Cg Driving Licence Online 2024 |छत्तीसगढ़ स्थाई लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

chhattisgarh driving licence online apply ,cg rto driving licence online application, cg transport driving licence online check ,

जय जोहार ,छत्तीसगढ़ ट्रांसपोर्ट विभाग की ऑनलाइन सेवा ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत हैं , पिछली पोस्ट में हमने छत्तीसगढ़ learning license हेतु ऑनलाइन आवेदन करने से जुड़ी जानकारी साझा किये थे , यदि आपका learning लाइसेंस बन चूका है तो आप स्थाई लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं | जैसाकि हमने पिछली पोस्ट में बताएं हैं स्थाई लाइसेंस के लिए आवेदन करने से पहले learning लाइसेंस बनवाना पड़ता है ,उसके बाद ही स्थाई लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं |

छत्तीसगढ़ ट्रांसपोर्ट विभाग के नियम के अनुसार learning license लाइसेंस जारी होने के तिथि से आगामी 6 माह तक वैध होता है ,इसके बाद learning लाइसेंस की वैधता समाप्त हो जाती है ,इस लिए learning लाइसेंस जारी होने के 6 माह के अंदर स्थाई लाइसेंस के लिए आवेदन करना होता है | छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग द्वारा जिस तरह learning लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान की जाती है ,ठीक उसी तरह स्थाई लाइसेंस के लिए भी ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान करती है |

छत्तीसगढ़ में ज्यादातर लोग एजेंट के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना पसंद करते हैं परंतु इसमें लोगों का समय और पैसा अधिक खर्च होता है। यदि आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करते हैं तो इससे आपका समय और पैसा दोनों का बचत होता है और बिना किसी परेशानी के आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं।

योजना का नाम Cg Driving Licence Online Apply
लाभार्थी वैसे तो यह छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए है ,पर यह राष्ट्रिय पोस्टल पर लिंक है ,इस लिए किसी भी राज्य के लिए आवेदन किया जा सकता है |
लाभ ड्राइविंग लाइसेंस हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं |
उद्देश्य लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने में परेशानी न हो ,ऑनलाइन आवेदन स्वयम कर सकें
ऑफिसियल वेबसाइट cg transport.gov.in

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ लर्निंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन

 

यदि आप छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और आपका उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है ,यदि आप दुसरे का वाहन चलाते हैं या स्वयं का वाहन चलाना चाहते हैं तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना आवश्यक है | वाहन के प्रकार के हिसाब से अलग -अलग लाइसेंस जारी किये जाते हैं | हम जिस लाइसेंस की जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं वह दोपहिया और हल्के चार पहिया वाहन के लिए वैध होता है |

स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवश्यक दस्तावेज –

* एड्रेस फ्रूप – आधार ,बिजली बिल ,वोटर आईडी कार्ड |

* learning लाइसेंस |

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ नये /पुराने ड्राइविंग लाइसेंस डाउनलोड 

स्थाई लाइसेंस हेतु आवेदन के चरण –

  1. आवेदन विवरण भरें
    2. दस्तावेज अपलोड करें
    3. यदि आवश्यक हो तो फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें केवल कुछ राज्यों के लिए लागू
    4. DL टेस्ट स्लाट बुकिंग केवल कुछ राज्यों के लिए लागू
    5. शुल्क का भुगतान
    6.भुगतान की स्थिति सत्यापित करें
    7. रसीद प्रिंट करें

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ गाड़ी नंम्बर से मालिक का नाम पता करें 

स्थाई लाइसेंस के ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

स्टेप 1- स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस हेतु आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में जाना है और उसके सर्च बार में cg transport.gov.in टाइप कर सर्च करना है , सर्च करते ही छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग का वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

स्टेप 2- अब  छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग के वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा , इस पेज में आपको हैडर में दिए गए license के अंतर्गत अपने जिले जैसे for bilaspur district के इंटर फेस पर क्लिक करना है। इससे पहले होम पेज में दिए गए लैंग्वेज के ऑप्शन में हिंदी भाषा का चयन करें जिससे कि आपको सभी जानकारी को समझने में आसानी होगी।

अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा यहां पर आपको दिए गए विकल्पों में से चालक लाइसेंस के लिए आवेदन करें के इंटर फेस पर क्लिक करना है यहां पर ध्यान रखना है L लोगो वाले चालक लाइसेंस के लिए आवेदन करें पर नहीं जाना है यह लर्निंग लाइसेंस के लिए है। दूसरा वाला चालक लाइसेंस स्थाई लाइसेंस के लिए है तो आपको दूसरे नंबर के चालक लाइसेंस के लिए आवेदन करें पर क्लिक करना है।

स्टेप 3- अब एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा , इस पेज में बताया गया है , कि आप किस प्रकार अलग -अलग चरणों में आवेदन फील कर सकते हैं। सभी चरणों को ध्यान से पढ़ने के बाद जारी रखें के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है। अब जो पेज होगा ओपन होगा उसमें लर्नर्स लाइसेंस का नंबर और अपने जन्म की तिथि फील करने के बाद नीचे दिए गए ठीक है के इंटरफेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- अब स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने हेतु फार्म स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा। आवेदक का नाम, पिता का नाम, आधार नंबर, आधार के अनुसार नाम, जेंडर,डेट ऑफ बर्थ, जन्म स्थान, मोबाइल नंबर, पहचान चिन्ह सभी जानकारियों को फील करना है। हो सकता है ज्यादातर जानकारी पहले से फील रहे, क्योंकि लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करते समय दिए गए जानकारियों को यह ऑटोमेटिक ले सकता है।

