अपेक्षा कहीं अधिक सस्ता और मजबूत होता है | छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल सभी आय वर्ग के लोगों के लिए उनके आवश्यकता अनुसार आवासीय भवन ,फ़्लैट ,कामर्शियल इस्तेमाल हेतु बिल्डिंग्स बनाता है | इस लिए छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्वारा निर्मित भवनों में कम से कम तथा अधिक से अधिक कीमत सभी प्रकार के लोगों के आवश्यकताओं को ध्यान में रखा जाता है |

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल प्रॉपर्टी उपलब्धता की जानकारी 

छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड cg housing board –

छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड समाज के हर वर्ग खासकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और निम्न आय समूह वर्गों के आशाओं को पूरा करने के लिए अटल आवास योजना और दीनदयाल योजना जैसी योजनाओं की शुरुआत करके सभी के लिए भवन प्रदान करने की नीति पर लगातार काम कर रही है। छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड स्वतंत्र मकान, फ्लैट, प्लॉट तथा कमर्शियल बिल्डिंग भी बनाती है।

ऑनलाइन बुकिंग हेतु नियम एवं शर्तें –

यदि आप छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अंतर्गत स्वतंत्र मकान, फ्लैट या प्लाट खरीदना चाहते हैं तब आपको छत्तीसगढ़ निर्माण के कुछ सामान्य नियम व शर्तों को जरूर जानना चाहिए। यह सामान्य नियम एवं शर्तें हैं ,इसके अलावा किसी लोकेशन का विशेष नियम और शर्तें हो सकता है |

* यदि आवेदक द्वारा एल आई जी एवं ईडब्ल्यूएस भावनों के लिए आवेदन किया जा रहा है तो मंडल के नियमानुसार आवेदक का वार्षिक आय ईडब्ल्यूएस हेतु 3 लाख से अधिक एवं एलआईजी के लिए 6 लाख से अधिक नहीं होना चाहिए।

* एल आई जी एवं ईडब्ल्यूएस भवनों के लिए आय प्रमाण पत्र को ऑनलाइन बुकिंग के अंतर्गत अपलोड करना होता है।

* प्रथम आओ प्रथम पाओ योजना के अंतर्गत यदि एक ही भवन के लिए एक ही समय पर एक से अधिक आवेदन एवं पंजीयन राशि का भुगतान ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से प्राप्त होता है तो उक्त स्थिति में मंडल के नियम अनुसार मंडल खाते में जिस आवेदक के समय अनुसार सबसे पहले पंजीयन राशि प्राप्त होगी, उस आवेदक के समस्त दस्तावेजों की जांच के पश्चात की आवंटन प्रक्रिया के लिए पात्र किया जाता है।

* मंडल द्वारा निर्मित या निर्माणाधीन या प्रस्तावित आवासीय संपत्तियों के लिए विक्रय हेतु आफर एवं लॉटरी किए जाने की कार्यवाही विज्ञापन जारी होने के 15 15 दिवस में क्षेत्र कार्यालय द्वारा ऑनलाइन खोला जाता है।

* निर्मित आवासीय व्यवसायिक भवनों का विक्रय ऑफर आधार पर करने के पश्चात मंडल नियम के अनुसार यथास्थिति जहां है जैसे है की स्थिति में ही आबंटन किया जाता है।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ जमीन का सरकारी रेट 

बुकिंग का आधार प्रथम आओ ,प्रथम पाओ –

छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड के किसी लोकेशन में निर्मित भवन, फ्लैट, कमर्शियल बिल्डिंग बनने के के बाद छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड के वेबसाइट में ऐड जारी किया जाता है। ऐड जारी होने के बाद बुकिंग के आधार पर भी बिल्डिंग अलॉट किया जाता है। अर्थात जो पहले बुकिंग करता है उसे पहले मिलता है।

कहने का तात्पर्य क्या है की उपलब्धता के आधार पर जो पहले बुकिंग करेगा उसे पहले दिया जायेगा । यदि एक ही भवन या फ्लैट के लिए एक से अधिक लोग बुकिंग करते हैं तो बुकिंग करते समय जिसका अमाउंट पहले मंडल को प्राप्त होता है उसे वह बिल्डिंग जारी किया जाता है।

