udise new student entry /updation 2023-24

हेलो फ्रेंड्स, यू डाइस स्टूडेंट एंट्री से जुड़ी जानकारी के साथ एक बार पुनः आपका हमारे वेबसाइट पर स्वागत है। पिछले पोस्ट में हमने progression activity के अंतर्गत progression module में विद्यार्थियों को प्रोग्रेशन के आधार पर कक्षा उन्नति करने और प्रोग्रेशन डाटा finalize progression करने साथ ही विद्यार्थी डाटा import करने से जुड़ी जानकारी साझा किए थे उम्मीद है, हमारे उस आर्टिकल से विद्यार्थी प्रोग्रेशन और विद्यार्थी इंपोर्ट करने में मदद जरूर मिला होगा।


आज हम आपसे उससे आगे की दो महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने जा रहे हैं, जिसके मदद से आप कक्षा 1 में विद्यार्थी को ऐड कर पाएंगे और अन्य कक्षा 2,3,4,5,6,7,8 के बच्चों का डाटा अपडेट कर पाएंगे। आपको अपडेट शब्द सुनकर यह जरूर लग रहा होगा, कि हमने तो प्रोग्रेशन के माध्यम से विद्यार्थी का डाटा अपडेट कर दिए हैं और फिर से दोबारा क्या अपडेट करना है ?


पिछले सत्र आपके द्वारा प्रत्येक विद्यार्थी का डाटा दर्ज किया गया था, इस डाटा में कुछ नई जानकारी जोड़ा गया है, जिसे दर्ज कर प्रत्येक विद्यार्थी का डाटा अपडेट करना होगा।

udise स्टूडेंट प्रोग्रेशन व इम्पोर्ट कैसे करें


विद्यार्थी प्रोग्रेशन और इम्पोर्ट के बाद क्या –

1.कक्षा एक में विद्यार्थी एंट्री

2.कक्षा 2 से 8 तक के बच्चों का डाटा अपडेट

udise plus : स्कूल फेसिलिटी और टीचर माड्यूल को अपडेट कैसे करें

1.कक्षा एक में विद्यार्थी एंट्री

स्टूडेंट एंट्री करने के लिए आवश्यक दस्तावेज –

1.दाखिल ख़ारिज पंजी

2.आधार नम्बर

3.पालक का मोबाइल नम्बर

4.एपीएल /बीपीएल की जानकारी

5.गणवेश ,पाठ्यपुस्त पंजी

6.स्वास्थ्य पंजी (उचाई और वजन )

7. विद्यार्थी का ब्लड ग्रुप

student एंट्री कैसे करें –

स्टेप 1- स्टूडेंट माड्यूल में कक्षा 1 का विद्यार्थी डाटा एंट्री करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के ब्राउज़र को ओपन करना है और उसके सर्च बॉक्स में udise plus टाइप कर सर्च करना है सर्च करते ही यू डाइस का ऑफिशियल वेबसाइट स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको उस पर क्लिक करना है।


यदि आप मोबाइल से स्टूडेंट डाटा अपडेट करने जा रहे हैं तो सबसे पहले आपको थ्री लाइन पर क्लिक कर मोबाइल को डेस्कटॉप मोड में कर लेना है, ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल मोड में विद्यार्थी डाटा अपडेट करने में आपको परेशानी हो सकती है क्योंकि सभी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई नहीं देगा।


स्टेप 2- अब यू डाइस प्लस के वेबसाइट का होम पेज स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा यहां पर आपको login for all modules का इंटरफेस दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है। पहले के दो मॉड्यूल अर्थात profile &facilities और teacher module को आप पहले ही फील कर चुके होंगे, क्योंकि आपको विद्यार्थियों की जानकारी एंट्री/ अपडेट करना है, इसलिए student module के सामने दिए गए इंटरफेस select state पर क्लिक कर अपने राज्य का चयन करना है उसके बाद go पर क्लिक करना है।


स्टेप 3- अब एक नया पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में LOGIN FOR STUDENT DATABASE MANAGEMENT SYSTEM (SDMS )MODULE CHHATTISGARH पर क्लिक करना है, क्लिक करते ही आईडी पासवर्ड फुल करने का इंटरफेस ओपन हो जाएगा, यहां पर अपने शाला का यूजर आईडी पासवर्ड और कैप्चा कोड फील कर login के इंटरफेस पर क्लिक करना है। इसके बाद पुनः एक नया पेज ओपन हो जाएगा, इस पेज में academic year 2023-24 के इंटरफेस पर क्लिक करना है।

