bilaspur university migration certificate | atal bihari vajpayee university migration certificate

Bilaspur University Migration Certificate download ,BU Migration Certificate download,bu migration certificate status,bilaspur university migration apply,bilaspur university migration certificate online,guru ghasidas university migration certificate,bu migration form

हेलो फ्रेंड्स, अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय के अंतर्गत माइग्रेशन सर्टिफिकेट से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है।  आज हम आपसे अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के अंतर्गत माइग्रेशन हेतु ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं , जिसके मदद से आप घर बैठे ही माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं। इस लिए इस जानकारी को ध्यान से जरुर पढ़े | जो स्टेप बताया जा रहा है ,आवश्यकता अनुसार उसका पालन कर माइग्रेशन के लिए आवेदन भी कर सकते हैं और ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं  |

बहुत से विद्यार्थी ऐसे होते हैं , जिन्हें किसी कारणवश यूनिवर्सिटी बदलना पड़ता है , ऐसे विद्यार्थियों को अन्य यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने के लिए पूर्व यूनिवर्सिटी का माइग्रेशन सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ती है। माइग्रेशन सर्टिफिकेट के बिना दूसरे यूनिवर्सिटी में प्रवेश नहीं लिया जा सकता। 

 

इसे भी पढ़ें – prsu ओल्ड क्वेश्चन पेपर डाउनलोड

bilaspur university migration certificate –

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर, पंडित रविशंकर शुक्ला विश्वविद्यालय रायपुर के साथ-साथ अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय बिलासपुर भी अपने विद्यार्थियों को ऑनलाइन माइग्रेशन प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है। इस आर्टिकल के मदद से आप घर बैठे ही सामान्य या अर्जेंट मोड में माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त कर स्क्कते हैं |

what is migration certificate  माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता है-

माइग्रेशन सर्टिफिकेट को हिंदी में प्रवासन प्रमाण पत्र कहा जाता है। प्रवासन शब्द से स्पष्ट होता है, कि एक स्थान से दूसरे स्थान जाना। सामान्य बोलचाल की भाषा में माइग्रेशन शब्द का ही इस्तेमाल होता है, इसलिए ज्यादातर लोग इसके हिंदी अर्थ को नहीं जान पाते हैं।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट को आप स्थानांतरण प्रमाण पत्र भी कह सकते हैं। माइग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता बोर्ड या यूनिवर्सिटी चेंज करने के लिए किया जाता है। माइग्रेशन सर्टिफिकेट का मतलब होता है , कि पूर्व यूनिवर्सिटी या बोर्ड का इस बात से कोई आपत्ति नहीं है कि आप उस यूनिवर्सिटी को छोड़कर किसी अन्य यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करना चाहते हैं। माइग्रेशन सर्टिफिकेट आपको उसी स्थिति में जारी किया जाता है जब आपका संबंधित बोर्ड या विश्वविद्यालय में किसी तरह का बकाया ना हो।

इसे भी पढ़ें – PRSU  डुप्लीकेट मार्कशीट 

माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए आवश्यक दस्तावेज-

* ट्रान्सफर सर्टिफिकेट

* पूर्व वर्षों का सभी मार्कशीट – यदि एक से अधिक मार्कशीट है तो आपको उसे स्कैन कर पीडीएफ के रूप में जोड़ लेना है और पीडीएफ रीसाइज के मदद से उसे 100 DPI में बदल लेना है |

* पासपोर्ट साइज़ कलर फोटो

* हस्ताक्षर 200 kb

इसे भी पढ़ें – BU ओल्ड क्वेश्चन पेपर्स 

नार्मल मोड़ /अर्जेंट मोड –

अटल बिहारी बाजपेयी विश्वविद्यालय के अंतर्गत आप तो तरह से माइग्रेशन प्राप्त कर सकते हैं एक सामान्य मोड़ और दूसरा अर्जेंट मोड। सामान्य मोड में माइग्रेशन प्राप्त करने के लिए आपको 2:00 बजे से पहले आवेदन करना होगा,जबकि 2:00 बजे के बाद यदि आप आवेदन करते हैं तब आप केवल अर्जेंट मोड में ही माइग्रेशन प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए अतिरिक्त शुल्क भी देना पड़ता है, परंतु अर्जेंट मोड में आपको माइग्रेशन 2 से 3 दिन में मिल जाता है , जबकि नॉर्मल मोड में 3 से 4 दिन लग सकता है । ऑनलाइन आवेदन करते समय नॉर्मल/ अर्जेंट मोड का चयन आपको कब और कहां पर करना है यह नीचे बताया गया है

