Cg Ration Card Aadhar Link Status |छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आधार लिंक स्टेटस कैसे चेक करें

जय जोहार, छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आधार लिंकिंग से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। छत्तीसगढ़ में हजारों परिवार ऐसे हैं, जो अपना राशन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करवा चुके हैं अब वे निश्चिंत हो गए हैं ,कि अब उनका राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक हो चुका है, लेकिन आपके परिवार के सभी सदस्यों का आधार लिंक हो चुका है यह कैसे कंफर्म होगा।


यदि राशन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने वाला व्यक्ति धोखे से आधार नंबर का किसी एक डिजिट को मिस कर दिया है या गलत दर्ज कर दिया है, तो उनका आधार लिंक नहीं हुआ है। ऐसे में आपको राशन कार्ड जितने भी सदस्य शामिल है ,उनमें से किस -किस सदस्य का आधार ऑथेंटिकेशन गलत पाया गया है जरूर चेक करना चाहिए।

आर्टिकल का नाम छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आधार लिंकिंग कैसे चेक करें
योजना का नाम छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आधार कार्ड लिंकिंग
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के नागरिक जिनके पास राशन कार्ड है |
लाभ ऑनलाइन आधार लिंकिंग की स्थिति चेक कर सकते हैं |
ऑफिसियल वेबसाइट cg khadya

न्यू राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म


छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आधार कार्ड लिंकिंग-


छत्तीसगढ़ के साथ-साथ पूरे देश में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत आधार और राशन कार्ड को लिंक किया जा रहा है। वन नेशन वन राशन कार्ड योजना पूरी तरह से लागू हो जाने के बाद कोई भी व्यक्ति किसी भी जिला या राज्य से अपना राशन ले सकेगा।


इस योजना में यह सुविधा दी गई है, कि यदि किसी राशन कार्ड में 4 से 5 सदस्य हैं और उनमें से दो या तीन सदस्य अन्य राज्य में पलायन पर जा रहे हैं, तो वे वहां से राशन ले सकेंगे और बाकी सदस्य जहां से उनका राशन कार्ड जारी हुआ है उसी पते पर राशन ले सकेंगे। हालांकि इसके लिए आपको ऑनलाइन तरीके से यह बताना होगा कि कितने सदस्य किस राज्य पर कितने दिनों के लिए पलायन कर रहे हैं।

राशन कार्ड से आधार को ऑनलाइन लिंक कैसे करें


इसलिए गलत पाया जा रहा है आधार ऑथेंटिकेशन-


जैसा कि हम ऊपर में ही आपको बता चुके हैं, कि जो भी व्यक्ति राशन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने का काम कर रहा है,उनके द्वारा आधार और राशन कार्ड लिंक करते समय आधार के किसी एक नंबर को मिस कर दिया गया है या फिर गलत दर्ज कर दिया गया है ,तो उनका आधार सत्यापित नहीं हो पा रहा है। यदि समय रहते आप इस पर ध्यान नहीं देंगे तो जिस सदस्य का आधार सत्यापित नहीं हुआ है उनका राशन नहीं मिल पाएगा।


राशन कार्ड और आधार कार्ड को ऑनलाइन लिंग कैसे करें इसकी जानकारी हम आपसे पहले ही साझा कर चुके हैं, जिसका लिंग हम इस आर्टिकल में उपलब्ध करा देंगे। उससे पहले यह कंफर्म करना जरूरी होगा कि आपके राशन कार्ड में किस सदस्य का आधार सत्यापित नहीं हुआ है।

छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आधार e-kyc


छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आधार कार्ड लिंकिंग और e kyc में अंतर-


छत्तीसगढ़ में जो राशन कार्ड आधार कार्ड लिंकिंग और e kyc चल रहा है, यह सब वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत ही हो रहा है। यदि आपका आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक है, फिर भी आपको अपना e kyc कराना अनिवार्य है ,क्योंकि आधार कार्ड ऑनलाइन तरीके से लिंक किया जा सकता है, परंतु ईकेवाईसी के लिए आपको स्वयं उपस्थित होना होगा। कहने का मतलब है e -kyc आधार लिंकिंग के बाद की प्रक्रिया है |


आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंक करने के लिए आपको केवल आधार नंबर की जरूरत पड़ेगी ,जबकि ईकेवाईसी के लिए व्यक्ति को अपना पहचान स्कैन कराना होगा।