इसे भी पढ़ें –छत्तीसगढ़ गुम हुआ बाइक /कार ढूंढें 

उसके बाद राज्य और आरटीओ ऑफिस का चयन करना है फिर ड्राइविंग लाइसेंस जिसके लिए आप अप्लाई करना चाह रहे हैं उसका चयन करना है यदि आप मोटरसाइकिल और नान ट्रांसपोर्ट चार पहिया वाहन के लिए आवेदन करना चाहते हैं  LMV का चयन करना है | ज्यादातर लोग LMV को सलेक्ट करते हैं क्योंकि आप इस LMV लाइसेंस से दो पहिया और चार पहिया वाहन दोनों चलाने की पात्रता रखते हैं | सभी जानकारी फिल करने के बाद अंत में  continue पर क्लिक करना है |

इस तरह अब आपका आवेदन पूर्ण हो जाएगा और आपको एक एप्लीकेशन नंबर प्राप्त होगा जिसे अपने पास नोट कर ध्यान से रख लेना है। आप चाहे तो उसे प्रिंट कर सकते हैं। फिर next अगला पर क्लिक करना है।

स्टेप 5 – अब डॉक्यूमेंट अपलोड करने का पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपको एड्रेस प्रूफ और लर्निंग लाइसेंस का कॉपी अपलोड करना है। अपलोड करने के बाद next (अगला) पर क्लिक करना है। अब आपके द्वारा दर्ज सभी जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा, आपको सिंपली proceed to book पर क्लिक करना है।

अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको टेस्ट देना पड़ेगा , इसके लिए अपॉइंटमेंट बुक करना है अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए जो हरे कलर में डेट दिखाई देगा उस स्लॉट पर क्लिक करना है और उपलब्ध समय के स्लॉट पर टिक करना है। टेस्ट हेतु समय और दिनांक चयन करने के बाद अंत में confirm to slot book पर क्लिक कर देना है। बुक किए गए स्लॉट का प्रिंट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रखना है।

स्टेप 6- इसके बाद पुनः न्यू पेज ओपन हो जाएगा इस पेज में आपके द्वारा पूर्ण किए गए 3 चरणों को दिखाएगा और अंतिम चरण फीस पेमेंट का जोकि पेंडिंग दिखाई देगा आपको इसी पर क्लिक करना है। फिर proceed पर क्लिक कर देना है। जिस तरह आपने लर्निंग लाइसेंस के लिए शुल्क ऑनलाइन पे किए थे , उसी तरह है स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी फीस पे कर देना है फीस कितना पे करना है आपको पे करते समय स्क्रीन पर दिखाई देगा।

स्टेप 7- ऑनलाइन शुल्क भुगतान करने के पश्चात भुगतान किए गए शुल्क का प्रिंट और आवेदन फार्म 1 और फार्म 1A प्रिंट कर लेना है प्रिंट करने के पश्चात निर्धारित किए गए दिनांक और समय पर आपको संबंधित आरटीओ में उपस्थित होकर टेस्ट देना होगा।

इसके पश्चात आपको स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। जिसे आप एप्लीकेशन नंबर के मदद से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं या सम्बंधित RTO से प्राप्त कर सकते हैं | न्यू ड्राइविंग लाइसेंस या डुप्लीकेट लाइसेंस डाउनलोड करने की जानकारी हम आपसे पहले ही साझा कर चुके हैं। उक्त पोस्ट के मदद से आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे।

⇒स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के लिए यहाँ क्लिक करें 

उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा छत्तीसगढ़ लर्निंग लाइसेंस या स्थाई लाइसेंस के लिए यदि आप आवेदन करने जा रहे हैं तो एक बार इस पोस्ट को जरूर पढ़ें और यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस बन जाता है तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं कि यह पोस्ट आपके लिए किस तरह मददगार साबित हुआ। इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)-


मोबाइल से ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाया जाता है?

मोबाइल से ड्राइविंग लाइसेंस बनाया जा सकता है ,cg transport.gov.in पर पंजीयन करना होगा ,पूरी प्रक्रिया की जानकारी के लिए HAMARGAON.COMका विजित करें |


सीजी में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कैसे करें?

cg transport.gov.in पर पंजीयन करना होगा ,पूरी प्रक्रिया की जानकारी के लिए hamargaon.com का विजित करें |


मैं छत्तीसगढ़ में ड्राइविंग लाइसेंस में अपना पता कैसे बदल सकता हूं?

cg transport.gov.in के वेबसाइट में जाकर अप्लाई करना होगा |

घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं?

घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए cg transport.gov.in पर पंजीयन करना होगा ,पूरी प्रक्रिया की जानकारी के लिए hamargaon.com का विजित करें |


सबसे पहले कौन सा लाइसेंस बनता है?

सबसे पहले लर्निंग लाइसेंस बनता है |

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कितने दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

आधार ,फोटो .मार्कशीट आदि दस्तावेजों के बारे में अधिक जानकारी के लिए hamargaon.com का विजित करें |


ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

भारत में ड्राइविंग लाइसेंस के लिए 18 से 40 निर्धारित है

Leave a Comment