इसे भी पढ़ें – prsu ओल्ड क्वेश्चन पेपर्स 

माइग्रेशन के लिए आवेदन कैसे करें-

स्टेप 1– माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में जाना है और उसके सर्च बार में bilaspurunivesity टाइप कर सर्च करना है , सर्च करते ही अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर शो होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है। यदि आप मोबाइल से आवेदन करने जा रहे हैं तो आपको मोबाइल स्क्रीन पर right साइड शो हो रहे थ्री डॉट पर क्लिक कर मोबाइल को डेस्कटॉप मोड में कर लेना है |

स्टेप 2- अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय बिलासपुर के वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, यहां पर आपको quick link के अंतर्गत ANIRF, official website of raj bhavan chhattisgarh, voter portal, mirit list, online form में से online form के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब एक न्यू पेज स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको application forms के अंतर्गत migration के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। इस तरह माइग्रेशन ऑनलाइन आवेदन फॉर्म का चरण स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।

register new request for migration certificate

pay for unpaid application

upload /replace documents

track application status

transaction settlement

इन 5 चरणों का पूरा कर आप घर बैठे माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं |

A. register new request for migration certificate-

अब register new request for migration certificate के सामने दिए गये इंटरफेस apply पर क्लिक करना है | अब एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जायेगा |

user ID – यूजर आईडी आपको अपने पिछली मार्कशीट में मिल जाएगा।
enrollment number –
student name –
fathers name –
mothers name –
date of birth –
category –
mobile number –
gender –
aadhaar number –
name of course exam – इसमें आपको अपने अंतिम कोर्स की जानकारी फील करना है।
enrollment number – ऊपर दर्ज किए गए इनरोलमेंट नंबर को फिल करना है।
roll number –
last year exam- अंतिम पाठ्यक्रम का वर्ष
instirute – इंस्टिट्यूट का नाम
status – प्राइवेट/ रेगुलर /सप्लीमेंट्री
result – पास /फैल
migration type- माइग्रेशन टाइपिंग में आपको विशेष ध्यान रखना है यदि आप सामान्य तरीके से माइग्रेशन प्राप्त करना चाहते हैं तब आपको 2:00 बजे से पहले अप्लाई करना है, 2:00 बजे के बाद आपको अर्जेंट माइग्रेशन के तहत ही माइग्रेशन प्राप्त कर सकते हैं। नॉर्मल /अर्जेंट का चयन करना है।
address – पते की संपूर्ण जानकारी फिल करना है।
migration request for –  उस कॉलेज का नाम डालना है जिसमें अध्ययन करने के लिए आपको माइग्रेशन सर्टिफिकेट की जरूरत पड़ रही है।
अंत में शपथ के सामने दिए गए चेक बॉक्स पर टिक करना है, अंत में submit detail पर क्लिक करना है। इस तरह फार्म का फर्स्ट स्टेप कंप्लीट हो जाएगा |

pay for unpaid application-

अब पेमेंट पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज के ऊपर में आपको एप्लीकेशन आईडी दिखाई देगा, जिसे ध्यान से नोट कर रख लेना है, क्योंकि फार्म कंप्लीट करने के लिए इसकी जरूरत आपको बार-बार पड़ेगी। इस पेज के अंत में दिए गए proceed for payment पर क्लिक करना है। इसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमें आपको transaction ID दिखाई देगा ,जिसे ध्यान से नोट करना है ,इसके बाद   make payment इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। इस तरह पेमेंट का ऑप्शन स्क्रीन पर दिखाई देगा।आप अपने सुविधा अनुसार क्रेडिट/ डेबिट /नेट बैंकिंग के थ्रू पेमेंट कंप्लीट कर सकते हैं। (एप्लीकेशन आईडी और पेमेंट आईडी को अलग -अलग नोट करना है )

