pan aadhaar link online 2024 | पैन और आधार लिंक कैसे करें

www.incometax.gov.in aadhaar pan link,e-filing link aadhaar,pan aadhaar linking fees,pan aadhaar link date,pan aadhaar link last date,pan aadhaar link charges,pan aadhaar link status check portal,how to check pan aadhaar link status in income tax portal,check pan aadhaar link status online check,pan aadhaar link online income tax,aadhaar pan link,e-filing link aadhaar

हेलो फ्रेंड्स, भारत सरकार द्वारा पैन कार्ड (pan card )और आधार कार्ड (Aadhaar card )को लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है, यदि आप शासन द्वारा निर्धारित तिथि के अंदर अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक नहीं करते हैं, तो आपका pan card डीएक्टिवेट हो जाएगा। आप अपना इनकम टैक्स फाइल नहीं कर पाएंगे, किसी भी प्रकार से बड़ी रकम का लेनदेन नहीं कर पाएंगे, बैंक में खाता नहीं खोल पाएंगे, बैंक आपको क्रेडिट कार्ड जारी नहीं करेगी। इस लिए पैन और आधार को लिंक करना जरुरी है |

आज हम आपसे पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं, जिसके मदद से आप आसानी से अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं। यदि आप टैक्स पेयर है या भविष्य में आपको टैक्स पे करना पड़ सकता है। इसके अलावा यदि आपको लगता है कि भविष्य में आप बड़ी रकम का लेनदेन कर सकते हैं तो आपको अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें – आधार और वोटर आई को लिंक कैसे करें 

योजना का नाम pan aadhaar link online
लाभार्थी देश के सभी नागरिक जिनके पास पेन कार्ड है
लाभ इस जानकारी के मदद से ऑनलाइन पेन और आधार की लिंकिंग कर सकेंगे
उद्देश्य पेन और आधार की लिंकिंग में होने वाली परेशानी का समाधान
ऑफिसियल वेबसाइट incometax.gov.in/iec/forportal/

पैन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य –

इनकम टैक्स की धारा 1961 के अनुसार पैन कार्ड धारकों को अपने आधार और पैन कार्ड को लिंक करना अनिवार्य है।यदि आधार और पैन कार्ड को लिंक नहीं करते हैं, तो जुर्माना भरना भी पड़ सकता है , इसके अलावा पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं होने पर पैन कार्ड डीएक्टिवेट हो जाएगा।

पैन कार्ड को आधार से लिंक करना क्यों आवश्यक है-

पैन कार्ड को आधार से लिंक करना बहुत ही जरूरी है, सरकार द्वारा इसके लिए 30 जून 2023 तक का समय दिया गया है यदि इस तिथि के अंदर पैन को आधार से लिंक नहीं करते हैं तो पैन कार्ड डीएक्टिवेट हो जाएगा। जिससे कोई भी पैन कार्ड धारी इनकम टैक्स फाइल नहीं कर पाएगा इसके अलावा बिना पैन कार्ड के बैंक अकाउंट,क्रेडिट कार्ड, 50 लाख रुपया उससे अधिक का लेनदेन नहीं कर पाएंगे, इसके अलावा म्यूच्यूअल फंड, स्टॉक जैसे कार्यों को संपन्न नहीं कर पाएंगे , इसके अलावा यदि कोई भी व्यक्ति निष्क्रिय पैन कार्ड का इस्तेमाल करता है तब उसे ₹10000 तक जुर्माना देना पड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें – सिबिल स्कोर कैसे चेक करें बिलकुल फ्री 

पैन-आधार लिंक करने की अंतिम तिथि-

भारत सरकार द्वारा आधार से पैन कार्ड लिंक करने के लिए 31 मार्च 2023 तक निर्धारित किया गया था। 31 मार्च 2023 तक ₹1000 के चालान के साथ अपना पैन कार्ड और आधार को लिंक करा सकते हैं। सरकार द्वारा टैक्स पेयर को राहत देते हुए आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की अंतिम तिथि में एक बार फिर से वृद्धि की गई है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के रिपोर्ट के अनुसार 2 करोड़ पैन धारकों ने अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है , ऐसे में सरकार द्वारा पैन कार्ड धारकों को पैन आधार कार्ड लिंकिंग के लिए 30 जून 2023 तक का समय दिया है। इनकम टैक्स द्वारा निर्धारित ₹1000 के चालान के साथ 30 जून 2023 तक पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कराया जा सकता है।