आधार कार्ड और राशन कार्ड लिंकिंग की स्थिति कैसे चेक करें-


स्टेप 1- राशन कार्ड और आधार कार्ड सत्यापन की स्थिति आप लैपटॉप और मोबाइल दोनों ही डिवाइस कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में जाना है और cg khadya टाइप कर सर्च कर देना है सर्च करते हैं छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।


स्टेप 2- अब छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा, यहां आपको दिए गए इंटरफ़ेस में से जनभागीदारी के इंटरफेस पर क्लिक करना है।


अब पुनः एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा, यहाँ पर आपको छत्तीसगढ़ खाद्य विभाग द्वारा दिए गए विभिन्न सुविधाओं की जानकारी दिखाई देगी ,आपको राशन कार्ड संबंधित जानकारी के अंतर्गत राशन कार्ड हितग्राहियों की विस्तृत जानकारी वाले इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।


स्टेज 3- अब जो पेज ओपन होगा, उसमें राशन कार्ड आधार कार्ड सत्यापन की जानकारी चेक करने के लिए अपने जिला के नाम पर क्लिक करना है, उसके बाद शहरी या ग्रामीण के आधार पर अपने विकासखंड /नगरी निकाय के नाम पर क्लिक करना है। फिर विकास खंड के अंतर्गत उचित मूल्य दुकान संचालन कर्ता समूह का नाम दिखाई देने लगेगा, आपको अपने राशन दुकान संचालन कर्ता समूह का नाम ढूढ लेना है ,राशन दुकान संचालन कर्ता समूह कके नाम के अगले कॉलम में अंत्योदय और प्राथमिकता वाले राशन कार्ड की संख्यात्मक जानकारी दिखाई देगा। आपका राशन कार्ड अंत्योदय राशन कार्ड है या फिर प्राथमिकता वाले राशन कार्ड है, उस आधार पर आपको राशन की संख्या पर क्लिक करना है।

स्टेप 4– क्लिक करते ही संबंधित उचित मूल्य दुकान के अंतर्गत आने वाले सभी राशन और उसके मुखिया का नाम स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा, दिए गए सूची में से आप अपने नाम को सर्च कर लेंगे | सर्च कर लेने के बाद अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक करना है। इस तरह संबंधित राशन कार्ड से जुड़ी पूरी जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगी, स्क्रॉल कर नीचे की ओर आना है नीचे की ओर आने पर आधार ऑथेंटिकेशन की जानकारी दिखाई देगी। राशन कार्ड में जितने भी सदस्य शामिल है, उनके नाम के सामने आधार सत्यापन सही पाया गया लिखा दिखाई देगा,यदि किसी सदस्य के नाम के सामने आधार सत्यापन गलत पाया गया लिखा दिखाई देता है तो आपको फिर से उसका आधार सत्यापन कराना होगा।

राशन कार्ड और आधार की सत्यापन की स्थिति चेक करने यहाँ क्लिक करें


उम्मीद है आज का यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा, इसी तरह के अन्य उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहे, साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि लोगों को समय रहते सत्यापन में गलत पाए गए आधार को पुनः सत्यापित करा सकते हैं। जिससे कि उनका राशन मिलना जारी रहे।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ )-

आधार राशन कार्ड लिंक कैसे चेक करें?

cg khadya जाकर जनभागीदारी का चयन करें ,जिला ,विकास खंड ,समूह का चयन करें जिससे राशन कार्ड और आधार लिंकिंग की स्थिति देख सकते हैं |

राशन कार्ड में कितना नाम है कैसे चेक करें?

cg khadya जाकर जनभागीदारी का चयन करें ,जिला ,विकास खंड ,समूह का चयन करें ,राशन कार्ड डिटेल ओपन हो जायेगा |


छत्तीसगढ़ का राशन कार्ड में अपना नाम कैसे देखें?

cg khadya जाकर जनभागीदारी का चयन करें ,जिला ,विकास खंड ,समूह का चयन करें,फिर अपना नाम सूची में देख सकते हैं |


राशन कार्ड किसके नाम से है कैसे पता करें?

cg khadya जाकर जनभागीदारी का चयन करें ,जिला ,विकास खंड ,समूह का चयन करें|

join our whatsapp groups:-

हमर छत्तीसगढ़ 1 
हमर छत्तीसगढ़ 2
हमर छत्तीसगढ़ 3
हमर छत्तीसगढ़ 4

2 thoughts on “Cg Ration Card Aadhar Link Status |छत्तीसगढ़ राशन कार्ड आधार लिंक स्टेटस कैसे चेक करें”

Leave a Comment