transaction settlement-

इसके बाद आपको होम पेज पर वापस आ जाना है और अंतिम चरण जिसमें लिखा है transaction settlement के सामने दिए गए proceed पर क्लिक करना है। पेमेंट करने के बाद पांचवें नंबर के इंटरफ़ेस पर इसलिए जाना है क्योंकि कभी-कभी पेमेंट सक्सेस नहीं हो पाता है और पेंडिंग दिखाता है ऐसे ही स्थिति में आपको पेमेंट को पेमेंट का सत्यापन करना पड़ेगा।

proceed पर क्लिक करते हैं तुम आए क्यों पेज ओपन हो जाएगा इसमें आपको अपना application ID और date of birth फिल करना है फिल करने के बाद search application पर क्लिक करना है। इस तरह आपका आवेदन पुनः ओपन हो जाएगा। यदि पेमेंट डिटेल के स्टेटस में success दिखाता है तब आपको कुछ नहीं करना है, पर वापस होम पेज पर आ जाना है, लेकिन यदि स्टेटस में pending प्रदर्शित होता है तब आपको अपने transation ID नंबर को कॉपी कर नीचे दिए बॉक्स में फील करना है फिर अंत में try settlement पर क्लिक कर देना है इस तरह आपका पेमेंट success हो जाएगा।

upload /replace documents-

अब वापस होम पेज पर आ जाना है और upload /replace document वाले चरण के सामने दिए गए apply के इंटरफेस पर क्लिक करना है। उसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमें पुनः आपको अपना application ID और date of birth फिल करना है, इसके बाद search application पर क्लिक करना है।

अब फार्म का अगला भाग जिसमें आपका डॉक्यूमेंट अपलोड करना है वह ओपन हो जाएगा। सबसे पहले आपको अपना ट्रांसफर सर्टिफिकेट अपलोड करना है इसके लिए choose file पर क्लिक करना है और संबंधित डॉक्यूमेंट को अपलोड कर लेना है। दूसरा डॉक्यूमेंट आपको अपलोड करना है प्रीवियस ईयर का सभी मार्कशीट। इसके लिए भी choose file पर क्लिक करना है और संबंधित डॉक्यूमेंट को अपलोड कर लेना है, फिर पासपोर्ट साइज कलर फोटो अपलोड करना है और अंत में आपको 200kb से नीचे का अपना सिग्नेचर अपलोड करना है। उसके बाद हम तुम्हें submit पर क्लिक करना है।

track application status-

अंत में track application status पर आना है और उसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमें अपना एप्लीकेशन आईडी और डेट ऑफ बर्थ फील कर search application पर क्लिक कर देना है , क्लिक करते ही आपके द्वारा भरे गए फार्म तथा सभी डॉक्यूमेंट प्रदर्शित होने लगेगा।
यदि आपका माइग्रेशन बन जाता है उस स्थिति में आपको इसी भाग में डाउनलोड का ऑप्शन दिखाई देगा , इसके लिए 3-4 दिन का समय लग सकता है ,इस तरह अपना माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

⇒माइग्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन  click  here

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें। हजारों विद्यार्थी प्रतिवर्ष उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए या अन्य उद्देश्य से विश्वविद्यालय बदलते रहते हैं ऐसे में यह जानकारी उनके लिए बहुत हद तक मददगार साबित हो सकता है। अतः इस जानकारी को अपने फ्रेंड्स को शेयर जरूर करें ताकि आवश्यकता पड़ने पर वे इस आर्टिकल में बताए गए स्टेप के अनुसार अपना माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्राप्त कर सकें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ )-

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविध्यालय का माइग्रेशन कैसे डाउनलोड करें ?

BU के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं ,या इस आर्टिकल का मदद ले सकते हैं।

क्या BU का माइग्रेशन ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं ?

जी हाँ BU का माइग्रेशन ऑनलाइन डाउनलोड किया जा सकता है।

BU का माइग्रेशन कितने दिन में मिल जायेगा ?

4 -5 दिन के अंदर ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment