छत्तीसगढ़ बिजली बिल कैलकुलेटर |cspdcl bijli bill calculator

जय जोहार, छत्तीसगढ़ विद्युत विभाग से जुड़ी एक और नई जानकारी के साथ पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है, पिछली पोस्ट में हमने आपसे विद्युत विभाग के किसी भी कार्यालय का कांटेक्ट नंबर पता करने से जुड़ी जानकारी साझा किए थे, उम्मीद है वह जानकारी आपके लिए उपयोगी जरूर साबित हुआ होगा। आज हम आपसे बिजली बिल कैलकुलेट करने से जुड़ी जानकारी साझा करने जा रहे हैं।


छत्तीसगढ़ में शहरी क्षेत्रों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिजली की सप्लाई निर्बाध रूप से हो रही है। बिजली लोगों की मूलभूत आवश्यकताओं में शामिल हो चुका है। टीवी, रेफ्रिजरेटर,कूलर पंखा, अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के लिए बिजली की जरूरत पड़ती है। बिजली से जुड़ी लोगों की कई शिकायत रहती है,परंतु सबसे ज्यादा जिसकी शिकायत रहती है , वह है बिजली बिल का ज्यादा आना।


सामान्य तौर पर में देखा जाए तो ज्यादातर लोग बिजली बिल अधिक आने की शिकायत ज्यादा करते हैं।
आज हम जो जानकारी आपसे साझा करने जा रहे हैं, उसके मदद से आप घर बैठे ही बिना किसी परेशानी के अपने बिजली की खपत को कैलकुलेट कर सकते हैं और पता कर सकते हैं, कि बिजली बिल जो आ रहा है वह सही है या नहीं या उसमें कुछ त्रुटि है।

राज्य छत्तीसगढ़
आर्टिकल का नाम बिजली बिल कैलकुलेटर
लाभार्थी cspdcl के अंतर्गत बिजली उपयोग करने वाले सभी उपभोक्ता
लाभ माह में अनुमानित बिजली यूनिट खपत की जानकारी /बिजली यूनिट का राशि चेक करना |
ऑफिसियल वेबसाइट cspdcl


बिजली बिल कैलकुलेटर-


छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी मर्यादित द्वारा उपभोक्ताओं के लिए उनके द्वारा खपत किए गए यूनिट को कैलकुलेट करने या जो भी उपकरण चलते हैं उसके आधार पर माह में कितना यूनिट खर्च होगा कैलकुलेट करने केलकुलेटर जारी किया गया है , जिसके मदद से कोई भी बिजली उपभोक्ता अपने द्वारा किए गए खपत को कैलकुलेट कर यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, कि अभी तक उन्हें कितना विद्युत खपत किया है और उसका भार कितना आने वाला है या जो बिजली बिल उन्हें प्राप्त हुआ है उसमें और खपत किए गए यूनिट में अंतर तो नहीं हैं।

बिजली विभाग के किसी भी कार्यालय/सब स्टेशन का नम्बर पता करें


बिजली बिल कैलकुलेटर का लाभ –


बिजली बिल कैलकुलेटर से कैलकुलेट कर उपभोक्ता यह कन्फर्म कर सकते हैं, कि उनको जो बिजली बिल प्राप्त हुआ है वह उनके द्वारा खपत किए गए बिजली यूनिट के अनुसार है या नहीं।


बिजली बिल केलकुलेटर के मदद से बिजली की खपत को कम किया जा सकता है।


ज्यादातर लोगों की शिकायत बिजली बिल को लेकर होती है, इससे वे अपने द्वारा किए गए बिजली खपत की जानकारी को चेक कर सकते हैं।

किसी उपकरण कितना घंटा चलाने कितना यूनिट खर्च होगा कैलकुलेट कर सकते हैं |

बिजली बिल प्रिंट ,विवरण ,शिकायत ,ऑनलाइन भुगतान सभी की जानकारी


बिजली यूनिट कैलकुलेट कैसे करें-


स्टेप 1- यदि आपके घर में tv ,फ्रीज ,पंखा ,बल्ब या अन्य एलेक्ट्रोनिक उपकरण का बिजली बिल यूनिट कैलकुलेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में जाना है और उसके सर्च बॉक्स में cspdcl टाइप कर सर्च करना है ,सर्च करते ही छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी मर्यादित का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।


स्टेप 2- अब cspdcl के वेबसाइट का होम पेज इस स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा |होम पेज पर बायीं ओर विभिन्न सुविधाओं या सेवाओं का लिस्ट दिखाई देगा।


about cspdcl
merger csptrdcl
bill payment services
TDS submission
customer eSeva
Customer services
customer information
customer grivances