How to link Aadhaar with PAN card online step by step –

स्टेप 1- आधार कार्ड पैन कार्ड को लिंक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने एंड्राइड मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बार में टाइप करना है, incometax.gov.in/iec/forportal/ या incometax effiling इसके बाद सर्च कर देना है। सर्च करते ही भारत सरकार इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब इनकम टैक्स ई-फाइलिंग के वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा , यहां पर आपको  quick links के अंतर्गत e-verify return ,link aadhaar status ,link aadhaar , income tax return status ,income tax calculator का  इंटरफेस दिखाई देगा , उक्त इंटरफ़ेस में से आपको link aadhaar के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है |

स्टेप 3-अब एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने के लिए pan नंबर और aadhaar नंबर एंटर करना है, उसके बाद validate के इंटरफेस पर क्लिक करना है।

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन की पूरी जानकारी 

अब पुनः एक पापअप स्क्रीन पर दिखाई देगा, इसका मतलब है,आपको आधार और पैन को लिंक करने के लिए इनकम टैक्स विभाग को ₹1000 का शुल्क भुगतान करना होगा। जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं आधार और पैन नंबर को लिंक करने के लिए ₹1000 का चालान जमा करना होगा। इसके लिए स्क्रीन पर जो पापअप ओपन होगा उसके नीचे भाग में दिए गए continue to pay through E-pay tax पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- अब आधार और पैन कार्ड को लिंक करने के लिए ₹1000 का जो आपको कमेंट करना है  ,उसके लिए न्यू इंटरफेस ओपन हो जाएगा। इस पेज में दिए गए इंटरफेस पर pan number फिल करना है फिर confirm pan के इंटरफ़ेस पर पुनः उसी पैन नंबर को फिल करना है, इसके बाद अपना वैलिड मोबाइल नंबर इंटर करना है, इसके बाद अंत में continue पर क्लिक कर देना है।

अब आपके द्वारा दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (OTP )भेजा जाएगा, जिसे अगले पेज पर दर्ज करना है, फिर continue पर क्लिक करना है।

स्टेप 5- इसके बाद पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, income tax लिखे भाग के अंतर्गत proceed पर क्लिक करना है। इसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमें आपको assessment year में वर्तमान सत्र का चयन करना है जैसे (2023-24) व  type of payment में ड्रॉपडाउन में दिए गए ऑप्शन other receipts (500) का चयन करना है, इसके बाद continue पर क्लिक करना है। अब पेमेंट हेतु फाइनलाइज का पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा, आपको पेज में कुछ नहीं करना है , बस continue पर क्लिक करना है।

स्टेप 6- अब पेमेंट भुगतान का मोड चयन करने का ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देगा जैसे इंटरनेट बैंकिंग,डेबिट कार्ड, नेफ्ट /आरटीजीएस तथा payment getway , यदि आप इंटरनेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ ही बैंकों का ऑप्शन मिलेगा, यदि आपका बैंक दिए गए बैंकों के अलावा अन्य बैंक है,तो आपको payment getway का चयन करना है।

payment getway के माध्यम से किसी भी बैंक के इंटरनेट बैंकिंग,डेबिट कार्ड, नेफ्ट /आरटीजीएस के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं | यहां पर आपको दो तीन बैंकों का ऑप्शन दिखाई देगा, केनरा बैंक, फेडरल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक आप तीनों ही ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन का चयन कर सकते हैं, इसके बाद आपको continue पर क्लिक करना है क्लिक करते ही 1000 का बिल स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा, आपको pay now पर क्लिक करना है |

क्लिक करते ही टर्म एंड कंडीशन का पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा ,टर्म एंड कंडीशन के पेज पर नीचे चेकमार्क करना है , उसके बाद submit to bank के इंटरफेस पर क्लिक करना है | अब इंटर नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड,यूपीआई का ऑप्शन दिखाई देगा। इसमें से आप किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या यूपीआई के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं संबंधित का चयन करना है, भुगतान हेतु डिटेल फील करना है। फिर ₹1000 पेमेंट कर देना है | पेमेंट करने के बाद आपको चालान डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा,वहां से किए गए भुगतान का चालान डाउनलोड कर सकते हैं।

टिप –अभी तक आपका पैन और आधार लिंक नहीं हुआ हैं ,आपके द्वारा पैन और आधार लिंक हेतु निर्धारित शुल्क का ही भुगतान किया है | पेमेंट करने के बाद आपको 1 से 2 दिन तक इंतजार करना होगा, क्योंकि पेमेंट प्रोसेस होकर अपडेट लेने में कुछ समय लेता है।

