छत्तीसगढ़ विधानसभा प्रत्याशी व्यय रिपोर्ट 2023|MLA candidate expenditure report

जय जोहार, यदि आप भारत जैसे लोकतांत्रिक देश में निवास करते हैं, तो लोकतांत्रिक प्रणाली में भागीदारी होने के साथ-साथ आपका जागरूक होना भी जरूरी है। जैसा कि आपको पता है हमारे देश में हर 5 वर्ष के पश्चात आम चुनाव होता है,चुनाव में आप अपनी पसंद के योग्य उम्मीदवार को वोट करते हैं और आगामी पांच वर्ष तक आपके क्षेत्र का प्रतिनिधत्व करने का मौका देते हैं |


हाल ही में छत्तीसगढ़ में विधानसभा निर्वाचन 2023 संपन्न हुआ है, विभिन्न प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं से संपर्क किया गया और अपने -अपने पक्ष में मतदान करने की अपील की गई । इस दौरान छत्तीसगढ़ के सभी विधान सभा क्षेत्रों में राजनितिक दलों के प्रत्याशियों द्वारा बैनर- पोस्टर, वाहन अन्य कार्यों में राशि खर्च किया गया | क्या आप जानते हैं , प्रत्याशियों को इस खर्च का हिसाब निर्वाचन आयोग को देना पड़ता है।


आज के इस आर्टिकल में हम आपको आपके क्षेत्र या छत्तीसगढ़ के किसी भी विधानसभा के प्रत्याशियों द्वारा किए गए व्यय रिपोर्ट देखने की जानकारी साझा करने जा रहे हैं , जिसके मदद से आप छत्तीसगढ़ के किसी भी विधानसभा क्षेत्र में प्रत्याशियों द्वारा किए गए खर्च का दिनांक वार रिपोर्ट चेक कर सकते हैं और प्रत्याशी वार किए गए कुल खर्च का विवरण भी प्राप्त कर सकते हैं।

आर्टिकल का नाम छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 अभ्यर्थी खर्च रिपोर्ट
विभाग का नाम छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन पदाधिकारी
लाभार्थी आम नागरिक
लाभ किसी प्रत्याशी का चुनाव खर्च रिपोर्ट देख सकते हैं |
ऑफिसियल वेबसाइट ceo chhattisgarh


छत्तीसगढ़ विधानसभा प्रत्याशियों का व्यय विवरण-


विधानसभा निर्वाचन हो या लोकसभा निर्वाचन जो भी अभ्यर्थी चुनाव लड़ता है, उसे प्रचार प्रसार करने के लिए बैनर,पंपलेट, वाहन आदि में व्यय करना पड़ता है। चुनाव के दौरान किसी भी तरह की आर्थिक अनियमितता को रोकने के लिए चुनाव आयोग तय करता है ,कि प्रत्याशी किस सीमा तक खर्च कर सकते हैं |इसके लिए अभ्यर्थियों से उनके द्वारा किए गए व्यय का रिपोर्ट मांगा जाता है। इस व्यय रिपोर्ट को निर्वाचन आयोग अपने पोर्टल पर आम नागरिकों के लिए उपलब्ध कराता है।

छत्तीसगढ़ MLA लिस्ट (मतगणना के पश्चात अपडेट होगा )

विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु प्रत्याशी खर्च की सीमा-


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार छत्तीसगढ़ विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा आदर्श आचार संहिता, निर्वाचन व्यय,नामांकन दाखिले की प्रक्रिया और चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के संबंध में राजनीतिक दालों के प्रतिनिधियों का बैठक लिया गया था, बैठक में बताया गयाकि प्रत्येक विधानसभा में खर्च की अधिकतम सीमा 40 लाख रुपए है।

इस तरह कोई भी प्रत्याशी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में नामांकन से चुनाव प्रचार तक 40 लाख रूपये तक खर्च कर सकते हैं |

छत्तीसगढ़ कैबिनेट मिनिस्टर लिस्ट (सरकार बनने के बाद होगा अपडेट )

अपने विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों का खर्च विवरण जरुर चेक करें –

यदि आप छत्तीसगढ़ का निवासी हैं ,चाहें मतदाता हों या न हों छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रक्रिया के दौरान किये गये व्यय रिपोर्ट जरुर चेक करना चाहिए ,क्योंकि यह आपके हित से जुड़ा हुआ मामला है और कहीं न कहीं यह प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपको प्रभावित करता है |

