Cg Awas Yojana List |छत्तीसगढ़ आवास योजनाएं

Cg Awas Yojana List- जय जोहार, सरकार की योजनाओं में से सबसे ज्यादा चर्चा किसी योजना की होती है, तो वह है आवास योजना। भारत सरकार हो या राज्यों की सरकार हो समय-समय पर अपने नागरिकों को पक्का घर मुहैया कराने के उद्देश्य से आवास योजना लागू की जाती है, ताकि गरीब और कमजोर वर्ग के लोगों को अपना खुद का पक्का छत वाला घर मिल सके।


आज के इस आर्टिकल में हम आपसे छत्तीसगढ़ में अब तक शुरू किए गए आवास योजनाओं से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं इसलिए पूरी जानकारी को ध्यान से जरूर पढ़ें। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा कुछ आवास योजनाएं मध्यम वर्ग के लिए शुरू किया गया है, तो कुछ योजनाएं बीपीएल परिवारों के लिए शुरू किया गया है। आज हम इन्ही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानेंगे |

योजना का नाम छत्तीसगढ़ की आवास योजनाएं
लाभार्थी छत्तीसगढ़ के नागरिक
लाभ इन योजनाओं में से किसी भी योजना में लाभान्वित हो सकते हैं |
उद्देश्य लोगों को पक्का मकान मुहैया कराना |

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अंतर्गत कहाँ -कहाँ नया मकान /भूखंड बेचा जा रहा है कैसे पता करें

छत्तीसगढ़ आवास योजना लिस्ट-


छत्तीसगढ़ के ज्यादातर लोग केवल प्रधानमंत्री आवास योजना के ही बारे में जानते हैं,राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए अन्य आवास योजनाओं की जानकारी बहुत कम लोगों को है। छत्तीसगढ़ में अभी तक लगभग 8 तरह के आवास योजना लागू की जा चुकी है जिसमें कुछ आवास योजना मध्यम परिवारों के लिए है तो कुछ आवास योजना में गरीब तकबे के लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के मकान के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें


छत्तीसगढ़ आवास योजना का नाम व लाभ –


अटल विहार योजना-


अटल विहार योजना के अंतर्गत शासन द्वारा विभिन्न आयु वर्ग के लोगों के लिए एक लाख आवासों का निर्माण करने का लक्ष्य रखा गया था, इसके लिए जिम्मेदारी गृह निर्माण मंडल को दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत कमजोर आय वर्ग के हितग्राहियों को 80000 एवं निम्न आय वर्ग के हितग्राहियों को ₹40000 प्रति आवाज प्रतिज्ञा ही अनुदान दिया जाएगा। श्रम विभाग द्वारा भी उनके विभाग में पंजीकृत श्रमिकों को ₹50000 प्रति आवाज प्रतीज्ञा ही अनुदान दीया जाना प्रस्तावित है इस योजना के अंतर्गत राज्य के विभिन्न स्थानों में 100000 आवासों का निर्माण किया जाएगा।


राजनांदगांव का पेंड्री,दुर्ग का परसदा,महासमुंद का मचेवा,जगदलपुर का चौकावाड़ा, रायपुर का आरंग ,कांकेर का श्रीरामनगर,रायगढ़ का सारंगढ़ व अतरमुड़ा और धरमजयगढ़, कवर्धा का मैनपुरी, जशपुर का गम्हरिया, बलौदा बाजार का अर्जुनी, कोरबा का उरगा, बालोद का चितौद, सुकमा, दंतेवाड़ा का चितांकला, महासमुंद का सरायपाली, रायगढ़ का बैकुंठपुर में अटल बिहार का निर्माण किया गया है।


यदि कोई भी व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत आवाज प्राप्त करना चाहता है तो वह संबंधित स्थान पर आवास उपलब्धता के आधार पर आवाज प्राप्त कर सकता है।

अटल आवास योजना-


अटल आवास योजना के अंतर्गत शासन द्वारा ₹1 वर्ग फीट के हिसाब से शासकीय भूमि उपलब्ध कराई गई है, इसके साथ-साथ प्रति भवन ₹50000 का अनुदान भी दिया गया है, इस योजना में 560 वर्ग फीट के भूखंड पर 280 वर्ग फुट क्षेत्रफल में दो कमरे, रसोई, शौचालय व स्नानघर का निर्माण किया गया है,इस योजना के अंतर्गत कुल 8807 भवनों का निर्माण किया गया है।

छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री आवास के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें


दीन दयाल आवास योजना-


दीन दयाल आवास योजना के अंतर्गत शासन द्वारा शासकीय भूमि पर स्थल के मान से भूतल अथवा दो या तीन मंजिला भवनों का निर्माण किया गया है। आरसीसी नाली,आरसीसी सड़क,समुचित गार्डन,सड़क किनारे वृक्षारोपण, विद्युत व्यवस्था, कॉलोनी के चारों तरफ बाउंड्री वाल, भव्य प्रवेश द्वार,नल प्रदाय की उत्तम व्यवस्था की गई है।


