cg gumasta license download | छत्तीसगढ़ गुमस्ता लाइसेंस डाउनलोड

Cg gumasta License form download pdf,Gumasta licence cg in Hindi,CG Gumasta online verification,CG Gumasta License Download,Gumasta licence cg documents required,Chhattisgarh shops and Establishment Registration online,online gumasta licence chhattisgarh,gumasta licence cg renewal ,gumasta licence cg fees ,gumasta licence cg download,gumasta licence download cg

जय जोहार, यदि आप छत्तीसगढ़ के निवासी हैं और किसी भी प्रकार का दुकान उत्पादक कंपनी खोलना चाहते हैं या खोल चुके हैं तब आपको गुमस्ता लाइसेंस की जरूरत पड़ती है बिना गुमस्ता लाइसेंस के दुकान या खाद्य पदार्थों के उत्पादन को अवैध माना जाता है इसके लिए आर्थिक दंड का भी प्रावधान किया गया है। दुकान के लिए लाइसेंस हेतु ऑनलाइन अप्लाई करने की जानकारी हम आपसे पहले ही साझा कर चुके हैं यदि अभी तक आपने गुमस्ता लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किए हैं तो शीघ्र ही कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें – दुकान लाइसेंस ऑनलाइन ,दस्तावेज ,फीस की जानकारी 

किराना दुकान,मोबाइल रिपेयरिंग, फल दुकान, सब्जी दुकान, कॉस्मेटिक दुकान, दर्जी दुकान, नाई दुकान, इलेक्ट्रॉनिक दुकान, रिपेयरिंग दुकान ,होटल ,सिनेमा सभी के लिए गुमस्ता लाइसेंस अनिवार्य है, आज हम आपसे गुमस्ता लाइसेंस ऑनलाइन डाउनलोड करने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं। इसलिए पूरी जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें।

नए,पुराने सभी गुमस्ता लाइसेंस कर सकते हैं डाउनलोड-

छत्तीसगढ़ शासन द्वारा गुमस्ता लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के साथ-साथ आवेदन अप्रूव हो जाने के बाद ऑनलाइन ही डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करती है। आज हम आपसे जो जानकारी साझा करने जा रहे हैं उसके मदद से आप अपने नए या पुराने लाइसेंस को घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं।

क्यों आवश्यक है दुकान का लाइसेंस –

गुमस्ता लाइसेंस किराना दुकान,मोबाइल रिपेयरिंग, फल दुकान, सब्जी दुकान, कॉस्मेटिक दुकान, दर्जी दुकान, नई दुकान, लोहा दुकान, रिपेयरिंग दुकान ,होटल ,सिनेमा जैसे दूकान के संचालक को दूकान संचालन कका अनुमति प्रदान करता है ,यदि आप किसी खाद्य पदार्थों से जुड़े दूकान का संचालन करते हैं ,तब आपको गुमस्ता लाइसेंस अत्यंत आवश्यक हो जाता है ,क्योंकि बिना लाइसेंस के आपका दुकान का उत्पादन अवैध माना जाता है | इसके लिए सम्बन्धित दूकान पर आर्थिक दंड भी लगाया जा सकता है |

नए,पुराने सभी गुमस्ता लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए आवश्यक जानकारी /दस्तावेज –

  • गुमस्ता लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन का क्रमांक

इसे भी पढ़ें – ग्राम पंचायत पेंशन की जानकारी 

गुमस्ता लाइसेंस कैसे डाउनलोड करें –

स्टेप 1- cg gumasta license  एंड्राइड मोबाइल या लैपटॉप दोनों ही इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्चबार में टाइप करना है cg edistrict फिर सर्च कर देना है।सर्च करते ही छत्तीसगढ़ ई -डिस्ट्रिक्ट का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

इसके अलावा इस आर्टिकल के अंत में यह डिस्ट्रिक्ट का लिंक उपलब्ध कराया जा रहा है पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद आप नीचे दिए गए लिंक माध्यम से अपना cg gumasta license डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें – इस योजना के तहत मोटरसाइकिल व आइसबॉक्स दोनों मिलेगा 

स्टेप 2– अब इस पोर्टल का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा, इस पेज में स्क्रोल डाउन कर नीचे की ओर आना है। नीचे की ओर आने पर हिंदी या अंग्रेजी में application status या आवेदन की स्थिति चेक करें  का इंटरफेस दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको एप्लीकेशन नंबर दर्ज करने का इंटर फेस दिखाई देगा एप्लीकेशन नंबर फिल करने के बाद सर्च के आईकान पर क्लिक करना है।

स्टेप 4-सर्च करते ही पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, जिसमें आप आवेदक का नाम,आवेदन क्रमांक, कारण,स्थिति देख सकते हैं। यदि आवेदन फार्म में किसी प्रकार की कोई कमी है तो कारण वाले कॉलम में cg gumasta license नहीं बनने का कारण प्रदर्शित होगा। उस स्थिति में पोर्टल के आवेदन वाले भाग में जाकर फार्म को एडिट करना है और जो कमी बताया गया है उस फार्म को अपलोड कर देना है फिर पुनः सबमिट कर देना है।

इसे भी पढ़ें -छत्तीसगढ़ निर्माण श्रमिक मृत्यु /दिव्यान्गता सहायता योजना

 यदि cg gumasta license बन चुका है उस स्थिति में अंतिम कॉलम में डाउनलोड का आइकन दिखाई देगा, डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करते ही cg gumasta license आपके मोबाइल या लैपटॉप में डाउनलोड हो जाएगा जिसे आप प्रिंट कर उपयोग में ला सकते हैं।

⇒गुमस्ता लाइसेंस डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा ,इस जानकारी के मदद से आप अपने दुकान का गुमस्ता लाइसेंस कभी भी डाउनलोड कर सकते हैं | इसी तरह के उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजित जरुर करते रहें ,इस जानकारी को शेयर जरुर करें ताकि लाग आवश्यता अनुसार गुमस्ता लाइसेंस बनवा सकें | आपके मन में किसी तरह का सवाल है या कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेन्ट सेक्शन में कमेन्ट ककर अपनी प्रतिक्रिया हमें जरुर भेजें |

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ )-


QUE -क्या छत्तीसगढ़ में गुमास्ता लाइसेंस अनिवार्य है?

ANS – जी हाँ छत्तीसगढ़ में गुमस्ता लाइसेंस अनिवार्य हैं।

गुमास्ता कानून क्या होता है?

इस कानून के तहत किसी भी प्रकार के दुकान खास कर खाद्य पदार्थ के दुकान के लिए लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है।

2 thoughts on “cg gumasta license download | छत्तीसगढ़ गुमस्ता लाइसेंस डाउनलोड”

Leave a Comment