छत्तीसगढ़ विधायक सैलरी


किसी भी प्रत्याशी का व्यय विवरण रिपोर्ट कैसे देखें-


स्टेप 1- छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 में किसी अभ्यर्थी ने कितना खर्च किया है , जानने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में ceo chhattisgarh टाइप कर सर्च करना है , सर्च करते ही कार्यालय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी,छत्तीसगढ़ का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा , आपको उस पर क्लिक करना है।


स्टेप 2- अब छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा, इस पेज में आपको स्क्रॉल कर नीचे की ओर आना है नीचे की ओर आने पर महत्वपूर्ण लिंक के अंतर्गत दिए गए विकल्पों में से आपको दूसरा विकल्प- अभ्यर्थियों के दैनिक अकाउंट रजिस्टर की जानकारी विधानसभा निर्वाचन 2023 के इंटरफेस पर क्लिक करना है।


स्टेप 3- अब एक न्यू पेज ओपन हो जाएगा,इस पेज में आपको एक फॉर्मेट दिखाई देगा , जिसमें तीन कालम होगा , क्रमांक, जिला,दैनिक अकाउंट रजिस्टर। आप जिस भी जिले के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र के प्रत्याशियों का दैनिक व्यय रिपोर्ट देखना चाहते हैं , उसके सामने दिए गए LINK पर क्लिक करना है।


स्टेप 4- जैसे ही आप जिले के अंतर्गत दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे , उस जिले के जिला निर्वाचन पदाधिकारी के वेबसाइट पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे। इस पेज में आपको अलग-अलग तरह की जानकारी देखने को मिलेगी | आप इस पेज को स्क्रोल कर नीचे की ओर आएंगे नीचे की ओर आने पर उम्मीदवारों का दैनिक व्यय का ऑप्शन मिलेगा। दैनिक व्यय के अंतर्गत विधानसभा का नाम, दिनांक, प्रत्याशी का नाम और फाइल का कलाम दिखाई देगा। आप जिस भी प्रत्याशी का दैनिक व्यव रिपोर्ट देखना चाहते हैं, उसके सामने दिए गए DOWNLOAD के ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही उस प्रत्याशी द्वारा किए गए व्यय का पूरा विवरण पीडीएफ फाइल के रूप में स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा।


यदि आप किसी प्रत्याशी द्वारा किए गए कुल व्यय का विवरण प्राप्त करना चाहते हैं, तो प्रत्याशियों द्वारा व्यय किए गए अंतिम दिनांक के कॉलम पर आ जाना है और उसके बाद पीडीएफ फाइल को डाउनलोड कर लेना है | डाउनलोड करने पर संबंधित अभ्यर्थी द्वारा आपको अंतिम दिनांक तक किये गए कुल व्यय विवरण प्राप्त हो जायेगा।

इस तरह दिनांक वार ,विधानसभा वार सभी राजनीतिक दलों के प्रत्याशी द्वारा किए गए व्यय का पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं, और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि किसी अभ्यर्थी द्वारा विधानसभा चुनाव में कितना खर्च किया गया है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसी भी प्रत्याशी का व्यय रिपोर्ट के यहाँ क्लिक करें


उम्मीद है , आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा, ऐसे ही उपयोगी जानकारी हम अपने वेबसाइट पर समय-समय पर साझा करते रहते हैं , इसलिए हमारे वेबसाइट का नियमित विजित जरूर करते रहें | साथ ही इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरूर करें , ताकि लोगों को अच्छी जानकारी मिल सके|इस आर्टिकल से जुडी सवाल या यह आर्टिकल आपके लिए कितना उपयोगी साबित हुआ बताने के कमेन्ट जरुर करें |

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –


छत्तीसगढ़ में कुल विधानसभा सीट कितनी है?

छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीट है |

छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र कौन सा है

इस लिंक में जाकर पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं https://cgvidhansabha.gov.in/hindi_new/main.htm

छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष की सूची

छत्तीसगढ़ विधानसभा के वेबसाइट पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं |

छत्तीसगढ़ विधानसभा नेता प्रतिपक्ष की सूची

छत्तीसगढ़ विधानसभा के वेबसाइट पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं |

Cg विधानसभा उपाध्यक्ष 2023

छत्तीसगढ़ विधानसभा के वेबसाइट पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं |

Leave a Comment