इसे भी पढ़ें –  ऑनलाइन प्रॉपर्टी टैक्स जमा कैसे करें 

ऑनलाइन बुकिंग हेतु आवश्यक दस्तावेज-

1.  ईमेल आईडी
2. मोबाइल नंबर
3. पासपोर्ट साइज फोटो 100 kb ,jpg /jpeg
4. हस्ताक्षर नमूना  50 kb ,jpg /jpeg
5. आधार कार्ड  500 kb , pdf
6. पते का दस्तावेज 500 kb , pdf
7. इनकम सर्टिफिकेट 500 kb , pdf

इसे भी पढ़ें – ऑनलाइन दुकान किराया रायपुर ,बिलासपुर ,दुर्ग 

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल भवन, फ्लैट, कमर्शियल बिल्डिंग ऑनलाइन बुकिंग कैसे करें –

स्टेप 1 जैसा कि हम पहले बता चुके हैं ऑनलाइन बुकिंग से पहले उपलब्धता की जानकारी जरूर चेक कर लें। छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अंतर्गत निर्मित भवन, फ्लैट, कमर्शियल बिल्डिंग ऑनलाइन बुकिंग हेतु सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउजर में जाना है और सर्च बार में टाइप करना है cghb.gov.in या छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल फिर सर्च कर देना है सर्च करते ही छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल का वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब मंडल के वेबसाइट का होमपेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा यहां पर सबसे पहले अपनी सुविधा अनुसार भाषा का चयन करें जिससे वेबसाइट की सभी जानकारी आपके द्वारा चयन किए गए भाषा में दिखाई देने लगेगा। होम पेज पर नीचे की ओर आने पर booking property online का इंटरफ़ेस दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको ऑनलाइन प्रॉपर्टी बुकिंग के अंतर्गत तीन तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।

  • नवीन संपत्तियां
  • विशेष छूट अंतर्गत संपत्तियां
  • अन्य विशेष संपत्तियां

तीनों ही विकल्पों में से आप जिस भी विकल्प के अंतर्गत फ्लैट,स्वतंत्र मकान, आवासीय भूखंड, खरीदना चाहते हैं या देखना चाहते हैं उस इंटरफेस पर क्लिक करना है। क्लिक करने के पश्चात आपको संबंधित भूखंड का लोकेशन और उसके नीचे बुक करें का इंटरफ़ेस दिखाई देगा, आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 4 उसके पश्चात पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा , इस पेज जो सामान्य दिशा निर्देश है उसका पापअप स्क्रीन पर दिखाई देगा। सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ने के बाद पॉपअप को close कर देना है। इस पेज में आप प्रॉपर्टी का प्रकार, उपलब्ध प्रॉपर्टी, अवेलेबल क्वाटर/ मकान नंबर देख सकते हैं। फ्लैट /स्वतंत्र मकान की स्थिति में क्वार्टर नंबर सेलेक्ट करते ही संबंधित क्वार्टर का लंबाई चौड़ाई प्रॉपर्टी का कास्ट, रजिस्ट्रेशन अमाउंट, जीएसटी सभी जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। इसके बाद पापअप को क्लोज कर देना है। सभी जानकारी को देखने के बाद book now के इंटरफेस पर क्लिक करना है। यहाँ एक बात का विशेष ध्यान रखना है प्रोजेक्ट रनिंग स्थिति में होने पर ही book now का इंटरफेस दिखाई देगा |

स्टेप 5- अब रजिस्ट्रेशन का पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको अपना फर्स्ट नेम, मिडिल नेम, लास्ट नेम, मोबाइल नंबर ईमेल आईडी फिल करना है और इसके बाद मिनिमम 8 अंकों का पासवर्ड क्रिएट करना है। इसके बाद कंफर्म पासवर्ड कर कैप्चा कोड को फिल करना है और अंत में register पर क्लिक करना है।

रजिस्टर्ड पर क्लिक करते ही आपके द्वारा दर्ज मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा जिसे OTP वाले पेज में फिल कर सबमिट करना है। इस तरह आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।