आपको उक्त विकल्पों में से customer information के इंटरफ़ेस पर क्लिक करना है।


स्टेप 3- अब कस्टमर इंफॉर्मेशन के अंतर्गत पुनः 6 से 7 प्रकार का ऑप्शन ओपन हो जाएगा।


outstage information
Urja Mitra rural outstages
electricity tariff
Citizen Charter
compension payment
consumption calculator
safety measures


इन विकल्पों में से आपको consumption calculator के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- अब उपयोग किए जाने वाले उपकरण की संख्या के आधार पर अनुमानित बिजली यूनिट खपत कैलकुलेट करने का पेज ओपन हो जाएगा। यहां आप अपने घर में मौजूद इलेक्ट्रॉनिक उपकरण की उपयोगिता और संख्या के आधार पर खपत बिजली यूनिट को कैलकुलेटर कर सकते हैं।

बिजली कनेक्शन ऑनलाइन आवेदन


उदाहरण के लिए यदि आपके घर में दो बल्ब ,दो सीलिंग फैन या टेबल फैन , रूम कुलर, टेलीविजन है तो संबंधित उपकरण के नाम के सामने दिए गए दूसरे नंबर के कॉलम में उसकी संख्या दर्ज करना है।


संख्या दर्ज करने के बाद आपको उस उपकरण के प्रतिदिन इस्तेमाल का अनुमानित घंटा चयन करना है। चयन करने के पश्चात अनुमानित यूनिट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा। इस तरह सभी उपकरणों की संख्या और अनुमानित घंटा के हिसाब से खर्च किए गए बिजली यूनिट योग वाले कालम में प्रदर्शित होने लगेगा। जिससे आपको यह अनुमान हो जायेगा कि संबंधित महीने में आप अनुमानित कुल कितने यूनिट खर्च करेंगे।

बिजली बिल या अनुमानित यूनिट को कैलकुलेट कैसे करें-


स्टेप 1- यदि आपने ऊपर बताए गए केलकुलेटर के मदद से माह में उपयोग किए जाने वाले अनुमानित बिजली यूनिट को कैलकुलेट किया है या फिर आपको जो बिजली बिल प्राप्त हुआ है, उसे कैलकुलेट करना चाहते हैं, तो पुनः आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र में जाना है और उसके सर्च बॉक्स में cspdcl टाइप कर सर्च करना है।

सर्च करते ही मुख्य वेबसाइट के ठीक निचे bill calculator का लिंक दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है |

स्टेप 2-अब जो पेज ओपन होगा, उसमें सबसे पहले आपको tariff category का चयन करना है कि आप किस तरह का उपभोक्ता हैं।


LV 1 domestic consumer
lv2 non domestic consumer
lv3 agriculture consumers
lv4 agriculture allied Services
lv5 LT industrial consumer
lv6 public utility consumers


आप जिस तरह के उपभोक्ता हैं उसका चयन करना है, यदि आपके पास पक्का कनेक्शन है तो LV 1 domestic consumer का चयन करना है।


फिर meter phase में सिंगल फेस, थ्री फेस, ct मीटर का चयन करना है और अंत में उपभोग किए गए यूनिट को दर्ज करना है दर्ज करने के पश्चात अंत में bill amount पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके द्वारा उपयोग किए गए बिजली यूनिट का अमाउंट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा।

बिजली यूनिट या बिल कैलकुलेट करने के लिए यहाँ क्लिक करें


उम्मीद है आज का यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित जरूर होगा इसी तरह की अन्य जानकारी हम अपने वेबसाइट में समय-समय पर साझा करते रहते हैं इसलिए हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहे साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें ताकि लोगों को इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सके।


अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न


छत्तीसगढ़ का बिजली यूनिट कैसे चेक करें?

cspdcl के वेबसाइट में जाकर consption calculator को ओपन करना है फिर electronic सामान की संख्या और औसत घंटा दर्ज कर बिजली यूनिट चेक कर सकते हैं |


यूनिट कैसे निकाला जाता है?

cspdcl के वेबसाइट में जाकर consption calculator को ओपन करना है फिर electronic सामान की संख्या और औसत घंटा दर्ज कर बिजली यूनिट निकाल सकते हैं |


मीटर रीडिंग से बिजली बिल की गणना कैसे करें?

cspdcl के वेबसाइट में जाकर bill calculator को ओपन करना है फिर यूनिट की संख्या डालकर बिजली बिल की गणना कर सकते हैं |

यूनिट के अनुसार बिजली बिल की गणना कैसे करें ?

cspdcl के वेबसाइट में जाकर consption calculator को ओपन करना है फिर electronic सामान की संख्या और औसत घंटा दर्ज कर बिजली यूनिट चेक कर सकते हैं |

Leave a Comment