स्टेप 4- यदि आपने विद्यार्थी progression का कार्य पूर्ण कर लिए और progression module को finalize progression तथा विद्यार्थी import कर लिए हैं तो नीचे स्क्रीनशॉट द्वारा दिखाए गये अनुसार कक्षावार विद्यार्थियों का संख्यात्मक जानकारी दिखाई देगा ,कक्षा 1 के सिद्ध में दिए गये add student के आप्शन पर क्लिक करना है |

स्टेप 5- इस तरह विद्यार्थी डाटा दर्ज करने का पेज ओपन हो जाएगा | जिस तरह शिक्षक माड्यूल में प्रत्येक शिक्षक का डाटा दर्ज किया गया, ठीक उसी तरह कक्षा 1 के प्रत्येक विद्यार्थी का डाटा दर्ज करना है। प्रत्येक विद्यार्थी का डाटा 4 भागों में फिल करना है |

a.छात्र की सामान्य जानकारी

b.स्कूल में छात्रों के नामांकन का विवरण

c.छात्रों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का विवरण

d.छात्र प्रोफाइल पूर्वावलोकन

a.छात्र की सामान्य जानकारी

छात्र का नाम अंग्रेजी के बड़े अक्षर में, लिंग, जन्म तिथि,माता का नाम,पिता का नाम, बच्चे का आधार संख्या,आधार के अनुसार नाम,पता, पिन कोड, मोबाइल नंबर, बच्चे की मातृभाषा, सामाजिक श्रेणी, अल्पसंख्यक समूह,bpl , विशेष आवश्यकता वाले बच्चा, विद्यार्थी का ब्लड ग्रुप सभी जानकारी फील कर जमा करें पर क्लिक करें। इसके बाद एक पापा की स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा, आपको पुष्टि करें पर क्लिक करना है।

इसके बाद पुनः एक नोटिफिकेशन स्क्रीन पर दिखाई देगा तीन तरह का ऑप्शन रहेगा नया छात्र जोड़ें ,डेशबोर्ड पर जाएँ ,नामांकन भरें   यहां पर आपको दो तरह की सुविधाएं दी गई है यदि आप संबंधित छात्र का सभी भाग एक साथ पूर्ण करना चाहते हैं तो नामांकन भरें  पर क्लिक करना है या सभी सभी विद्यार्थियों का सामान्य जानकारी फील करने के बाद ही अन्य भागों को फिल करना चाहते हैं उसी स्थिति में नया छात्र जोड़ें  पर क्लिक करना है।

दस्तावेजों की उपलब्धता तथा जानकारी दर्ज करने की सुविधा के हिसाब से एक ही विद्यार्थी के सभी भागों को पूर्ण रूप से फील करने के बाद ही अगले विद्यार्थी का डाटा एंट्री करना सही प्रक्रिया है।

b.स्कूल में नामांकन का विवरण- दाखिल खारिज क्रमांक, प्रवेश तिथि, सेक्शन का रोल नंबर, विद्यार्थी का पिछले सत्र का स्टेटस, पिछली कक्षा, पिछली कक्षा का रिजल्ट, परसेंटेज, पिछली कक्षा के उपस्थिति ,विद्यार्थी का उचाई व वजन सभी जानकारी फील कर जमा करें पर क्लिक करना है अब close और next का पॉपअप ओपन होगा , next पर क्लिक करना है।

c.छात्रों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का विवरण-वर्तमान सत्र में छात्र को प्रदान किए सुविधा, पिछले सत्र का स्कॉलरशिप, छात्र दिव्यांग तृतीय श्रेणी में आने पर पिछले साल दिए जाने वाली सुविधा सभी जानकारी दर्ज करने के बाद जमा करें पर क्लिक करना है इसके बाद close और next का पॉपअप ओपन होगा  next पर क्लिक करना है।

d.छात्र प्रोफाइल पूर्वावलोकन- इस भाग में संबंधित छात्र जिसकी जानकारी आपके द्वारा दर्ज की जा रही है उसका पूरा डिटेल प्रदर्शित होने लगेगा, इस तरह उस विद्यार्थी का डाटा कंप्लीट हो जाएगा यहां पर आपको पूरा जमा करें  का ऑप्शन दिखाई देगा साथ ही संबंधित विद्यार्थी के फार्म स्टेटस भी आप देख सकते हैं। पूरा जमा करें पर क्लिक करते ही एक पॉपअप स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा ,जिसमें पूछा जायेगा कि क्या आप डाटा पूर्ण ?जमा करना चाहते है, ok पर क्लिक करना है |