इस योजना के अंतर्गत निर्मित भवनों के लिए ऑनलाइन पंजीयन के माध्यम से मकानों का वितरण किया गया है,जिसमें आरक्षण रोस्टर का भी पालन किया गया है।


फिलहाल यह योजना संचालित है या नहीं इस संबंध में विस्तृत जानकारी आपको अपने नजदीकी गृह निर्माण मंडल के कार्यालय से ले सकते हैं यदि यह योजना संचालित है उसी स्थिति में आप भवन की उपलब्धता के आधार पर आवेदन कर सकते हैं।


सामान्य आवास योजना-


छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्वारा समय-समय पर सामान्य आवास योजना के अंतर्गत उच्च आय वर्ग,मध्यम आय वर्ग,निम्न आय वर्ग तथा कमजोर आय वर्ग के लिए भवन निर्मित किया जाता है।


गृह निर्माण मंडल द्वारा जारी विज्ञप्ति के आधार पर आप समय-समय पर विभिन्न लोकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी जानकारी हम आपसे पहले ही साझा कर चुके हैं जिसका लिंक नीचे उपलब्ध कराया जा रहा है।


छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के नए प्रोजेक्ट के अनुसार आप इसके लिए आवेदन कर अपने लिए पक्का भवन प्राप्त कर सकते हैं। भवन की कीमत तथा उसके लिए लगने वाले पंजीयन सेंटर की जानकारी आपको गृह निर्माण मंडल के वेबसाइट पर मिल जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास ग्राम पंचायत अनुमोदन लिस्ट


कुशाभाऊ ठाकरे आवास योजना-


कुशाभाऊ ठाकरे आवास योजना की शुरुआत 2006 में की गई थी इस योजना का मुख्य उद्देश्य मध्यम आय वर्ग के लोगों के लिए पक्का मकान उपलब्ध कराना है।


इस योजना के अंतर्गत 1000 वर्ग फुट के भूखंड पर 600 वर्ग फीट के एरिया में निर्माण किया किया गया है छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल ने इस योजना के तहत से पर्यवेक्षण खोलकर पर 25% अनुदान भी प्रदान किया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट


प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण /शहरी-


छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत हितग्राहियों को पक्का मकान हेतु अनुदान दिया जाता है। इस योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में 130000 रूपये और ग्रामीण क्षेत्र में ₹120000 दिए जा रहे हैं। इस योजना के पात्रता का आधार 2011 का सर्वे सूची है, जो कि ग्राम पंचायत के अनुमोदन के आधार पर जारी किया जाता है।


अटल नगर मुख्यमंत्री आवास योजना-


अटल नगर मुख्यमंत्री आवास योजना राज्य सरकार द्वारा 2015 में शुरू की गई थी, बाद में इसे प्रधानमंत्री आवास योजना में सम्मिलित कर दिया गया था। 21 फरवरी 2016 को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अटल नगर मुख्यमंत्री आवास योजना के मॉडल हाउस का उद्घाटन किया था।


इस योजना के अंतर्गत ईडब्ल्यूएस और एलआईजी लाभार्थियों को केंद्र और राज्य सरकार से सब्सिडी प्रदान की जाती है।


विशेष आवासीय योजना-


विशेष आवासीय योजना के अंतर्गत कुल 1156 भवन बनाया गया है, जिसमें अल्प आय वर्ग के हितग्राहियों को रायपुर के सेरीखेड़ी एवं धर्मपुरा में भवन का निर्माणाधीन /निर्माण किया गया है। इसके साथ-साथ यहां पर विधायक एवं सांसद के लिए भवन निर्माण हेतु भूखंडों का आवंटन भी किया गया है।


छत्तीसगढ़ आवास न्याय योजना-


छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा हाल ही में छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए आवासीय योजना लागू करने की घोषणा की गई है। जिन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है या लाभ मिलने में देरी हो रही है उन्हें इस योजना के अंतर्गत भवन निर्माण हेतु राशि जारी किए जाएंगे।


योजना के पात्रता का प्रमुख आधार पंचायत विभाग द्वारा कराये गए सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण होगा।

cg awas योजनाएं click here


उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहे। साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें, ताकि लोग इन योजनाओं में से किसी एक आवास योजना का लाभ ले सके।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न-

छत्तीसगढ़ आवास योजना का नाम

अटल विहार ,अटल आवास ,कुशाभाऊ ठाकरे आवास ,दिन दयाल आवास अन्य


आवास योजना लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

pmayg nic in आवास योजना लिस्ट की आधिकारिक वेबसाइट है |


छत्तीसगढ़ में आवास कब से चालू हो रहा है?

छत्तीसगढ़ में आवास योजना शुरू हो चूका है |



सरकारी आवास कब तक आएंगे?

छत्तीसगढ़ आवास न्याय योजना चल रही है |

join our whatsapp groups:-

हमर छत्तीसगढ़ 1 
हमर छत्तीसगढ़ 2
हमर छत्तीसगढ़ 3
हमर छत्तीसगढ़ 4

Leave a Comment