स्टेप 6- अब ऑनलाइन बुकिंग हेतु फार्म स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा फार्म को तीन भागों में पूर्ण करना है।

आवेदन फार्म- एक भाग में आवेदक का व्यक्तिगत जानकारी, पते से जुड़ी जानकारी, व्यवसाय से जुड़ी जानकारी, वार्षिक आय,परिवार का आय , बैंक शाखा, अकाउंट नंबर, ब्रांच का नाम, आईएफएससी कोड, नामिनी से जुड़ी जानकारी दर्ज करना है इसके बाद अंत में टर्म एंड कंडीशन के सामने बने बॉक्स पर चेक मार्क करना है। इसके बाद submit & continue पर क्लिक करना है। यदि आवेदन क्रमांक प्राप्त होता है तो नोट पर रखना है ,यदि आवेदन क्रमांक प्राप्त नहीं होता है ,अपलोड वाले भाग में आवेदन क्रमांक ऑटोमेटिक फिल हो जायेगा |

दस्तावेज अपलोड- इस भाग में आपको ऊपर बताए गए सभी दस्तावेजों को बारी-बारी से अपलोड करना है। आवेदन क्रमांक (दर्ज करना है या पहले से ऑटो फिल रहेगा  ) , पासपोर्ट साइज फोटो ,हस्ताक्षर नमूना, आधार कार्ड , पते का दस्तावेज ,इनकम सर्टिफिकेट अपलोड करने के बाद submit & continue पर क्लिक करना है।

ऑनलाइन पेमेंट– इसके बाद अंत में आपको सम्पत्ति का प्रकार  चयन करना है   इसे बाद ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। आप इंटरनेट बैंकिंग , क्रेडिट /डेबिट कार्ड NEFT /RTGS के माध्यम से रजिस्ट्रेशन फ़ीस का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं ,इसके लिए सम्बन्धित ऑप्शन का टिक करना है फिर submit & PAY पर क्लिक करना है |

पेमेंट इंटरनेट बैंकिंग , क्रेडिट /डेबिट कार्ड NEFT /RTGS के माध्यम से कर सकते हैं ,यह बैंकिंग से जुड़ी जानकारी है इसलिए इस प्रक्रिया को विस्तार से नहीं बता सकते |

ऑनलाइन पेमेंट कितना पे करना होता है,यह जानकारी आप जैसे ही submit & PAY क्लिक करते हैं  उसी समय आपको प्रॉपर्टी का अमाउंट,रजिस्ट्रेशन अमाउंट, ऑनलाइन फार्म, जीएसटी सहित राशि प्रदर्शित होता है आपको उस राशि को ही पे करना है।

पेमेंट रसीद, आवेदन प्रिंट –

ऑनलाइन पेमेंट करने के पश्चात आवेदन संबंधित प्रोजेक्ट के अधिकारी के पास पहुंच जाएगा | तथा पेमेंट रिसिप्ट और आवेदन का प्रति प्रिंट करने का ऑप्शन दिखाई देगा | दोनों को प्रिंट कर अपने पास सुरक्षित रखना है |

ऑनलाइन बुकिंग के बाद की तैयारी –

ऑनलाइन प्रापर्टी बुकिंग आवेदन के बाद अपने संदर्भ और भविष्य में पत्राचार के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कन्फर्मेशन कॉपी , पेमेंट का रिसिप्ट अपने पास सुरक्षित रखना है |

⇒छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अंतर्गत प्रॉपर्टी बुकिंग click here

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा | हर किसी को अपने सपनों के घर का तलास होता है ,ऐसे में यह जानकारी लोगों के आवश्यकता अनुसार बजट में घर प्राप्त करने में बहुत हद तक मददगार साबित हो सकता है | यह जानकारी आपको कैसा लगा नीचे दिए गये कमेन्ट सेक्शन में कमेन्ट कर हमें जरुर बताएं | इस जानकारी को शेयर करने के साथ -साथ हमारे वेबसाइट का नियमित विजित जरुर करते रहें |

Leave a Comment