इसे भी पढ़ें – ई -स्टाम्प कैसे खरीदें 

पेमेंट करने के 1 से 2 दिन बाद क्या करें –

स्टेप 1– पमेंट करने के 1 से 2 दिन बाद आपको उसी प्रक्रिया का पालन करना है ,जिसे आपने दो दिन पहले किया था ,पर इस बार पेमेंट का ऑप्शन नहीं आएगा | अपने एंड्राइड मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बार में फिर से टाइप करना है, incometax.gov.in/iec/forportal/ या incometax effiling इसके बाद सर्च कर देना है। सर्च करते ही भारत सरकार इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा , आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2– अब इनकम टैक्स ई-फाइलिंग के वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा , यहां पर आपको  quick links के अंतर्गत e-verify return ,link aadhaar status ,link aadhaar , income tax return status ,income tax calculator इंटरफेस दिखाई देगा उक्त इंटरफ़ेस में से आपको link aadhaar के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है |

स्टेप 3-अब एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गए अनुसार अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने के लिए pan नंबर और aadhaar नंबर एंटर करना है, उसके बाद validate के इंटरफेस पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपका पेमेंट डिटेल जो आपने 1 से 2 दिन पहले किया था ,वेरीफाई हो जायेगा तथा पेमेंट डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा | आपको continue पर क्लिक करना है |

स्टेप 4 – अब पैन , आधार लिंकिंग का अंतिम पेज स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा ,जिसमें आपका pan नम्बर , aadhaar नम्बर पहले से फिल रहेगा ,आधार के अनुसार नाम और मोबाइल नम्बर फिल करना है ,इसके बाद नीचे दिए गये टर्म एंड कंडीशन के बॉक्स पर चेक मार्क करना है | अंत में link Aadhaar पर क्लिक करना है |

pan aadhaar link status check –

इनकम टैक्स effiling के होम पेज quick links के अंतर्गत e-verify return ,link aadhaar status ,link aadhaar , income tax return status ,income tax calculator इंटरफेस दिखाई देगा उक्त इंटरफ़ेस में से आपको link aadhaar status  के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है | इसके बाद अपना पैन नम्बर और आधार नम्बर फिल कर view aadhaar link status  पर क्लिक करना है | इस तरह आपके pan और aadhaar लिंकिंग का स्टेटस पता चल जायेगा |

⇒पैन और आधार लिंकिंग व स्टेटस चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

इस तरह आपका आधार और पैन नम्बर लिंक हो जायेगा , जैसाकि हम पहले ही बता चुके हैं यह काम आपको 30 जून 2023 तक पूर्ण करना है ,इसके बाद जिनका आधार और पैन लिंक नहीं रहेगा ,उसका पैन कार्ड डीएक्टिवेट हो जायेगा | उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा | समय रहते पैन और आधार को लिंक जरुर करें अन्यथा बाद में आप समस्या में पद सकते हैं | इस जानकारी को शेयर जरुर करें | यदि लिंकिंग प्रक्रिया से जुड़ी कोई परेशानी होती हैं तो नीचे कमेन्ट सेक्शन में कमेन्ट कर हमें जरुर भेजें |

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-

QUE-पैन कार्ड और आधार कार्ड को कैसे लिंक करें?

ANS- INCOME TAX के वेबसाइट में जाने पर पैन और आधार लिंक का आप्शन मिलेगा ,इसके अतिरिक्त आप hamargaon.com पर जानकारी लिंकिंग की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं |

QUE-क्या पैन को आधार से लिंक करना फ्री है?

ANS- अब 1000 का शुल्क लग रहा है |

QUE-पैन आधार लिंक करने की लास्ट डेट क्या है?

ANS- 30 जून 2023 है |

QUE-पैन आधार लिंक 2023 की लास्ट डेट क्या है?

ANS-30 जून 2023 है |

QUE-मैं अपने आधार कार्ड का लिंक पैन कार्ड से कैसे चेक कर सकता हूं?

ANS- आप अपने पैन और आधार को घर बैठे लिंक कर सकते हैं |

QUE-अगर पैन को आधार से लिंक नहीं किया गया तो क्या होगा?

ANS-पैन कार्ड निष्क्रिय हो जायेगा |

QUE-आधार को पैन से लिंक नहीं करने से क्या होता है?

ANS-पैन कार्ड निष्क्रिय हो जायेगा |

QUE-आधार को पैन से लिंक नहीं करने से क्या होता है?

ANS-पैन कार्ड निष्क्रिय हो जायेगा |

Leave a Comment