अब विद्यार्थी  डेशबोर्ड पुनः वापस चले जाना है और दुसरे विद्यार्थी की जानकारी दर्ज करना है |  इसी तरह कक्षा ,सेक्शनवार प्रत्येक विद्यार्थी का जानकारी दर्ज करना है ,जैसाकि हम पहले बता चुके हैं किसी भी कक्षा ,सेक्शन ,विद्यार्थी से जुड़ी जानकारी गलत दर्ज हो जाता है तो आवश्यकता अनुसार सुधार /डिलीट कर सकते हैं |

आधार नम्बर नहीं  –

जिन छात्रों का आधार नम्बर नहीं है ,उनके आधार वाले कालम में 12 बार 999999999999 करना है ,इसके बाद जानकारी फिल कर सकते हैं ,बाद में जब आप सम्बन्धित विद्यार्थी का डाटा चेक करेंगे तब आधार वाले भाग में not available प्रदर्शित होगा ,इस तरह बिना आधार वाले बच्चों का भी जानकारी दर्ज कर सकेंगे |इस तरह बारी बारी से कक्षा पहिली के सभी विद्यार्थियों का एंट्री पूर्ण करना है |

2.कक्षा 2 से 8 तक के बच्चों का डाटा अपडेट –

स्टूडेंट डाटा अपडेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज

1.दाखिल ख़ारिज पंजी

2.आधार नम्बर

3.गणवेश ,पाठ्यपुस्त पंजी

4.स्वास्थ्य पंजी (उचाई और वजन )

5. विद्यार्थी का ब्लड ग्रुप

कक्षा 2 से 8 तक के बच्चों का डाटा अपडेट कैसे करें

स्टेप 1- यदि आप student module में पुनः login करते हैं या कक्षा एक के विद्यार्थियों का डाटा एंट्री करने के पश्चात school dashboard पर वापस आते हैं , तब आपको कक्षा और सेक्शनवार विद्यार्थियों का जो संख्यात्मक जानकारी दिखाई देगा , उसके अंतिम कालम में incomplete student की संख्या दिखाई देगी, इसका मतलब है कक्षा 2 से 8 तक के विद्यार्थियों के डाटा को complete करना होगा। इसके लिए view /manage के ऑप्शन पर क्लिक करना है।


स्टेप 2- अब संबंधित कक्षा के सभी विद्यार्थियों का नाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होने लगेगा आपको form status के अंतर्गत दिए गए gp, ep, fp पर क्लिक कर आवश्यकता अनुसार आधार नंबर, ब्लड ग्रुप, विद्यार्थी का ऊंचाई और वजन दर्ज करना है फिर अंत में सुरक्षित कर देना है इसी तरह अन्य कक्षा के विद्यार्थियों के जानकारी का तीनों भाग GP, EP, FP को अपडेट करना है।

udise में लॉग इन के लिए यहाँ क्लिक करें


उम्मीद है आज का यह जानकारी आपको पसंद आया होगा इसी तरह की उपयोगी जानकारी के लिए आप हमारे वेबसाइट का नियमित विजिट जरूर करते रहे हैं इस संबंध में आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में लिखकर हमें भेजें। इस जानकारी को शेयर जरूर करें ताकि सभी विद्यार्थियों का जानकारी अपडेट कर सकें।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न –

udise में विद्यार्थी प्रोग्रेशन के बाद विद्यार्थी डाटा अपडेट करना होगा ?

जी हाँ !विद्यार्थी प्रोग्रेशन के बाद प्रत्येक विद्यार्थी का ब्लड ग्रुप ,ऊंचाई और वजन दर्ज कर डाटा अपडेट करना है |

udise में बीच की कक्षा में न्यू स्टूडेंट एंट्री कैसे करें ?

udise में बीच की कक्षा में न्यू स्टूडेंट केवल ब्लाक लेवल पर ही किया जा सकता है |

udise में न्यू स्टूडेंट एंट्री के लिए आवश्यक दस्तावेज /जानकारी क्या होना चाहिए ?

1.दाखिल ख़ारिज पंजी
2.आधार नम्बर
3.पालक का मोबाइल नम्बर
4.एपीएल /बीपीएल की जानकारी
5.गणवेश ,पाठ्यपुस्त पंजी
6.स्वास्थ्य पंजी (उचाई और वजन )
7. विद्यार्थी का ब्लड ग्रुप

Leave a Comment